IhsAdke.com

पारस्परिक कौशल कैसे विकसित करें

मजबूत पारस्परिक कौशल सभी वातावरणों में अधिक संतोषजनक संपर्क बनाते हैं। सामाजिक कौशल विकसित करना एक मजबूत संबंध बनाने, नैतिक व्यवहार का प्रदर्शन, स्पष्ट रूप से संप्रेषण करने और टीम के रूप में प्रभावी ढंग से काम करना शामिल है। पारस्परिक कौशल विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं

चरणों

पारस्परिक कौशल का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
पारस्परिक कौशल की पहचान करें जो विकास की आवश्यकता है आपके जीवन की ओर देखते हुए, कई बार ऐसा हो सकता है जब कोई संघर्ष के संबंध टूटने या संचार की विफलता के कारण मौके का नुकसान हो। इन अनुभवों को पहचानने में पारस्परिक लक्ष्यों की पहचान करने में मदद मिलती है आप एक बेहतर श्रोता बनने का निर्णय ले सकते हैं, या अपनी भावनाओं को अधिक स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से व्यक्त करने का अभ्यास कर सकते हैं।
  • पारस्परिक कौशल का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    सामंजस्यपूर्ण संबंधों के निर्माण पर ध्यान दें यदि आपके व्यक्तिगत रिश्ते कम-से-कम हैं या आपके काम के रिश्ते ठंड और दूर हैं, तो स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए आवश्यक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • सहानुभूति का अभ्यास करें अपने आप को किसी और की स्थिति में डाल देना आपको एक अलग दृष्टिकोण से चीजों को देखने की अनुमति देता है। जब लोग समझते हैं, तो वे कम आक्रामक होते हैं, जिससे अधिक समझ और एकता बढ़ जाती है।
    • सम्मिलित रहें घर, काम, सामुदायिक मिलते-जुलते या सामाजिक घटनाओं में, लोगों को शामिल करने में मदद करने का प्रयास करें। उन व्यवहारों से बचें, जो दूसरों को बाहर निकालते हैं या बाहरी लोगों की तरह महसूस करते हैं।
    • न्याय का पालन करें यदि आप रिश्तों में दे देते हैं, तो अधिक उदार होने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या पार्टनर हमेशा आपके साथ घटनाओं के साथ रहता है, तो उसके लिए ऐसा करने के द्वारा प्रतिदेय करें
    • भरोसेमंद रहें रिश्ते अधिक स्थिर होते हैं, जब दो लोग एक दूसरे पर भरोसा करते हैं। प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें और भरोसे का निर्माण करने के लिए रहस्य रखें।
  • इंटरैसलल स्किल 3 चरण का विकास चित्रित करें
    3



    स्पष्ट रूप से और सावधानीपूर्वक संवाद करें मजबूत संचार कौशल में ध्यानपूर्वक सुनना और अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना, व्यक्ति में, फोन पर और लिखित रूप में।
    • ध्यान से सुनो कई संघर्ष गलतफहमी से उत्पन्न होते हैं दूसरों को सुनना संचार विफलता को स्पष्ट करने में मदद करता है एक बार जब लोग बात कर रहे हैं, तो सच संदेश को समझने के लिए उनके शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें, आवाज़ की आवाज और शरीर की भाषा।
    • स्पष्ट रूप से बोलें कुछ मामलों में, जैसे कि व्यावसायिक मीटिंग में, संक्षेप में बोलने और बिंदु को ठीक करने के लिए आवश्यक हो सकता है परिवार के किसी सदस्य के साथ बातचीत में, प्रभावी ढंग से संचार करना भावनाओं पर चर्चा करना और उदाहरण प्रस्तुत करना शामिल कर सकता है। प्रत्येक स्थिति अलग है, परन्तु अंतिम लक्ष्य आपके संदेश को पूरे पार करने के लिए स्पष्ट, सम्मानजनक और प्रभावी भाषा का उपयोग करना है।
    • लिखित संचार में अच्छे निर्णय का अभ्यास करें। हास्य हमेशा स्पष्ट रूप से लिखित संचार में प्रकट नहीं होता है और कभी-कभार गलतफहमी या भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है। इसके अलावा, आवाज़ या बड़े संदर्भ के बिना, लिखित संचार में शब्दों को ठंडा लग सकता है, खासकर संवेदनशील मुद्दों के संबंध में। महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में अपने आप से बात करने पर विचार करें
  • पारस्परिक कौशल का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    व्यक्तिगत नैतिकता की जांच करें लोग उन लोगों पर भरोसा करते हैं जो सचेत होते हैं और जो सत्ता का दुरुपयोग नहीं करते हैं अपने व्यवहारों और दूसरों पर फैसले के प्रभाव की जांच करके अपने संबंधों में अखंडता का अभ्यास करें
  • पारस्परिक कौशल का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक टीम प्लेयर बनें दूसरों के साथ काम करते समय, एक देन में भाग लेते हैं और इसमें सहयोग और प्रतिबद्धता शामिल होती है। स्थितियों पर हावी या दूसरों की आलोचना की प्रवृत्तियों की जांच करें। प्रशंसा के लिए अच्छी तरह से काम और खुले नौकरी के लिए दूसरों की प्रशंसा करें।
  • पारस्परिक कौशल का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    संघर्षों का समाधान करें संघर्ष जीवन का एक प्राकृतिक और अनिवार्य हिस्सा हैं विचारों, विचारों और दृष्टिकोण की विविधता समृद्ध हो सकती है। जब राय से सामना किया जाता है, तो लोगों के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें और सरलीकृत सोच से बचें। ज्यादातर मामलों में, संघर्षों को हल करने में भावनाओं के एक ईमानदार और सम्मानपूर्ण अभिव्यक्ति शामिल होती है। कुछ मामलों में, अनिवार्य मामलों पर प्रतिबद्धता छोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com