IhsAdke.com

मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में आपके लिए सही कैरियर का चयन

यदि आप पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का फैसला कर चुके हैं, तो निर्णय लेने से पहले आपके विकल्प और संसाधन उपलब्ध कराएं।

चरणों

विधि 1
मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सभी कैरियर विकल्प पर विचार करें

मानसिक स्वास्थ्य का क्षेत्र विशाल और बढ़ रहा है। विकल्प अनौपचारिक सलाहकारों से लेकर मनोचिकित्सक पेशेवरों तक, बीच में दर्जनों पदों के लिए। जब आप अपने लिए सबसे अच्छा कैरियर शोध शुरू कर रहे हैं, एक खुले दिमाग रखें। कभी-कभी सबसे संतोषजनक या उचित विकल्प आसान नहीं है, लेकिन प्रयास के लायक हो सकता है।

शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें चरण 1
1
पेशेवर और गैर-पेशेवर कैरियर ब्रैकेटों पर विचार करें। पेशेवर बैंड को लंबे औपचारिक शिक्षा कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है और अक्सर बाद के घरों या सीखने की आवश्यकता होती है जबकि गैर-पेशेवर विकल्पों में अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम या प्रमाणपत्र सत्र होते हैं।
  • पेशेवर स्तर, जैसे परामर्शदाताओं, नर्सों, डॉक्टरों और मनोचिकित्सकों, कर्मचारियों की संख्या में प्रवेश करने से पहले काफी शैक्षिक प्रतिबद्धताओं की आवश्यकता होती है।
  • गैर-पेशेवर करियर आपको शिक्षा या प्रशिक्षण के प्रति समान प्रतिबद्धता के बिना समान प्रदर्शन और नौकरी की संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं। इन विकल्पों में परामर्शदाता, प्रशासक, चिकित्सा सहायक, हॉटलाइन सहायक, सहायता समूह परामर्श और दवा अनुसंधान शामिल हैं।
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें चरण 2
    2
    शुरू में कुछ भी मत रोको यहां तक ​​कि अगर आपने खुद को सोशल वर्कर या चिकित्सक के रूप में कभी नहीं सोचा है, तो ऐसा मत मानो कि आप टेबल पर उस विकल्प को रखने से रोकते हैं। यदि आपके पास इच्छाशक्ति है, तो आपके लिए कोई कैरियर विकल्प उपलब्ध हो सकता है।
  • 3
    अपनी वर्तमान स्थिति में बदलाव पर विचार करें यदि आप वर्तमान में किसी संबंधित क्षेत्र में हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित एक नौकरी पर जाने पर विचार करें।

    • उदाहरण के लिए, पदों जिसमें आप युवा घर के समर्थन में निवासी सहायक को मादक द्रव्यों के सेवन, या गणित शिक्षक के मामलों के प्रबंधन के लिए कल्याण के मामले प्रबंधन पर आ जाएगा के लिए लागू होते हैं।
  • विधि 2
    मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में करियर की तलाश करें

    यदि आपके पास चिकित्सा और पर्यावरण के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना समय और संकल्प है, तो एक ही रास्ता चुनने से पहले सभी विकल्पों के माध्यम से पढ़ें। अभी भी चिकित्सा क्षेत्र में, मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए आपके पास एक्सपोजर की मात्रा काफी भिन्न हो सकती है, और आपको जीवन शैली और प्रतिबद्धता के लिए तैयार रहना होगा जो प्रत्येक कैरियर की पेशकश करेगा।

    1. 1
      एक डॉक्टर या मनोचिकित्सक बनने पर विचार करें दोनों लंबे समय तक स्नातक शिक्षा कार्यक्रम हैं जो कार्यक्रम समाप्त होने के बाद भी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। हालांकि वेतन उत्कृष्ट हो सकता है, आपके पास कार्य-जीवन संतुलन काफी भिन्न हो सकते हैं, जिस पर आप काम करते हैं।

      • डॉक्टर अस्पताल में अस्पताल में भर्ती व्यक्तियों को आपातकालीन मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने या पुनर्वास या मनोरोग सुविधाओं में रोगियों को चिकित्सा पर्यवेक्षण प्रदान करने के लिए रोजगार मिल सकता है। वे मानसिक स्वास्थ्य जरूरतों वाले व्यक्तियों के लिए सर्वोत्तम दवा परिसीमन खोजने पर भी काम कर सकते हैं।
      • मानसिक रोग, व्यसनों और असंतुलन से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए मनोचिकित्सक पेशेवर उपचार प्रदान कर सकते हैं वे कुछ बीमारियों के लक्षणों को हल करने या निकालने में सहायता के लिए विभिन्न प्रकार की चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं और दवाइयां लिख सकते हैं। इसके अलावा, मनोचिकित्सकों को निजी या समूह की देखभाल में रोजगार मिल सकता है, या अधिक मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं में, जैसे मनश्चिकित्सीय अस्पताल
    2. 2
      दवा, स्वास्थ्य देखभाल और नर्सिंग कार्यक्रमों के लिए देखो एक नर्सिंग या चिकित्सा सहायक बनना मेडिकल पक्ष पर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में आने के लिए त्वरित और सस्ती तरीका हो सकता है। यद्यपि नैदानिक ​​सहायक कार्यक्रम अधिक प्रतिस्पर्धी होते जा रहे हैं, वे चिकित्सा या मनोरोग चिकित्सक बनने से भी काफी तेज हैं।

      • चिकित्सा के क्षेत्र में सहायक चिकित्सक रोगियों के साथ काफी समय से बातचीत करते हैं। एक मनश्चिकित्सीय अस्पताल या यूनिट में काम करना, या मानसिक स्वास्थ्य कार्यालय में काम करना, सहायक नियमित रूप से मानसिक स्वास्थ्य जरूरतों वाले व्यक्तियों की देखभाल कर सकते हैं।
      • सहायकों के कर्तव्य अक्सर मानवशास्त्रीय और रक्त उपाय कर रही, सेवन प्रश्नावली का आयोजन, मरीजों को क्या वे इस यात्रा के दौरान उम्मीद कर सकते हैं समझाओ, मेडिकल रिकॉर्ड को अद्यतन करने और सीधे आपात स्थिति और प्रक्रियाओं के दौरान चिकित्सक की सहायता ले सकते हैं।

    विधि 3
    सामाजिक कार्य या परामर्श पर विचार करें

    यदि चिकित्सा क्षेत्र आपको आकर्षित नहीं करता है, तो अस्पताल और क्लीनिकों के बाहर मानसिक स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण कैरियर विकल्प हैं। सामाजिक कार्यकर्ता, करियर सलाहकार, नशे की सलाहकार, दान आयोजकों, और सलाहकार मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों वाले ग्राहकों को अमूल्य सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

    1. 1
      एक औपचारिक स्नातक डिग्री कार्यक्रम पर विचार करें। सामाजिक कार्य, पारिवारिक परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा के लिए कुछ क्षेत्रों में एक डिग्री और एक औपचारिक शिक्षा कार्यक्रम की आवश्यकता हो सकती है।

      • कई शिक्षा कार्यक्रम एक नियमित स्नातक पाठ्यक्रम से कम समय में पूरा हो सकते हैं, लेकिन कुछ (जैसे सामाजिक कार्य और परामर्श) एक स्वामी या डॉक्टरेट स्तर पर ले जाया जा सकता है।
      • अपने कार्यक्षेत्र को सलाहकार या चिकित्सक के रूप में खोलने से पहले अपनी सरकार की आवश्यकताओं की जांच करें, और यह सुनिश्चित करें कि आप अवैध रूप से अभ्यास नहीं कर रहे हैं
    2. शीर्षक से चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर का चयन करें चरण 7
      2
      स्वयंसेवा अनुभव प्राप्त करें यद्यपि आप एक चिकित्सक के रूप में स्वयंसेवक नहीं हो सकते हैं, वास्तव में कैरियर के बारे में एक विचार है, आप अक्सर अन्य करियर के बारे में जानने के लिए सामाजिक कार्य और समुदाय मानसिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वयंसेवक हो सकते हैं।
      • कॉल आश्रयों, पुनर्वास केंद्र, समाज सेवा और कैरियर कार्यालयों परामर्श, वे प्रक्रिया प्रबंधन के साथ सहायता की आवश्यकता है, सलाह पीने दिग्गजों और यहां तक ​​कि स्थानीय पब्लिक स्कूल सेवाओं के लिए स्थानीय कार्यालय पूछने के लिए, प्राप्त फोन कॉल, कार्यालय सुरक्षा या होस्टिंग समूह समर्थन सत्र आप कई जगह मिल सकते हैं जो आपको इस अनुभव को तुरंत उपलब्ध कराने में खुशी होगी।

    विधि 4
    आपातकालीन मानसिक स्वास्थ्य करियर की जांच करें

    यदि आपके पास तनाव और तनावपूर्ण परिस्थितियों, उच्च ऊर्जा, आपातकालीन मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं या चिकित्सा का प्रबंधन करने के लिए साहस आपके लिए आदर्श हो सकता है नियोजित कार्य, सलाहकारों, हॉटलाइन एटेंट्स, और आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियनों के कार्यक्रमों और पदों की समीक्षा करें

    1. 1
      मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा में प्रशिक्षण प्राप्त करें लघु सत्र में उपलब्ध कराया गया, यह प्रशिक्षण आपको मानसिक स्वास्थ्य संकटों की पहचान और हस्तक्षेप करने के बारे में मूलभूत जानकारी देगा।

      • काम की प्रकृति आप अपील करते हैं, तो आपातकालीन तकनीशियनों के लिए शिक्षा कार्यक्रम की मांग पर विचार करने और इस प्रशिक्षण का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं, अस्पतालों, हॉटलाइन या आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों में काम पर लागू करने के लिए।
    2. शीर्षक शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें चरण 9
      2
      चिकित्सा की कोशिश करो कई कॉल सेंटर मानसिक स्वास्थ्य और सामुदायिक केंद्रों स्वयंसेवकों द्वारा संचालित होते हैं, लेकिन इस तरह केन्द्रों अक्सर विश्वसनीय कर्मचारियों की आवश्यकता रोगियों को जो आपातकालीन चिकित्सा टीमों के लिए मानसिक स्वास्थ्य संकट से गुज़र रहे हैं दृश्य तक पहुँचने के लिए बात करने के लिए।
      • यदि आप चिकित्सा की कोशिश करना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि फोन कॉल स्वयं-विनाशकारी किशोर और हिंसक नशा से लेकर आत्मघाती वरिष्ठ नागरिकों तक हो सकते हैं। व्यक्तियों के साथ आपकी कई बातचीत तनावपूर्ण और उच्च दबाव वाली स्थिति होगी, जिसमें सूजन और असहज बातचीत शामिल हो सकती है।



    3. शीर्षक शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें 10
      3
      प्रतिधारण सेवाओं और शारीरिक श्रम का विश्लेषण करें कई मामलों में, मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों के साथ काम कर रहे संगठनों ने सुरक्षा सावधानी बरती है यदि आपके पास शारीरिक शक्ति और सुरक्षित रूप से काम करने की इच्छा है, तो आप प्रतिरक्षण और प्रस्तुत तकनीकों के माध्यम से सुरक्षात्मक कार्य और रोगियों को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं।
      • विशेष स्कूलों, पुनर्वास केंद्रों, मनोरोग इकाइयों और सामुदायिक केंद्र अक्सर एक कर्मचारी सदस्य हैं जो मानसिक रूप से बीमार ग्राहकों के विस्फोट को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। इन जैसे हालात गन्दा हो सकते हैं, धमकाते हुए, हिंसक और खतरनाक हो सकते हैं, और सभी के लिए नहीं।

    विधि 5
    वकालत और वकालत करियर पर विचार करें

    यदि आप मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन रोगियों या उपचार केंद्रों के साथ काम करने के बारे में परेशान, वकालत और जागरूकता की दुनिया में नौकरी की कोशिश करें। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सकारात्मक संदेश फैलाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए कई धर्मार्थ और गैर लाभ समूह मौजूद हैं। मानसिक बीमारी के चेहरे में कलंक और रहस्यमयता के डर के बिना जरूरतमंदों की देखभाल करने में मदद करने पर इस फोकस जैसे समूह।

    1. 1
      सामाजिक नेटवर्किंग समूहों को देखें .
      • सोशल नेटवर्किंग संगठनों को अक्सर लेखकों, फोटोग्राफरों, वेब डिजाइनर, विपणक और ग्राफिक डिजाइन विशेषज्ञों, धन उगाहने वाले कर्मचारी और कार्यक्रम योजनाकारों की जरूरत होती है।
    2. शीर्षक शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें 12
      2
      यात्रा समूहों में जागरूकता के साथ काम करें कई अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य समूह दुनिया भर के पर्यटन, संगीत, पोस्टर और विज्ञापन अभियान, वाणिज्यिक रेडियो घोषणाओं और जागरूकता कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।
      • घटनाओं के समन्वय, अस्पतालों या अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के साथ नेटवर्किंग, स्कूल की गतिविधियों का आयोजन (जैसे मुफ्त परामर्श या सेलिब्रिटी अतिथि स्पीकर), फिल्म प्रोन्नति और प्रासंगिक पुस्तकों, या घटना घोषणाओं के लिए देखो।

    विधि 6
    पेशेवरों और विपक्षों का वजन

    एक बार जब आप मानसिक स्वास्थ्य कैरियर के लिए अपने सभी यथार्थवादी विकल्प लिखते हैं, और प्रशिक्षण के बिना आपके लिए उपलब्ध विकल्पों को माना जाता है, सूची को कम करने के लिए शुरू करें प्रत्येक विकल्प के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखकर और अपना निर्णय सावधानीपूर्वक लें।

    शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें चरण 13
    1
    उन स्नातक कार्यक्रमों और करियर के प्रकारों के बारे में अधिक जानें, जिन पर आप विचार कर रहे हैं।
    • यदि संभव हो, तो ऐसे किसी व्यक्ति से संपर्क करें, जो पहले से ही इस तरह के काम कर रहे हैं कि एक कैरियर का दिन कैसा दिखता है।
    • उन गतिविधियों के प्रकार पर ध्यान दें जो आपको करने की आवश्यकता होगी (अच्छे, बुरे, और बदसूरत), जो वेतन आप शुरू में और लंबे समय तक उम्मीद कर सकते हैं, उस प्रकार का माहौल जिसमें आप काम करने जा रहे हैं, जो कैरियर की मांग में है, शेड्यूल आपके लिए महत्वपूर्ण कैरियर के बारे में अच्छी तरह से फिट होगा और किसी भी अन्य संसाधन।
  • 2
    पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची बनाएं लिखें कि आप प्रत्येक विकल्प के लिए सकारात्मक और नकारात्मक विशेषताओं पर विचार करें। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने शोध और कुछ विशेषताओं के लिए आपकी वरीयता के आधार पर विकल्पों को छोड़ दें।

  • 3
    सबसे महत्वपूर्ण कारकों द्वारा सूची की तुलना करें शेष विकल्पों की समीक्षा करें और जांच करें कि प्रत्येक को अभी भी माना जाना चाहिए, जो आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

    • उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में नियमित रोगी बातचीत के साथ एक नौकरी चाहते हैं, तो आप अस्पताल प्रशासन जैसे विकल्पों को बाहर करना चाहते हैं
  • 4
    सूची को संकीर्ण करें और अपने विकल्पों का पता लगाएं एक बार जब आप ऐसे विकल्पों का सफाया कर देते हैं जो अप्रिय थे, या उन सुविधाओं की पेशकश नहीं की जिन्हें आप अपरिहार्य मानते हैं, तो उन विकल्पों को चुनने का प्रयास करें जो बनी रहें।

  • विधि 7
    मानसिक स्वास्थ्य के लिए कैरियर पथ का चयन करें जो आपके लिए सही है

    एक मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनने का हिस्सा खुद को और कैरियर से आप क्या उम्मीद करते हैं यह जानना है। यदि आप कुछ संभावित कैरियर पसंद के बारे में उत्साहित नहीं हैं, तो अपनी सूची को हटा दें, और उन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप मानते हैं कि आप दस्ताना पसंद करेंगे।

    शीर्षक वाला चित्र आपके लिए सही मानसिक स्वास्थ्य कैरियर चुनें चरण 17
    1
    कैरियर चुनें जो आपको उत्तेजित करता है प्रशिक्षण के लिए बड़ी रकम का भुगतान करने के बाद संभावित रूप से, आपके कैरियर को पुनर्निर्देशित करने के लिए भयानक होगा, केवल यह पता लगाना कि नर्स होने से आपको मौत के लिए नाराज़ होता है सुनिश्चित करें कि आपके पास कैरियर के लिए जुनून है जिसे आप चुनाव करेंगे।
  • 2
    कैरियर का चयन करें जो उन्नति के लिए अवसर प्रदान करता है। मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में रहने के लिए, एक विकल्प चुनें, जो आपके कौशल और रुचियों को बदलते हुए बढ़ने, अग्रिम और सफल होने का अवसर प्रदान करेगा।

  • 3
    लचीला होना याद रखें अगर आपकी पहली पसंद असंभव हो जाती है, प्रवेश या वित्तीय कारणों से वंचित होने के कारण, याद रखें कि मानसिक स्वास्थ्य में आदर्श कैरियर के कई रास्ते हैं।

    • शैक्षिक कार्यक्रमों या क्षेत्र में संभावित नियोक्ताओं के लिए और अधिक आकर्षक बनने पर विचार करें। मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुभव या प्रशिक्षण प्राप्त करने के अवसरों का पीछा करें, जैसे मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिकता प्रमाणन या स्थानीय अस्पताल या संकट केंद्र में स्वैच्छिक प्रशिक्षण।
    • मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने अनुभव को धीरे-धीरे बढ़ाने का प्रयास करें और मानसिक स्वास्थ्य संगठनों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अपने पुनरारंभ को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए एक कैरियर काउंसलर पर जाएं।
    • आपका अनुभव आपके द्वारा सोचने वाले संभावित नौकरियों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक कौशल को प्रतिबिंबित कर सकता है। व्यवहारिक परामर्श और युवा सलाहकार या बारटेन्डर के रूप में अपना समय सहित यूनिवर्सिटी के निवासी सहायक के रूप में अपने अनुभव का वर्णन करें, क्योंकि यह आपको कौशल का मुकाबला करने में मदद करता है दर्शकों और सुनने की एक अद्वितीय क्षमता के साथ
  • चेतावनी

    • कई मानसिक स्वास्थ्य कॅरिअर उन लोगों के लिए आदर्श नहीं हैं जो आसानी से डरा रहे हैं, जो नाराज या परेशान होने की संभावना है- यदि आप मानसिक स्वास्थ्य की नौकरी पर विचार कर रहे हैं, तो उस क्षेत्र में लोगों से पूछें कि काम का सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू क्या है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com