IhsAdke.com

अनुभव के बिना एक नौकरी कैसे प्राप्त करें

उद्योग में प्रवेश करना या एक नए क्षेत्र में जाने के लिए आपको प्रारंभिक नौकरी मिलनी चाहिए जहां आप अपनी योग्यताओं को बेहतर बना सकते हैं। एक नए क्षेत्र में काम पर रखने के लिए विश्वास और गति की आवश्यकता होती है - हालांकि, ज्यादातर लोगों को कौशल और योग्यताएं नहीं हैं जो वे कार्यस्थल में स्थानांतरित कर सकते हैं। अनुभव बिना नौकरी पाने का तरीका जानें

चरणों

भाग 1
स्वयंसेवा के साथ शुरू करें

  1. 1
    नौकरी या उद्योग की पहचान करें जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
  2. 2
    इस उद्योग में आदर्श नौकरी चुनें फिर उस पथ की खोज करें जो कि ज्यादातर लोग 2 या 3 विभिन्न पदों का उपयोग करके आदर्श नौकरी प्राप्त करते हैं।
  3. 3
    इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें, भुगतान करें या न करें सबसे बड़ी नौकरी खोज इंजन, क्रेगलिस्ट और कॉर्पोरेट वेबसाइटें खोजें। जितनी जल्दी हो सके इंटर्नशिप शुरू करें
  4. 4
    स्वयंसेवा शुरू करें यदि आप इंटर्नशिप नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको रात में या सप्ताहांत पर संगठन में स्वयंसेवा करना चाहिए। एक स्वयंसेवक की स्थिति प्राप्त करना एक कॉलेज अनुदान या क्रेडिट के साथ इंटर्नशिप लेने से अधिक आसान हो सकता है
    • कुछ उद्योगों में, जैसे कि गैर-लाभकारी क्षेत्रों और स्वास्थ्य सेवा उद्योग, स्वयंसेवा इंटर्नशिप के रूप में मूल्यवान हो सकते हैं। एक बार जब आप स्वयंसेवा शुरू करते हैं, तो अधिक जिम्मेदारी पूछिए या एक पहल का नेतृत्व करें।
  5. 5
    जब तक आप नौकरी नहीं लेते, स्वैच्छिक स्थान या प्लेसमेंट में काम करें जितना अधिक आप उद्योग में काम करते हैं, उतना ही बेहतर होगा।
    • कई लोग प्रशिक्षण के पहले वर्ष के बाद स्वयंसेवा शुरू करते हैं, ताकि वे उद्योग की अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकें और यह निर्धारित कर सकें कि क्या उनके लिए सही क्षेत्र है।

भाग 2
कौशल की पहचान करें

  1. 1
    कागज की एक शीट ले लो सभी कौशल की सूची बनाएं जो सामान्य रूप से एक कार्यकर्ता और आपके क्षेत्र में कार्यकर्ता के लिए मूल्यवान हैं।
    • कंप्यूटर के साथ अपने सभी कौशल की सूची यह विंडोज और मैक के साथ काम शामिल हो सकते हैं, प्रति मिनट 60 से अधिक शब्द, PowerPoint या अन्य Microsoft Office प्रोग्राम, वेब प्रोग्रामिंग, ब्लॉगिंग, सामग्री प्रबंधन प्रणाली, डाटाबेस, ग्राफिक डिजाइन और अधिक के साथ प्रवीणता टाइप करें। यदि आपके पास कोई कंप्यूटर कौशल नहीं है, तो अपने शहर पुस्तकालय में मुफ्त या सस्ती पाठ्यक्रम लें और अपनी कौशल सूची में प्रशिक्षण जोड़ें।
    • संचार कौशल की सूची दें यदि आप सार्वजनिक बोलने, लिखने, प्रशिक्षण देने, सुनना और टीम वर्क को सुगम बनाने में अच्छे हैं, तो आप जीवन में बढ़ेंगे। ये कौशल हैं जो आप सबक लेखन के माध्यम से विकसित कर सकते हैं।
    • अपनी समस्या को सुलझाने और शोध कौशल की पहचान करें। छात्र और ब्लॉगर्स के पास तेज शोध कौशल है जो किसी कंपनी के लिए एक संपत्ति हो सकती है। संगठनात्मक कौशल या कार्यालय प्रबंधन कौशल वाले लोग असाधारण समस्या को सुलझाने के कौशल का दावा कर सकते हैं।
    • प्रबंधन कौशल जोड़ें यदि आपने पहले से ही अपने काम में एक परियोजना का नेतृत्व किया है, तो एक दान या आपके दोस्तों में, तो आप नेतृत्व कौशल जोड़ सकते हैं। उस अनुभव को लिखें जहां आपको विभिन्न विभागों के साथ संवाद करने या समूह परियोजना का आयोजन करने के लिए कहा गया था। कई नियोक्ता ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो स्वतंत्र रूप से और टीम के वातावरण में काम कर सकते हैं।
  2. 2
    पिछली, अस्थायी नौकरियों के साथ हासिल की गई कौशल और आप अपने परिवार और दोस्तों की मदद करने में शामिल होने के लिए मत भूलना।
  3. 3
    यह बताएं कि ये कौशल आपकी नई नौकरी या उद्योग के लिए हस्तांतरणीय कैसे हैं इस प्रक्रिया में विश्लेषणात्मक और रचनात्मक रहें एक बार जब आप स्थापित करते हैं कि आप अपने कौशल को कैसे स्थानांतरित कर सकते हैं, तो आप इसे संभावित नियोक्ता को समझा सकेंगे।

भाग 3
अपनी उपलब्धियों को पहचानें

  1. 1
    किसी भी पुरस्कार के बारे में सोचो जो आपने जीता है महीने के पुरस्कार, और भी बेहतर जुड़े वेंडर, या सबसे अच्छा छात्रों, पुरस्कार और सम्मान की सूची के कर्मचारी के बाद से समर्पण और असाधारण कार्य नीति को दिखाने के लिए सूचीबद्ध किया जाना चाहिए।
  2. 2
    कभी उपलब्धियों या कौशल शामिल न करें जो आपने स्वयंसेवक कार्य के माध्यम से प्राप्त की है। लोग अपना समय स्वयंसेवा करते हुए विशाल कौशल विकसित करते हैं।
    • बड़ी स्वैच्छिक उपलब्धियों ने काम करने और एक कारण के लिए अपने समर्पण दिखाया। अपने कवर पत्र में, आप अपनी ड्राइव को सफल होने के बारे में बताएंगे और यह कि आपकी नौकरी में सफल होने की इच्छा से शादी करने के तरीके से क्या होगा।
  3. 3
    अपनी तकनीक विकसित करें यदि आप लेखन, फिल्म संपादन या आंतरिक डिजाइन जैसे क्षेत्रों में आने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने संभावित नियोक्ताओं को प्रदर्शित करने के लिए नमूना उत्पादों का निर्माण करें।
    • एक ब्लॉग शुरू करें जैसा कि आप अनुसंधान और ज्ञान प्राप्त करते हैं, उद्योग में नवीनतम प्रगति के बारे में लिखें। अपने पुनरारंभ पर ब्लॉग को शामिल करें
    • यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं तो विभिन्न शैलियों में नमूना लेख लिखें उन्हें एक पोर्टफोलियो साइट में पोस्ट करें या पीडीएफ नमूने बनाएं जिन्हें आप सबमिट कर सकते हैं।
    • स्वयं के लिए मित्र और परिवार के लिए नि: शुल्क इंटीरियर डिजाइन जैसे सेवा करने के लिए स्वैच्छिक। परियोजनाओं को दस्तावेज़ करें और पोर्टफोलियो बनाएं।



भाग 4
एक कार्यात्मक पाठ्यक्रम लिखें

  1. 1
    फिर से शुरू करें फिर से शुरू करें। अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि पुनरारंभ कालानुक्रमिक क्रम में लिखा जाना चाहिए - हालांकि, यह एक नया क्षेत्र दर्ज करने का प्रयास करने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
  2. 2
    अपने निजी हेडर से शुरू करें हमेशा विस्तृत संपर्क जानकारी शामिल करें
  3. 3
    शीर्ष पर एक कार्यकारी सारांश जोड़ें अपने मुख्य कौशल और दो या तीन वाक्यों में क्षेत्र में प्राप्त करने के उद्देश्य का वर्णन करें। आप अपने भाग को भरने के बाद इस भाग को लिखना चाह सकते हैं।
  4. 4
    कालानुक्रमिक नौकरियों की बजाय कौशल के साथ अपने अनुभव अनुभाग को व्यवस्थित करें प्रत्येक में कम से कम 3 कौशल या उपलब्धियों की सूची के बीच 4 ~ 6 हेडर के बीच क्या करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके पुनरारंभ के लिए आपके द्वारा चुने जाने वाली योग्यता आपको आवश्यक हैं। प्रत्येक कार्य के लिए अपने फिर से शुरू को संशोधित करें विभिन्न पाठ्यक्रम विकल्पों को बनाने के लिए कौशल और उपलब्धियों की अपनी सूची की समीक्षा करें।
    • अपने अनुभव का वर्णन करते समय हमेशा क्रिया क्रियाओं का उपयोग करें उदाहरण के लिए, अगर आप कंप्यूटर के साथ अपने अनुभव की बात कर रहे हैं, तो आप इस तरह के "अनुसूचित", "प्रशिक्षित" या "उत्पादन" कार्यक्रमों के संदर्भ में के रूप में शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं।
  5. 5
    अपने अनुभव अनुभाग के नीचे एक शिक्षा और प्रशिक्षण अनुभाग रखें किसी शैक्षणिक उपलब्धियों के साथ-साथ प्रशिक्षण कार्यक्रमों के नाम को भी शामिल करना सुनिश्चित करें।
  6. 6
    दान या स्कूल संगठन से आपके पास कोई भी खिताब सूचीबद्ध करें। एक सामुदायिक संगठन के अध्यक्ष, सचिव, प्रबंधक या कोषाध्यक्ष के रूप में नौकरी करने से आपको संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने और कड़ी मेहनत के प्रति अपने समर्पण को साबित करने में मदद मिल सकती है।
    • इस स्वयंसेवक कार्य के माध्यम से आपने जो भी कौशल या उपलब्धियां हासिल की हैं उसे शामिल करने के लिए मत भूलना।

भाग 5
अपनी नौकरी खोज को बढ़ाएं

  1. 1
    पहले नौकरी के अवसर तलाशने के लिए जॉब सर्च साइट्स का उपयोग करें
    • यदि आपको नौकरी की खोज करने के बाद कुछ समय हो गया है, तो अपने शहर में नौकरी खोज वर्ग के लिए साइन अप करें।
  2. 2
    0 से 2 वर्षों के अनुभव से चुनकर अपनी खोज को परिभाषित करें। यह उन नौकरियों को निकाल देगा जिनके लिए आवेदन करने के लिए अधिक अनुभव की आवश्यकता होगी।
  3. 3
    शहर में सामुदायिक घटनाओं पर संपर्कों के अपने नेटवर्क को बनाएं। कंपनियों में नई नौकरियों के बारे में पूछें आपका व्यक्तिगत संबंध आपको नौकरी नहीं दे सकते हैं, लेकिन आप एक साक्षात्कार प्राप्त कर सकते हैं।
  4. 4
    अंशकालिक काम शुरू करें कुछ कंपनियां अस्थायी या अंशकालिक श्रमिकों को किराए पर देती हैं समय सही है जब अपनी पूरी नौकरी कमाएँ।
  5. 5
    एक साक्षात्कार का अनुरोध करें अगर आप बता सकते हैं कि आप कितनी तेजी से नए कौशल सीखते हैं और उदाहरण देते हैं, तो आप को किराया करने के लिए एक प्रबंधक को समझाने में बेहतर नौकरी है
    • विश्वास के साथ आओ और कभी नहीं कहो कि आपके पास कोई अनुभव नहीं है यदि आप हस्तांतरणीय कौशल की व्याख्या कर सकते हैं तो अन्य क्षेत्रों में अनुभव या कार्य किसी भी क्षेत्र में अनुभव के रूप में गिना जाता है।

आवश्यक सामग्री

  • अवस्था
  • स्वैच्छिक काम
  • कौशल की सूची
  • उपलब्धियों की सूची
  • ब्लॉग
  • पोर्टफोलियो
  • कार्यात्मक पाठ्यक्रम
  • संपर्क नेटवर्क
  • नौकरी खोज कौशल
  • अंशकालिक / अस्थायी कार्य
  • साक्षात्कार
  • भरोसा
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com