IhsAdke.com

कैसे एक मानवीय होना

मानवतावादी होने के नाते यह जरूरी नहीं कि अगले तीसरे विश्व देश के लिए अगले विमान को शामिल करना शामिल है, जो निंदनीय बच्चों को गले लगाते हैं और ठेठ पश्चिमी "परोपकारी" के स्टीरियोटाइप को कायम करते हैं। वास्तव में, मानवीयवाद राजनीतिक आतंकवाद की एक समृद्ध और महत्वपूर्ण परंपरा है

. इसमें सभी मानवता के पूर्ण स्पेक्ट्रम के लिए आकर्षक सामाजिक और आर्थिक कारणों को कायम करना शामिल है। नीचे दिए गए लेख में और देखें।

चरणों

एक मानवतावादी कदम 1 नाम वाली तस्वीर
1
खुद को शिक्षित करें लोकप्रिय धारणा यह है कि संयुक्त राष्ट्र के समर्थक (यूएन) अत्यंत मानवीय हैं वास्तव में, सभी मानवतावादी सहायता वास्तव में यूएन को समर्थन नहीं करता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र के कई दस्तावेज (शायद ही कभी लागू होते हैं) मानवतावादी मुद्दों पर उनकी सभी प्रासंगिकता को खो देते हैं, लेकिन अक्सर समस्या संयुक्त राष्ट्र कार्रवाई से स्वतंत्र संस्थाओं के साथ होती है जो अधिक ज्ञान की आवश्यकता होती है और "कल्याणकारी बयान" की तुलना में संसाधन। उस ने कहा, मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा - उदाहरण के लिए - इस संगठन का एक अमूल्य दस्तावेज़ है, जिसे दुनिया भर में सभी मानवतावादी अभिनेताओं द्वारा पढ़ना चाहिए। न केवल यह महत्वपूर्ण दस्तावेज का अध्ययन करें, बल्कि आपके राजनीतिक पृष्ठभूमि से संबंधित किसी भी और सभी जानकारी का भी अध्ययन करें।
  • एक मानवतावादी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता का चयन करें मानवतावाद विभिन्न हितों का एक बड़ा क्षेत्र है। इसलिए, चुनें, जो आपके प्रेरणा से सबसे निकट से जुड़ा हुआ है: चाहे सामाजिक उद्यमिता या पर्यावरण आपदाएं, हमेशा एक ऐसा क्षेत्र होगा जहां आप काम कर सकते हैं। क्योंकि समस्याएं पूरी दुनिया में महान हैं, वहां हमेशा कुछ किया जाएगा। अपने संघर्ष के साथ, एक और अधिक मानवीय, सिर्फ और सहकारी विश्व व्यवस्था की आवश्यकता को गति दें
  • एक मानवतावादी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    सामाजिक रूप से जिम्मेदार रहें मानवीय प्रजातियों के लिए मानवीयवाद और निष्ठा को बढ़ावा देना विभिन्न समस्याओं के लिए सामाजिक ध्यान की आवश्यकता है। अपने स्थानीय समुदाय में, लोगों को शिक्षित करना, रैलियों में बोलना और घटनाओं को मानवीय मूल्यों के महत्व का पता लगाएं। याद रखें कि कोई व्यक्ति अलगाव में मौजूद नहीं है, भले ही मानव अस्तित्व काफी हद तक एक सामाजिक घटना है। यह संचार और परिवहन प्रणालियों को देखने का एक मामला है, यह देखने के लिए कि समाज एक परस्पर जुड़े परिवार है जिसका अस्तित्व और भलाई पूरे ग्रह के जीवन की गारंटी देने के लिए मौलिक है।
  • एक मानवतावादी चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अपने आप को मानवीय प्रतीकों और विभिन्न मानवीय संगठनों की भूमिका से परिचित कराएं। यदि आपको गैर-सरकारी संगठन में शामिल होने या खुद को शुरू करने में सहायक लगता है, तो संकोच न करें! स्वयंसेवी, एक ऐसी संस्था को अपनी सेवाएं प्रदान करें जो मानवता की प्रगति को बढ़ावा देता है!
  • एक मानवतावादी कदम 5 नामक चित्र होना चाहिए
    5
    बेहतर हो जाओ यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, इस राजनीतिक पथ पर, आप लगातार विकसित होते हैं। सुधार की प्रक्रिया में न केवल सुधार करना चाहिए कि आप अपनी प्रतिबद्धता कैसे लागू करेंगे, बल्कि आपके विश्वदृष्टि और मानवतावादी विश्वास भी देखेंगे। अपने कारणों की एक प्रभावी रक्षा के लिए अपने विभिन्न जीवन हितों को मिलाएं। उस विषय से संबंधित कई पुस्तकों को पढ़ें जो आप की रक्षा करते हैं, और हमेशा अधिक जानकारी ढूंढें। रचनात्मकता के साथ आप मानवतावादी संकटों के अपने विचारों और समाधानों का अद्भुत मिश्रण प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सोचने के जाल में मत आना कि मानवीयवाद केवल पर्यावरणीय आपदाओं या बड़े पैमाने पर युद्ध से प्रभावित क्षेत्रों तक ही सीमित है। मानवतावादी होने के मुकाबले यह अधिक है, इसमें मानवता और इसकी प्रगति पर परोपकारी वफादारी शामिल है।
    • सभ्य जीवन के लिए अधिक मूल्य के एक अद्वितीय अभिव्यक्ति के रूप में मानव जाति को पहचानते हुए, अन्य लोगों के मूल्य और राय का सम्मान करना बेहद जरूरी है मानवतावादी वह है जो इस को जानता है, और मानव और सामाजिक अस्तित्व की अधिकतम क्षमता को महसूस करने के लिए एक अथक जुनून है।
    • तर्क और तर्कसंगतता पर अपनी गतिविधियों को आधार दें। यदि कोई रणनीति काम करती है, तो इसे बढ़ावा दें "नायक" के जाल में मत पड़ो, जो कि किसी विशेष संगठन के लिए अंधा पूजा या चरमपंथी निष्ठा है। अच्छा निर्णय लें एक और महत्वपूर्ण टिप यह भी विश्वास छोड़ना है कि आपको दुनिया की सभी दुःखों को जारी रखना चाहिए: यह कुछ भी नहीं बदलता है और आपको केवल दुखी महसूस कर देगा हालांकि, अहंकार से बचने के लिए और यह जानना ज़रूरी है कि सामाजिक ज़िम्मेदारी सभी स्वार्थी इच्छा से पहले आनी चाहिए। मानवतावाद, व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है, व्यक्ति के बजाय सामूहिक विचारधारा के रूप में। इसलिए, मानवीय गतिविधियों के बारे में अपने विशिष्ट, राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक विश्वासों को प्रोजेक्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है। मानवीय कारणों का पालन करने वाले स्पष्टता को ध्यान में रखें कि मानव अधिकारों को लागू करने और एक मजबूत और अच्छी तरह से परिभाषित आंदोलन में सुदृढ़ अधिकारों को लागू करने के लिए सुप्रात्रिक अधिकारियों की आवश्यकता का बचाव करना है।
    • पहचानें और अपने आप को और दूसरों की सबसे बढ़ोतरी करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com