IhsAdke.com

मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक चिकित्सीय विधि का चयन

यदि आपको मानसिक स्वास्थ्य उपचार की आवश्यकता है, तो आपकी मदद करने के लिए कई तरह के चिकित्सीय दृष्टिकोण हैं। चिकित्सीय मानसिक स्वास्थ्य उपचार की एक विधि का चयन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ चिकित्सीय विकल्प पर चर्चा करें

आपके निदान के आधार पर, मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपचार के कुछ चिकित्सीय विधियों का प्रभाव अधिक प्रभावी हो सकता है। उदाहरण के लिए, शराब या नशे की लत को समूह चिकित्सा और स्वतंत्र बात के संयोजन के साथ बेहतर इलाज किया जा सकता है, जबकि मनोविकृति के लिए दवाओं, व्यक्तिगत मनोचिकित्सा और अन्य चिकित्सीय विधियों के संयोजन की आवश्यकता हो सकती है। एक मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी स्थिति के लिए सर्वोत्तम विकल्पों पर सलाह दे सकते हैं यदि वे आपके लक्षणों, प्राथमिकताओं और संसाधनों से परिचित हैं जो आपके उपचार के लिए उपलब्ध हैं।

चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 1
1
अपनी मानसिक स्थिति के लिए गैर-चिकित्सा उपचार के बारे में पूछें यद्यपि कुछ मानसिक स्थितियों के लक्षणों या रासायनिक असंतुलनों के उचित प्रशासन के लिए दवा की आवश्यकता होती है, कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं गैर-चिकित्सा उपचार के लिए अनुकूल होती हैं चिकित्सा और गैर-चिकित्सा उपचार के संयोजन के साथ और भी अधिक परिस्थितियां सुधार सकते हैं
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 2
    2
    अपने स्वास्थ्य योजना द्वारा कवर चिकित्सा के बारे में पूछें कुछ स्वास्थ्य योजना केवल विशिष्ट प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य उपचारों जैसे कि चर्चा चिकित्सा सत्र, संस्थागतकरण, पदार्थ दुरुपयोग वसूली उपचार, और समूह उपचार के लिए प्रतिपूर्ति की पेशकश करते हैं।
    • आपका मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर फोन पर मालिश और एक्यूपंक्चर या चिकित्सा जैसे संभावित उपयोगी उपचारों के लिए आपके स्वास्थ्य योजना के कवरेज की जांच कर सकता है।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 2 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 3
    3
    मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के बारे में पूछें कुछ शोध, कला या संगीत, व्यायाम आधारित चिकित्सा, जल चिकित्सा (चिकित्सा या पानी की मालिश), एक्यूपंक्चर या एरोमाथेरेपी और प्राकृतिक उपचार जैसे कुछ मानसिक स्थितियों के लक्षणों के लक्षणों में महत्वपूर्ण सुधारों को दर्शाता है।
    • अपने मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ काम करने के लिए अपनी आवश्यकताओं और जरूरतों के लिए एक विशिष्ट चिकित्सा योजना तैयार करें
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 3 बुलेट 1
  • विधि 2
    मुफ्त मानसिक उपचार का लाभ उठाएं

    बहुत से लोगों को पता नहीं है कि कितने प्रभावी मानसिक स्वास्थ्य उपचार विकल्प मुफ्त हैं यदि आप इन चिकित्सीय विधियों का लाभ उठा सकते हैं जो इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, स्थानीय चर्चों या सामुदायिक केंद्रों में, या मित्रों और परिवार के अपने सर्कल में, आप देख सकते हैं कि आपके अधिकांश मानसिक स्वास्थ्य आपके बटुए पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है

    शीर्षक वाला चित्र मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4
    1
    एक स्थानीय सहायता समूह या इंटरनेट पर खोजें यहां तक ​​कि अगर आप व्यक्तिगत चिकित्सा या चिकित्सा उपचार प्राप्त करते हैं, तो मानसिक समस्याओं से ग्रस्त कई लोग ग्रुप थेरेपी को बहुत फायदेमंद पाते हैं
    • यदि आपको सहज नहीं मिलता है या स्थानीय समर्थन समूहों की स्थिति नहीं मिल पाई है, तो इंटरनेट में एक ही प्रकार की समस्या के माध्यम से जाने वाले व्यक्तियों के लिए कई तरह के कमरे हैं जैसे आप।
      शीर्षक वाला चित्र मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4 बुलेट 1
    • अल्कोहलिक्स बेनामी और बेनामी जुआरी, अवसाद या प्रसवोत्तर अवसाद के लिए सहायता समूहों और अन्य उपयोगी समूह चिकित्सा के अवसरों जैसे सहायता समूहों को खोजने के लिए चर्च बुलेटिन, सामुदायिक केंद्र सूचियों, या स्थानीय समाचार पत्रों पर जांचने का प्रयास करें।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5
    2
    एक मानसिक उपचार के रूप में नियमित रूप से व्यायाम करें कई शोध मस्तिष्क में व्यायाम और उच्च स्तर के अच्छे लग रहे रसायनों के बीच एक मजबूत कड़ी प्रदर्शित करते हैं।
    • मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन से कई सामान्य मानसिक समस्याओं का कारण या प्रभाव होता है, व्यायाम लाभकारी हार्मोन या रसायनों के स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने में मदद कर सकता है।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5 बुलेट 1
    • व्यायाम, खासकर जब एक विविध और स्वस्थ आहार के साथ मिलकर, मूड में स्थिरता लाने, उत्तेजना को कम करने, चिंता और चिड़चिड़ापन से राहत, नींद में सहायता, ऊर्जा को प्रोत्साहित करने और शांत और संतोष की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
      शीर्षक वाला चित्र मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6
    3
    प्रियजनों के साथ गतिविधियों में व्यस्त रहें नियमित गतिविधियों के लिए समय व्यतीत करना और अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर मनोदशा के एक टुकड़े के साथ दोहरी लाभ होता है: यह अलगाव या पृथक्करण की भावना को कम कर देता है और आपको अधिक व्यस्त जीवन शैली बनाए रखने में मदद करता है।
    • दूसरों के साथ समय बिताने से आपकी रिश्तों को आपकी स्थिति के लक्षणों से बाधित होने में मदद मिल सकती है, और आपको उन उपचार का लाभ मिल सकता है जो आपके इलाज के दौरान सहायक हो सकते हैं।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6 बुलेट 1
    • दैनिक गतिविधियों और घटनाओं में शामिल होने से आपको बीमारियों और नकारात्मक विचारों के बजाय आपकी वसूली और सामान्य स्थिति की भावना पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया जाता है।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6 बुलेट 2
  • विधि 3
    मानसिक स्वास्थ्य रिमोट संसाधन का लाभ लें

    इंटरनेट और टेलीफोन मानसिक रोगियों को विभिन्न प्रकार के चिकित्सा पद्धतियों की पेशकश करते हैं। आपकी स्थिति या उपचार के लिए आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर, आप इंटरनेट या टेलीफोन पर चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं।




    चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 7
    1
    ऑनलाइन चैट रूम के माध्यम से व्यावसायिक चिकित्सा प्राप्त करें संकट वेबसाइटों और मनोवैज्ञानिकों और पेशेवर मनोचिकित्सकों में आमतौर पर एक ऑनलाइन चैट विकल्प होता है
    • कुछ मुफ्त हो सकते हैं, कोई अन्य सदस्यता शुल्क, या प्रति सत्र शुल्क ले सकते हैं, या स्वास्थ्य योजनाओं द्वारा शुल्क लिया जा सकता है।
    • यदि आप एक पेशेवर चिकित्सक के साथ चैट थेरेपी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उपचार के लिए कुछ भी भुगतान करने से पहले अपने संदर्भ, योग्यता और अनुभव की जांच करें।
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 8
    2
    वीडियो या आवाज चिकित्सा ऑनलाइन पर विचार करें यद्यपि टाइप की गई बातचीत कुछ चिकित्सीय प्रभाव के लिए पर्याप्त हो सकती है, लेकिन कई व्यक्तियों के लिए यह आदर्श नहीं है। प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ आप आवाज या वीडियो बातचीत में अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    • वीडियो और वॉयस उपचार विकल्प आमतौर पर प्रति सत्र या प्रति मिनट शुल्क लेते हैं और आपको मल्टीमीडिया उपकरणों जैसे माइक्रोफ़ोन या कैमरे की आवश्यकता होती है
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 8 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन करें चरण 9
    3
    फोन चिकित्सा की कोशिश करें कई चिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों फोन पर परामर्श और चिकित्सा सत्र प्रदान करते हैं।
    • फ़ोन पर मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आमतौर पर शुल्क प्रति सत्र या प्रति मिनट शुल्क लेते हैं। धोखाधड़ी से बचने के लिए फोन चिकित्सकों के लिए भुगतान करने से पहले अपने क्रेडेंशियल्स की जांच करें या विश्वसनीय प्रोफ़ेशनल से रेफ़रल प्राप्त करें
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 9 बुलेट 1
  • शीर्षक वाला चित्र मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 10
    4
    स्रोतों के रूप में इंटरनेट या फोन बुक का उपयोग करें कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और वैकल्पिक उपचार पेशेवरों की वेबसाइटों, फ़ोन पुस्तकों पर रेफरल, और आपकी सेवाओं को ढूंढने में सहायता के लिए विज्ञापन हैं।
    • अपने क्षेत्र में कई प्रकार के स्थानीय चिकित्सक खोजने के लिए एक स्थानीय पेशेवर खोजें
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 10 बुलेट 1
  • विधि 4
    मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा का चयन करते समय अपनी व्यक्तित्व पर विचार करें

    आपके लिए सबसे अच्छा चिकित्सीय विधि चुनने का एक अनिवार्य हिस्सा आपके व्यक्तित्व और प्राथमिकताओं को जानना है आपके पास मानसिक समस्या के प्रकार पर निर्भर करता है, अतीत में आपकी मदद की गई चिकित्सा के प्रकार, चिकित्सीय तरीके जो आपको सबसे अधिक रुचि रखते हैं, और जिस प्रकार के वातावरण में आप चिकित्सा प्राप्त करना पसंद करते हैं, आप दूसरों के बजाय कुछ तरीकों को चुनना चाह सकते हैं ।

    शीर्षक वाला चित्र मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनिए चरण 11
    1
    अन्य लोगों के साथ आराम के अपने स्तर पर विचार करें समूह की चिकित्सा और पूर्ण उपचार केंद्र चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं यदि आपको परेशानी, भीड़ के डर, या यदि आपके पास सीमित पारस्परिक कौशल है जैसे समस्याएं हैं।
    • ऐसे मामलों में, समूह विकल्पों पर विचार करने से पहले चिकित्सक के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करना सबसे अच्छा हो सकता है (इंटरनेट पर या फोन पर, यदि आवश्यक हो तो)।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 11 बुलेट 1
  • शीर्षक वाला चित्र मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन करें चरण 12
    2
    तय करें कि आपको वैकल्पिक चिकित्सा पसंद है। एक्यूपंक्चर, जल चिकित्सा, और अन्य वैकल्पिक उपचार प्रभावी होने की संभावना नहीं है यदि आपके पास प्रश्न या उनके बारे में महत्वपूर्ण संदेह है।
    • यदि आप अधिक प्राच्य उपचार पसंद करते हैं, तो वैकल्पिक चिकित्सा के बजाय उन्हें चुनें
  • चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन करें चरण 13
    3
    अपने स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करें यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं या आपकी मानसिक स्थिति अत्यधिक चरणीय है, तो व्यक्तिगत उपचार अधिक लाभकारी हो सकते हैं।
    • प्राकृतिक उपचारों का प्रयोग करते हुए, स्वास्थ्य उपचार का अनुभव करने या अन्य चिकित्सकीय मानसिक स्वास्थ्य पद्धतियों का चयन करने के लिए व्यायाम सुनिश्चित करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें ताकि आप भाग लेने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हो।
      चित्र शीर्षक एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 13 बुलेट 1
    • यदि आपकी स्थिति हिंसक विस्फोट, व्यवहारिक जागरूकता में अप्रत्याशित व्यवहार या चूक होती है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या संस्थागत कर्मचारियों द्वारा देखरेख की गई निजीकृत गहन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।
      एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 13 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • युक्तियाँ

    • एक पेशेवर के साथ चिकित्सीय मानसिक स्वास्थ्य विकल्पों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करें आपके लिए सही उपचार विकल्पों की सिफारिश करने से पहले वे पेशेवरों और विपक्षों और आपके साथ प्रभावी रूप से अनुसंधान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी पेशेवर की भागीदारी और सलाह के बिना एक मानसिक बीमारी के इलाज या प्रशासन का प्रयास न करें। कई मामलों में, अनुकूलित चिकित्सकीय अनुशासन मानसिक समस्याओं के लक्षणों को कम करने या उन्मूलन करने में सहायता कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com