IhsAdke.com

अधिक उत्पादक राजनीतिक बहसें कैसे करें

राजनीति सामाजिक अवसरों की वर्चस्व में से एक है यह एक नाजुक मामला है, क्योंकि गहरे बैठे राजनीतिक दृष्टिकोण वाले लोग अपने दिमाग को बदलने के लिए बहुत इच्छुक नहीं हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, इससे पहले कि आप बहस करना शुरू करें, अच्छी तरह से सोचें कि प्रतिभागी कौन हैं और उनकी स्थिति क्या है। उन्हें अपने दिमाग को बदलने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, और आपको उस लक्ष्य के साथ बहस में प्रवेश नहीं करना चाहिए बात से अधिक सुनने के लिए, धीरज रखने की कोशिश करें। जब बात करने की आपकी बारी है, तो मापा जाना चाहिए, रक्षात्मक पर जाने के बिना अपने दृष्टिकोण का बचाव करें। राजनीति के बारे में बात करने की आवश्यकता नहीं है और इसे एक प्रतियोगिता के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। क्या अधिक है, आप हमेशा चैट में भाग लेने से इनकार कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
पर्यावरण को समझना

  1. 1
    एक राजनीतिक बातचीत हो रहा है की संभावना का एहसास इस बातचीत को खींचने से पहले, उन लोगों के बारे में सोचें जो मौजूद हैं और कहां हैं, क्योंकि सभी अवसरों को समान भाषण वाले लोगों के रूप में नहीं बनाया जाएगा। सबसे आम बात यह है कि विषय से बचने और बिना किसी कारण के - यह कई लोगों के लिए ट्रिगर हो सकता है, और केवल एक और पार्टी ही अपराधों में समाप्त हो सकती है और दोस्ती समाप्त कर सकती है।
    • इस बातचीत को शुरू करने के लिए अपने कारणों पर गौर करें। आपका इरादा क्या है, एक स्वस्थ और गंभीर वार्ता करने के लिए या किसी से बात करना क्योंकि आज खबर भयानक है? इस बारे में सोचें कि आप यह तय करने के लिए कैसे तैयार हैं कि यह सबसे अच्छा विचार है।
    • राजनीति के बारे में बात करने से अत्यधिक भावनाएं हो सकती हैं और कुछ वातावरणों में उन्हें उत्तेजित कर सकते हैं (जैसे कि काम, परिवार के लंच, सार्वजनिक स्थानों में बैठे आदि) लोगों की नापसंदता पैदा कर सकते हैं।
    • इस अवसर को मापने के तरीके के बारे में जानने के लिए और जब इसके बारे में बात नहीं करते, तो लोगों के साथ संपर्क करने के तरीके के बारे में जानना मुश्किल (और महत्वपूर्ण) है
  2. 2
    समझे कि आप और आपके मित्र बहुमत का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। हर किसी के पास कुछ सामाजिक और परिवार के राजनीतिक सामान हैं, लेकिन कोई भी एक ही इतिहास नहीं है और इसलिए चीजों का यही अर्थ है। इसके साथ दिमाग में, याद रखें कि स्कूल, काम या यहां तक ​​कि आपके पड़ोस में रहने वाले लोगों के पास एक और प्लेसमेंट हो सकता है और शायद आपकी राय में दिलचस्पी नहीं है
    • ऐसा मत सोचो कि फेसबुक या ट्विटर पर आपका राजनीतिक जीवन वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है। सोशल नेटवर्क आपको धोखा देते हैं: आप सोच सकते हैं कि पूरी दुनिया आपके और आपके समूह के साथ सहमत है, लेकिन सच्चाई से कुछ और नहीं हो सकता है।
    • ऐसे दोस्तों के समूह में शामिल हो रहे हैं, जो एक ही राय साझा करते हैं, इस धारणा को मिल सकता है कि यह सुरक्षित है और कहीं भी और किसी के साथ राजनीति के बारे में बात करने के लिए स्वीकार किया जाता है, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि वे आपके करीबी दोस्त हैं। दुनिया के बाकी हिस्सों पर उनका आधार न रखें।
  3. 3
    अपने काम के माहौल के बारे में सोचो हम अपने काम के दौरान अधिकतर समय बिताते हैं, और इससे विषय को बस उत्पन्न हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन लोगों के साथ काम करने और रहने के बारे में इसका मतलब यह नहीं है कि आप राजनीति के बारे में बात कर सकते हैं - संभवत: आपके सहयोगी कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, और पर्यावरण जरूरी रूप से सुरक्षित नहीं हो सकता है
    • ग्रीक और ट्रोजन्स को खुश करने की कोशिश करते समय यह और भी अधिक समस्याग्रस्त है उदाहरण के लिए, यदि आप बाईं ओर होते हैं और एक सहकर्मी हैं जो उसी तरह सोचते हैं, राजनीति के बारे में बात करना अच्छा है, लेकिन आपके सहयोगियों के बारे में क्या है जो सही हैं? जब विषय लोगों के एक बड़े समूह में संपर्क किया जाता है, तो आप एक दाएं-विंग मालिक को क्या कहेंगे?
    • अपनी राय के बारे में कभी झूठ नहीं बोलें और न ही अंधेरे से उनका बचाव करें
    • इसी तरह, काम पर पूरी तरह ईमानदार होने से बचें। जब आप इस विषय में कुछ कहते हैं तो इससे असहमत हों, कुछ से बचें "मैं समझता हूं कि तुम्हारा क्या मतलब है।"
  4. 4
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप शायद किसी को भी समझाने में सक्षम होंगे। आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें, और यदि आपका इरादा है कि स्कूल, काम पर या घर पर लोगों को अपना मन बदलना है, तो दूसरे जीवन के लक्ष्य के साथ आने के लिए सबसे अच्छा है। इसके साथ, आप यह साबित करने का प्रयास करेंगे कि आप सही हैं, जिससे लोग इसे सुनकर नज़रअंदाज़ नहीं करेंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में सही हैं और अपने संस्करण को साबित करने के लिए डेटा और आंकड़े हैं, जैसे ही दूसरों को उनके विचारों को व्यक्त करने में बुरा लगना शुरू होता है, सब कुछ अलग हो जाता है
    • एक बेहतर विचार है कि सुनने के लिए बहस दर्ज करने के बजाय catechize की कोशिश कर रहा होगा।

विधि 2
एक खुले दिमाग और मरीज को ध्यान में रखते हुए

  1. 1
    सुनो और सवाल पूछें संदेश पर जाने के बारे में ज्यादा चिंता न करें - अपने वार्ताकार को क्या कहना है, उसे सुनो। यह समझने की ओर ध्यान दें कि वह ऐसा क्यों सोचता है, प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछें और दिखाएं कि आपकी रुचि है।
    • जब व्यक्ति बोलने को खत्म करता है, तो अपने स्वयं के शब्दों में उसने जो कुछ कहा वह दोहराएं: "आप क्या कह रहे हैं कि आपके आर्थिक और वक्तृत्व नीतियों के लिए इतने अच्छे उम्मीदवार हैं, क्या यह है?"
    • यह दिखाने के लिए कि आप रुचि रखते हैं, पहले से ही अधिक उद्देश्य बातचीत करने का आधा रास्ता है - सभी को सभी के बाद सुना होना है। यहां तक ​​कि अगर आप असहमत हैं, तो यह संचार की सुविधा प्रदान करता है
  2. 2
    अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने में नम्र रहें। आपको स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से अपने विचारों को व्यवस्थित और समझाने में सक्षम होना चाहिए। भावनाओं को तर्क के साथ हस्तक्षेप करना और गुस्सा (या किसी अन्य प्रकटीकरण) को शायद ही सकारात्मक चर्चा में परिणाम मिल जाता है, और ये आपके लिए नहीं है। जब कोई अपनी राय को चिल्लाना शुरू करता है, तो श्रोताओं को परेशान करने के लिए सामान्य है।
    • रहस्य सरलता में निहित है। किसी भी संवेदनशील विषय पर बातचीत करते समय, यह दर्शाता है कि आपकी भागीदारी का उद्देश्य सूचना का आदान-प्रदान करना है, आपकी राय नहीं चिल्लाने और दूसरों पर हमला करने के लिए
    • इससे पहले कि आप बोलें और हमेशा से सोचें पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और क्यों. इसके बारे में बात करने के लिए संपत्ति के बिना, आप आसानी से अपने तर्क की रेखा खो देंगे और कोई बहस का कोई जवाब नहीं होगा।
  3. 3



    दिखाएँ कि आपके पास अन्य बिंदु देखने का अधिकार है। यह कोई रहस्य नहीं है, हर किसी को अलग तरह से सोचने का अधिकार है। इस बुनियादी नियम के बिना, लोगों को अर्थशास्त्र, सामाजिक कार्यक्रमों, पर्यावरण आदि के बारे में अपने विचार व्यक्त करने का कोई कारण नहीं है। और बहस पूरी तरह बेकार होगी। अपने वार्ताकार का सम्मान करें और उसे खुद को व्यक्त करें।
    • "अपनी राय का आदर" कहो या "आप इस विषय के महत्व को समझ सकते हैं।"
    • यदि आप पूछते हैं, तो आप असहमत हो सकते हैं, लेकिन हमेशा अपनी राय की रक्षा करने और अपने शब्दों को चुनने का अधिकार का सम्मान कर सकते हैं: "मेरी बात का दृष्टिकोण आपके से अलग है, लेकिन मैं आपकी राय को समझता हूं और उनका सम्मान करता हूं।"
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सहमत होना होगा। यदि किसी भी बिंदु पर व्यक्ति किसी की रक्षा करता है जो उनके मूल्यों के विरुद्ध पूरी तरह से चला जाता है, तो किसी भी प्रकार के समझौते को व्यक्त नहीं करें, और अगर भाषण को सहन करना वास्तव में कठिन है, तो अनुमति मांगो और कुछ और करें।
  4. 4
    बात करें जब यह उपयुक्त हो। राजनीति के बारे में बहस कहीं भी और बिना सोचे भी नहीं होनी चाहिए, बिना सीधे सोचने के क्या कहा जा रहा है। दोनों काम पर और परिवार के पुनर्मिलन में, इस विषय के बारे में अच्छी बातचीत करने से समय और शांति मिलती है
    • एक उदाहरण एक सह-कार्यकर्ता को आमंत्रित करने के लिए होगा जो लंच ब्रेक के दौरान चर्चा करने के लिए आपके समान एक राजनीतिक लाइन का पालन करता है। इस अवसर पर, सुनने और समझने का आनंद लें, बात करने और सही होने के अलावा।
    • एक पारिवारिक पार्टी में, यदि आप किसी व्यस्त रिश्तेदार से बात करना चाहते हैं, तो उसे शांत जगह पर बैठने के लिए कहें, जहां आप शांत हो, कारण सुन सकते हैं, सुन सकते हैं और जवाब दे सकते हैं।
    • यह स्वीकार करने के लिए याद रखें कि अगर वह भाषण के साथ सूजन शुरू हो जाता है तो वह उत्पादक वार्तालाप करने के लिए तैयार नहीं है।
  5. 5
    अपना मन अपने मूल्यों के बारे में खोलें अपने विश्वासों को चुनौती दें और उन्हें खारिज करने की कोशिश करें - अपने आप को बहस के साथ उकसाना - यह जानना मूलभूत है कि कैसे राजनीति पर बहस करना इसके अलावा, अपने दृष्टिकोण को अन्य बिंदुओं को समझने के लिए सूचित करना बुद्धिमान है। आप यह नहीं चार्ज कर सकते हैं कि यदि आप स्वयं ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं तो दूसरों के दिमाग में बदलाव करने की पहल है।
    • अपने मूल्यों की उत्पत्ति पर प्रतिबिंबित करें, उन संभावित पूर्वाग्रहों को पहचानने का प्रयास करें जो आपकी पृष्ठभूमि से आए हैं और उनका काम करें।
    • यदि आपको लगता है कि आप बाकी से अलग हैं और कोई झुकाव नहीं है, तो फिर से सोचें - हर कोई एक प्रवृत्ति या किसी अन्य तुम्हारा ध्यान दें और नोटिस अगर यह तथ्य के कारण होता है या अन्य लोगों के प्रभाव से।

विधि 3
संघर्ष कम करना

  1. 1
    अपने वार्ताकार को देखने के बिंदु पर सेंसर न करें। जैसा कि पहले कहा गया है, आक्रमण के लिए अपील किए बिना असहमत होना संभव है। इस दृष्टिकोण के साथ आप कुछ भी सकारात्मक नहीं पाएंगे, यह साबित करने के अलावा कि आप तर्कों के बिना हैं। अपने कार्यों से अवगत रहें और विवाद न बनाएं - इस प्रकार का व्यवहार किसी भी वातावरण में खराब हो जाता है
    • कुछ लोग इसे व्यक्तिगत तौर पर ले सकते हैं और महसूस करते हैं कि उनकी राय से हमला किया जा रहा है
    • राजनेताओं और दलों के विचारशील रहें एक उद्देश्य को देखें, शुद्ध नफरत को दूर न करें।
  2. 2
    अभिशाप मत करो आप अब पहले ग्रेड में नहीं हैं, इसलिए वयस्क की तरह व्यवहार करें बातचीत के दौरान किसी व्यक्ति को शाप देने के लिए किसी भी परिस्थिति में एक उचित दृष्टिकोण नहीं है यदि आप देख रहे हैं कि आप या किसी अन्य व्यक्ति ने आपको शाप शुरू कर दिया है, तो इसके बारे में कुछ करें।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा नहीं है क्योंकि आपका दूरचा रिश्तेदार स्पष्ट रूप से मिथकवादी और जातिवाद है कि आप उसे एक अज्ञानी मस्तानी कह सकते हैं। यह कोई तर्क नहीं है और केवल मामलों को बदतर बना देगा।
    • यदि आप वास्तव में अपने व्यवहार की सीमा निर्धारित करना चाहते हैं, तो इसे समझदारी से कार्य करें और सीधे उन आदर्शों के बारे में बात करें, जो सीधे उनके बारे में नहीं हैं, उनके बारे में सीधे नहीं।
  3. 3
    विवाद के रूप में राजनीति के बारे में बात करना बंद करो यह जानकर कि वस्तुतः कोई भी अपने दिमाग को बदलने, बोलने और दिखा रहा है कि लोग गलत हैं, उनके दिमाग में शायद ही कोई बदलाव आएगा और फिर भी अनावश्यक घर्षण का कारण होगा। राजनीतिक बहस में कोई भी जीत या हारता नहीं है
    • यदि आप एक दल की कट्टरपंथी हैं और प्रतिस्पर्धा करने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो याद रखें कि राजनीति फुटबॉल के रूप में भावुक हो सकती है - कई लोगों के लिए, यह उनकी रोजमर्रा की जिंदगी और उनके परिवारों के बारे में है।
    • जिस तरीके से आप व्यवहार करते हैं, उसके कारण आप जितनी चीजें बोलते हैं और तर्कों की तुलना में इससे भी अधिक प्रभाव पड़ सकता है।
  4. 4
    खुद को दूर करने या विषय को बदलने के बारे में जानें। जब आपको पता चलता है कि बातचीत अच्छी तरह से नहीं चल रही है और लोगों को तनाव शुरू हो रहा है, तो बस डरा मत पूछो और कुछ और करें, या विषय को बदलने के लिए कहने से डरना न करें। उसी समय आप दूसरों के दृष्टिकोण को सम्मानित करने के लिए बाध्य हैं, वे भी तुम्हारा का सम्मान करने के लिए बाध्य हैं।
    • विषय को बदलने की कोशिश करें और बातचीत को नरम और तुच्छ विषय में निर्देशित करें। व्यक्ति की पसंद, पसंदीदा फिल्मों, टीम, संगीत, सामान के बारे में पूछें।
    • कुछ कहो "आप जानते हैं कि यह क्या है, मैं वास्तव में राजनीति के बारे में बात करना पसंद नहीं करता लेकिन क्या आपने डेनिएला मर्क्यूरी शो को देखा? "
    • अगर आपकी राय के कारण किसी को आपसे आक्रामक और अपमानित किया जाता है, तो पता है कि यह बातचीत उत्पादक नहीं है और केवल परेशानी लाएगी जब ऐसा मामला है, तो रक्षात्मक न होकर चले जाओ - बस चलना।
    • यदि आप चाहें तो आप विनम्रतापूर्वक बातचीत बंद कर सकते हैं कुछ कहो "वाह, यह विषय वास्तव में आपके साथ खराब करता है अगर आप मुझे माफ करेंगे, मुझे अब कहीं और रहना होगा। "
    • दूसरी तरफ, अगर वह व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसे आप परवाह करते हैं और उसे उकसाने की जरूरत होती है, तो उसे बात करने या छुट्टी के लिए जाने और छोड़ने के बारे में सोचें। आपको अन्य लोगों की राजनीतिक राय और निराशा को सुनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सहयोगी होना भी कठिन है। कहो "हाँ, मुझे लगता है कि आप वास्तव में इस बारे में परेशान हैं। मुझे मदद करने में खुशी होती है लेकिन, अगर मैं कर सकता हूं, तो भविष्य में राजनीति के बारे में बात नहीं करनी चाहिए। "

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (9)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com