IhsAdke.com

आपके जीवन में राजनीतिक पूर्वाग्रह को कम कैसे करें

राजनीतिक ध्रुवीकरण ब्राजील में एक तेजी से आम समस्या है और दुनिया में - ऐसा लगता है कि सभी बहस के एक तरफ चयन कर रहे हैं और किसी भी राय है कि उनके नज़रिए से सहमत नहीं है अस्वीकार किया। इस गतिशील महत्वपूर्ण संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं और प्रियजनों के बीच कठिन परिस्थितियों बनाने के लिए, लेकिन आप इस तरह से जीने के लिए अगर आप दूसरों की राय का सम्मान करते हैं कुछ मीडिया के आउटलेट के लिए जोखिम से बचने और राजनीति के बारे में अधिक जानने के लिए तलाश करने के लिए पता नहीं है।

चरणों

विधि 1
दूसरों की राय का आदर करना

अपनी खुद की जीवन में छुटकारा राजनीतिक ध्रुवीकरण शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
मान लें कि दूसरी तरफ हमेशा गलत होता है जब हम एक निश्चित राजनीतिक स्थिति मानते हैं, तो हमें यह समझने में कठिनाई हो सकती है कि अन्य सभी पक्ष हमेशा गलत नहीं होते हैं। तो आपको याद रखना चाहिए कि यदि आप अपने जीवन में राजनीतिक ध्रुवीकरण खत्म करना चाहते हैं तो अन्य विचारधाराओं में भी योग्यता है।
  • संभवत: आपके पास कोई प्रिय व्यक्ति है जो बहस के दूसरे पक्ष के साथ अधिक पहचानता है, और यदि आप उस व्यक्ति के लिए सम्मान करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उस दृश्य को लेने के लिए उनके पास कुछ कारण है।
  • अपनी खुद की जीवन चरण 2 में राजनैतिक ध्रुवीकरण कम करने वाला चित्र
    2
    दूसरों के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें जैसे ही आपके पास बहस के एक तरफ खड़े होने का कारण है, इसलिए अन्य लोगों को भी इसलिए किसी एक व्यक्ति को किसी निश्चित विचार या उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य पर प्रतिबिंबित करने की बात आती है, तो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन इतिहास, धार्मिक मान्यताओं और सांस्कृतिक सामान पर विचार करें। राजनीतिक ध्रुवीकरण समाप्त करने के लिए, आपको अन्य लोगों और उनमें से प्रत्येक के विश्वास को स्वीकार करना होगा।
    • यदि आप किसी व्यक्ति से अलग राजनीतिक विचारों से मिलते हैं, तो उससे पूछो कि वह ऐसा क्यों सोचती है। कुछ कहें, "मैं आपके और आपके विश्वासों के लिए आदर करता हूं, और मैं उन कारणों के बारे में और जानना चाहूंगा जिन्हें आपने सोचा था। मुझे आपकी कहानी के बारे में अधिक जानने के लिए चाहते हैं।" अब दूसरों की राय पर चर्चा या विरोध करने का समय नहीं है, इसलिए ध्यान से सुनें।
  • अपनी खुद की जीवन रेखा में चरण 3 को कम करें राजनीतिक ध्रुवीकरण
    3
    जब राजनीति की बात आती है, तो बस असहमति से सहमत हूं। जब हमारे साथ सहयोगियों और प्रियजन हैं जो हमारी राजनीतिक स्थिति से सहमत नहीं हैं, तो हमें यह तय करने की आवश्यकता है कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है: अपनी राय बदल दें या रिश्ते को बनाए रखें। यदि आप यह तय करते हैं कि आप इन लोगों के साथ बंधन की खेती करना पसंद करते हैं, तो आपको इस विषय पर असहमति से सहमत होना होगा - और इसका अर्थ हो सकता है कि पूरी तरह से राजनीति के बारे में बात करने से बचें।
    • एक प्यार करता था यह एक बहस है कि निश्चित रूप से एक लड़ाई में खत्म हो जाएगा पर खींचें करना चाहता है, जैसे "आप और हमारे रिश्ते के लिए सम्मान से, मुझे नहीं लगता कि हम राजनीति के बारे में बात करना चाहिए कुछ कहना। हम विचारों और विपरीत दृश्य दिखाई देते हैं के रूप में, हमेशा अंत मैं आपके साथ एक अच्छे संबंध की खेती करना चाहता हूं और मुझे लगता है कि उन वार्तालापों को जोखिम में डाल दिया गया है। " शायद आपके प्रियजनों को पहले परेशान हो जाते हैं, लेकिन वे समय के साथ आपके दृष्टिकोण को समझेंगे।
  • विधि 2
    मीडिया को समझदारी से उपयोग करना

    अपनी खुद की जीवन में छुटकारा राजनीतिक ध्रुवीकरण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    पढ़ें और समझदारी से समाचार देखें हर कोई जानता है कि मीडिया के आउटलेट पूरी तरह से निष्पक्ष नहीं हैं, और कुछ प्रकाशनों और टेलीविजन चैनलों सही विचारधाराओं के साथ और अधिक गठबंधन पदों को अपनाने के लिए भी जाना जाता है या छोड़ दिया जाता है - उन लोगों से दूर रहने के बाद से मीडिया के इस प्रकार केवल ध्रुवीकरण फ़ीड नीति।
    • उदाहरण के लिए, पत्रिका Veja के बाद से चार्टर राजधानी वामपंथी विचारों के साथ अधिक गठबंधन है, सही करने के लिए एक निश्चित वैचारिक निकटता है। ताकि उनकी राय दूसरों से प्रभावित नहीं होते, यह एक बिंदु, स्रोत से सीधे उन्हें प्राप्त करने के लिए यानी, लाइव साक्षात्कार कि राजनेताओं को अपने स्वयं के विचार व्यक्त करने के लिए अनुमति देते हैं, कटौती या संपादन के बिना देख सकते हैं।
    • बहस के एक तरफ से बचें अगर आप एक ध्रुवीकृत वैचारिक दृष्टिकोण नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन एक खुले दिमाग को रखना और सही और बाएं सामग्री पढ़ने में कुछ समय बिताएं। इसके अलावा, हमेशा यह याद रखना याद रखें कि ऐसी जानकारी विश्वसनीय स्रोतों द्वारा साझा की जाती है।
    • ध्यान रखें कि बहस के प्रत्येक पक्ष आम तौर पर सूचना बुलबुले में रहते हैं, अर्थात, वे उस सामग्री पर ध्यान देते हैं जिसके साथ वे सहमत होते हैं और किसी भी असहमतिपूर्ण राय को अनदेखा करते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि प्रत्येक कहानी के दो पक्ष हैं, और पक्ष लेने पर सावधान रहें - निर्णय लेने से पहले एक ही मुद्दे पर विभिन्न दृष्टिकोणों पर विचार करें।
  • अपनी खुद की जीवन में लाल रंग की राजनीतिक ध्रुवीकरण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    सामाजिक नेटवर्क पर कम समय व्यतीत करें लोग अक्सर उन लोगों के साथ खुद को घेरते हैं जो अपनी राय से सहमत होते हैं, इसलिए आपको लगता है कि आपके अधिकांश फेसबुक संपर्कों में आपके जैसे राजनीतिक पद होते हैं। पक्षपातपूर्ण प्रकाशनों को देखने से रोकने के लिए, सामाजिक नेटवर्क पर कम समय व्यतीत करें, या पूरी तरह से उनसे बचें।
    • यदि आप इन प्लेटफार्मों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, पक्षपातपूर्ण सामग्री को सीमित करने के लिए एक फिल्टर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, फेसबुक एक व्यक्ति को मित्र सूची से उन्हें हटाए बिना किसी संपर्क के पदों को छुपाने की अनुमति देता है।
    • सोशल नेटवर्क से बाहर निकलना और चीजें बदसूरत होने पर अपने आप को ख्याल रखने की कोशिश करें - ऐसा तब करें जब आपको लगता है कि दूसरों की राय पक्षपाती या परेशान होती है



  • अपनी खुद की जीवन में राजनीतिक ध्रुवीकरण कम करें शीर्षक चरण 6
    3
    इंटरनेट सर्फिंग के दौरान बुद्धिमान रहें इंटरनेट का सौंदर्य यह है कि यह ज्यादातर लोगों के लिए बोलने का स्थान प्रदान करता है, लेकिन यह एक दोधारी तलवार भी है, क्योंकि यह राजनीतिक ध्रुवीकरण के लिए सही क्षेत्र के रूप में कार्य करता है। कभी-कभी हम अनजाने एक पत्रकार के ब्लॉग का दौरा करते हैं जो स्वतंत्र रूप से अपना दृष्टिकोण व्यक्त करते हैं, और उनके विचारों को अलगाव की भावनाओं को खिलाता है।
    • जब आप किसी समाचार या नीति साइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको अधिक निष्पक्ष विकल्प चाहिए। उदाहरण के लिए, बड़ी कंपनियों द्वारा नियंत्रित वाहनों की तुलना में कुछ स्वतंत्र संवाददाताओं या साइटें कम पक्षपातपूर्ण हो सकती हैं
    • इसके अलावा, हमेशा एजेंसियों से परामर्श करें जो जानकारी के सत्यापन के साथ काम करते हैं, या तथ्य-चेकिंग, के रूप में कांच बढ़ाना और सार्वजनिक.
  • विधि 3
    राजनीति का अध्ययन करना

    अपनी खुद की जीवन में चरण 7 को कम करें राजनीतिक ध्रुवीकरण शीर्षक चित्र
    1
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं एक निष्पक्ष राजनीतिक दृष्टिकोण के लिए, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ विभिन्न राजनीतिक स्थितियों के विश्वासों के बारे में बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं, लेकिन उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपको किसी भी तरह से प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेगा।
    • कुछ कहने की तरह कर वार्तालाप प्रारंभ "मैं नीति के अपने ज्ञान की प्रशंसा और उसे अपने साथ के बारे में अधिक जानने के लिए करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि आप निष्पक्ष ऐसे ज्ञान संचारित करने की क्षमता है, और है कि मैं क्या देख रहा हूँ है।"
    • अन्य के निर्णय से सम्मानित रूप से स्वीकार करें यदि वह इसके बारे में बात करने को तैयार नहीं है, और भविष्य में इसके बारे में बात करने की कोशिश न करें।
  • अपनी खुद की जिंदगी में छुटकारा राजनीतिक ध्रुवीकरण शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    राजनीति विज्ञान में एक कोर्स में नामांकित अपने शहर के शैक्षिक संस्थानों के एक सर्वेक्षण का पता लगाएं जो पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहे हैं - ये कक्षाएं राजनीति के बारे में निष्पक्ष ज्ञान हासिल करने का एक शानदार तरीका हैं। सामुदायिक केंद्र या स्थानीय पुस्तकालय भी समान पाठ्यक्रम प्रदान कर सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प इस विषय पर ट्यूटोरियल और ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं - उनके साथ, आपको अधिक लचीलापन होगा और गोपनीयता के साथ सीख सकते हैं
  • अपनी खुद की जीवन रेखा में कदम राजनीतिक ध्रुवीकरण कम शीर्षक छवि 9
    3
    पढ़ें। निष्पक्ष राजनीतिक पुस्तकें ढूँढना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से असंभव नहीं है। कुछ अकादमिक पुस्तकों में आम तौर पर बहस के दोनों पक्षों पर उचित समीक्षा होती है, और किसी भी ऑनलाइन बुकस्टोर या स्टोर से खरीदी जा सकती है।
    • आप अपने पड़ोस में कॉलेजों और स्कूलों को भी देख सकते हैं यदि आप इन संस्थानों से पुस्तकों को उधार ले सकते हैं। इसके अलावा, कुछ मोबाइल ऐप हैं जो राजनीति विज्ञान को सिखाते हैं और वर्तमान घटनाओं पर आपको अद्यतित रख सकते हैं।
    • ऐसी पुस्तकों की तलाश करें, जिन्हें किसी भी राजनीतिक आकृति से समर्थन नहीं दिया गया है - बहस के सभी तरफ ज्ञान आपको वैचारिक ध्रुवीकरण से बचने में मदद करेगा।
  • टॉक विद के बारे में बच्चों के बारे में राजनीतिक विज्ञापन चरण 3
    4
    पिछले और दूसरे देशों से राजनेताओं के बारे में पूछताछ करें अलग-अलग पार्टियों के काम करने और विज्ञापन का लाभ लेने के बारे में अधिक जानने से आपको विश्व राजनीति पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ अपने देश के राजनीतिक व्यवस्था का एक और अधिक उद्देश्य देखें। उदाहरण के लिए, कुछ देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे केवल दो राजनीतिक पार्टियां हैं, और हर पार्टी की वैचारिक स्थिति समय के साथ बदल सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com