IhsAdke.com

सहकर्मियों को अच्छी तरह से संबंधित कैसे करें

सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है जब आप समान लोगों के साथ इतना समय बिताते हैं, तो संघर्ष अनिवार्य है। हालांकि, इन झगड़े अक्सर दैनिक कार्यों को करना मुश्किल बनाते हैं। इस प्रकार, अपने सहयोगियों से निपटने और संघर्ष से बचने के लिए सीखना बुद्धिमान है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें यदि आप उन लोगों के साथ मिलना सीखना चाहते हैं जिनके साथ आप काम करते हैं।

चरणों

सहकर्मी के साथ सहकर्मी शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अधिक सुनो और कम बात करते हैं आप अपने सहयोगियों के बारे में अधिक जानेंगे और गलत बातें कहने से बचेंगे। इसके अलावा, आपके सहकर्मियों ने आपके विचारों की सराहना की है जो कहा जा रहा है।
  • सहकर्मी सहकर्मी के साथ मिलकर छवि चरण 2
    2
    अगर आप अपने सहयोगियों के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं, तो काम पर प्रकाश वार्तालाप रखें। कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनसे संघर्ष से बचने के लिए बचा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, धर्म और राजनीति के बारे में बात करने से चीजें गर्म हो सकती हैं तो उस विषय को बदलने की कोशिश करें, अगर बातचीत उस तरफ या दूसरे विवादास्पद विषय पर स्थानांतरित होने लगती है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो चुप रहें या कूटनीतिक रूप से बातचीत छोड़ने की कोशिश करें।
  • सहकर्मी के साथ मिलकर छवि का शीर्षक चरण 3
    3



    उनके ब्रेक के दौरान सामूहीकरण करने की कोशिश करें यदि कोई सहकर्मी आपको व्यस्त होने पर बातचीत बंद करने की कोशिश करता है, तो सुझाव दें कि आप दोपहर के भोजन के लिए भोजन को स्थगित कर दें। राजनयिक रहें तो वह खारिज नहीं होता। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं पूरी तरह से सहमत हूं, मुझे चीजों में फंस गया है, लेकिन मुझे दोपहर के भोजन पर अधिक बात करने के लिए हम प्यार करेंगे, क्या हम मिल सकते हैं?"
  • सहकर्मचारियों के साथ मिलकर प्राप्त हुई छवि चरण 4
    4
    कार्यालय में गपशप मत बनो और ऐसे लोगों से दूर रहें। सहकर्मियों की गपशप और बुरी तरह से बात करना आम तौर पर साथियों और वरिष्ठ अधिकारियों के बीच दुश्मनी की ओर जाता है। जब आप कुछ गपशप सुनते हैं, तो शांत या करीबी होना सबसे अच्छा है।
  • सहकर्मी सहकर्मी के साथ मिलकर छवि चरण 5
    5
    अपनी स्थिति में खड़े होने की कोशिश करें, अपने दायित्वों से आगे बढ़ें और अपने सहयोगियों की सहायता करें। जब आप अपने काम में सबसे अच्छा करते हैं, तो आपके वरिष्ठों को पता चल जाएगा कि आप मेहनती हैं यदि आप एक सहयोगी के लक्ष्यों को प्राप्त करने और तनाव को दूर करने में सहायता करते हैं, तो वह आपको एक सहयोगी के रूप में देखेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी नौकरी और तुम्हारा करेंगे। छोटे कार्यों के साथ उसकी सहायता करें और उसे कॉफी या दोपहर के भोजन से आराम कर दें। अच्छाई के ये छोटे लक्षणों की सराहना की जाएगी और उन्हें याद किया जाएगा।
  • सहकर्मियों के साथ मिलें चित्रक चरण चरण 6
    6
    अपने वरिष्ठों के लिए आदर दिखाएं भले ही वे ऐसा नहीं करते हैं अपने प्रबंधकों के नकारात्मक रुख या सकल ऑर्डर से परेशान न हों। यदि आप सुखद काम करने के संबंध चाहते हैं, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि लोग व्यक्तिगत कारणों के लिए निश्चित तरीके से कार्य करते हैं और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते। एक विनम्र और सम्मानजनक रवैया के साथ बेहतर रहें और जवाब दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com