IhsAdke.com

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में नौकरी कैसे प्राप्त करें

चाहे पर्यावरण के क्षरण को रोकने के लिए, दुनिया के गरीब क्षेत्रों को उनकी अर्थव्यवस्था विकसित करने में मदद करें या प्रगतिशील कारणों की मदद करें, संयुक्त राष्ट्र के पास आपके लिए सही काम हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र एक बड़े नियोक्ता है और बड़े निगमों में पाए जाने योग्य तुलना में कैरियर के अवसर प्रदान करता है। अधिकांश स्थितियों में प्रतियोगिता भयंकर है, लेकिन बहुत सारी तैयारी और भाग्य के साथ, आप यूएन में अपने सपनों का काम पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पंजीकरण के लिए तैयारी

संयुक्त राष्ट्र चरण 1 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
संयुक्त राष्ट्र में शोध के कैरियर के अवसर विभिन्न प्रकार के नौकरी के अवसरों के बारे में विचार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट पर गौर करें। कौन सा क्षेत्र आपको सबसे अधिक रुचि रखते हैं? क्या वहां ऐसे क्षेत्र हैं जिनके लिए आप पात्र होंगे? क्या वहां ऐसे क्षेत्र हैं जहां आप काम करना चाहते हैं लेकिन फिर भी योग्यता की आवश्यकता है? नौकरी की तलाश शुरू करने से पहले एक खोज करें अधिक जानकारी के लिए निम्न वेबसाइट देखें:
  • संयुक्त राष्ट्र चरण 2 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह तय करें कि आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं संयुक्त राष्ट्र के करियर को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, प्रत्येक को एक विशेष प्रकार की शिक्षा और एक विशेष क्षेत्र की आवश्यकता होती है। श्रेणियों को अलग-अलग स्तरों पर नौकरी में विभाजित किया जाता है जिससे विभिन्न अनुभवों की आवश्यकता होती है। अपने कौशल, हितों और अनुभव को ध्यान में रखते हुए, यह तय करें कि आपके लिए कौन से श्रेणी का स्तर सही है। यहां विकल्प दिए गए हैं:
    • व्यावसायिक और उच्च श्रेणी (पेशेवर और उच्च श्रेणी) (पी और डी)
    • सामान्य सेवा और संबंधित श्रेणियां (सामान्य सेवाएं और संबंधित श्रेणियां) (जी, टीसी, एस, पीआईए, एलटी)
    • राष्ट्रीय व्यावसायिक अधिकारी (सं)
    • फील्ड सर्विस (एफएस)
    • वरिष्ठ नियुक्तियाँ (एसजी, डीएसजी, यूएसजी और एएसजी)
  • संयुक्त राष्ट्र चरण 3 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक शिक्षा और अनुभव है। प्रत्येक कैरियर विकल्प में एक विशिष्ट शिक्षा और सिस्टम आवश्यकताएं होती हैं। नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक शर्तें हैं। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आपके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। कई संयुक्त राष्ट्र की स्थिति के लिए यहां कुछ सामान्य आवश्यकताएं हैं:
    • अंग्रेजी या फ्रेंच में प्रवाह, संगठन की मुख्य भाषाएं अतिरिक्त भाषाओं, विशेष रूप से अरबी, चीनी, स्पैनिश या रूसी में प्रवाह, कई पदों में बहुत उपयोगी है।
    • एक स्नातक की डिग्री, या उच्च शिक्षा स्तर इस कुछ निम्न स्तरीय जेनेरिक पदों (जिनमें से अधिकांश जनरल सर्विस श्रेणी में सेक्रेटरीयस हैं) केवल एक हाईस्कूल डिप्लोमा और आमतौर पर प्रासंगिक कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में अधिकांश पदों में कम से कम एक स्तर की डिग्री की आवश्यकता होती है । कई विशेषज्ञ पदों में विशिष्ट क्षेत्र के उन्नत स्तर की आवश्यकता होती है
    • संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव जिस स्थिति पर आप आवेदन कर रहे हैं उसके आधार पर आपको 1 से 7 वर्ष के अनुभव के बीच कुछ की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    नौकरी के लिए आवेदन करना

    संयुक्त राष्ट्र चरण 4 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपलब्ध नौकरियां ब्राउज़ करें खुली स्थिति के लिए संयुक्त राष्ट्र की जॉब की वेबसाइट देखें वे लगातार अद्यतन होते हैं, इसलिए यदि आपको तुरंत कोई ऐसी स्थिति नहीं मिल पाती है जो आपके लक्ष्यों और योग्यता से मेल खाती है, तो दूसरी बार जांचें।
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 5 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "मेरा संयुक्त राष्ट्र" खाते के लिए पंजीकरण करें संयुक्त राष्ट्र नौकरियों की वेबसाइट के शीर्ष पर "उपयोगकर्ता के रूप में रजिस्टर करें" विकल्प पर क्लिक करें आपको अपना नाम, ईमेल, और जन्मतिथि भरने के साथ-साथ उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भी भरना होगा
  • संयुक्त राष्ट्र चरण 6 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना "व्यक्तिगत इतिहास प्रोफाइल" (PHP) बनाएं एक बार रजिस्टर करने के बाद आपको अपना PHP बनाना चाहिए। यह प्रोफ़ाइल आपकी गोपनीय ऑनलाइन फिर से शुरू होगी, और आपके बारे में सामान्य जानकारी, आपकी शिक्षा और आपके रोजगार के इतिहास को शामिल किया गया है आपको इसे केवल एक बार पूरा करने की आवश्यकता है, लेकिन आप इसे संपादित कर सकते हैं, इसलिए यह आपके इच्छित विभिन्न स्थानों में फिट बैठता है।
    • जैसे ही आप पंजीकरण पूरा करते हैं, आप PHP को पूरा कर सकते हैं या आप इसे बाद में कर सकते हैं। प्रोफ़ाइल को पूरा करने के लिए इसे 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक ले जाएगा, और आप किसी भी समय आंशिक रूप से पूर्ण प्रोफ़ाइल सहेज सकते हैं और फिर उसे पूरा करने के लिए वापस लौट सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका PHP पूर्ण, विस्तृत, सटीक और निर्दोष है जब आप किसी स्थिति के लिए आवेदन करते हैं, तो PHP पहले (और शुरू में केवल) दस्तावेज है जिसे आपके भर्ती के लिए दिखाई देगा। यदि आप अपनी योग्यता का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अच्छा काम नहीं करते हैं, या यदि आपकी प्रोफ़ाइल व्याकरण की त्रुटियों से भरा है, तो आपकी प्रविष्टि को नजरअंदाज कर दिया जाएगा।
    • आप अपने PHP को किसी भी समय अपडेट करना जारी रख सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि जब आप वास्तव में रिक्ति के लिए आवेदन करते हैं तो यह सही स्थिति में है।
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 7 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    वह नौकरी चुनें जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं - अन्यथा, या आपके पास भर्ती के लिए उत्कृष्ट कारण हैं, यह देखने के लिए कि आपके पास क्या नहीं है, या साइन अप न करें। संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट यह स्पष्ट करती है कि आप जितनी चाहें उतनी रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप उन पदों के लिए आवेदन करते हैं जो आप के लिए योग्य नहीं हैं तो आपकी विश्वसनीयता खराब हो जाएगी।
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 8 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऑनलाइन निर्देशों का पालन करके खुली नौकरी के लिए आवेदन करें आपको अपने नवीनतम संस्करण को PHP के किसी विशेष रिक्ति द्वारा आवश्यक अन्य जानकारी के साथ प्रस्तुत करना चाहिए। कृपया अपना आवेदन सबमिट करने से पहले यदि आवश्यक हो तो कृपया PHP अपडेट करें।
    • एक ईमेल पता प्रदान करें ताकि वे आपके आवेदन की प्राप्ति को इंगित कर सकें। यदि आपको 24 घंटे के भीतर यह संकेत प्राप्त नहीं होता है, तो कृपया पुष्टि करने के लिए उनसे संपर्क करें।
  • संयुक्त राष्ट्र चरण 9 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र



    6
    एक साक्षात्कार निमंत्रण के लिए रुको। साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों से संपर्क किया जाएगा, और इसमें कुछ समय लग सकता है। आप अपने "मेरा यूएन" खाते के "एप्लिकेशन इतिहास" विकल्प में अपनी सदस्यता की स्थिति देख सकते हैं। कई पदों के लिए आपको स्थिति के लिए एक परीक्षा पास करने की आवश्यकता होती है। जब आप आवेदन कर रहे हैं, तो खुले स्थान के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 3
    यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम की सदस्यता लेंगे

    संयुक्त राष्ट्र चरण 10 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आप भाग ले सकते हैं यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम (वाईपीपी) का उद्देश्य युवा प्रतिभाशाली पुरुषों और महिलाओं को कम या कोई कार्य अनुभव नहीं है। जो लोग भाग ले सकते हैं, वे यह निर्धारित करने के लिए एक लिखित और मौखिक परीक्षा ले सकते हैं कि क्या वे YPP प्रतिभागी के नौकरी रोल में किसी पद के लिए योग्य हैं। YPP रोल पर वे YPP की उपलब्ध नौकरियों के लिए चुना जाता है वाईपीपी में भाग लेने के लिए, आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
    • 32 साल की उम्र तक रहें
    • जिन रोजगारों में से एक की पेशकश की गई है, उनमें से एक में कम से कम एक डिग्री है
    • अंग्रेजी या फ्रेंच में धाराप्रवाह रहें
    • एक भाग लेने वाले देश के नागरिक होने के नाते
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 11 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "मेरा संयुक्त राष्ट्र" खाते के लिए पंजीकरण करें संयुक्त राष्ट्र नौकरियों की वेबसाइट के शीर्ष पर "उपयोगकर्ता के रूप में रजिस्टर करें" विकल्प पर क्लिक करें आपको अपना नाम, ईमेल, और जन्मतिथि भरने के साथ-साथ उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भी भरना होगा
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 12 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना "व्यक्तिगत इतिहास प्रोफाइल" (PHP) बनाएं एक बार रजिस्टर करने के बाद आपको अपना PHP बनाना चाहिए। यह प्रोफ़ाइल आपकी गोपनीय ऑनलाइन फिर से शुरू होगी, और आपके बारे में सामान्य जानकारी, आपकी शिक्षा और आपके रोजगार के इतिहास को शामिल किया गया है
    • जैसे ही आप पंजीकरण पूरा करते हैं, आप PHP को पूरा कर सकते हैं या आप ऐसा बाद में कर सकते हैं। प्रोफ़ाइल को पूरा करने के लिए इसे 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक ले जाएगा, और आप किसी भी समय आंशिक रूप से पूर्ण प्रोफ़ाइल सहेज सकते हैं और फिर उसे पूरा करने के लिए वापस लौट सकते हैं।
    • YPP कार्यक्रम में भाग लेने वाले देश के साथ "देश का राष्ट्रीयता" स्थान भरना सुनिश्चित करें।
  • संयुक्त राष्ट्र चरण 13 के साथ नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नौकरी के लिए आवेदन करें एक YPP उम्मीदवार के रूप में, आपको "YPP परीक्षा" नामक नौकरी का चयन करना होगा उन नौकरियों का एक परिवार चुनें, जिनके लिए आप रुचि रखते हैं और योग्य हैं। "मेन कोर्स ऑफ स्टडी" और "फील्ड ऑफ स्टडी" के सही संयोजन को भरें जो आपके डिप्लोमा और रोजगार की आवश्यकताओं से मेल खाता है। आप केवल भेज सकते हैं एक एक परीक्षा के लिए
    • फ़ॉर्म पूरा करने के बाद, अपना आवेदन सबमिट करने के लिए "अभी लागू करें" पर क्लिक करें। आपको कुछ स्क्रीनिंग सवालों के जवाब देने और अपने आवेदन को जमा करने के लिए शर्तों से सहमत होने की आवश्यकता होगी। आपको एक पुष्टि प्राप्त होगी कि आपका आवेदन प्राप्त हो चुका है।
    • आपके आवेदन का मूल्यांकन किया जाएगा, और आपको या तो परीक्षा लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, या आपको सूचित किया जाएगा कि आप भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि आप योग्य नहीं हैं
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 14 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    लिखित परीक्षा लें यदि आप पात्र हैं, तो आपको लिखित परीक्षा लेने का निमंत्रण प्राप्त होगा। यह 4 घंटे और 30 मिनट तक रहता है और इसमें दो भागों होते हैं: सामान्य प्रश्न, जो सभी नौकरी परिवारों के लिए समान होते हैं, और विशिष्ट प्रश्न, जो आपके विशिष्ट क्षेत्र के विशेषज्ञता के ज्ञान का परीक्षण करते हैं। यदि आप परीक्षा पास करते हैं, तो आपको मौखिक परीक्षा में आमंत्रित किया जाएगा।
  • संयुक्त राष्ट्र चरण 15 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    मौखिक परीक्षा लें यह एक विशिष्ट बैंक द्वारा आयोजित एक साक्षात्कार है, यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास नौकरियों के परिवार में नौकरियों के लिए आवश्यक कौशल और व्यवहार हैं जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। परीक्षण के बाद, केंद्रीय आकलन दल आपको संपर्क करने के लिए आपको बताएगा कि आप YPP में शामिल हो सकते हैं या नहीं।
  • संयुक्त राष्ट्र के चरण 16 के साथ एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    केंद्रीय मूल्यांकन टीम से अनुमोदन प्राप्त करें यदि आपका साक्षात्कार सफल रहा है, तो केंद्रीय मूल्यांकन दल आपकी भागीदारी को YPP नौकरी रोल में स्वीकार करेगा जब कोई चयनित नौकरी परिवार नौकरी उपलब्ध है, तो आपको एक प्रस्ताव प्राप्त होगा।
    • अनुमोदन प्राप्त करना स्वचालित रूप से इसका अर्थ नहीं है कि आपको नौकरी मिल जाएगी। हालाँकि बाधाएं बहुत अधिक हैं, एक ऑफ़र प्राप्त करने पर आपके नौकरियों के परिवार में नौकरी की उपलब्धता पर निर्भर करता है।
    • यदि आपका साक्षात्कार काम नहीं करता है, तो आपको केंद्रीय मूल्यांकन टीम द्वारा संपर्क किया जाएगा जो आपको सूचित करेंगे कि आपको स्वीकृति नहीं मिली है।
  • युक्तियाँ

    • बहुत कुछ ले लो, लेकिन अपने आवेदन को जमा करते समय बहुत सावधान रहें। टाइपो, बेमेल, खराब व्याकरण आदि के लिए देखें। याद रखें कि हर छोटी सी पर्ची आपके आवेदन को समाप्त करने के लिए एक बहाना है और नियोक्ताओं संभवतः इतने सारे प्रस्तुतियाँ से भरे हुए हैं।
    • ईमेल या फ़ोन के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें पूछने के लिए प्रश्न शामिल हैं कि क्या रिक्ति उन लोगों में से एक है, जो एक निचले स्तर के यूएन कर्मचारी स्थायी रूप से प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। यह आपको संकेत देगा कि आप क्या सामना कर रहे हैं। इसके अलावा, आश्चर्यचकित न हो कि जानकारी के लिए खोज मुश्किल साबित हो।
    • लिंग एक फायदा है: संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 8 में कहा गया है कि "संयुक्त राष्ट्र को उन पुरुषों और महिलाओं की उम्मीदवारी पर प्रतिबंध लागू नहीं करना चाहिए, जो किसी भी क्षमता में और उनके प्रमुख और सहायक अंगों में समान शर्तों में भाग लेते हैं।" हालांकि, संयुक्त राष्ट्र भर्ती नीति (एसटी / एआई / 2006/3, धारा 9.3) में एक नियम है जो महिलाओं को आवेदन करने का लाभ देता है। यदि आप एक महिला हैं जो एक रोल पर रखी गई है (उन लोगों की एक आरक्षित सूची जिसे चयन नहीं किया गया है, लेकिन केंद्रीय समीक्षा समिति से अनुमोदन प्राप्त हुआ है), आप वहां होंगे तीन साल, इस प्रकार उस अवधि के दौरान एक नियुक्ति के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए जारी है। अन्यथा, पुरुषों को दो साल बाद भूमिका से हटा दिया जाता है।
    • जल्दी साइन अप करें संयुक्त राष्ट्र के नियोक्ता अक्सर आखिरी मिनट की शिलालेखों में घूमते हैं। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आखिरी मिनट में आने वाले कई सबमिशन होंगे, इसलिए यदि उनमें से एक है, तो आपके पास उचित समीक्षा होने की संभावना कम है। अंतिम मिनट प्रविष्टियों को किसी भी तरह से नहीं माना जाएगा।
    • जिन लोगों को संयुक्त राष्ट्र में नौकरी मिलती है, वे अक्सर अंदर लोगों को जानते हैं। आप कौन जानते हैं? पता करें कि आप कुछ लोगों से कैसे मिल सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। सिद्धांत को अस्वीकार करते समय, मेधावी चयन हमेशा संयुक्त राष्ट्र में नौकरी पाने का रहस्य नहीं होता। इसके अलावा, अपने देश के कोटा और पूर्वाग्रह से अवगत रहें ये बातें आपके विरुद्ध या आपके लिए कार्य कर सकती हैं

    चेतावनी

    • संयुक्त राष्ट्र सामान्य अनुप्रयोगों और पाठ्यक्रम को स्वीकार नहीं करता है। जब तक अन्यथा उल्लेख नहीं किया गया हो, आपको नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का उपयोग करना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि संयुक्त राष्ट्र संगठन के साथ काम करना जरूरी चुनौतीपूर्ण, ग्लैमरस, "विश्व-बचत" नौकरी है जो आप की तलाश में हैं। अपने शोध करो और उन लोगों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को देखें जो यूएन में काम करते हैं। हालांकि वेतन और लाभ महान हैं, बहुत से कर्मचारियों को तेजी से नौकरशाही तक पहुंचाया जाता है, रचनात्मकता की कमी, पहल की कमी और निओपोटिक पक्षपात। इसलिए चीजें बेहतर नहीं होंगी, जब तक कि आदर्श व्यक्तियों के साथ मजबूत व्यक्तित्व और दृढ़ संकल्प वहां नहीं जाते हैं और बेहतर तरीके से संयुक्त राष्ट्र को बदलते हैं। बस नुकसान के बारे में पूरी तरह से अवगत रहें और इस तरह के रोजगार के लाभ भी।
    • जिन नौकरियों के लिए आप योग्य नहीं हैं, उनके लिए आवेदन न करें, क्योंकि साक्षात्कारकर्ताओं की अच्छी याददाश्त है और बड़ी संख्या में नौकरियों से लोगों को हटाने के लिए किसी भी बहाने का फायदा उठा सकते हैं। पिछली प्रविष्टियां आपकी रोज़गार फाइल में होंगी, इसलिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
    • अपने बारे में अतिरिक्त जानकारी न भेजें, जब तक कि आप इसके लिए पूछें न। ऐसा करने से केवल रिक्रूटर्स को परेशान किया जाएगा, जो इसे नौकरशाही प्रक्रिया को दरकिनार करने के प्रयास के रूप में देखेंगे और वे इसे अनदेखा करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप एक साक्षात्कार प्राप्त कर सकते हैं, तो यह आप में होगा कि आपके पास चमक का मौका होगा।
    • किसी भी संपर्क पाने की स्थिति को बंद करने के बाद लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें। यह आठ (8) महीनों की प्रतीक्षा करने के लिए असामान्य नहीं है
    • एक कठोर साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए तैयार रहें, अगर आप वहां भाग लेने के लिए भाग्यशाली हों। यदि आपको प्रक्रिया जारी रखने के लिए चुना गया है तो इसे कई चरणों में समझा जा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com