IhsAdke.com

कैसे एक काउंसेलर बनने के लिए

यदि आप लोगों की मदद करना पसंद करते हैं, तो परामर्शदाता बनना आपके लिए एक शानदार कैरियर विकल्प हो सकता है। हालांकि, एक बनने से पहले विचार करने के लिए बहुत कुछ है, कई उप-विशेषताओं एक सामाजिक कार्यकर्ता, शैक्षिक सलाहकार, कैरियर सलाहकार या नशीली दवाओं के दुरुपयोग सलाहकार कैसे बनें, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एकाधिक सलाहकार करियर के बारे में जानें

एक परामर्शदाता चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
नीचे पढ़ें और तय करें कि आप किस प्रकार के परामर्श हितों को जानते हैं प्रत्येक श्रेणी में अध्ययन और पेशेवर अनुभव के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। सामान्य परामर्शदाता पदों में शामिल हैं: सामाजिक कार्यकर्ता, व्यावसायिक सलाहकार, कैरियर सलाहकार, और नशीली दवाओं के दुरुपयोग सलाहकार।
  • दो प्रकार के सामाजिक कार्यकर्ता हैं पहला, प्रत्यक्ष देखभाल सामाजिक कार्यकर्ता वह व्यक्ति होता है जो लोगों के साथ सीधे काम करता है ताकि उन्हें अपने दैनिक जीवन में समस्याएं सुलझाने और उनसे निपटने में सहायता मिल सके। प्रत्यक्ष देखभाल के सामाजिक कार्यकर्ता आमतौर पर बड़े कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में संगठनों के लिए काम करते हैं। दूसरा प्रकार नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता है नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता मानसिक, व्यवहारिक और भावनात्मक मुद्दों का निदान और उपचार करते हैं। इस क्षेत्र में डॉक्टरेट के साथ परामर्शदाताओं को मानसिक स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक कहा जाता है। नैदानिक ​​सामाजिक सलाहकार आमतौर पर क्लीनिक या अस्पतालों में काम करते हैं।
  • शैक्षिक परामर्शदाता बच्चों, किशोरों के लिए शैक्षिक, कैरियर या कॉलेज की तैयारी, साथ ही व्यक्तिगत और सामाजिक परामर्श प्रदान करते हैं। कैरियर सलाहकार आमतौर पर प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में काम करते हैं।
  • करियर के सलाहकारों, या व्यावसायिक सलाहकार, करियर के लिए उन्हें तैयार करने के लिए ग्राहकों के साथ काम करते हैं। कैरियर डिब्बों में ग्राहकों को उनके अद्वितीय हितों, ताकत और प्रतिभाओं की पहचान करने में सहायता मिलती है - और क्लाइंट को अपने सर्वोत्तम करियर पथ को खोजने के लिए इन कारकों पर भुनाने में सहायता करता है। कैरियर सलाहकार विश्वविद्यालयों में बड़ी कंपनियों में कॉलेज विकास, सहायता या व्यक्तिगत परामर्श में सहायता के लिए काम कर सकते हैं।
  • मादक द्रव्यों के सेवन करने वाले परामर्शदाता रोगियों की नशे की लत के कारणों की पहचान करते हैं। मरीज को उपचार पूरा करने के बाद मरीजों पर नज़र रखने के लिए दवा सलाहकार अक्सर जिम्मेदार होते हैं। यह निश्चित रूप से मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाताओं के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण कॅरिअर में से एक है, के रूप में दवा नशेड़ी अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों की एक किस्म कर सकते हैं। लेकिन एक दवा सलाहकार होने से बहुत फायदेमंद हो सकता है दवाओं के बारे में गाइडिंग आमतौर पर घरों में काम करते हैं, सड़क में रहने वाले लोगों, चेन / दवाओं / शराब के लिए prisões- और उपचार केंद्रों के लिए आश्रयों।
    • कुछ राज्यों की आवश्यकता होती है, और कई संगठन पसंद करते हैं, आप अतीत में भी एक नशे की लत हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक सलाहकार के साथ एक साक्षात्कार की अनुसूची करें उन क्षेत्रों में परामर्शदाता या सलाहकारों का साक्षात्कार करें जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं। यह तय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका कैरियर आपके लिए अच्छा है, तो उस व्यक्ति की साक्षात्कार करके है जो पहले से ही इस कैरियर में है। स्थानीय स्कूलों, क्लीनिकों या पुनर्वास केंद्रों (जहां भी आपके सलाहकार काम करते हैं) से संपर्क करें और परामर्शदाता बनने में आपकी रूचि प्रदर्शित करें। उनसे पूछें कि क्या वे आपको सूचना साक्षात्कार के लिए परामर्शदाता के संपर्क में रख सकते हैं हर कोई स्वीकार नहीं करेगा, लेकिन कैरियर के बारे में बात करने में आपको शायद किसी को खुशी होगी।
  • एक परामर्शदाता चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    जानकारी साक्षात्कार के लिए तैयार हो जाओ किसी को अपने काम के बारे में साक्षात्कार करते समय, यह अच्छी तरह से तैयार होना महत्वपूर्ण है याद रखें कि जिस व्यक्ति की आप साक्षात्कार कर रहे हैं वह आपसे एक एहसान कर रहे हैं, इसलिए साक्षात्कार में पूरे सम्मान करें।
    • परामर्शदाता के समय का ध्यान रखें, और उस स्थान के पास की बैठक को चिह्नित करें जहां वे काम करते हैं और एक समय में जो उनके लिए सबसे अच्छा काम करता है मिलने के लिए आम जगहों में कैफे शामिल हैं, लेकिन सलाहकार दिन के दौरान अपने कार्यालय में मिलना पसंद कर सकता है।
    • एक प्रतीकात्मक इशारा करें यदि आप एक कैफे या रेस्तरां में सलाहकार पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप तालिका चुनते हैं। यदि आप कार्यालय में हैं, तो एक छोटा उपहार लेना, जैसे कैफे या मूवी थियेटर के लिए $ 25 का उपहार कार्ड, पर विचार करें।
    • मुद्दों को अग्रिम में तैयार करें आप अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते, इसलिए प्रश्न तैयार करें इससे पहले कि आप प्रभावी ढंग से समय का उपयोग कर सकें सामान्य मुद्दों में शामिल हैं:
      • आपकी अकादमिक पृष्ठभूमि क्या है?
      • आप एक परामर्शदाता बनने का फैसला कैसे किया?
      • क्या आपका अकादमिक / करियर पथ परंपरागत रहा है?
      • नौकरी का आपका पसंदीदा हिस्सा क्या है?
      • नौकरी का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा क्या है?
      • आप अपने कैरियर के लिए भविष्य की कल्पना कैसे करते हैं?
      • आप अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को कैसे संतुलित करते हैं?
      • यदि आप इसे फिर से करना चाहते हैं, तो क्या आप करेंगे?
    • वार्तालाप की महत्वपूर्ण बातों को लिखने के लिए एक पेन और पेपर लाने के लिए सुनिश्चित करें
    • पेशेवर रहें सूचना साक्षात्कार की शक्ति को कम मत समझना यह एक वार्तालाप से ज्यादा कुछ नहीं हो सकता है, लेकिन आप इस बारे में कभी नहीं जानते हैं कि आप इस क्षेत्र में सहयोगी या आजीवन दोस्त कब आएंगे। तो एक गंभीर चीज़ के रूप में सूचनात्मक साक्षात्कार को तैयार करें और उसका इलाज करें उचित पोशाक, चुटकुले में हल्का हो और अपने पेशेवर दृष्टिकोण को बनाए रखें।
    • व्यापार कार्ड लाने के लिए एक्सचेंज।
    • कृपया अपने Linkedin खाते को अपडेट करें और अपने फेसबुक पेज को साफ करें। पेशेवर होने के नाते साक्षात्कार में समाप्त नहीं होता है अपनी ऑनलाइन उपस्थिति पेशेवर के रूप में अच्छी तरह से रखें संभावित नियोक्ताओं के लिए Google को Google को आपके लिए Google देना सामान्य है।
  • विधि 2
    एक सामाजिक कार्यकर्ता बनें

    एक परामर्शदाता चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    आपके पास होने वाले प्रशिक्षण की पहचान करें यदि एक सामाजिक कार्यकर्ता के साक्षात्कार के बाद आप अभी भी एक होना चाहते हैं, तो अब यह आपके प्रशिक्षण पर काम करने का समय है। सामाजिक कार्यकर्ताओं को सामाजिक कार्य में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। इसके अलावा, कई सामाजिक कार्यकर्ता जो सीधे और साथ ही चिकित्सकों में उपस्थित होते हैं उन्हें सामाजिक कार्य या संबंधित क्षेत्र में मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • एक अभिविन्यास अध्ययन कार्यक्रम के साथ एक मान्यता प्राप्त साइट को खोजने के लिए, स्थानीय मार्गदर्शन प्रत्यायन बोर्ड पर जाएं। एक बार जब आप मास्टर कार्यक्रम है कि आप, में भाग लेने के आवश्यक शर्तें है कि आप प्राप्त करने की आवश्यकता है, और पाने के लिए उन्हें चाहते हैं की पहचान की है।
    • आपके वर्तमान शिक्षा के स्तर और आपके स्कूल क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, आपको वापस जाने और स्नातक की डिग्री पूरी करने या स्नातक के रूप में लौटने की आवश्यकता हो सकती है और केवल वांछित स्वामी के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए केवल किसी चीज की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करें अधिकांश सामाजिक कार्यकर्ता सामाजिक कार्य में एक डिग्री चुनते हैं। इस कोर्स में आमतौर पर सामाजिक कार्य में किसी मास्टर की डिग्री के लिए आवश्यक शर्तें शामिल हैं, लेकिन फिर से जांचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    • आप भी इस तरह के मनोविज्ञान या समाजशास्त्र के रूप में कुछ और, में एक डिग्री करने का फैसला है, लेकिन यकीन है कि आप अपने मास्टर के कार्यक्रम के लिए आवश्यक आवश्यक शर्तें है कि कर सकते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी मास्टर की डिग्री पूरी करें नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ताओं को आमतौर पर सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है।
  • एक परामर्शदाता चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    एक इंटर्नशिप लें इससे पहले कि आप एक लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता बन सकें, आपको उस अनुभव को पूरा करने की जरूरत है जिसे आपको चाहिए।
  • एक परामर्शदाता चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    प्रमाणीकरण की तलाश करें प्रमाणित या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, एक स्थानीय संघ से संपर्क करें
  • विधि 3
    एक शैक्षिक सलाहकार बनें

    एक परामर्शदाता चरण 9 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    1
    आपके पास होने वाले प्रशिक्षण की पहचान करें यदि एक शैक्षिक सलाहकार के साक्षात्कार के बाद आप अभी भी एक होना चाहते हैं, तो अब यह आपके प्रशिक्षण पर काम करने का समय है। शैक्षिक परामर्शदाताओं को आमतौर पर शिक्षा या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • एक अभिविन्यास अध्ययन कार्यक्रम के साथ एक मान्यता प्राप्त साइट को खोजने के लिए, स्थानीय मार्गदर्शन प्रत्यायन बोर्ड पर जाएं। एक बार जब आप मास्टर कार्यक्रम है कि आप, में भाग लेने के आवश्यक शर्तें है कि आप प्राप्त करने की आवश्यकता है, और पाने के लिए उन्हें चाहते हैं की पहचान की है।
    • आपके वर्तमान शिक्षा के स्तर और आपके स्कूल क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, आपको वापस जाने और स्नातक की डिग्री पूरी करने या स्नातक के रूप में लौटने की आवश्यकता हो सकती है और केवल वांछित स्वामी के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए केवल किसी चीज की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करें अधिकांश शैक्षिक परामर्शदाता मनोविज्ञान में डिग्री चुनते हैं। इस कोर्स में आमतौर पर अभिविन्यास में मास्टर की डिग्री के लिए आवश्यक शर्तें शामिल होती हैं, लेकिन फिर से जांचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    • आप कुछ और में एक डिग्री लेने का निर्णय भी ले सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपके मास्टर कार्यक्रम के लिए आपके पास आवश्यक शर्तें हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी मास्टर की डिग्री पूरी करें काउंसलर्स को ओरिएंटेशन में मास्टर डिग्री की आवश्यकता है। हालांकि, एकाग्रता, कैरियर या शैक्षिक उन्मुखीकरण आपके चुने हुए क्षेत्र के आधार पर बदल सकते हैं, और आपका स्कूल क्या प्रदान करता है।



  • एक परामर्शदाता चरण 12 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    एक इंटर्नशिप लें इससे पहले कि आप एक शैक्षिक संरक्षक बन सकें, आपको उस अनुभव को पूरा करने की जरूरत है जो आपको ज़रूरत है। अक्सर जिस विश्वविद्यालय में आपने अपनी मास्टर डिग्री की है, वह आपको इस अनुभव को प्राप्त करने के लिए आवश्यक संपर्क प्रदान करेगा। दूसरी बार आपको सक्रिय होना होगा
  • एक परामर्शदाता चरण 13 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    5
    प्रमाणीकरण की तलाश करें प्रमाणित या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, एक स्थानीय संघ से संपर्क करें
  • विधि 4
    एक कैरियर सलाहकार बनें

    पिक्चर शीर्षक से परामर्शदाता चरण 14 बनें
    1
    आपके पास होने वाले प्रशिक्षण की पहचान करें यदि एक शैक्षिक सलाहकार के साक्षात्कार के बाद आप अभी भी एक होना चाहते हैं, तो अब यह आपके प्रशिक्षण पर काम करने का समय है। शैक्षिक परामर्शदाताओं को आम तौर पर शिक्षा या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • एक अभिविन्यास अध्ययन कार्यक्रम के साथ एक मान्यता प्राप्त साइट को खोजने के लिए, स्थानीय मार्गदर्शन प्रत्यायन बोर्ड पर जाएं। एक बार जब आप मास्टर कार्यक्रम है कि आप, में भाग लेने के आवश्यक शर्तें है कि आप प्राप्त करने की आवश्यकता है, और पाने के लिए उन्हें चाहते हैं की पहचान की है।
    • आपके वर्तमान शिक्षा के स्तर और आपके स्कूल क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, आपको वापस जाने और स्नातक की डिग्री पूरी करने या स्नातक के रूप में लौटने की आवश्यकता हो सकती है और केवल वांछित स्वामी के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए केवल किसी चीज की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करें अधिकांश शैक्षिक परामर्शदाता मनोविज्ञान में डिग्री चुनते हैं। इस कोर्स में आमतौर पर अभिविन्यास में मास्टर की डिग्री के लिए आवश्यक शर्तें शामिल होती हैं, लेकिन फिर से जांचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    • आप कुछ और में एक डिग्री लेने का निर्णय भी ले सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपके मास्टर कार्यक्रम के लिए आपके पास आवश्यक शर्तें हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 16 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी मास्टर की डिग्री पूरी करें यदि आप एक लाइसेंस प्राप्त कैरियर काउंसलर बनना चाहते हैं तो आपको मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है व्यवसायिक या प्रौढ़ अभिविन्यास पर ध्यान देने के साथ कैरियर सलाहकार आमतौर पर अभिविन्यास में मास्टर डिग्री की तलाश करते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 17 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    प्रमाणीकरण की तलाश करें आप जिस काम की तलाश कर रहे हैं उसके अनुसार यह आवश्यक हो सकता है या हो सकता है नहीं। प्रमाणित या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, एक स्थानीय संघ से संपर्क करें
  • विधि 5
    नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर सलाहकार बनें

    चित्र शीर्षक से एक परामर्शदाता चरण 18 बनें
    1
    आपके पास होने वाले प्रशिक्षण की पहचान करें यदि एक शैक्षिक सलाहकार के साक्षात्कार के बाद आप अभी भी एक होना चाहते हैं, तो अब यह आपके प्रशिक्षण पर काम करने का समय है। शैक्षिक परामर्शदाताओं को आमतौर पर अभिविन्यास या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • एक अभिविन्यास अध्ययन कार्यक्रम के साथ एक मान्यता प्राप्त साइट को खोजने के लिए, स्थानीय मार्गदर्शन प्रत्यायन बोर्ड पर जाएं। एक बार जब आप मास्टर कार्यक्रम है कि आप, में भाग लेने के आवश्यक शर्तें है कि आप प्राप्त करने की आवश्यकता है, और पाने के लिए उन्हें चाहते हैं की पहचान की है।
    • आपके वर्तमान शिक्षा के स्तर और आपके स्कूल क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, आपको वापस जाने और स्नातक की डिग्री पूरी करने या स्नातक के रूप में लौटने की आवश्यकता हो सकती है और केवल वांछित स्वामी के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए केवल किसी चीज की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करें अधिकांश शैक्षिक परामर्शदाता मनोविज्ञान में डिग्री चुनते हैं। इस कोर्स में आमतौर पर अभिविन्यास में मास्टर की डिग्री के लिए आवश्यक शर्तें शामिल होती हैं, लेकिन फिर से जांचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    • दवा परामर्शदाताओं की मांग के कारण, अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, आप आमतौर पर एक सामाजिक सेवा सेटिंग या मार्गदर्शन परामर्श पर्यावरण में काम करना शुरू कर सकते हैं।
    • आप कुछ अलग में एक डिग्री का पीछा करने का फैसला भी कर सकते हैं, लेकिन यदि आप चुनते हैं तो आपके स्वामी की डिग्री के लिए आपके पास आवश्यक शर्तें हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 20 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी मास्टर की डिग्री पूरी करें यदि आप एक लाइसेंस प्राप्त कैरियर काउंसलर बनना चाहते हैं तो आपको मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है कैरियर सलाहकार आमतौर पर मादक द्रव्यों के सेवन पर एकाग्रता के साथ परामर्श में मास्टर डिग्री की तलाश करते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 21 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    4
    एक इंटर्नशिप लें अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, कई दवा सलाहकारों को एक अस्पताल या मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक में 1 से 2 साल का इंटर्नशिप पूरा करना होगा ताकि प्रतिस्पर्धी हो। सामान्य तौर पर, जिस विश्वविद्यालय में आपने मास्टर डिग्री ली है वह आपको इस अनुभव के लिए आवश्यक संपर्कों के साथ प्रदान करेगा। दूसरी तरफ, आपको सक्रिय होना होगा
  • एक परामर्शदाता चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रमाणीकरण की तलाश करें आप जिस काम की तलाश कर रहे हैं उसके अनुसार यह आवश्यक हो सकता है या हो सकता है नहीं। प्रमाणित या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, एक स्थानीय संघ से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • एक सलाहकार नौकरी खोजने के लिए, नेटवर्किंग महत्वपूर्ण है। अपने प्रशिक्षण के दौरान आपको सक्रिय रूप से व्यावसायिक संपर्कों का निर्माण करना चाहिए आप के माध्यम से नेटवर्किंग कर सकते हैं: कॉलेज में कैरियर मेले जहां आपने स्नातक किया है, और पेशेवर परामर्श संगठनों के सदस्य होने के नाते। जब आप नौकरी के बाजार में हों, तो फिर से शुरू अपने संपर्कों के नेटवर्क पर भेजें, उन्हें उन किसी भी व्यक्ति का उल्लेख करें जिनके बारे में दिलचस्पी हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com