IhsAdke.com

कॉपीराइट उल्लंघन से कैसे बचें

क्या आपने कभी किसी साइट पर एक छवि या वीडियो अपलोड किया है, केवल यह जानने के लिए कि कॉपीराइट के कारणों के लिए इसे निकाल दिया गया था? जबकि कॉपीराइट कानून के कुछ क्षेत्रों में इन मुद्दों पर निद्रावस्था में खर्च करने के लिए वकीलों पर काम करने के लिए काफी जटिल हो सकते हैं, बुनियादी नियम बहुत आसान हैं। कुछ सरल सिद्धांतों के साथ सशस्त्र आप कॉपीराइट कानून के खिलाफ ऊपर उठने से बच सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    कॉपीराइट कानून के दायरे को समझें यह साहित्यिक कार्यों, चित्रों, तस्वीरों, चित्रों, फिल्मों, गीतों (और उनके गीत), कोरियोग्राफी, मूर्तियों और कई अन्य चीजों की रक्षा करता है। यह आम तौर पर अंतर्निहित विचारों या यहां तक ​​कि तथ्यों की रक्षा नहीं करता है उदाहरण के लिए, कॉपीराइट या कॉपीराइट आपको अपने शब्दों में अपने पुस्तकों या अखबार में मिले अपने विचारों और तथ्यों को व्यक्त करने से नहीं रोकता है (लेकिन आपको उन स्रोतों को हमेशा उचित रूप से श्रेय देना चाहिए जिसमें आपको पता चला कि यह जानकारी - ऐसा करने के लिए एक सौजन्य, और ऐसा करने से ऐसा कॉपीराइट का उल्लंघन हो सकता है जैसे कि आपने जो निर्माण किया है वह उस कार्य के व्युत्पन्न का गठन हो सकता है जिसे कॉपीराइट या कॉपीराइट द्वारा संरक्षित किया जाता है जब तक कि आप कॉपीराइट स्वामी से लाइसेंस या अनुमति प्राप्त नहीं करते हैं या एक ही बनाने के लिए कॉपीराइट)। यह सामान्य राज्य कानूनों द्वारा साहित्यिक चोरी का गठन भी कर सकता है
  2. 2
    इंटरनेट, या कहीं और से, कुछ भी मत लो, क्योंकि यह लगभग हमेशा डिफ़ॉल्ट रूप से कॉपीराइट होगा "मैं इसे इंटरनेट पर मिला" कॉपीराइट या कॉपीराइट उल्लंघन के खिलाफ एक बचाव नहीं है - इंटरनेट पर काम किसी अन्य प्रकार के काम के रूप में कॉपीराइट है "उन्होंने यह नहीं कहा कि वह कॉपीराइट था" या तो कोई बहाना नहीं है लगभग सभी न्यायालयों में इस कानून द्वारा संरक्षित होने के लिए एक कॉपीराइट का खुलासा करने के लिए किसी कार्य के लिए अनिवार्य नहीं है। यह पंजीकरण के लिए नौकरी में कॉपीराइट शामिल करने के लिए भी आवश्यक नहीं है - यह सिर्फ अदालत या अदालत में अभी तक आसान नहीं बना देता है। स्पष्ट संकेत के बिना कि यह सार्वजनिक डोमेन में है, यह माना जाता है कि यह कॉपीराइट है या कॉपीराइट है
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में बर्न सम्मेलन के कार्यान्वयन में एक ख़ासियत है: कागजात जो 1 9 78 से पहले कॉपीराइट नोटिस के बिना प्रकाशित हुए थे, संयुक्त राज्य में सार्वजनिक डोमेन में हो सकते हैं। एक कॉपीराइट नोटिस के साथ प्रकाशित किए गए पेपर्स अब 75 साल बाद कॉपीराइट कानून से नहीं आते हैं। ये कार्य सार्वजनिक डोमेन सामग्री बन जाते हैं संयुक्त राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित पेपर्स सार्वजनिक डोमेन में हैं, चाहे कोई भी प्रकाशित न हो जाए।
  3. 3
    "बौद्धिक संपदा" के सैकड़ों, ट्रेडमार्क और अन्य रूपों को भ्रमित न करें शब्द "बौद्धिक संपदा" स्वयं, और इस तरह की सोच को प्रोत्साहित करती है कि ये शब्द एक दूसरे के साथ भ्रमित हो रहा है। उदाहरण के लिए, ट्रेडमार्क, कुछ प्रकार के गलत बयानों से उपभोक्ताओं की रक्षा के लिए कुछ विशिष्ट संदर्भों में कुछ शब्द, ट्रेडमार्क, प्रतीकों और अन्य मदों के इस्तेमाल पर रोक लगाते हैं। Cpyright (कॉपीराइट) आपको प्रतिबंधित नहीं कर सकता, उदाहरण के लिए, एक नया पाठ संपादक लिखकर और इसे "माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक" कह कर, लेकिन ट्रेडमार्क कानून करता है
  4. 4
    रचनात्मक रहें यदि आपको कभी कोई आश्चर्य नहीं है कि एक निश्चित कार्रवाई किसी अन्य व्यक्ति के कॉपीराइट का उल्लंघन करती है, तो खुद से पूछिए: क्या यह मेरी रचनात्मकता से सीधे टूटी हुई नौकरी है या क्या मैं बस किसी और की रचनात्मकता से बाहर आ रहा हूं? लंच, जैसा कोई अर्थशास्त्री आपको बताएगा, आभारी नहीं है। कुछ उदाहरण:
    • अगर आप अकेले कुछ स्कैनिंग करते हैं तो यह आपको कुछ भी नया कॉपीराइट नहीं देता है। आप एक पत्रिका की एक तस्वीर स्कैन नहीं कर सकते हैं, और फिर इसे इंटरनेट पर प्रकाशित कर सकते हैं, क्योंकि कॉपीराइट अभी भी मूल कार्य का लेखक होगा। इसका दूसरा पहलू यह है कि सार्वजनिक डोमेन में एक काम का डिजिटलीकरण, कई न्यायालयों में, आप डिजीटल काम के तहत कॉपीराइट नहीं देंगे।
    • किसी वीडियो या कंप्यूटर प्रोग्राम का एक स्क्रीनशॉट लेने से कोई नया कॉपीराइट नहीं उत्पन्न होता है परिणामी स्क्रीनशॉट में कॉपीराइट या कॉपीराइट मूल वीडियो या कंप्यूटर प्रोग्राम के कॉपीराइट स्वामी के रूप में जारी रहेगा।
    • कुछ गैर-रचनात्मक चीजें कॉपीराइट नहीं प्राप्त कर सकती हैं, जैसे सामान्य फ़ॉन्ट के साथ एक साफ टेक्स्ट लोगो। यहां तक ​​कि सरल ज्यामितीय आकार भी नहीं हैं लेकिन इस पर गिनती नहीं है जब तक आप पूरी तरह से यकीन न करें।



  5. 5
    अपने क्षेत्राधिकार के लिए सार्वजनिक डोमेन कानूनों के बारे में जानें "सार्वजनिक डोमेन" "कॉपीराइट के बिना" का संक्षिप्त नाम है, "सार्वजनिक रूप से वितरित नहीं"। एक काम के कारण उसकी उम्र, लेखक की प्रकृति या अन्य कारणों के कारण कॉपीराइट नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कार्यालय के अपने समय के दौरान संघीय सरकार (राज्य सरकारों के) के किसी भी कर्मचारी द्वारा लिखित सभी काम सार्वजनिक डोमेन में नहीं हैं, साथ ही सभी कार्यों को 1 9 23 से पहले प्रकाशित किया गया था। जो कार्य पहले संघ में बनाए गए थे इसके लेखक की मृत्यु के 70 साल बाद तक यूरोपीय संघ के पास आम तौर पर उनके कॉपीराइट होंगे।
  6. 6
    कई न्यायालयों में "निष्पक्ष व्यवहार" नामक "निष्पक्ष उपयोग" पर भरोसा मत करो, क्योंकि "निष्पक्ष उपयोग" केवल कॉपीराइट कानूनों की गारंटी है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर उल्लंघन नहीं करेगा और गंभीर टिप्पणी करेगा। "निष्पक्ष उपयोग" के तहत कुछ प्रकार के ग्रंथ पढ़ रहे हैं, आलोचना, टिप्पणी, रिपोर्टिंग और शोध यह अनुमति देता है, उदाहरण के लिए, कॉपीराइट सामग्री के सीमित उद्धरण। कुछ न्यायालयों में निजी उपयोग के लिए एक प्रतिलिपि बनाने की भी अनुमति दी जाती है (जैसे बैकअप) यह एक रिक्त जांच की तरह नहीं है जो आपको जो चाहें करने का अधिकार देता है और इसे "उचित उपयोग" कहते हैं। उचित उपयोग न्यायशास्त्र का एक बहुत ही जटिल पहलू है - आमतौर पर वकीलों के अलावा अन्य लोगों के लिए यह कहना बहुत जटिल है कि जब किसी विशेष उपयोग को न्यायालय में उचित उपयोग नहीं किया जाएगा या नहीं। यदि संदेह में है, तो पहले की अनुमति प्राप्त करें
  7. 7
    अन्य कार्यों के आधार पर कथा लिखते समय सतर्क रहें यह पहले कहा गया था कि "विचारों को कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं किया जा सकता" हालांकि, काल्पनिक पात्रों, कहानी की रेखाएं और सेटिंग्स को कॉपीराइट द्वारा संरक्षित किया जा सकता है (उस हद तक कि वे मूल हैं)। इसका अर्थ है कि प्रशंसक कथा, चरित्र डिजाइन जो कॉपीराइट द्वारा संरक्षित हैं, और जैसे तकनीकी कॉपीराइट कानून का उल्लंघन कर रहे हैं कभी-कभी कॉपीराइट धारक केवल अपनी आंखों को इस प्रकार की चीज़ों पर बंद करते हैं, लेकिन जब तक कि इसे स्पष्ट रूप से अधिकृत नहीं किया जाता है, इस पर भरोसा न करें।
    • दूसरी ओर कार्रवाई वर्ण, कॉपीराइट या ट्रेडमार्क द्वारा संरक्षित नहीं किए जा सकते हैं।

युक्तियाँ

  • पत्र की बजाय कानून की भावना का पालन करें। न केवल यह कार्य करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन यह आपके पक्ष में भी काम करेगा संभवतया आपको जो कमियां मिलती हैं वह उन चीजों से अलग नहीं होगी जो पहले से ही अदालत में बड़े पैमाने पर प्रयास किए जा सकते हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो संभावना है कि अदालत आपके खिलाफ फैसला करेगी।
  • विकीमीडिया कॉमन्स एक व्यापक रूप से रखता है सारांश दुनिया भर के सार्वजनिक डोमेन कानून पर
  • कुछ कार्यों ने इसके व्युत्पन्न कार्यों की अनुमति दी है - एक उदाहरण हेलो 3 है, जो वीडियो को उपयोगकर्ताओं द्वारा वितरित और साझा किए गए ऑनलाइन के साथ ही वीडियो बना देता है
  • "निष्पक्ष उपयोग" के उदाहरण कॉपीराइट किए गए कार्य के अंश हैं, जैसे:
    • एक कंप्यूटर प्रोग्राम या खेल का एक एकल चित्र जिसे आमतौर पर एक विज्ञापन के रूप में उपयोग किया जाएगा आप गेम परिचय की एक छवि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं दर्शाता है कि इसमें चरणों या लक्ष्यों को कैसे पूरा किया जाए।
    • एक लेख के एक या दो सारांश वाक्यांश बस इसे आप के संदर्भ का एक विचार देने के लिए पर्याप्त है पूर्ण पैराग्राफ्स और मेमोरैबिलिया शामिल हैं।
    • सभी अनावश्यक और कट ऑफ शब्दों के साथ एक लेख की एक वाक्य या संक्षिप्त पैराग्राफ की प्रति।
    • यदि कोई विवरण उसके प्रयोजन के लिए जरूरी है तो एक महत्वपूर्ण किताब की एक अनुच्छेद या एक पृष्ठ भी कॉपी किया जा सकता है। आमतौर पर, एक छोटा अपवाद "निष्पक्ष उपयोग" माना जाता है क्योंकि यह केवल उद्धरण है और सामग्री की पर्याप्त प्रति नहीं है

चेतावनी

  • मान लीजिए कि कुछ चीज़ कॉपीराइट नहीं है क्योंकि यह इंटरनेट पर है कुछ भी वास्तविकता से आगे नहीं हो सकता है मान लें कि आपके पास कॉपीराइट है जब तक आप अन्यथा साबित नहीं कर सकते।
    • सबसे अधिक गलतियों में से एक लोगों को समस्याएं होने का कारण बनती है मुफ्त फोटो साइटों का उपयोग करना सिर्फ इसलिए कि इनमें से किसी एक साइट पर फोटो का मतलब यह नहीं है कि जिसने इसे पोस्ट किया है उसे ऐसा करने का अधिकार है। यहां तक ​​कि अगर यह "कुछ अधिकार सुरक्षित" कहता है, तो इसका अर्थ है कि आपको केवल असाइनमेंट प्रकाशित करने की आवश्यकता है, अगर तस्वीर को कॉपीराइट द्वारा मूल रूप से संरक्षित किया गया था, जब लेखक कॉपीराइट धारक के रूप में रहता है जब आप "कुछ अधिकार सुरक्षित" देखते हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक जांचनी होगी कि इसका क्या मतलब है। आमतौर पर इसका मतलब है कि क्रिएटिव कॉमन्स 2.0, लेकिन आपको इस विशेष मामले की विशेषताओं को देखना होगा। सीसी 2.0 के तहत सभी आइटम समान तरीके से नहीं किए जाते हैं। अभी भी एक बड़ी संभावना है कि सीसी 2.0 को सीसी 3.0 से बदल दिया गया है, जो प्लेबैक की स्थिति को बदलता है
  • परिस्थिति की परवाह किए बिना, डिज़नी, वॉलमार्ट, विवेन्दी यूनिवर्सल, टाइम वार्नर, लायंसगेट, आदि से संबंधित कॉपीराइट का उल्लंघन न करें। ये संगठन बेहद आक्रामक और क्रूर हैं, जब उनके कॉपीराइट पर जोर देने की बात आती है। जैसा कि ऊपर सूचीबद्ध है, रचनाएं अपने निर्माता की मृत्यु के 70 साल बाद 1 9 23 से 1 9 77 के बीच बनाई गई वस्तुओं को छोड़कर सार्वजनिक डोमेन में आती हैं। 70 साल की अवधि के लिए विशेष कांग्रेस कानून द्वारा 201 9 तक शुरू नहीं होता है। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉपीराइट कानून और बर्न कन्वेंशन में जोड़ दिया गया है। ऊपर सूचीबद्ध सभी अन्य कृतियों को कॉपीराइट कानून के इस अद्यतन संस्करण में शामिल किया गया है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com