IhsAdke.com

कैसे मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीने पर एक आँख रखें

संयुक्त राज्य अमेरिका मई में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता का माह मनाता है आम तौर पर, महीने में बहुत सारे मीडिया कवरेज होते हैं, साथ ही साथ कई जागरूकता कार्यक्रम भी होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीने पर नजर रखने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
एक मानसिक स्वास्थ्य जांच करें

जैसे-जैसे भौतिक जांच-अप, मानसिक स्वास्थ्य जांचने से पहले वे मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। किसी डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर के लिए आप और आपके परिवार के सदस्यों के लिए एक सरल मूल्यांकन के बारे में पूछे जाने पर विचार करें, या अपने स्वास्थ्य का व्यक्तिगत रूप से ध्यान रखें।

शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 1
1
अपने स्वास्थ्य पेशेवर पर जाएँ कोई भी लक्षण है कि आप के रूप में अत्यधिक चिंता, थकान, मिजाज, चिड़चिड़ापन, उदासी, हिंसक या आत्महत्या के विचार, मृत्यु, भूख या वजन परिवर्तन और किसी भी अन्य संकेत है कि चिंता या दुर्बल है के विचार पकड़े आओ वापस बारे में बात करें।
  • चित्र शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 2 देखें
    2
    अपने लक्षणों को ट्रैक करें आप अपने मानसिक स्वास्थ्य या परिवार के सदस्य में असंतुलन संदेह है, आवृत्ति, गंभीरता और परेशान लक्षण की अवधि का पालन एक परामर्शदाता या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर यात्रा करने के लिए।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 3
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन के लिए पूछें मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण जैसे अवसाद और द्विध्रुवी विकार जैसे रोगों के लिए मौजूद हैं, और कई स्वास्थ्य पेशेवरों संभावित व्यक्तित्व विकार या मूड, मादक द्रव्यों के सेवन की समस्याओं या अन्य समस्याओं के आगे के इलाज की जरूरत है, एक कार्यालय की यात्रा के दौरान एक प्रारंभिक आकलन का आयोजन पहचान कर सकते हैं ।
  • विधि 2
    एक चेतना या समर्थन की घटना पर जाएं

    कई विश्वविद्यालय, दान, अस्पताल, पुनर्वास केंद्र, और समर्थन संगठन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में धन जुटाने या जागरूकता फैलाने के लिए घटनाओं का समर्थन करते हैं। ऐसी चीज़ों को ढूंढें जो आपको रूचिएं और समर्थन समय के लिए अपना समय या धन दान करने पर विचार करें।

    चित्र शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 4 देखें
    1
    अपने क्षेत्र में एक घटना खोजें स्थानीय अस्पतालों या सामुदायिक संगठनों की एक घटना के सक्रिय प्रचार नहीं कर रहे हैं, तो राष्ट्रीय संगठनों की सूची की जाँच करें या अन्य घटनाओं के लिए संग्रहालयों, कॉन्सर्ट हॉल, स्कूलों और सम्मेलन केंद्र की जाँच करें।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 5
    2
    ईवेंट में अपना समय या धन दान करें बहुत से संगठन छोटे दान से बहुत लाभ उठा सकते हैं
    • यदि आप एक वित्तीय उपहार नहीं दे सकते, तो स्वयंसेवक के रूप में अपना समय दान करने पर विचार करें या अपने समर्थन को दिखाने के लिए किसी दौड़ या घटना में सार्वजनिक रूप से उपस्थित रहें। कुछ संगठन मानसिक समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए टेप, रंग, मौन, प्रार्थना और अन्य निशुल्क गतिविधियों का उपयोग करते हैं।
      शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 5 बुलेट 1
  • विधि 3
    मानसिक स्वास्थ्य में प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाण पत्र प्राप्त करें

    मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिकता में एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना जब वे मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थिति में हैं व्यक्तियों से निपटने के लिए सीखना आसान तरीका है। इस प्रकार की प्रशिक्षण संकट के साथ किसी रिश्तेदार या एक अजनबी की मदद भी कर सकती है और उचित मदद मिल सकती है।

    शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 6



    1
    स्थानीय प्रशिक्षण सत्र पर जाएं। कई देशों में मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण सत्र की पेशकश की जाती है, और कई स्थानों में कई बार उपलब्ध हैं।
    • सत्र समुदाय के सदस्यों, शिक्षकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी उपलब्ध हैं।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 7
    2
    एक कोच बनने पर विचार करें प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त करने या प्राप्त करने के बाद, दूसरों को प्रशिक्षण देने या दूसरों को प्रशिक्षित करने का तरीका जानने के लिए प्रोत्साहित करें
  • शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 8
    3
    अपनी तकनीकों का उपयोग करें एक बार जब आप अपनी प्राथमिक चिकित्सा कौशल सीख लेते हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से डरो मत रहें - वे आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति के जीवन या स्वास्थ्य को बचा सकते हैं।
  • विधि 4
    मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ व्यक्तियों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवी

    मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना पर नज़र रखने के सबसे संतोषजनक तरीकों में से एक मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक है स्थानीय संगठनों या स्वास्थ्य सुविधाओं को देखें, जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों का इलाज करते हैं और मदद की पेशकश करने के लिए कॉल करते हैं या सहायता प्राप्त करने वाले समूहों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं।

    शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 9
    1
    एक संकट रेखा में स्वयंसेवकों रहें मानसिक स्वास्थ्य फोन लाइनों को नियमित रूप से फोन का जवाब देकर उनकी उपलब्धता का विज्ञापन करके सहायता की आवश्यकता होती है।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 10
    2
    एक परिषद संगठन के साथ सहायता आपातकालीन केंद्र कागजी कार्रवाई से सब कुछ काउंटर कार्य पर सहायता प्रदान कर सकते हैं, और कई को आगंतुकों को सलाह और सूचना देने में सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र देखें मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 11
    3
    एक बेघर आश्रय और पुनर्वास केन्द्रों में स्वयंसेवी। ऐसे संगठन हमेशा ऐसे व्यक्तियों के साथ सौदा करते हैं, जिनके पास मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के साथ ही सामाजिक और चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • ऐसी शब्दावली से बचें जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे "पागल", "पागल", "मनोदशा" और अन्य हानिकारक शब्दों वाले व्यक्तियों के व्यक्तित्व से निराश हो जाते हैं।
    • तरीके मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता को शामिल या उन्हें अपने दैनिक गतिविधियों में बढ़ावा देने, शायद सहकर्मियों को प्रोत्साहित सकारात्मक सोचने के लिए या कोई है जो आप के साथ अवसाद के लक्षणों के शेयरों पर ध्यान देने के लिए के लिए देखो।

    चेतावनी

    • ऐसी स्थिति में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें जहां कोई व्यक्ति हिंसक या अत्यधिक अप्रत्याशित होता है - बजाय, तत्काल सहायता के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को बुलाएं।
    • यदि आप या कोई अन्य व्यक्ति आत्मघाती विचारों या प्रवृत्तियों का अनुभव करता है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य या आपातकालीन सेवाएं हेल्पलाइन को तुरंत फोन करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com