IhsAdke.com

कॉर्पोरेट कोच कैसे बनें

एक कॉरपोरेट ट्रेनर एक शिक्षक या शिक्षक है जो एक कारोबारी माहौल में काम करता है और कर्मचारियों के एक समूह को ज्ञान या कौशल बताता है। कॉर्पोरेट प्रशिक्षकों एक बड़ी कंपनी नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने और नए कारोबार प्रणालियों के संक्रमण के साथ मदद करने के लिए के लिए पूर्णकालिक काम पर रखा जा सकता है। अन्य कॉर्पोरेट परामर्शदाता कंपनियों के लिए स्वतंत्र परामर्शदाता या काम हैं, और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने, प्रक्रिया दक्षता में वृद्धि और कॉर्पोरेट विलय के बीच कार्यकर्ताओं को सहायता करने के लिए एक अल्पकालिक आधार पर कंपनियों की यात्रा करते हैं। कॉर्पोरेट कोच विभिन्न शिक्षा पथों और रोजगार के अनुभवों से इस काम के मॉडल में आते हैं यहां एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनने के लिए कदम हैं

चरणों

एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
रुचि के अपने उद्योग को चुनें कॉरपोरेट कोच विभिन्न प्रकार के वातावरणों में काम करता है, जिनमें वित्त, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा शामिल है। रुचि के क्षेत्र का चयन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप लगातार भाषा, सामग्री, और विशेष रूप से उद्योग के आवेदन के साथ काम कर रहे होंगे।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने उद्योग में कॉर्पोरेट कोच के प्रोफाइल का अध्ययन करें
    • इंटरनेट पर खोज करें अपने वांछित उद्योग में शैक्षणिक पृष्ठभूमि और कॉर्पोरेट कोच के पेशेवर अनुभव की जांच करें।
    • कॉर्पोरेट कोच के साथ एक सूचनात्मक साक्षात्कार की अनुसूची करें पूछें कि क्या उनको अनुभवी कॉरपोरेट कोच के साथ मिलना संभव है, यह जानने के लिए कि उन्हें अपनी मौजूदा स्थिति कैसे मिली।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक शैक्षिक पथ चुनें
    • स्नातक की डिग्री के लिए आवेदन करें अंडर ग्रेजुएट कोर्स आम तौर पर कॉर्पोरेट प्रशिक्षण या कार्मिक प्रबंधन में प्रशिक्षण प्रदान नहीं करते हैं। हालांकि, आप शिक्षा में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और संगठनात्मक विकास और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले सकते हैं। एक और विकल्प व्यवसाय में एक डिग्री या किसी दूसरे क्षेत्र में है जो आपके विशिष्ट उद्योग के लिए सीधे प्रासंगिक है।
    • एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करें कॉर्पोरेट कोच के लिए कुछ पदों के लिए केवल एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है हालांकि, कई परिस्थितियों में, स्नातकोत्तर की डिग्री आवश्यक है। मानव संसाधन या संगठनात्मक प्रबंधन में मास्टर की डिग्री प्राप्त करें, या स्नातकोत्तर शिक्षा की डिग्री का पीछा करें जिसमें व्यवसाय प्रशासन पाठ्यक्रम शामिल हैं।



  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने संचार कौशल में सुधार करें कॉरपोरेट कोच के रूप में कार्य करना जरूरी है कि आप दूसरों को ध्यान से सुने और आसानी से समझा जा सकें।
    • सार्वजनिक रूप से बोलने के बारे में कक्षाएं लीजिए ऐसे वातावरण में प्रस्तुतीकरण दें, जहां आपको रचनात्मक आलोचना मिलती है और समूहों के साथ संवाद करने की आपकी क्षमता विकसित होती है।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने उद्योग-विशिष्ट कौशल को मजबूत करें उदाहरण के लिए, आपको अपनी प्रस्तुति में उन्हें शामिल करने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर उत्पादों का कोर्स करने की ज़रूरत हो सकती है, या उन्हें इस्तेमाल करने के लिए कर्मचारियों को सिखाना होगा।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    कोच के रूप में कार्य अनुभव कमाएं
    • कॉर्पोरेट कोचिंग जॉब के लिए आवेदन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी योग्यताएं और कौशल नौकरी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं, नौकरी विवरणों पर ध्यान दें।
    • आरंभिक कर्मचारी या कोच सहायक के रूप में निगमों में शामिल हों आपको नीचे से शुरू करना पड़ सकता है, जो दूसरों को निर्देश देने और उनकी निगरानी करने की भूमिका से पहले कॉर्पोरेट प्रक्रियाओं और नीतियों को समझने के लिए उपयोगी है।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    प्रमाणपत्र प्राप्त करें एक सम्मानित संस्था से प्रमाणन प्राप्त करके रोजगार और वृद्धि की संभावना बढ़ाएं उदाहरण के लिए, अमेरिकन सोसायटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट (एएसटीडी) सर्टिफिकेशन इंस्टीट्यूट प्रशिक्षण और विकास विषयों पर कई प्रमाणीकरण कार्यक्रम प्रदान करता है। आपको एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और प्रमाणित होने के लिए कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com