IhsAdke.com

कैसे एक चिकित्सक बनने के लिए

क्या आप एक चिकित्सक बनने के लिए किस्मत महसूस करते हैं? चिकित्सक उन्हें स्थिति संबंधी संकट, अवसाद और चिंता, और मानसिक बीमारी से निपटने में मदद करते हुए लोगों के जीवन को समृद्ध करते थे। ऐसे लोग हैं, जो एक चिकित्सा कैरियर का पीछा करना चाहते हैं के लिए कई अवसर हैं। कुछ लोग एक क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं जैसे कि शादी परामर्श और पारिवारिक परामर्श, अन्य सामाजिक कार्य में संलग्न होना चुनते हैं, और अन्य स्कूलों और अन्य संस्थानों में भी पद धारण करते हैं। विभिन्न प्रकार के चिकित्सक, एक बनने के लिए शैक्षिक आवश्यकताएं, और कैसे एक चिकित्सा कैरियर शुरू करने के बारे में अधिक जानें।

चरणों

विधि 1
मनोचिकित्सा के फील्ड को समझना

चित्र एक चिकित्सक बनें चरण 1
1
उपलब्ध अवसरों के बारे में जानें चिकित्सकों को एक वकील देने के लिए लोगों की मदद करने के लिए एक आम इच्छा है, लेकिन इस क्षेत्र में आने वाली कई अलग-अलग नौकरियां हैं। चिकित्सा से संबंधित निम्नलिखित पदों पर विचार करें:
  • काउंसलर्स स्कूलों और चर्च जैसे स्थानों पर विशिष्ट आबादी की सहायता करते हैं। एक परामर्शदाता को एक अभ्यास स्थापित करने के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण की ज़रूरत नहीं है, लेकिन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए निश्चित रूप से विशिष्ट पाठ्यक्रम लेते हैं।
  • सामाजिक कार्यकर्ताओं की मास्टर डिग्री होती है और आमतौर पर एजेंसियों द्वारा परामर्श की आवश्यकता वाले व्यक्तियों या परिवारों के साथ काम करने के लिए उनका उपयोग किया जाता है। कुछ सामाजिक कार्यकर्ता बच्चों के परामर्श में विशेषज्ञ हैं
  • विवाह और परिवार के चिकित्सक अक्सर निजी प्रथाओं करते हैं और जोड़ों की चिकित्सा प्रदान करते हैं, साथ ही व्यक्तियों और परिवारों के लिए चिकित्सा भी।
  • मनोवैज्ञानिकों में पीएचडी और चिकित्सकीय, व्यवहार, मानवतावादी, और मनोविज्ञानी दृष्टिकोण सहित, चिकित्सा के प्रमुख तरीकों का अध्ययन और उन लोगों के साथ काम करते हैं जिनके पास अवसाद और अन्य बीमारियां हैं मनोवैज्ञानिक मनोवैज्ञानिक परीक्षण करते हैं और उनके रोगियों के लिए चर्चा चिकित्सा प्रदान करते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, वे दवाएं या अन्य चिकित्सा हस्तक्षेप नहीं लिख सकते हैं।
  • मनोचिकित्सक वास्तव में डॉक्टर हैं जो मेडिकल स्कूल खत्म करने के बाद मनोचिकित्सक का अध्ययन करते हैं। मनोचिकित्सा चिकित्सा परीक्षणों का संचालन करते हैं, दवाइयां लिखते हैं, और प्राथमिक चिकित्सकों और अन्य मनोचिकित्सकों के साथ अपने मरीजों के इलाज के लिए एक कोर्स तैयार करने के लिए काम करते हैं।
  • एक चिकित्सक के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चिकित्सकों से बात करें यदि आप यह तय कर रहे हैं कि आप किस तरह की चिकित्सा पसंद करते हैं, तो विभिन्न चिकित्सकों द्वारा अलग-अलग रास्तों को चुना है, उनसे बात करके अनुसंधान करें।
    • विभिन्न प्रकार के चिकित्सकों के पास अलग-अलग ताकत और क्षमताएं हैं मनोवैज्ञानिक, उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार के थेरेपी पर शोध कराने के लिए समय व्यतीत करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता अक्सर गहन स्थितियों में प्रवेश करते हैं और शामिल पार्टियों के बीच मध्यस्थ के रूप में सेवा करते हैं। विभिन्न चिकित्सकों से यह तय करने के लिए बात करें कि आपके लिए क्या सही है
    • चिकित्सकों को उन शैक्षिक रास्ते के बारे में पूछें, जिन्होंने उन्हें अपनी स्थिति में ले लिया है
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 3 बनें
    3
    चिकित्सा में करियर के लिए योजना तैयार करना शुरू करें कुछ डिग्री पाने के लिए कई सालों का समय लगता है, और सही काम खोजने और अभ्यास का निर्माण करने के लिए अभी भी अतिरिक्त समय है। जैसे ही आप सामान्य क्षेत्र को जानते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, अपने लिए एक योजना स्थापित करें
    • कॉलेज की डिग्री प्राप्त करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का चिकित्सा करना चाहते हैं, आपको एक स्नातक की डिग्री के साथ शुरू करना होगा। मनोविज्ञान में विशेषज्ञता पर विचार करें, और दोनों विज्ञान और मानविकी का अध्ययन करें, क्योंकि दोनों क्षेत्र एक चिकित्सक के काम में काम करते हैं।
    • अगर आपको पता है कि आप किस स्नातक कार्यक्रम का पीछा करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक पाठ्यक्रमों को लेते हैं।
  • विधि 2
    चिकित्सकों के लिए शैक्षिक आवश्यकताएं

    एक चिकित्सक चरण 4 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    1
    एक स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त करें स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन करें जो आपको आपके द्वारा चुने गए कैरियर के लिए तैयार करेंगे। मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री पूरी करें
    • अधिकांश कार्यक्रमों में कक्षा काम, अनुसंधान, फील्डवर्क और पर्यवेक्षित मनोचिकित्सा शामिल हैं।
    • अपने कैरियर के लक्ष्यों को ध्यान में रखें क्योंकि आप अपने शीर्षक का पीछा करते हैं। उन विषयों को चुनें, जो आपको उस प्रकार के चिकित्सा के बारे में जितना संभव हो सके सीखने में मदद करेंगे, जिसमें आप विशेषज्ञता का इरादा रखते हैं।



  • एक चिकित्सक बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    2
    नैदानिक ​​अनुभव प्राप्त करें नैदानिक ​​अनुभव की आवश्यकताओं को आप जो प्राप्त करना चाहते हैं, उसके अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, एक निजी क्लिनिक या अभ्यास में चिकित्सक के रूप में काम करने वाले दो साल का अनुभव लाइसेंस प्राप्त होने से पहले आवश्यक होता है।
    • अनुभव स्नातकोत्तर स्तर होना चाहिए और यह एक लाइसेंसीकृत चिकित्सक की देखरेख में होता है।
    • मनोविज्ञान और मनोचिकित्सा का अभ्यास करने वाले लोगों के लिए नैदानिक ​​आवश्यकताएं बहुत सख्त हैं
  • एक चिकित्सक के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना लाइसेंस प्राप्त करें ज्यादातर राज्यों को यह आवश्यक है कि चिकित्सक को मास्टर की डिग्री प्रदान करने और कम से कम दो साल के नैदानिक ​​अनुभव के अलावा, एक लाइसेंस परीक्षा से गुजरना पड़ता है।
    • परीक्षा के लिए तैयार करने और पास करने के लिए आपके राज्य में परीक्षा की आवश्यकताओं की जांच करें।
    • अपने राज्य के कानूनों के अनुसार हर साल अपना लाइसेंस नवीनीकृत करें।
  • विधि 3
    एक चिकित्सक के रूप में नौकरी खोजना

    एक चिकित्सक बनें चित्र 7
    1
    एक संस्था के लिए काम अपने स्तर के प्रशिक्षण और अनुभव वाले स्कूलों, स्वास्थ्य पदों, अस्पतालों और चिकित्सकों को किराए पर लेने वाले अन्य स्थानों के साथ उम्मीदवारों के लिए नौकरी की सूची देखें।
  • एक चिकित्सक चरण 8 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    2
    समूह अभ्यास के भाग के रूप में कार्य करें। कई चिकित्सक सामूहिक रिक्त स्थान में कार्यालयों को साझा करते हैं, जो ग्राहकों के एक समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेषज्ञता के अपने विभिन्न क्षेत्रों का उपयोग करते हैं। अपने क्षेत्र में सामूहिक व्यक्तियों के लिए खोजें और संपर्क में रहें ताकि आप उनसे जुड़ सकें।
  • एक चिकित्सक बनें चित्र 9
    3
    अपना खुद का अभ्यास शुरू करें जब आप भरोसा बनाते हैं और ग्राहकों के साथ संबंध बनाते हैं, तो आप एक स्वतंत्र अभ्यास शुरू करना चाह सकते हैं। भवन में एक कार्यालय किराए पर या अपने घर में ग्राहकों के साथ मिलें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com