IhsAdke.com

राजनीति को कैसे समझें

जब भी हम राजनीति के बारे में बात करते हैं, हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीज भ्रष्टाचार है लेकिन, वास्तविकता में, राजनीति एक व्यापक और जटिल विषय है ये कूटनीति, युद्ध, सरकारी वित्त इत्यादि जैसे मुद्दे हैं। यह आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है, क्योंकि यह निर्धारित करता है कि आपको कैसा रहने की इजाजत है, इसलिए इसे समझना एक अच्छा विचार है।

चरणों

इमेज शीर्षक से पूछना करें कि आपका अध्ययन बडी चरण 9
1
सभी प्रकार की सरकारों पर पढ़ें और वे कैसे काम करते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि अन्य देशों की सरकारों के बारे में और साथ ही अपने खुद के बारे में जानने के लिए कि आपका देश दूसरों के साथ कैसे और क्यों संपर्क करता है सभी सरकारों के पेशेवरों और विपक्षों को भी जानें
  • चित्रित एक इतिहासकार चरण 7 बनें
    2
    विशेष रूप से जानें कि आपके देश किस प्रकार शासित है यह राष्ट्रीय सरकार से आपके शहर की सरकार को जाता है। वोटिंग और कानून भी इसमें शामिल हैं
  • चित्र एक इतिहासकार कदम 9 बनें
    3
    जानें कि आपके अधिकारों की गारंटी क्या है और आपकी सीमाएं कहाँ हैं ब्राजील में, उदाहरण के लिए, लोगों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार है हालांकि, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता समाप्त होती है, जहां दूसरे व्यक्ति के अधिकार शुरू होते हैं। किसी को मारने की धमकी, उदाहरण के लिए, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से नहीं आती है। जानें कि आपके अधिकार क्या हैं और आप उनका प्रयोग कैसे कर सकते हैं।
  • व्यक्ति के सुनवाई के बहरे या मुश्किल के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 1 चित्र
    4
    वर्तमान घटनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए राजनीतिक समाचार देखें और पढ़ें। निस्संदेह अखबार में और मीडिया में ऐसे मुद्दे होंगे जो राजनीतिक हैं। इसमें चुनाव, सामाजिक मुद्दों, अर्थशास्त्र, अन्य देशों, या सरकार से संबंधित समस्याओं शामिल हो सकते हैं।
  • एक वित्तीय सलाहकार चरण 8 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    गहराई में वर्तमान घटनाओं के लिए खोजें सूचना कैसे घटना के बारे में आया था, इसके प्रभाव क्या हैं, और इसके बारे में लोगों की राय क्या है सभी पक्षों के लिए खोजें, सिर्फ एक ही नहीं, और इस विषय पर बेहतर दृश्य देखने के लिए अपने दोस्तों के साथ चर्चा करें।
  • एक बजट पर बजट की घोषणा करें
    6



    उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं। आपकी शब्दावली का विस्तार करना समझने का एक अच्छा तरीका है कि राजनेताओं के बारे में क्या बात कर रहे हैं।
  • वेट वेक्चर चरण 14 के लिए काम शीर्षक वाले चित्र
    7
    किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें, जिस पर आप विश्वास नहीं करते हैं। यदि कुछ ऐसा है जो आप शोध से समझ नहीं सकते हैं, तो किसी को विषय के बारे में पूछिए और सवाल का कारण बताएं।
  • सामान्य शेयर चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सभी अलग-अलग बचत के साथ-साथ प्रत्येक के फायदे और नुकसान के बारे में जानें। अर्थशास्त्र कई देशों में एक विवादास्पद विषय है, और यह आपके जीवन को प्रभावित करता है। राजनीतिज्ञों की अर्थव्यवस्था के बारे में अपने विचार और उपाय हैं और उनके देशों के उन संघर्षों का सामना करना पड़ता है जो उनके साथ होते हैं।
  • चित्र का नाम एक विशेषज्ञ साक्षी बनें चरण 14
    9
    राजनेताओं की पृष्ठभूमि और उनके राजनीतिक रिकॉर्ड की समीक्षा करें आमतौर पर ऐसी साइटें हैं जिनके पास राजनेताओं का रिकॉर्ड है और वे किसके लिए खड़े हैं। Google पर उनके नाम फेंकें और देखें कि उनके पास कैसी राय है और उनकी राजनीतिक विचारधारा यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आप प्रतिनिधि के लिए मतदान करना शुरू करते हैं।
  • इंटरनेशनल स्टेप 2 में मेल एक लेटर शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने प्रतिनिधियों या सिविल सेवकों को लिखें, लेकिन अपने शामिल करने के लिए मत भूलना शहर, काउंटी, राज्य और ज़िप कोड, या लगभग हमेशा वे आपके ईमेल या पत्र को स्पैम या जंक मेल के रूप में मानेंगे। इसका कारण यह है कि सरकारी अधिकारी अक्सर उन लोगों से पत्र प्राप्त करते हैं, जो वे अपनी समस्याओं के प्रति प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं या अधिकार नहीं करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ (विज्ञापन या विज्ञापन) उनके लिए और किसी के लिए समय और प्रयास की बर्बादी है ...
  • ग्रीष्मकालीन स्कूल चरण 14 के बिना ग्रीष्मकाल में अपने आप को शिक्षित शीर्षक से चित्र
    11
    शक्ति कैसे काम करता है की बेहतर समझ हासिल करने की कोशिश करें (न सिर्फ राजनीतिक, बल्कि आर्थिक भी) समझें कि लोकतंत्र एकदम सही नहीं है, इसलिए यदि आप वास्तव में राजनीति को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो इस बात को ध्यान में रखना बहुत अधिक है कि, यदि आप वास्तव में दुनिया को बदलने के लिए योगदान देना चाहते हैं। मार्क्स, रूसो और इतने पर पढ़ें
  • युक्तियाँ

    • सरकार की सभी शाखाएं खोजें
    • अपनी शब्दावली को नियमित रूप से विस्तारित करने का प्रयास करें
    • दुनिया भर की राजनीति के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आपके देश की न सिर्फ, राजनीति में आपकी समझ में मदद करेगी।
    • विभाग के नाम और उनकी कार्यक्षमता देखें
    • जब आप राजनीतिक समाचार पर एक नाम देखते हैं, तो व्यक्ति को यह देखने के लिए खोजें कि वे कौन हैं और क्या प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • याद रखें कि "राजनीति" मूल रूप से सरकार से संबंधित मुद्दों और आपके जीवन में इसकी भूमिका को शामिल करता है। इसमें शामिल हैं: सामाजिक मुद्दों (गर्भपात, समलैंगिक विवाह), अर्थशास्त्र, कूटनीति, चुनाव, कानून, अधिकार, काम की परिस्थितियां और संबंधित चीजें।
    • मामले में विदेशी मुद्रा (नकद) के विनिमय दर आप अन्य देशों की यात्रा या पैसे किसी दूसरे देश से किसी अन्य कारण से (रिश्तेदारों के लिए किसी दूसरे देश में आदि) का उपयोग किए करने के लिए है की हिस्सेदारी के बारे में जानकारी के लिए देखो।

    सरकारी संबंधित जानकारी के साथ साइट

    • Brasil.gov: ब्राजील सरकार की आधिकारिक वेबसाइट

    चेतावनी

    • जब आपके राजनीतिक विचारों की बात आती है, तो हमेशा खुले दिमाग रखें।
    • मीडिया के "एंगल्स" से सावधान रहें, जिसका लक्ष्य है कि आप जिस तरीके से चाहते हैं उसे बनाने के लिए। कई समाचार स्रोत एक विशेष दृष्टिकोण (जैसे उदारवादी या रूढ़िवादी) की ओर पक्षपाती हैं, इसलिए एक समाचार कहानी के प्रत्येक पक्ष के स्रोतों को देखना महत्वपूर्ण है, न कि केवल एक। जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति का आरोप लगाता है, तो यह भी निष्पक्ष है कि सभी पक्षों को अपनी राय बनाने से पहले समझा जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com