IhsAdke.com

बहुत प्रतिस्पर्धात्मक सहकर्मियों के साथ कैसे व्यवहार करें

कम से कम एक तिहाई सहकर्मियों को प्रतिस्पर्धी लोगों के रूप में देखा जाता है, और अधिकांश लोग इसे नकारात्मक मानते हैं। इसके अलावा, कई अधिकारियों का मानना ​​है कि पिछले दशक के मुकाबले कर्मचारियों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी हैं अधिकांश लोगों को आदेश में एक और अधिक उत्पादक और सुखद सुनिश्चित करने के लिए एक काम के माहौल सहयोगियों के साथ संबंध के लिए अनुकूल पसंद करते हैं। हालांकि, अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण वाले लोग लक्ष्य को बाधित कर सकते हैं और कार्यस्थल में संघर्ष बना सकते हैं। आप एक अत्यंत प्रतिस्पर्धी सहयोगी के नकारात्मक उपचार के स्थलों में हैं, तो एक रचनात्मक तरीके से स्थिति से निपटने के लिए निम्नलिखित सुझाव पढ़ा है, और काम पर विचारों का अपना प्रतियोगिता पर प्रतिबिंबित करने के लिए।

चरणों

भाग 1
आपके डेस्कटॉप पर प्रतिस्पर्धा का स्तर क्या है?

चित्र शीर्षक से ओवरली कॉम्पीटिटिव सहयोगियों के साथ डील शीर्षक 01
1
अपने काम के वातावरण की प्रतियोगी वास्तविकताओं पर विचार करें। कुछ जगहें दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक प्रतिस्पर्धी हैं उदाहरण के लिए, यदि आप बिक्री और मार्केटिंग में काम करते हैं, तो आपको प्रतिस्पर्धी लोगों द्वारा प्रकृति और आवश्यकता के आधार पर घिरा होना चाहिए, इसलिए उस वास्तविकता को स्वीकार करना स्थिति से निपटने में पहला कदम है। दूसरी तरफ, यदि आप ऐसे वातावरण में हैं जहां प्रतिस्पर्धा काम की नियमितता का हिस्सा नहीं है, तो आपकी उपस्थिति अजीब और अप्रिय हो सकती है जो भी मामला है, प्रतिस्पर्धात्मकता से निपटने की बात आती है तो मानसिकता को अपनाया जा सकता है।
  • 2
    लाभों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धा के नुकसान पर विचार करें। इसमें दोनों पक्ष हैं, और केवल नीचे की तरफ देखने से यह एक असभ्यता हो सकती है। केवल नकारात्मक प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करके, आप एक समान भावनाओं के लिए काम कर रहे प्रतिस्पर्धी टीम की टीम में होने के संभावित लाभों को याद कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धात्मकता का नवाचार, सफल बिक्री और प्रेरणा हो सकती है। दूसरी ओर, ज़ाहिर है, बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा विचारों और लोगों को निकाला जा सकता है, लोगों को सीमा तक पहुंचा सकता है, जहरीले और असभ्य वातावरण बना सकता है। पता लगाना कि क्या आप कंपनी में हैं जो स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करती है या नकारात्मक प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करती है यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है
  • 3
    पता है कि ज्यादातर कंपनियां सहयोग और प्रतिस्पर्धा की एक संयोजन हैं समस्याएं उन स्थानों पर ही दिखाई देती हैं जहां अत्यधिक प्रतिस्पर्धा पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं होती है। यदि आपकी कंपनी में केवल प्रतियोगिता है, और कोई सहयोग नहीं है, तो संभवतः आप नकारात्मक प्रतिस्पर्धात्मकता से आबादी वाले वातावरण में हैं।
    • महत्वाकांक्षा के साथ भ्रामक अहंकार से बचें स्वस्थ प्रतियोगिता एक आंतरिक आलोचना के कारण होती है जो एक व्यक्ति को लगातार सुधार के लिए प्रोत्साहित करती है - अभिमानी व्यक्ति बस सोचता है कि वह दूसरों की तुलना में बेहतर है अच्छी तरह से काम करने के लिए अपने सहयोगी की प्रशंसा करें - अगर वह एक टूटी हुई व्यक्ति है, तो वह समझ जाएगी कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    प्रतिस्पर्धा के साथ अपने संबंध का आकलन करें

    इमेली फील्ड्स (सुंदर लिटिल झूठे) की तरह बीती छवि छवि चरण 04
    1
    आपको पहले देखो। यदि आप प्रतिस्पर्धी लोगों के साथ आसानी से ऊब जाते हैं, तो आपको कई पेशेवर परिस्थितियों में समस्याएं पड़ेगी क्योंकि वे हमेशा आपके पास प्रतिस्पर्धी होंगे, यहां तक ​​कि पदानुक्रम-मुक्त व्यावसायिक वातावरण में भी। पहली बात करने के लिए अपने स्वयं के कौशल पर भरोसा है - आप को काम पर रखा गया था क्योंकि लोगों का मानना ​​था कि यह कंपनी में आपके लायक था - यह कभी न भूलें।
  • 2
    व्यक्तिगत पक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा मत करो यह कुछ हमारे साथ गलत अभी भी, एक संकेत है कि हम कुछ गलत किया है है कि वहाँ लगता है कि हमारे लिए कोई की नकारात्मक प्रतिक्रिया एक संकेत है आम है। हालांकि, यदि कोई सहकर्मी अचानक शत्रुतापूर्ण और आक्रामक तरीके से व्यवहार करना शुरू कर देता है, तो कोई स्पष्ट कारण नहीं है, गलती व्यक्ति की अपनी गलती होनी चाहिए, वह स्वयं नहीं। एक बहुत ही प्रतियोगी व्यक्ति को अक्सर उनके द्वारा धमकी दी जाती है कौशल - और उनके व्यक्ति द्वारा नहीं - और इसके साथ निपटने का तरीका नाटक बना कर है स्थिति से दूर नहीं ले जाओ, यह व्यक्तिगत है सोच
  • 3
    इसके अलावा प्रतिस्पर्धा के अपने स्तर की जांच करें क्या आप प्रतिस्पर्धी हैं? पेशेवर प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने में प्रतिस्पर्धा और भागीदारी के स्तर जानने के लिए, या फिर कुछ भी नहीं बदलेगा! वास्तव में, कभी-कभी आपकी अपनी प्रतिस्पर्धा में आपकी धारणा बढ़ सकती है कि दूसरों को प्रतिस्पर्धी भी हैं - यह एक ऐसी दौड़ की तरह है जिसमें आप हार नहीं मानते।
    • यदि आप किसी भी कारण से अनिश्चित हैं, तो उस भावना के स्रोत से बात करने का साहस है। काम के दूसरे स्तर तक पहुंचने के लिए आपको प्रशिक्षण या व्यक्तिगत विकास की आवश्यकता हो सकती है उपलब्ध प्रशिक्षण विकल्पों के लिए खोजें ताकि आप काम पर फिर से सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • भाग 3
    प्रतिस्पर्धात्मकता का सामना करना पड़ रहा है

    शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के बेहद मूल्यवान सदस्य बनें चरण 02
    1
    सभ्य और शिक्षित हो जाओ अनुकूल होने की कोशिश करें - यदि आप कर सकते हैं - इस धारणा को खोए बिना कि एक बहुत ही प्रतियोगी व्यक्ति हानिकारक हो सकता है जब कोई आपके लिए जीवन कठिन बना रहा है, तो उस क्षण की गर्मी में प्रतिक्रिया करना कितना मोहभंग होता है, यह अच्छा नहीं हो सकता क्योंकि इससे पहले ही अपराधियों ने अधिक आक्रामक प्रतिक्रिया की। लेकिन अगर आप उस व्यक्ति की अपेक्षा के रूप में प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो वह समझ जाएगी कि आप पर हमला करने की कोशिश करने के लिए समय की बर्बादी है, और आपको अकेला छोड़ देगा।
    • यह भी संभव है कि जब एक बहुत ही प्रतियोगी व्यक्ति को यह पता चलता है कि आपके पास कोई बुरा इरादा नहीं है, तो वह आपको अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करती है। दोस्ताना आकस्मिक वार्तालापों में मदद मिल सकती है, लेकिन उन विषयों को चुनिये जिनमें व्यक्ति खुद को एक विशेषज्ञ मानता है और प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता महसूस नहीं करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपकी टीम का अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 01
    2
    काम करने का प्रयास करें साथ और नहीं "प्रतिस्पर्धी लोगों के खिलाफ" कम से कम ये खुले और ईमानदार लोगों को अपनी महत्वाकांक्षाओं और इच्छाओं के बारे में बताते हैं। आप और आपकी टीम के लिए लाभ में महत्वाकांक्षी ऊर्जा को बदलने के तरीकों के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, एक अच्छी रणनीति यह है कि इन लोगों को पता चलने वाले विषयों पर सलाह और विचार मांगना है, इसके बजाय यह कटौती करने के बजाय कि वे सभी महिमा हासिल करेंगे इस तरह आप लोगों से सीख सकते हैं और साथ ही अपने अहं फुला सकते हैं। यहां कुछ प्रकार के प्रतिस्पर्धी सहयोगी हैं:
    • सुपरस्टार - इस प्रतिस्पर्धी सहयोगी को हमेशा चमकने की जरूरत होती है और उसके लिए सबकुछ करता है, आमतौर पर करने के लिए सबसे जटिल काम चुनना। यह व्यक्ति प्रशंसा करने और दूसरों को प्रेरित करने में सक्षम होने के लिए अच्छी तरह से जवाब देता है। हालांकि, इस प्रतियोगी भावना को समझना चाहिए कि मालिक और काम के माहौल के संबंध में टीम में सभी के लिए इसकी जिम्मेदारी है।
    • भारोत्तोलक - इस प्रतियोगी पेशेवर को कंधे पर दूसरों की तुलना में अधिक जिम्मेदारी है, सामान्य से अधिक काम पर ले जा रहा है। यह टीम पर उपयोगी हो सकता है, क्योंकि ये लोग अधिभार से ग्रस्त नहीं होते हैं। प्रतियोगी व्यक्तित्व टीम के बाकी हिस्सों के लिए प्रोत्साहन का स्रोत हो सकता है, क्योंकि यह हमेशा समय पर काम करता है और कभी भी क्षेत्रीय रूप से व्यवहार नहीं करता है।
    • त्वरित - यह प्रतिस्पर्धी पेशेवर "कल" ​​किए चीजें चाहता है प्रेरणा के मामले में यह फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह काम सावधानीपूर्वक है। दुर्भाग्य से, दबाव में होने वाली कुछ ऐसी चीज नहीं है जो दबाव में पेश की जा सकती है। अन्य लोगों को प्रेरित करने के लिए उसकी ऊर्जा का उपयोग करते समय व्यक्ति के काम को ध्यान से देखें



  • अपने चचेरे भाई को ईर्ष्यावत कदम 07 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रतिस्पर्धी सहयोगी सैबोटूर की तुलना में जोखिम के प्रति प्रतिकूल रहें ऐसे लोगों के साथ काम करना बहुत मुश्किल है क्योंकि वे दूसरों की छवि को हानि करने सहित लोगों का अपमान करना पसंद करते हैं। वे सभी को उस क्षेत्र में उनकी सर्वोच्चता के लिए खतरे के रूप में देखते हैं जिसमें वे काम करते हैं। आप इस तरह के मालिक आप काम में मदद की नहीं बता रही, "भूल जाइए" आप महत्वपूर्ण ईमेल भेजने के लिए, या साप्ताहिक बैठक में यह कहते हुए जो पूरी तरह से काम के अच्छे परिणाम के लिए जिम्मेदार था के रूप में पेशेवर के अवलोकन के कुछ नजरिए के इस प्रकार को पहचान सकते हैं, आप किसने भी उपस्थित थे? यह ऐसे व्यक्ति को बदलने के लिए है, तो आप इसके साथ काम करने के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है, और साथ ही बाहर खड़े करने की कोशिश मुश्किल है। जब एक बेईमान पेशेवर द्वारा नुकसान पहुंचा, तो निम्न विकल्पों पर विचार करें:
    • आपके द्वारा किए गए सभी चीजों की प्रतियां करें, खासकर उन चीजों में जो व्यक्ति और उनकी जिम्मेदारियों को शामिल करते हैं अगर कोई व्यक्ति आपको कुछ के लिए दोषी ठहराता है, तो आपको अन्यथा साबित करना होगा। इसके अलावा, अपने आप को थोपने और अपने आप को दिखाने से डरना नहीं है जब नौकरी में आपका योगदान बहुत अच्छा किया जाता है-यह समय सिर्फ मामूली खेलने का नहीं है क्योंकि बसुएटूर बेईमान है।
    • अपने बॉस को अपने योगदान के बराबर रखें, चाहे आप कार्यस्थल में क्या कहते हों सुनिश्चित करें कि आपके प्रदर्शन को सत्यापित और निर्विरोध है।
    • शेरिफ में कटौती करें यदि आपको संदेह है कि किसी सहकर्मी अपने काम में दखल कर रहे हैं, तो इसे समाप्त करने का प्रयास करें अपनी इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित कंप्यूटर पासवर्ड का उपयोग करें और लॉक की गई आपके कुंजी वाले दराजों की सामग्री रखें। लोगों के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें सभी वार्तालाप को एक दूर और पेशेवर स्तर पर रखें
    • सीधे दुश्मन सहयोगी को बात करें तो आप उसे दिखाते हैं कि वह कमज़ोर नहीं है यदि आप यह रवैया बहुत आक्रामक पाते हैं, तो अन्य सहयोगियों से मिलें जो भी व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, या अपने मालिक से उस प्रभाव के बारे में बात करें जो किसी व्यक्ति के व्यवहार के काम पर है।
  • अपने क्रश के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र चरण 05
    4
    यदि आवश्यक हो, तो संपर्क कम करें यह कहना नहीं है कि आपको लोगों से बचना चाहिए लेकिन अगर कार्यस्थल, शत्रुतापूर्ण, नकारात्मक या हानिकारक है, और आपको अब भी रोज़मर्रा के साथ व्यक्ति के साथ रहना पड़ता है, बिना संपर्क के बिना सख्ती से पेशेवर स्तर पर संपर्क रखें। और अगर नकारात्मक व्यक्ति किसी कार्यालय द्वारा समय-समय पर बहुत सीधे काम नहीं है, लेकिन देखना है, यह पूरी तरह से बचें।
  • एक तिथि चरण 02 पर एक सहकर्मी से पूछो चित्र शीर्षक
    5
    नोट भी अपने वरिष्ठ अधिकारियों यदि आप प्रतिस्पर्धी माहौल में हैं, तो आपका बॉस ऐसे व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकता है स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करना एक महान प्रेरक रणनीति हो सकती है, लेकिन बॉस हाथों को बर्बाद कर, वरीयताओं को देने और टीम भावना को बाधित करने के लिए विभाजित वातावरण बनाने के द्वारा एक समस्या पैदा कर सकता है। यदि आपको लगता है कि यह हो सकता है, तो कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
    • टीम के बारे में अपने सहयोगियों से बात करें, प्रबंधन के समर्थन, अन्य बातों के अलावा, यह जानने के लिए कि वे और क्या सोचते हैं। सबूत के बिना नामों के नाम पर ध्यान न दें - क्योंकि यह तथ्यों की तलाश में एक अभ्यास है भविष्य में, यदि आप महसूस करते हैं कि आप चर्चा के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता का मुद्दा उठा सकते हैं, लेकिन तभी आप इसके साथ सहज महसूस कर सकते हैं।
      चित्र से नौकरी के चरण 05 से इस्तीफा दे रहा है
    • कार्यस्थल में टीम वर्क के संबंध में उनकी रणनीति क्या है और परिणाम जानने के लिए सीधे अपने मालिक से बात करें उसे बताओ कि एक टीम अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है, पूरी तरह से कंपनी को लाभ दे सकती है, खासकर जहां कमज़ोर लोगों की मदद से मजबूत हो सकता है
    • यदि आप अपने काम के पर्यावरण के विभाजन के बारे में चिंतित हैं तो प्रबंधकों या मानव संसाधन से बात करें।
    • एक नई नौकरी तलाशने पर विचार करें, एक अलग मालिक या एक नई नौकरी के साथ। यदि आप अपने बॉस के साथ काम नहीं कर सकते, और चीजें बदलती नहीं हैं, तो यह जाने का समय हो सकता है यह स्वाभाविक है कि कई कर्मचारी अपने मालिकों की आदतों और व्यवहारों को प्राप्त करते हैं, और लंबे समय में, वे अत्यधिक प्रतिस्पर्धा को कुछ आम मिलते हैं।
  • भाग 4
    अधिक सहयोग को प्रोत्साहित करना

    चित्र शीर्षक से ओवरली प्रतिस्पर्धी सहयोगियों के साथ डील शीर्षक 08
    1
    कार्य परिवेश में अधिक से अधिक सहयोग के लिए वकील कभी-कभी सबसे अच्छा विकल्प बदलने के लिए है ताकि आप जो परिवर्तन करना चाहते हैं, हो। ठीक है, यह थोड़ा मुश्किल है, लेकिन आपके प्रतिस्पर्धी सहयोगियों की वजह से चुप्पी से पीड़ित होने से बहुत आसान है जो कम प्रतियोगी परेशान कर रहे हैं, क्या आपको नहीं लगता? पेशेवर वातावरण में सहयोग को प्रोत्साहित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • शामिल किए जाने की भाषा का उपयोग करें परियोजनाओं, टीम वर्क, और परिणामों पर चर्चा करते समय "I" के बजाय "हम" कहें प्रत्येक व्यक्ति का काम में और अच्छी काम के लिए प्रशंसा में भी भागीदारी है
    • दिखाएँ कि आप सभी लोगों को एक ही रास्ते में देखते हैं। arrogância- साथ जवाब के बजाय लोगों को है कि आप उन्हें कौशल वे, कार्यस्थल के लिए लाने के उनके पदों या झुकाव से नाबाद खड़े रहने के लिए मूल्य को दिखाने के लिए लग रही करने से बचें।
    • लोगों के साथ बातचीत में अच्छी शिक्षा का नियम रखें समानता मत करो - नाराज टिप्पणियों का जवाब देने से पर्यावरण में नकारात्मक प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित किया जा सकता है, बल्कि स्थिति को सुधारने के बजाय।
    • याद रखें कि बहुत प्रतिस्पर्धात्मक लोग आमतौर पर किसी प्रकार के भय से प्रेरित होते हैं, जैसे कि औसत से नीचे रहने का डर या उनकी नौकरी खोने - अगर आपको यह पता चलता है, तो आप एक अधिक व्यापक परिप्रेक्ष्य ले सकते हैं।
    • प्रतिस्पर्धा की हठधर्मिता में मत आना स्वीकार करें कि आप असाधारण और अद्भुत हैं क्योंकि यह है। बाहरी मंजूरी के लिए कोई ज़रूरत नहीं, यह दिखाने के लिए कोई अन्य कारक नहीं है कि आप दूसरों से बेहतर हैं अपने सहयोगियों से पूछें कि उनका उद्देश्य क्या है और क्यों उन्हें लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन सावधान रहें!
  • एक तिथि चरण 03 पर एक सहकर्मी से पूछो चित्र शीर्षक
    2
    लचीला होना ये सुझाव यहां एक गाइड के रूप में काम करते हैं। किसी भी स्थिति में जहां संबंध है, प्रासंगिक है और आपको क्या काम करने के लिए अनुकूलित करना होगा और आपके अनुभवों और कार्य वातावरण की शैली के अनुसार कार्य नहीं करता है। कभी-कभी जो भी एक स्थिति में काम करता है, वह दूसरे में काम नहीं कर सकता, इसलिए समायोजन करने के लिए तैयार रहें। इसमें निम्न शामिल हो सकते हैं:
    • जिस तरीके से आप एक बहुत ही प्रतियोगी व्यक्ति के साथ काम करते हैं उसका पुनः मूल्यांकन करें क्या आप उसके प्रवचन के कुछ तत्व को खोज सकते हैं कि आप उन बातों से सहमत हैं और उनके साथ चर्चा करते हैं, केवल उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं? यदि व्यक्ति को यह पता चलता है कि आप इसके साथ सहमत हैं, तो आपको सम्मान और संभावित सहयोगी मिलेगा।
    • उत्सुक होने का प्रयास करें प्रश्न के बारे में पूछें कि आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं उसका समाधान या विचार ढूंढने में आप कैसे सफल हुए हैं। अच्छे श्रोता बने रहें - आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और अपने कौशल में सुधार भी कर सकते हैं।
      आपकी उम्मीदों का पालन करने के लिए पति-पत्नी का पंसद शीर्षक चित्र 04
    • बार को बल न दें कभी कभी, अपने प्रतिस्पर्धी सहयोगी उसके काम करने के जब तुम तुम्हारा करते हैं, यह हर किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक पूरे के रूप में डेस्कटॉप के लिए बहुत से लाभ लाता है।
  • युक्तियाँ

    • व्यवहार तकनीक शामिल करें मुखर उनके संचार में
    • व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें वह ऐसा नहीं कर रही होगी, अगर वह असुरक्षित और धमकी नहीं लग रही थी। उनके पक्ष को भी समझने की कोशिश करें
    • यदि, उपरोक्त कदमों की कोशिश करने के बाद, स्थिति खराब हो जाती है, व्यक्ति को सीधे उनके सामने आने या उनके व्यवहार की रिपोर्ट करना बेहतर हो सकता है।

    चेतावनी

    • प्रतिस्पर्धी पेशेवरों को शिकायतें सबमिट करने से बचें - वह सोचेंगे कि आप एक कमजोर व्यक्ति हैं। इस से निपटने का सबसे चतुर तरीका हमेशा आपकी रुचि के विषय पर सीधे सलाह लेना है।
    • काम पर उत्पीड़न और बदमाशी अस्वीकार्य है - अगर आपको इनमें से कोई समस्या है, तो इसकी रिपोर्ट करें और सहायता मांगें।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com