IhsAdke.com

प्रतिस्पर्धात्मक गैर विनाशकारी कैसे होना चाहिए

हमारे काम और व्यक्तिगत जीवन में प्रतिस्पर्धी होने के नाते सफलता और महिमा हासिल करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। प्रतियोगी दृष्टिकोण आपको सक्रिय महसूस कर सकते हैं, चुनौतीपूर्ण कार्य करने में सक्षम हैं और जीवन में बहुत सी चीज़ें प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, प्रतिस्पर्धात्मक व्यवहार जो आपके कल्याण और संतुलन को खतरा देता है, वह अपने टोल ले सकता है, जिससे आपको आत्म-विनाश और आप को उन लोगों से अलग कर सकते हैं जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं।

एक सम्मानजनक तरीके से प्रतिस्पर्धी होने के नाते, दूसरों की जरूरतों का सम्मान करना, अपनी भलाई के लिए अच्छा है - अपनी महत्वाकांक्षा को नियंत्रित करने से आपको और अधिक फायदेमंद और स्वस्थ तरीके से सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

चरणों

चित्र शीर्षक से स्वयं नियंत्रण चरण 12 विकसित करें
1
अपने प्रतिस्पर्धी व्यवहार के पीछे असली प्रेरणा की खोज करें हमेशा एक मौका है कि हम गलत कारणों के लिए अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। चूंकि हम एक-दूसरे को समझते थे, हम प्रतिस्पर्धी व्यवहार के संपर्क में थे, और हम में से बहुत से उन्हें प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था सामाजिक रूप से स्वीकार किए गए प्रतिस्पर्धात्मक दृष्टिकोण में सुर्खियां चलना हमें कुछ निश्चित सीमाओं पर विचार करने की अनुमति नहीं देता है। बहुत से लोग मानते हैं कि अंतिम सीमा किसी को नुकसान या चोट पहुंचाएगी। प्रतिस्पर्धात्मक रूप से व्यवहार करने के कुछ कारणों में शामिल हैं:
  • ईर्ष्या, किसी अन्य व्यक्ति के पास रखने की इच्छा।
  • भाई-बहनों के बीच एक तेज़ प्रतियोगिता, जो बचपन में काम नहीं की गई थी। यह भयंकर प्रतिद्वंद्विता (विभिन्न प्रकार की चीजों की वजह से) किसी व्यक्ति के जीवन में सभी रिश्तों को बढ़ा सकती है
  • मानदंडों और अन्य लोगों के जीवन के अनुरूप होने की आवश्यकता।
  • बयान जैसे "यह मेरा स्वभाव है कि प्रतिस्पर्धी होना" कोई भी प्रतियोगी बनने के लिए निर्धारित नहीं है - यह केवल एक व्यक्तित्व विशेषता है जो अधिकाधिक प्रवर्धित होता है। अपने आप को उस तरह न देखें!
  • चित्र शीर्षक से स्वयं नियंत्रण चरण 2 विकसित करें
    2
    अपनी सच्ची प्रेरणा की खोज से आपको अपने जीवन में अर्थ और उद्देश्य मिलेगा। क्या आप काम करते हैं क्योंकि आप चाहते हैं, या आप दूसरों को खुश करने के लिए, अपनी उम्मीदों को पूरा करना चाहते हैं? किसी सामाजिक समूह में फिट होने या दूसरों को प्रभावित करने के लिए एक अनूठा प्रेरणा द्वारा खपत करना बहुत आसान है
    • इसका एक बहुत ही स्पष्ट उदाहरण है कार्यहोलवाद। कई वर्कहोलिक्स यह दावा करते हुए अपने व्यवहार का औचित्य साबित करते हैं कि वे क्या करते हैं, वे अपरिहार्य हैं, और किसी तरह उनके प्रयासों के जरिए बेहतर दुनिया बनाते हैं। इसी समय, ये लोग अपने काम के माहौल में अन्य कर्मचारियों के लिए खराब उदाहरण को महसूस किए बिना, अक्सर अपने प्यार जीवन, उनके परिवार और प्रियजनों की उपेक्षा करते हैं इस तरह की प्रतिस्पर्धा हानिकारक है, और इसके साथ अवास्तविक अपेक्षाएं लाती है, ताकि लोगों को कार्यस्थल में जीवित रहने के बारे में होना चाहिए। अधिक प्रतिस्पर्धी लोग सहकर्मियों का घृणा कर सकते हैं जो अपने पेशेवर जीवन में इस उन्मत्त दृष्टिकोण का उपयोग नहीं करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक की तरह स्वयं की तरह चरण 28
    3
    दूसरों की भावनाओं पर ध्यान दें जैसा कि आप कॉर्पोरेट कैरियर को आगे बढ़ते हैं, ऐसा अधिकार, गरिमा, और दूसरों के गुणों के बिना किए बिना करते हैं नैतिक व्यवहार और व्यक्तिगत जिम्मेदारी पर भरोसा रखें, स्वच्छ खेलें अपनी सफलता आपकी कार्यकुशलता, कार्यकर्ता, प्रबंधक, पति, पिता, भाई, मित्र और इतने पर के रूप में अपनी क्षमता को दर्शाएं। जितना अधिक आप चढ़ते हैं, उतना ही आपकी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी है, और आप हमेशा सुझावों के लिए खुले रहना चाहिए, सुनने के लिए तैयार हैं और विचारों को शामिल करने के लिए तैयार हैं, और दूसरों को दोष देने के बजाय, जो काम नहीं किया है उसके लिए दोष लेने के लिए तैयार रहें। यदि आपके सहकर्मियों और दोस्तों को पता है कि आप एक देखभाल करने वाले व्यक्ति हैं, तो वे आपकी गलतियों के बारे में समझेंगे। इस तरह, आपकी प्रतिष्ठा और गरिमा बरकरार रहेगी
    • प्रतियोगी से अधिक सहकारी रहें परियोजनाओं, कार्यों, गतिविधियों, कार्यों, घटनाओं आदि पर सहयोग करने के तरीके सुझाएं जो आप अपने मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ साझा करते हैं। सहकारी दृष्टिकोण उन मतभेदों, परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन, प्रतिबद्धता, और उन कार्यों को वितरित करने के लिए अनुमति देते हैं जो उनको पूरा करने में बेहतर सक्षम होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आत्म नियंत्रण विकसित करें चरण 8
    4
    स्वयं को बढ़ावा देने के लिए किसी को नफरत या बदनाम करने से बचें कभी-कभी सबसे आसान उपाय हो सकता है कि आपके सहयोगियों को असफल या अयोग्य लगता है ताकि उन्हें हराने के लिए और सफलता के लिए अपना रास्ता बना सके अंततः, इस तरह का व्यवहार उलटा हुआ होगा, क्योंकि लोग अब आपके पर भरोसा नहीं करेंगे। अल्पावधि में, इस तरह से कुछ हासिल करना भी संभव है, लेकिन लंबे समय में आप पर हमला करने के लिए असुरक्षित और कोई विकल्प नहीं होगा यदि आपको समर्थन चाहिए और याद रखें: जब आप किसी पदानुक्रम के ऊपर से गिरते हैं, तो आम तौर पर आपके सहयोगियों का समर्थन होता है जो आपको फिर से बढ़ता है, और हम जानते हैं कि इस प्रकार का रवैया आपको एक घंटे की ज़रूरत में इस समर्थन से वंचित कर सकता है।
    • क्या आप ऐसे काम करते हैं जो काम पर गपशप फैलाते हैं? अधिकांश श्रोताओं को बयान के स्रोत खोजने के लिए परीक्षा होगी, और एक बार जब आप खोज लेंगे, तो आप कभी भी अपने सहयोगियों का विश्वास फिर से नहीं पा सकेंगे। अफवाह फैलते समय एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की तरह लग सकता है, लोगों को अक्सर यह महसूस होता है कि कोई इसका फायदा उठा रहा है, जो अंततः अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाता है
    • क्या आपको लगता है कि अपने सहकर्मियों, मातहत, और परिवार के साथ बुरा होने के नाते आप एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकते हैं? इससे लोगों का भी पालन हो सकता है, परन्तु भयावह भय से, सम्मान नहीं। डर से गुजरने से पहले ही यह समय की बात है, और किसी ने आपको कुर्सी पर दस्तक दी है। ऐसा करने से ऐसा लगता है कि खुद के नीचे एक समय बम डालना और विस्फोट के लिए इंतजार करना।
    • प्रतिस्पर्धा क्या आप अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं? यदि हां, तो क्या आप इस व्यवहार को अपने मित्रों और घर पर लागू करते हैं? ऐसा करने में, आप ऐसी स्थिति बनाते हैं जिसमें आप विजेता हैं और अन्य सभी हारे हैं-आप जिस किसी के बारे में परवाह करते हैं उसके साथ कुछ नहीं। अपने आप के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए बेहतर तरीके हैं जिससे कि लोग बुरा महसूस कर सकें।
  • एक विजेता चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    5



    दूसरों की उपलब्धियों पर गर्व महसूस करते हैं, धमकी नहीं हम सभी के पास अलग-अलग कौशल और प्रतिभा है क्योंकि हम सामाजिक प्राणी हैं, हमें सच महानता प्राप्त करने के लिए एक साथ आने की जरूरत है। कोई भी यह नहीं कह सकता कि यह किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं है, और मानना ​​है कि अन्यथा स्व-विनाशकारी होगा दूसरों का ध्यान चोरी करने की कोशिश करने के बजाय, बधाई देना और श्रेय देना सीखें। आप इस रवैये की ताकत पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं-जब आप अपने आसपास के लोगों को चमकते हैं, तो वे आपकी मदद करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे।
    • उन लोगों के प्रति प्रतिस्पर्धा करने के बजाय उनके गुणों को प्रदर्शित करके लोगों की प्रतिभा को उजागर करके प्रगति कैसे कर सकती है, इस बारे में सोचें।
  • चित्रा शीर्षक से अध्ययन कुशलतापूर्वक चरण 24
    6
    कड़ी मेहनत और अपने आप में आत्मविश्वास के माध्यम से अपने लक्ष्यों तक पहुंचें। आपको अपने आप पर विश्वास करना चाहिए, आपकी क्षमताओं और आप वास्तव में कौन हैं। उनकी बढ़ती प्रतिस्पर्धा में विफलता का डर पैदा हो सकता था। डर छोड़ने से आपको लगता है कि आपको अपने सहयोगियों की तुलना में हमेशा बेहतर होना चाहिए।
    • यदि आपकी इच्छा अधिक पैसा बनाना है, तो अपने स्वयं के काम के माध्यम से इसे करने का प्रयास करें वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ झूठे रिश्तों को बढ़ावा देने से बचें
    • अगर आपको नहीं लगता कि आपको दुनिया में अपना स्थान मिल गया है, तो अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें अक्सर अधिक प्रतिस्पर्धात्मक व्यवहार का उद्देश्य कमजोरियों को दूर करने के लिए होता है, जब एक व्यक्ति को असंगत माना जा रहा है। यह पता लगाने का समय है कि आप सबसे अच्छा क्या करते हैं, और आपको हर समय दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होती है।
    • एहसास है कि हर बार जीतने की क्या जरूरत है तुम्हारे बारे में कहते हैं विजेताओं को क्या मिलता है? प्रशंसा, प्रशंसा और अनुभूति क्या यह आप के लिए देख रहे हैं? यदि यह मामला है, तो आप बाहरी सत्यापन की तलाश में रह रहे हैं। इसके बजाय इस अनुमोदन को खुद से प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • स्कूल की आपूर्ति का उपयोग करते हुए एक टेस्ट पर चीट शीर्षक चित्र 10
    7
    एहसास है कि झूठ बोलना, षड्यंत्रों की शुरुआत करना, या अपने पक्ष में होने वाली जानबूझकर योजनाओं को स्वस्थ प्रतिस्पर्धात्मक दृष्टिकोण नहीं है, वे सिर्फ तोड़फोड़ के प्रकार हैं। ज्यादातर समय, हम इस तरह व्यवहार करते हैं कि जब हमें काम और सामाजिक स्थितियों में सफलता हासिल करने के लिए कुछ कौशल और क्षमताएं मिलती हैं। लोगों को झूठ बोलना और घृणा करना उनके स्वयं के फैसले और विश्वास को जांच में डालता है, खासकर यदि आपको पता चला और यह होने की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि, जहां धुएं हैं, वहाँ आग है अंतिम परिणाम? सबसे अधिक संभावना है कि आपकी प्रतिष्ठा और अखंडता एक शक्तिशाली झटका होगा
    • नैतिकता और व्यक्तिगत उत्तरदायित्व के माध्यम से, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि लोग हमेशा अपनी विफलताओं को समझने के लिए तैयार हैं, इसलिए आपको अपनी गलतियों से शर्म करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टिक टू अपने लक्ष्यों चरण 7
    8
    अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए समय निकालें धन और तत्काल सफलता फंतासी हैं, और हमारी वर्तमान वास्तविकता से बहुत दूर हैं दुर्भाग्य से, जब हम एक सफल व्यक्ति देखते हैं, तो हम मानते हैं कि वह रातोंरात हो गई है, और हम इस वास्तविकता की अनदेखी करते हैं कि उसे साल के लिए कड़ी मेहनत, नियोजन, जोखिम और त्रुटि मिल सकती है जहां वह है। अचानक महिमा और सफलता के लिए बधाई देने में, आप केवल निराश हैं, और आप बेईमानी के रास्ते पर चलने के जोखिम को चलाते हैं। कई लोगों को सफलता हासिल करने के लिए अपराधों का सामना करना पड़ता है, परिप्रेक्ष्य के सभी अर्थों को खो दिया जाता है। इस जाल में मत आना - एक स्वस्थ और सुसंगत तरीके से अपना रास्ता चलाना, बेतरतीब ढंग से और खतरनाक तरीके से नहीं।
    • प्रसिद्धि की खोज और अचानक धन बहुत अवास्तविक है जीवन में अच्छी चीजों तक पहुंचने में समय लगता है, इसलिए अपने मूल्यों पर ध्यान दें, और आप लंबे समय तक कामयाब होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों चरण 15 लिखें
    9
    यथार्थवादी रहें जानें कि प्रतियोगिता स्वस्थ है या नहीं कई स्वयं सहायता किताबें आपको बताती हैं कि जीवन में सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा आपको अपने आप के विरुद्ध है अपनी उम्र या स्थिति की परवाह किए बिना प्राप्त लक्ष्यों को निर्धारित करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरों को क्या लगता है, और इसके अलावा, आप जानते हैं कि आप उन लोगों की देखभाल करते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं। क्या मायने रखती है वह सम्मान जिसे आप अपने लिए रखते हैं, कि आप उन चीजों तक पहुंच रहे हैं जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण हैं, बल्कि अपने आप को अन्य लोगों की तुलना करने के बजाय। अगर जीवन में आपकी महान उपलब्धि के लिए एक सुंदर उद्यान होगा, आटा में अपना हाथ डालें और इस लक्ष्य को हासिल करें। यदि आप सामाजिक रूप से जिम्मेदार कंपनी के सीईओ बनना चाहते हैं, तो ध्यान केंद्रित रहें, और इस यात्रा के आसपास रहने वाले सभी लोगों का समर्थन करें। जो भी आपके उद्देश्य, उसके प्रति वफादार रहें, और अच्छे नहीं होने के डर से बचें आपके पास वहां सब कुछ है जिसकी आपको ज़रूरत है
    • स्वस्थ और उत्पादक प्रतिस्पर्धी व्यवहार का प्रदर्शन करके दूसरों को अपनी लीड का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने सहयोगियों को एक स्वस्थ तरीके से व्यवहार करने का तरीका दिखाएं, ताकि वे उनके नक्शेकदम पर चल सकें।
  • युक्तियाँ

    • आप देख रहे हैं आपके बच्चे, मित्र, पड़ोसी और सहकर्मी आपके व्यवहार से कुछ सीख रहे हैं। सुनिश्चित करें कि वह सबक को प्रतिबिंबित करता है जिसे आप पास करना चाहते हैं
    • प्रतिस्पर्धा स्वस्थ होती है, जब आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए ले जाता है यदि आपके रिश्ते अनुकूल हैं, यदि आप अपने दैनिक कार्यों का संतुलित तरीके से आनंद ले सकते हैं और अपने लक्ष्यों को अपनी गति से आगे बढ़ा सकते हैं, तो आप जान लेंगे कि आप सही रास्ते पर हैं।

    चेतावनी

    • प्रतियोगिता एक युद्ध शुरू करने का एक बहाना नहीं होना चाहिए। यदि आप हमेशा लड़ रहे हैं और अपने सहयोगियों, अपने मालिक, अपने दोस्तों, या अन्य प्रासंगिक लोगों के साथ बहस कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछना शुरू क्यों करें आपकी बातचीत में अत्यधिक तनाव में आपके जीवन में बहुत भारी संघर्ष पैदा करने की क्षमता है। जानें कि आपकी प्रतिस्पर्धात्मकता कैसे अर्जित करें अपनी उपलब्धियों पर लोगों को बधाई देने से शुरू करें इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप अपने चारों ओर के लोगों के बारे में बहुत बेहतर महसूस करेंगे।
    • स्पष्ट रूप से विनाशकारी उन लोगों के साथ भ्रमित स्वस्थ प्रतिस्पर्धी व्यवहार से बचें प्रतिस्पर्धी व्यवहार से जो कुछ भी आता है वह सब बुरा नहीं है। समस्या तब होती है जब आप लोगों को कमाने लगते हैं, उनका उपयोग अपने लाभ के लिए करते हैं, और अपने कल्याण को जांच में डालते हैं अपने रिश्ते को नष्ट न करें, एक संतोषजनक जीवन जीने की संभावनाओं को खराब कर दें। जल्द ही आप अपने जीवन में एक बड़ा अंतर देखेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com