IhsAdke.com

स्वस्थ पारस्परिक संबंधों की खेती कैसे करें

पारस्परिक संबंध एक सुखी और पूर्ण जीवन का एक मूलभूत तत्व है। वे कई बार सहायता का स्रोत प्रदान करते हैं, जब हमें सहायता की आवश्यकता होती है, साथ ही पारस्परिक सहयोग के माध्यम से प्रेरणा भी होती है। इससे भी बेहतर, ये रिश्तों को एक ऐसे समूह से सम्बंधित पुरानी मानव की जरूरतों को पूरा करता है जो हमारे सम्मान और प्रशंसा करता है। बिल्डिंग रिश्तों को समय, अभ्यास और हमारी जरूरतों पर ध्यान देना होता है, साथ ही साथ दूसरों की ज़रूरत भी होती है

चरणों

विधि 1
निर्माण रिश्ते

चित्र शीर्षक से किसी को आपसे बात करने के लिए प्राप्त करें चरण 9
1
नए लोगों से मिलो मनुष्य, जो कि अधिक अंतर्मुखी हैं, स्वभाव से सामाजिक जीव हैं। अतः आप अजनबियों के साथ बातचीत करने के अवसरों को लेना चाहते हैं यदि आप स्वस्थ संबंधों को विकसित करना चाहते हैं
  • अन्य लोगों से संपर्क करने के कारणों को देखें जितना अधिक आप ऐसा करते हैं उतना ही आप दूसरों के साथ बातचीत करेंगे और परिणामस्वरूप सार्थक रिश्तों की खेती की संभावना अधिक होगी। घर छोड़ो - एक कैफे में जाकर, यात्रा करें, एक गेम या कॉन्सर्ट में भाग लें
  • तिथियों के लिए देखो अपने हितों और मूल्यों को साझा करने वाले लोगों के समूहों के लिए देखो, और उनके द्वारा प्रचारित होने वाले ईवेंट को लगातार देखते हैं बैठक के इस उद्देश्य के लिए एक महान मंच है, लेकिन आप इंटरनेट पर त्वरित खोज के माध्यम से अन्य समूहों को भी ढूंढ सकते हैं।
  • उपलब्ध रहें निमंत्रण परिचितों, सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों को स्वीकार करें - शुक्रवार को दोपहर के भोजन के रूप में सरल कुछ, सप्ताहांत पर एक यात्रा, या स्कूल किसी के बेटे पर वादन हो सकता है। निमंत्रण की प्रकृति की कोई बात नहीं - जब तक कि वह सप्ताह की ज़िम्मेदारियों में हस्तक्षेप न करे, बस "हाँ" का उत्तर दें।
  • एक सुंदर ब्लैक किशोर गर्ल चरण 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    सम्मान विविधता जब हम विविधता का सम्मान करते हैं, तो हम दूसरे के अधिकार का सम्मान करते हैं, और इसलिए हम सुरक्षित, सार्थक, और उपयोगी बातचीत के लिए दरवाजा खोलते हैं। विविधता का सम्मान करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • एक मंदिर या पूजा में भाग लेने के द्वारा किसी विशेष संस्कृति या धर्म के बारे में अधिक जानें
    • विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें
    • जब भी संभव हो, स्थानीय रीति-रिवाजों का सम्मान और अभ्यास करते हुए अन्य देशों की यात्रा करें
    • वृत्तचित्र देखें जो विभिन्न संस्कृतियों और दुनिया के कुछ हिस्सों के बारे में बात करते हैं।
  • एक बजट पर चरण 3 पर एक संयुक्त राज्य अमेरिका रोड ट्रिप शीर्षक वाली छवि
    3
    रिश्ते की गुणवत्ता पर ध्यान दें स्वस्थ रिश्तों को निकटता, सम्मान, सामान्य मूल्यों, और आपसी समर्थन द्वारा विशेषता है अध्ययन बताते हैं कि ये संबंध मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक कल्याण दोनों में योगदान करते हैं।
    • प्रियजनों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं, चहचहाना जैसे मनोरंजक गतिविधियों का अभ्यास करना, संग्रहालय का दौरा, या बैठकर और चैट के बाहर खेलने का सरल कार्य।
  • किसी के चरण 13 में रिनेबल ट्रस्ट शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    विश्वास बनाएँ यह एक स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण घटक है - आप उस व्यक्ति के साथ एक गहन बांड विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे जिसे आप विश्वास नहीं कर सकते। प्रदर्शित करें कि आप भरोसेमंद हैं, स्वीकार करते हैं और जब आप गलत होते हैं तब ईमानदारी से माफी मांगते हैं, ईमानदारी से वफादारी से और संवाद स्थापित कर रहे हैं। साथ ही, उन लोगों से संबंधित प्रयास करें जिनके पास समान विशेषताएं हैं
    • कोई भी उस व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर सकता जो अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी नहीं लेता और अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोषी ठहराता है, इसलिए गलती करें और ईमानदारी से माफी मांगें।
    • यह दिखाने के लिए वादे करें कि दूसरों पर आप भरोसा कर सकते हैं समय पर मित्र को मिलने या समय पर एक कार्यप्रणाली खत्म करने के रूप में यह आसान हो सकता है। दिखाएँ कि लोग आपके शब्द पर विश्वास कर सकते हैं जब आप कहते हैं कि वे कुछ करेंगे।
    • कहो कि आप क्या सोचते हैं और जिस तरह से आप दूसरों को कार्य करने की अपेक्षा करते हैं, उसके अनुसार कार्य करें। एक गुप्त रखने का वादा मत करो और फिर उसे किसी और को बताएं - आपका व्यवहार आपके शब्दों के अनुसार होना चाहिए।
    • याद रखें कि प्रक्रिया क्रमिक है - आपको किसी व्यक्ति का विश्वास हासिल करने की आवश्यकता है, खासकर यदि यह पहले से ही अतीत में धोखा दिया गया है
  • चित्र प्रैक्टिस कर्टेशी एंड दयानेस चरण 6
    5
    दूसरों के प्रति दया करो यह सिर्फ दयालुता के इशारों के बारे में नहीं है, जैसे कि किसी को उपहार देना, लेकिन हम रोज़ाना दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं। सम्मान और दया के साथ लोगों का इलाज करना एक स्वस्थ संबंध बनाने का एक महत्वपूर्ण अंग है। एक रिश्ते पर भरोसा रखने और गहराई करने के लिए जोखिम की स्थिति की आवश्यकता होती है, और अगर किसी व्यक्ति को धमकाया गया या बुरा व्यवहार किया जा रहा है, तो उसे अपने पक्ष में असुरक्षित होने में सक्षम नहीं होगा। दया, दूसरी ओर, व्यक्तियों को महत्वपूर्ण और प्यार करता है।
    • संघर्ष बार जब हम यह मुश्किल दयालुता के साथ कार्य करने के लिए लगता है कर रहे हैं, लेकिन चिल्ला,, दोष देने का अपमान या अन्य व्यक्ति की असुरक्षा का लाभ लेने के बजाय, आप क्यों चोट और गुस्से रहे हैं व्यक्त करने के लिए चुनें।
  • विधि 2
    एक स्वस्थ संवाद बनाए रखना

    अपने प्रेमी के साथ चरण 9 के बारे में बात करें
    1
    मौखिक संचार शुरू करें नए लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका, थोड़े समय तक, बातचीत शुरू करना है अनुसंधान से पता चलता है कि संचार हमें खुश कर देता है और अन्य लोगों पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण हासिल करने में हमारी सहायता करता है, और ऐसा तब होता है जब हम किसी व्यक्ति से दायित्व से बात करते हैं
    • मुखर रहें मुखरता में हमारी भावनाओं और विचारों को उचित और सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करने की क्षमता शामिल है।
    • ईमानदारी से रहें लोगों के साथ पारदर्शी रहें और दिखाएं कि आप वास्तव में कौन हैं। दूसरों को पता चल सकता है कि जब कोई ईमानदार होता है, और यह उन पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा इसके अलावा, हम प्रारंभिक झूठ हमेशा के लिए बनाए रखने की जरूरत है जब हम असत्य के आधार पर एक रिश्ता शुरू - इस अवगत कराया जा रहा है की संभावना बढ़ जाती है और जोखिम संबंध में डालता है।
    • ओपन-एंड प्रश्न पूछें दूसरों को स्वयं के बारे में बात करना शुरू करने के लिए - यह आपको अनुभवों को साझा करने, और अंतरंगता और विश्वास के उभरने के साथ-साथ उन विषयों के बारे में बात करने में आपकी मदद करता है, जिनके बारे में आप सबसे अधिक आरामदायक हैं।
  • चित्रित होना मुखर कदम 46
    2
    सुनो। सावधानीपूर्वक सुनना एक बंधन बनाने में पहला कदम है क्योंकि यह दर्शाता है कि हम दूसरों को महत्व देते हैं और उन्हें क्या कहना है। अच्छी तरह से सुनने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं:
    • आँख से संपर्क रखें: इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि अपने फोन पर ध्यान देने या कमरे के दूसरी तरफ लोगों पर ध्यान देने की बजाय इसे ध्यान केंद्रित करना।
    • सही शरीर की भाषा प्रदर्शित करें: शरीर की भाषा आपको अन्य व्यक्ति को अधिक आत्मविश्वास बनाने में मदद कर सकती है, इसलिए असुविधा न करें या हर समय अपनी घड़ी को देखे न रखें। जब आपका व्यक्ति प्रासंगिक टिप्पणी करता है, तो अपने सिर को हिलाएं।
    • बाधा मत दो: इससे पहले कि आप कहते हैं कि "क्या मैं कुछ पूछता / जोड़ सकता हूँ?" दूसरी ओर, आपके सिर को यह दिखाना है कि आप सुन रहे हैं, और "आह" या "मैं समझता हूं" जैसे ध्वनि और सकारात्मक अभिव्यक्तियां बनाते हैं।
    • एक खुले दिमाग रखें: बातचीत को डर या पूर्वाग्रह से मार्गदर्शन न दें। दूसरे की राय के लिए सम्मान दिखाएं, भले ही आप कुछ बिंदुओं से असहमत हों।
  • अपने प्रेमी के साथ चरण 3 के बारे में बात करें
    3
    गैर-मौखिक संचार का अभ्यास करें उन मौखिक संकेतों पर सावधानी बरतें जो आप दूसरों को बताते हैं - वे हमारी भावनाओं और विचारों को मजबूत करते हैं और बल देते हैं।
    • (बहुत तेजी से नहीं, नहीं बहुत धीमी गति से) अशाब्दिक संप्रेषण में विश्वास प्रदर्शित करने के लिए, एक सामान्य गति से बोलने का प्रयास करें, अक्सर एक दूसरे के आँखों में देखो (लेकिन सामना करना पड़ता है - समय-समय पर दूर लग रही है), अपने पैरों झूलते से बचने या शोषण दिखाओ, और ग्रहणशील छवि प्रदर्शित करने का प्रयास करें (यानी हथियार को पार करने के बिना)



  • चित्रित होना मुखर चरण 8
    4
    स्वस्थ तरीके से संघर्षों को हल करने के तरीके जानें। चर्चा अनिवार्य है, यहां तक ​​कि समान मनोदशा के लोगों के बीच भी। हालांकि, हताशा अक्सर हमें कार्य करने देता है और उन चीजों को कहती है जो हमारे मूल्यों को प्रदर्शित नहीं करते हैं रचनात्मक विवादों को सुलझाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    • आक्रामक मौखिक या शारीरिक भाषा से बचें (जैसे किसी पर उंगली की ओर इशारा करते हुए, बहुत करीब होकर, घृणा का सामना करना आदि)।
    • प्रश्न पूछें और अपने विचारों को काफी पेश करें
    • अपमान या व्यक्तिगत हमलों के लिए अपील मत करो
    • हमेशा दृढ़ रहें कि आप दूसरे की राय का सम्मान करते हैं, और उन्हें आपके साथ असहमत होने का पूरा अधिकार है।
  • विधि 3
    अंतरंगता बढ़ाना

    पिक्चर शीर्षक सहानुभूति कदम 1 रहो
    1
    सहानुभूति प्रदर्शित करें सहानुभूति ग्रहणशीलता, स्नेह और समझ को व्यक्त करती है - इसलिए, आपसी ध्यान और सम्मान के आधार पर किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव है। जब हम सहानुभूति प्रदर्शित करते हैं, तो हम दूसरे व्यक्ति से संबंधित अनुभव साझा करते हैं और उन मूल्यों को मजबूत करते हैं जो हमारे पास समान हैं। इस तरह, दूसरों के लिए आप का सम्मान करने और आपके पर भरोसा करने की अधिक संभावना होगी, और ये अच्छे पारस्परिक संबंधों के मूल स्तंभ हैं।
    • सहानुभूति के साथ सहानुभूति को भ्रमित न करें: सहानुभूति दुख है जिसे हम महसूस करते हैं जब दूसरों की पीड़ा हमें अपनी पीड़ा को वापस लाती है। सहानुभूति दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करती है: यह हमें एक-दूसरे की पीड़ा को सुनना और समझने की कोशिश करती है, यह जानकर कि उनका दर्द अद्वितीय है और हमारे तुलना की जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 1
    2
    करुणा दिखाएँ करुणा को स्व-विश्लेषण की आवश्यकता होती है ताकि किसी को अपने दर्द के जन्म का पालन करने और खुद को दूसरों की ही पीड़ा की इच्छा न करने की प्रेरणा मिल सके। एक दयालु व्यक्ति सभी व्यक्तियों के हित और समृद्ध जीवन के अधिकार का समर्थन करता है, यहां तक ​​कि उनके कुछ मतों के साथ सहमति के बिना। अनुकंपा अनिवार्य रूप से दया की एक इशारा है जो यह दर्शाता है कि दूसरों के कितने मूल्यवान और महत्वपूर्ण हैं निम्न इशारों के माध्यम से अपने जीवन में उस भावना को लाओ:
    • उन लोगों के लिए करुणा दिखाएं जिन्होंने आप से बुरा व्यवहार किया: इस भावना के सबसे कठिन प्रदर्शनों में से एक यह है कि जब हम मानते हैं कि कोई हमारे इशारा के योग्य नहीं है सबसे अच्छी बात यह है कि वह व्यक्ति के जूते में खुद को डालने की कोशिश करता है और कल्पना करता है कि पिछले अनुभवों ने आपको दूसरों को क्रोध और पीड़ित करने के लिए प्रेरित किया है। अपने आप को अपने दुखों के प्रति सहानुभूति महसूस करने की अनुमति दें, करुणा को दया और सहिष्णुता की भावनाओं को दिखाएं।
    • आम बिंदुओं पर ध्यान दें: लोगों में अंतर की तुलना में अधिक समानताएं हैं, और हम सभी एक ही चीजों की इच्छा रखते हैं - प्रेम, विश्वास, समर्थन, संबंधित की भावना। सिर्फ इसलिए कि इस तरह की इच्छाओं को अनोखे तरीके से प्रकट करना इसका अर्थ नहीं है कि हम अलग हैं। अंतर के साथ पीड़ित के बजाय, फोकस बदल रहा है याद है कि वह भी खुशी और सुरक्षा की तलाश में है, यह भी ग्रस्त है और यह भी दुनिया के बारे में सीख रहा है कोशिश करते हैं और चीजें आप एक दूसरे के साथ आम में है के बारे में सोचना, ।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 1 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे वापस दो। पारस्परिकता अन्य लोगों के साथ बांड विकसित करने में एक महत्वपूर्ण तत्व है दूसरे की पीठ से कुछ वजन लेने के तरीके के बारे में सोचें, यदि केवल एक पल के लिए हम संबंधों को गहरा करते हैं जब हम दिखाते हैं कि हम वास्तव में परवाह करते हैं और हम किसी और के लिए हैं।
    • दयालुता का अभ्यास इशारों उदाहरण के लिए, अपने पड़ोसी के बेटे की देखभाल करें जब उन्हें रात की जरूरत होती है, दोस्त को आगे बढ़ने में सहायता करें, या अपनी छोटी बहन को गणित पढ़ाएं। यह सब किसी भी तरह के भुगतान या प्रतिशोध की अपेक्षा किए बिना दयालुता के सरल कार्य के रूप में करें।
    • किसी को दया करो, जैसे उपहार देने या प्रोत्साहन के शब्दों की पेशकश करना।
    • सहायता या कुछ प्रकार के पक्ष द्वारा सहायता प्रदान करके समर्थन प्रदर्शित करें घर में अन्य लोगों के साथ जिम्मेदारियां बांटें (उदाहरण के लिए बिलों और सफाई का भुगतान)
  • विधि 4
    खुद को जानने का

    90 सेकंड या उससे कम चरण 10 में लोगों को आप की तरह पसंद करें
    1
    समझें कि स्व-विश्लेषण आपके संबंधों को कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं। हो सकता है कि आप पूरी तरह से दूसरों के साथ स्वस्थ संबंधों की खेती करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन इस बारे में सीखना स्वयं आप उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं दूसरों को स्वस्थ तरीके से संबोधित करने में सक्षम होने के लिए, अपने आप को बेहतर तरीके से जानने के लिए समय लेना और समझने में महत्वपूर्ण है कि आपको क्या पसंद है, आपकी पसंद और नापसंद कैसे हैं और कैसे आप दुनिया का अनुभव
    • उदाहरण के लिए, उन चीजों के बारे में जागरूक होना जिनसे आपको गंभीरता से ले जाया जाता है, अतिरंजित प्रतिक्रियाओं से बचना होगा। शायद आप हमेशा अपना मन खो देते हैं जब कोई तुरंत सवाल का जवाब नहीं देता है क्योंकि आपके पिता भी अपने सवालों की अनदेखी करते थे आप पहले से ही इस प्रवृत्ति के बारे में पता कर रहे हैं, तो आप व्यक्ति खुद से बात कर के साथ विस्फोट से पहले बंद कर दिया जा सकता है। "क्योंकि मुझे अपने पिता का शायद सिल्विया जवाब के बारे में सोच रहा है, या शायद यह भी मुझे सुना मुझे गुस्सा आ रहा हूँ मुझे अपना मन खोने की ज़रूरत नहीं है। " इस तरह, आप सिल्विया के साथ विस्फोट नहीं करेंगे और आप दोस्ती से नुकसान पहुंचाए जाने से रोक सकते हैं।
  • स्कूल स्टेप 18 में एक स्मार्ट लड़की की तरह दिखाई देने वाला चित्र
    2
    एक डायरी रखें यह आदत हमारे अंदरूनी आत्म को व्यक्त करने का एक तरीका है, और यह उस व्यक्ति के बीच वार्ता को सुविधाजनक बनाता है जिसे हम चाहते हैं और जिसकी हम वास्तव में हैं। यह एक शांत, स्व-केंद्रित गतिविधि के रूप में भी कार्य करता है जिसमें हम उन चीजों पर ध्यान दे सकते हैं जिन पर हमें किसी और के साथ साझा करने का साहस नहीं है। यहां कुछ चीजें हैं जो स्वयं-विश्लेषण को गति प्रदान कर सकती हैं:
    • मैं कौन हूँ?
    • मुझे क्या पसंद है?
    • आप अपने पुराने स्वयं को क्या कहेंगे?
  • एक लड़की सजाने के चित्र शीर्षक` class=
    3
    एक समयरेखा बनाएं यहां लक्ष्य आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए और यात्रा पर आपकी प्रगति को हासिल करने के लिए है। समयरेखा फायदेमंद है क्योंकि यह आपको अब तक की लंबी यात्रा को देखने में मदद करेगी, और अगले लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। शेड्यूल सेट करते समय कुछ चीजें ध्यान में रखनी होती हैं:
    • यह तय करें कि यह कहां से शुरू होता है और यह कहाँ समाप्त होता है - आपको अपने जन्म के दिन से शुरू करना नहीं पड़ता है।
    • उन सभी घटनाओं की सूची बनाएं जिनके लिए आपको शामिल करना है, उन लोगों के आधार पर जिन्हें आपको लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हैं
    • एक शीर्षक बनाएँ "माई लाइफ" की तुलना में कुछ और अधिक के बारे में सोचो - शीर्षक को निर्देश देना चाहिए कि समयरेखा कैसे व्याख्या की जाएगी, साथ ही समयरेखा बनाने में शामिल मूल्यों को प्रतिबिंबित करना होगा
  • साइंटोलॉजी स्टेप 1 में शामिल होने वाली छवि
    4
    अपनी जरूरतों को पूरा करें शब्द "आत्मज्ञान" मानवतावादी मनोवैज्ञानिक इब्राहीम Maslow, जो एक सिद्धांत प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम सबसे बुनियादी जरूरतों को पूरा और उसके बाद ही सबसे वैचारिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो वर्णन करने के लिए "आवश्यकताओं के पदानुक्रम" कहा जाता है बनाया के साथ जन्म लिया है। अवधारणा दृढ़ता से हमारे अपने वास्तविकताओं की स्वीकृति पर आधारित है और अपने आप को क्षमता का ख्याल रखना है। मास्लो द्वारा वर्णित जरूरतें इस प्रकार हैं:
    • शारीरिक आवश्यकताओं: भोजन, आश्रय, गर्मी, वायु
    • सुरक्षा: क्षति या खतरे से सुरक्षा
    • सामाजिक ज़रूरतें: एक समूह, प्यार, स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हमें क्या जरूरत है और एक उदासीन तरीके से दान करें।
    • आत्मसम्मान: सकारात्मक आत्म-चित्र
    • व्यक्तिगत पूर्ति: अस्तिष्क रचनात्मक आवेगों का पता लगाने और उन चीजों को प्राप्त करने की क्षमता जो व्यक्तिगत अर्थ हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com