IhsAdke.com

रिश्ते कोच कैसे बनें

प्रेम समस्याओं में वृद्धि के साथ, संबंधों के डिब्बों के लिए खोज में काफी वृद्धि हुई है। वह एक पेशेवर है जो सभी तरह के रिश्तों के संघर्षों को सुलझाने में माहिर हैं, जो जोड़ों को पारस्परिक कौशल और संबंधों को सुदृढ़ करने में मदद करता है। यदि आप एक रिश्ते कोच के रूप में कैरियर का पीछा करने की सोच रहे हैं, तो यह जानने के लिए पढ़ें कि आपको क्या करना है।

चरणों

विधि 1
फैसला करना

चित्र अपने सपनों को जीवन के लिए लाएगा चरण 8
1
तय करें कि आप किस विशिष्ट प्रकार के कोच बनना चाहते हैं डेटिंग, शादी, पारिवारिक संबंध, समूह या कंपनियों जैसे कोचिंग रिश्तों के लिए कई किस्में हैं चुने गए कोचिंग के प्रकार की जरूरत कौशल और व्यावहारिक दृष्टिकोण का निर्धारण करेगा।
  • उदाहरण के लिए आप अंतरंग रिश्ते, तलाक या एलजीबीटी परिवारों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पेशे में औपचारिक रूप से ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अवसर विविध हैं
  • संचार कौशल, समस्या सुलझाना, तनाव प्रबंधन, और वित्त को अपनी कोचिंग भूमिका में शामिल करना एक अच्छा विचार है।
  • आप वफादार मदद करने के लिए एक चर्च में भी शामिल हो सकते हैं।
  • एक विशिष्ट संबंध कोच बनने के लिए कोई आवश्यकता नहीं है जाहिर है, ऐसे कुछ पाठ्यक्रम हैं जो विशेषताओं की पेशकश करते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो चर्च और अन्य संस्थानों के साथ काम करना चाहते हैं। एक अधिक सामान्य पाठ्यक्रम लेने और विशिष्ट अध्ययनों पर अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना एक अच्छा विचार है।
  • यदि आपने उद्यमिता के साथ काम किया है, तो इस अनुभव का उपयोग कॉर्पोरेट या पेशेवर रिश्ते कोच बनने के लिए करें। विशेषज्ञता के लिए अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक अनुभव का मिश्रण करें
  • बाई बास्केटबॉल में बाई एग्रेसिव शीर्षक (चित्र) चरण 4
    2
    रिश्ते कोच की दैनिक प्रतिबद्धताओं को स्वीकार करें आप विभिन्न समस्याओं के साथ ग्राहकों को विवाद को सुलझाने और लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद कर सकते हैं, अक्सर लोगों को अधिक मुखर होने में मदद करते हैं।
    • रिश्ते कोच जोड़ों, परिवारों और व्यक्तियों के संबंधों के लिए लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करने में सहायता करते हैं। आपकी नौकरी का एक अच्छा हिस्सा लक्ष्य स्थापित करने और उनका अनुसरण करने के लिए अपने ग्राहकों को कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए होगा।
    • निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता के लिए आपको अपने ग्राहकों से मुलाकात करना होगा।
    • आप अपने ग्राहकों को रिश्तों में समस्याओं की पहचान करने में भी मदद करेंगे, या संपूर्ण रूप में, और इस तरह की समस्याओं को हल करने के तरीकों के बारे में सोचेंगे। शिक्षण समस्या हल करने के कौशल अपने काम का एक अच्छा हिस्सा होगा
    • आपको तनाव प्रबंधन, नेतृत्व कौशल और प्रबंधन की तकनीकों को भी सिखाना होगा।
    • आपको अपने ग्राहकों के लिए समर्थन और प्रोत्साहन के स्रोत के रूप में कार्य करना चाहिए।
    • कई तकनीकें हैं जिन्हें नियोजित किया जा सकता है, जैसे कि परीक्षण, भूमिका निभाने, और प्राथमिकता अभ्यास।
  • अपने जीवन में खोजें फ्रीडम शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    तय करें कि आप पूर्णकालिक या अंशकालिक नियुक्ति चाहते हैं। रिश्ते कोचिंग एक बहुत बहुमुखी कैरियर हो सकता है यह आपका एकमात्र कैरियर हो सकता है और आपके सभी समय पर उपलब्ध है। दूसरी ओर, आप अपनी वर्तमान नौकरी रख सकते हैं और खाली समय में अतिरिक्त आय के रूप में कोचिंग का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। यह आपकी पसंद है
    • कुछ ग्राहकों के साथ धीरे धीरे शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है समय के साथ, आप एक वफादार ग्राहक बनेंगे और आप पूरे समय जा सकते हैं।
  • अपने जीवन में ढूँढें फ्रीडम में शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    प्रारंभिक अनुभव स्तर की पहचान करें लोग अपने कोचिंग कैरियर को कई अलग-अलग जीवन अनुभवों से शुरू करते हैं। आपका प्रारंभिक बिंदु आवश्यक प्रशिक्षण और प्रमाणीकरण के प्रकार को प्रभावित करेगा। यदि आपके पास कोई कोचिंग या मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण नहीं है, तो कुछ प्रमाणपत्र प्राप्त करने और ग्राहकों को जीतने के लिए बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम से शुरू करना अच्छा है।
    • यदि आप पहले से ही एक चिकित्सक या किसी अन्य प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के रूप में कार्य करते हैं, तो आप रिश्तों पर कुछ पाठ्यक्रमों के साथ अपने ज्ञान का आधार बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आप पहले से ही एक पेशेवर कोच के रूप में काम करते हैं, तो बस पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं के साथ संबंधों में विशेषज्ञ हैं।
  • इतनी लंबी चरण 14 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    समझें कि रिश्ते कोच एक चिकित्सक या सलाहकार के समान नहीं है कोच के रूप में कार्य करने के लिए, चिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों के विपरीत आपको प्रशिक्षण या प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है बहुत से चिकित्सक दो समान व्यवसायों को पहचानने के लिए डिब्बे बन जाते हैं, लेकिन वे बेहद अलग हैं।
    • रिलेशनशिप कोचिंग समस्या को सुलझाने के कौशल, लक्ष्य की स्थापना और उपकरण के शिक्षण पर केंद्रित है जिससे जोड़ों को स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। आपका लक्ष्य अतीत का पता लगाने और समस्या की जड़ खोजने या अन्य चिकित्सा तकनीकों का उपयोग नहीं करना है। आपको दवाओं को लिखकर या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए चिकित्सा देखभाल भी नहीं देनी चाहिए
  • छवि शीर्षक बैलेंस आपका वर्क और होम लाइफ (महिलाओं के लिए) चरण 2
    6
    एक कोच किराया यदि आप रिश्ते कोचिंग के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो कुछ क्लाइंट सत्रों में भाग लेने का एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि व्यावहारिक उदाहरण मिल सके कि प्रक्रिया कैसे काम करती है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि कोच क्या करता है, आप वास्तव में तय कर सकते हैं कि आप इस तरह के कैरियर का पीछा करना चाहते हैं।
    • यदि संभव हो तो, उनके अलग-अलग कार्य पद्धतियों के बारे में जानने के लिए कुछ अलग-अलग कोच किराया करें।
  • विधि 2
    प्रशिक्षण कार्यक्रम चुनना

    अपने जीवन में खोज फ्रीडम में शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    पता है कि पेशेवर रिश्ते कोच बनने के लिए कोई विशिष्ट प्रशिक्षण या प्रमाण पत्र नहीं है। क्षेत्र में प्रवेश करने की कोई आवश्यकता नहीं है, अर्थात, आप प्रशिक्षण या अध्ययन के बिना एक कोच बन सकते हैं। वास्तव में अपने ग्राहकों की मदद करने और एक विश्वसनीय ग्राहक बनाने में सक्षम होने के लिए अध्ययन करना कितना अच्छा है, आपको कुछ प्रशिक्षण देखने चाहिए। दुर्भाग्य से, क्योंकि कोई विनियमन नहीं है, गुणवत्ता के विभिन्न स्तरों के साथ कई प्रकार के प्रशिक्षण हैं
    • यदि आप वास्तव में एक रिश्ते कोच बनना चाहते हैं, तो कुछ पेशेवर संगठन द्वारा अनुमोदित एक गुणवत्ता कार्यक्रम देखें
    • कोच बनने के लिए आपको पिछले कौशल या अनुभव की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, लोगों से बात करना और दूसरों की अपनी समस्याओं के साथ आराम से महसूस करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।
    • यदि आपके मनोविज्ञान में डिग्री है, तो आप परिवार और जोड़ों के रिश्तों पर ध्यान केंद्रित एक विशेषज्ञता या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी ले सकते हैं। आप शैक्षिक संस्थानों द्वारा केंद्रित और प्रमाणित प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे, अपने काम में ज्यादा विश्वसनीयता देंगे और आपको अपने करिअर में ग्राहकों को जीतने में मदद करेंगे।
  • स्टेप 2 से लाइव लाइफ ए लाइफ फ्री शीर्षक से चित्र



    2
    प्रोग्राम के प्रकार को निर्धारित करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार फिट बैठता है कई अलग-अलग प्रकार के प्रमाण पत्र और लागतों के साथ बाजार में कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं कौन सा पाठ्यक्रम लेने का निर्णय लेने से पहले, पता लगाएं कि पेशेवरों का क्या प्रमाणीकरण है और यह भविष्य में आपकी सहायता कैसे करेगा। अपने करियर के लक्ष्यों को निर्धारित करें ताकि आप यह तय कर सकें कि किस प्रकार के कार्यक्रम का पालन करें।
    • यदि आप कोचिंग संगठन में भाग लेने में रुचि रखते हैं, अन्य पेशेवरों से मिलते हैं या पेशे के डेटाबेस में अपना नाम सूचीबद्ध करते हैं, तो कोर्स प्रमाणपत्र को निश्चित आवश्यकताओं की पूर्ति करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, कोचिंग डेटाबेस में सूचीबद्ध होने के लिए, आपको एक संस्था द्वारा स्वीकार किए गए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी जैसे कि अंतरराष्ट्रीय कोच Federarion.
  • आयरिश चरण 12 में अपने आप को प्रस्तुत करें
    3
    निर्णय लें कि क्या आप एक प्रमाणित कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं। अंतर्राष्ट्रीय कोच फेडरेशन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को मान्यता देने और अनुमोदन के लिए जिम्मेदार एकमात्र संगठन है। यदि आप किसी अनुमोदित प्रशिक्षण में भाग लेना चाहते हैं, तो एक का चयन करें आईसीएफ वेबसाइट पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम. संगठन आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प ढूंढने के लिए कई विकल्प प्रस्तुत करता है।
    • आईसीएफ कार्यक्रमों को तीन अलग-अलग प्रकारों में व्यवस्थित करता है। कार्यक्रम मान्यता प्राप्त कोच प्रशिक्षण व्यवसाय के कम से कम 125 घंटे प्रशिक्षण की जरूरत है, पेशे के सबसे महत्वपूर्ण कौशल और नैतिकता के कोड को कवर। एक मान्यताप्राप्त कार्यक्रम के दौरान, आप परीक्षाओं और परीक्षाओं में पेशेवरों द्वारा देखे जायेंगे।
    • कार्यक्रम अनुमोदित कोच विशिष्ट प्रशिक्षण घंटे कम गहन हैं और मुख्य रूप से सबक और निर्देश पर आधारित हैं। परीक्षण और परीक्षणों पर कोचिंग अवलोकन के अतिरिक्त न्यूनतम प्रशिक्षण अवधि 30 घंटे है।
    • यदि आपके पास पहले से ही कोई आईसीएफ क्रेडेंशियल या बुनियादी प्रशिक्षण है, तो कार्यक्रम निरंतर कोच शिक्षा एक अच्छा विकल्प हो सकता है वे कौशल में उन्नत प्रशिक्षण शामिल हैं जो पेशेवर विकास में सहायता करते हैं, विशेष रूप से किसी व्यवसाय के निर्माण में।
    • आईसीएफ द्वारा मान्यता प्राप्त कार्यक्रम आमतौर पर अधिक गहन और उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं, लेकिन आम तौर पर प्रियंका को लागत होती है। स्वीकृत कार्यक्रम भी अच्छी गुणवत्ता के हैं, लेकिन वे कठोर नहीं हैं
  • आपकी जीवन में ढूँढें फ्रीडम शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चुनें। यह एक महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत निर्णय है। का संदर्भ लें इंटरनेशनल कोच फेडरेशन की वेबसाइट मान्यताप्राप्त और स्वीकृत कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक और विकल्प, जो पहले से ही मनोविज्ञान या इसी तरह के कोर्स में प्रशिक्षण ले रहे हैं, एक विनिर्देश या स्नातक प्रदर्शन करने के लिए होगा वहाँ भी गैर-प्रमाणित कार्यक्रम हैं जो उपयोगी हो सकते हैं, आखिरकार, आपके लिए रिश्ते कोच के रूप में कार्य करने के लिए कोई आधिकारिक आवश्यकता नहीं है।
    • अपनी आवश्यकताओं और आपकी विशिष्ट रुचियों के अनुकूल कार्यक्रम ढूंढने के लिए इंटरनेट पर कुछ शोध करें
    • इंटरनेट के माध्यम से कई प्रशिक्षण दिए गए हैं, जो अन्य लोगों के लिए अध्ययन की सुविधा प्रदान करते हैं।
    • कुछ पाठ्यक्रम शैक्षिक संस्थानों में आयोजित किए जाते हैं, जबकि अन्य को व्यक्तिगत रूप से किया जाता है।
  • एक घर खरीदते समय गलती से बचें छवि शीर्षक 3
    5
    जानें कि आप प्रशिक्षण के लिए भुगतान कैसे करेंगे। लागत कार्यक्रम के प्रकार और पाठ्यक्रम के घंटे की संख्या से निर्धारित किया जाएगा। छोटे और अधिक सामान्य कोर्स सस्ता हैं, जबकि लंबे समय तक पाठ्यक्रम काफी महंगा हो सकते हैं।
    • कार्यक्रम आमतौर पर कई भुगतान योजनाओं की पेशकश करते हैं। यदि आप अधिक महंगे प्रशिक्षण में रुचि रखते हैं, तो भुगतान की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए संस्थान से संपर्क करें।
    • इससे पहले कि आप सस्ता प्रशिक्षण का चुनाव करें, अच्छी तरह से अनुसंधान करें और देखें कि क्या अर्थव्यवस्था इसके लायक होगी। कभी-कभी आप आधा मुंह स्ट्रोक के साथ समाप्त हो सकते हैं जो आपको पेशेवर रूप से मदद नहीं करेगा।
  • विधि 3
    अपने व्यापार का निर्माण

    अपने पालतू सेवा व्यवसाय चरण 5 के साथ अधिक पैसे कमाएं
    1
    अपनी सेवाओं का विज्ञापन दें प्रशिक्षण कार्यक्रमों में से बहुत से लोग नौकरी सिखाना होगा ताकि संभावित कोच शुरू हो सके। यदि संभव हो तो, संभावित ग्राहकों को रिश्ते कोचिंग के लिए इंटरनेट की खोज करके आपको ढूंढने के लिए एक साइट बनाएं।
    • पिछले अनुभवों के अतिरिक्त, साइट पर अपनी सभी योग्यताएं और प्रमाणपत्रों को सूचीबद्ध करें
    • अपने प्रशिक्षण और पेशेवर फ़ोकस को हाइलाइट करें
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आपको व्यस्त है तब भी` width=
    2
    सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करने के लिए अपना ब्रांड बनाएं और अपने व्यापार का विज्ञापन करें. पेशेवर संपर्कों और कनेक्शनों के नेटवर्क बनाने के लिए सबसे बड़े सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफाइल बनाने का एक अच्छा विचार है
    • दोस्तों, परिवार और परिचितों से मदद मांगने के लिए, अपने व्यवसाय को विज्ञापित करने के लिए ट्विटर और फेसबुक का उपयोग करें।
    • लिंक्डइन जैसे पेशेवर नेटवर्क का उपयोग अन्य रिश्ते कोच के साथ संपर्क में करना क्षेत्र में लोगों को मिलाने से आपको व्यावसायिक कनेक्शन बनाने और आपके व्यवसाय के संभावित विस्तार में मदद मिल सकती है। अपने साथी पेशेवरों के संपर्क में होने के कारण आपको घटनाओं और अन्य अवसर मिलेंगे
    • रिश्ते कोचिंग पेजों पर भी सूचीबद्ध करने की कोशिश करें राष्ट्रीय निर्देशिका खोजें, जहां आप संभावित ग्राहकों द्वारा अपना नाम ढूंढ सकते हैं
  • एक डाउन मार्केट में अपना होम बेचना शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    सत्र की कीमतें निर्धारित करें आप प्रत्येक कोचिंग सत्र के लिए कितना चार्ज करेंगे यह तय करते हैं, लेकिन एक छोटी राशि से शुरू करना अच्छा है, प्रति सत्र $ 50 और $ 150 के बीच। विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार मूल्य भिन्न हो सकते हैं
    • जब आप अपने ग्राहकों का निर्माण शुरू कर रहे हैं, तो थोड़ा चार्ज करना अच्छा है।
    • जोड़ों या परिवारों की तुलना में एकल लोगों के लिए कम चार्ज करने का यह एक अच्छा विचार है
    • सत्रों की अवधि को भी ध्यान में रखें कुछ सत्र 45 मिनट तक रह सकते हैं, जबकि अन्य 90 मिनट तक रह सकते हैं। अपने घंटे के मूल्य की गणना करें
  • एक घर खरीदते समय गलती से बचें छवि शीर्षक 6
    4
    एक निश्चित ग्राहक बनाएं अपना कैरियर शुरू करने के लिए, आपको ग्राहकों की ज़रूरत होगी, लेकिन व्यापार को शुरू करने के लिए थोड़ी देर लगने पर निराश मत हो। सामाजिक नेटवर्क और कोचिंग निर्देशिकाओं पर अपने काम को प्रचारित रखें जब आप ग्राहकों को स्वीकार करना शुरू करते हैं, तो तय करें कि एक समय में कितने मिलेंगे।
    • यदि आपको नए ग्राहक प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो दोस्तों और परिवार के लिए छूट की पेशकश करें पहले दस ग्राहकों के लिए एक पदोन्नति करना अच्छा होगा जो आपकी सेवाएं लेते हैं।
    • एक अन्य विकल्प एक मुफ्त परिचयात्मक सत्र की पेशकश करना होगा। तो आप प्रश्न में व्यक्ति से बात कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि कोचिंग एक अच्छा विचार है या नहीं। परिचय उन लोगों को आश्वस्त करने में मदद करेगा जो यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि क्या वे कोच करना चाहते हैं या नहीं पता है कि क्या आप क्षेत्र में नए होने के लिए अच्छे हैं या नहीं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com