IhsAdke.com

एक सॉफ्टवेयर के कॉपीराइट कैसे पंजीकृत करें

कॉपीराइट, मूर्त रूपों जैसे साहित्य, संगीत, नाटक और कला में विचारों की मूल अभिव्यक्ति की सुरक्षा करता है। यह सुरक्षा कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर तक फैली हुई है एक काम स्वतः कॉपीराइट के अधीन है क्योंकि यह एक ठोस रूप में दर्ज किया गया है।

इसका मतलब यह है कि आपको कॉपीराइट पाने के लिए कहीं भी पंजीकरण नहीं करना है - आपने इसे बनाया किसी मूल काम पर पहले से ही किया है।

इसलिए कॉपीराइट दर्ज करने का उद्देश्य इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी विवाद में अपना दावा साबित कर सकते हैं, आपके कार्य की तिथि और सामग्री की परवाह किए बिना एक सत्यापन योग्य रिकॉर्ड बना सकते हैं। यूएस के भीतर यह यू.एस. कॉपीराइट ऑफिस के माध्यम से किया जाता है - यूएस कॉपीराइट कार्यालय (और यह पेज बताता है कि यह कैसे करना है) अन्य देशों में ऐसे कई संगठन हैं जो समान सेवाओं की पेशकश करते हैं जो बहुत तेज़ होते हैं

अगर आप एक अमरीकी नागरिक हैं, तो आप देश के किसी अदालत में कार्रवाई करने से पहले अमेरिकी कॉपीराइट कार्यालय के साथ पंजीकरण की आवश्यकता है।

यदि आप एक अमेरिकी नागरिक नहीं हैं, तो आपको विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (wipo.int) में कॉपीराइट के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, क्योंकि कंप्यूटर प्रोग्राम बर्न कन्वेंशन में नहीं हैं बर्न के), लेकिन साहित्य, विज्ञान और कला के उत्पादन की धारणा में

चरणों

कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
निर्धारित करें कि आप कितना कॉपीराइट कार्यालय को भेज देंगे कोड होगा और कितनी स्क्रीन छवियां होगी कॉपीराइट सॉफ़्टवेयर के लिए प्रसंस्करण के एक भाग के रूप में, आपको अपने सॉफ़्टवेयर की हार्ड कॉपी रिपॉजिटरी कॉपीराइट कार्यालय को भेजने की आवश्यकता होगी। वे अपने स्रोत कोड या ऑब्जेक्ट और स्क्रीन छवियों को एक ही कंप्यूटर प्रोग्राम का हिस्सा होने का सम्मान करेंगे और इस प्रकार एक ही सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग के सभी घटकों के लिए केवल एक कॉपीराइट पंजीकरण की आवश्यकता होगी। हालांकि, कॉपीराइट कार्यालय में वर्तमान में "कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर" का एक पद नहीं है, जो उनके प्रकार में दर्ज किए जाने वाले काम के रूप में है। आपको यह तय करना होगा कि आप उन श्रेणियों के तहत काम कैसे रजिस्टर करना चाहते हैं जिनके पास है।
  • यदि आपका सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से पाठ आधारित है, तो इसे "साहित्यिक कार्य" के रूप में पंजीकृत करें।
  • यदि वह स्क्रीन पर कई चित्र या ग्राफिक्स का उपयोग करता है, तो उसे "विज़ुअल आर्ट्स काम" के रूप में पंजीकृत करें।
  • यदि आपका सॉफ़्टवेयर कई ऑडियो-विजुअल घटकों का उपयोग करता है, जैसे। एवी फ़ाइलें, एनिमेटेड ग्राफिक्स, या वीडियो स्ट्रीमिंग, तो इसे "मूवी / ऑडियो-विज़ुअल कार्य" के रूप में पंजीकृत करें। (अधिकांश वीडियो गेम इस श्रेणी में आ जाएगा।)
  • कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सॉफ्टवेयर को पूर्व-पंजीयन पर विचार करें। पूर्व पंजीकरण विकास के काम में अभी भी रक्षा के लिए बनाया गया है। यह रजिस्ट्री को प्रतिस्थापित नहीं करता, लेकिन डेवलपर को अंतिम संस्करण रिलीज़ होने या प्रकाशित होने से पहले किसी अवरोध के लिए मुकदमा करने की अनुमति देता है। कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के साथ-साथ, फिल्मों, संगीत रचनाओं, ध्वनि रिकॉर्डिंग, विज्ञापन या विपणन में उपयोग की जाने वाली तस्वीरों, और साहित्यिक कार्यों के लिए पूर्व-पंजीकरण उपलब्ध है, जो एक पुस्तक में प्रकाशित किया जाएगा।
    • पूर्व-पंजीकरण केवल ऑनलाइन उपलब्ध है आप स्वचालित क्लियरिंग हाउस (एसीएच) नेटवर्क के माध्यम से क्रेडिट कार्ड द्वारा देय जमा शुल्क के साथ या पहले कॉपीराइट कार्यालय द्वारा स्थापित खाते के साथ-साथ सॉफ्टवेयर के 2,000 अक्षर (330 शब्द) का विवरण जमा करते हैं। (आप कोड या प्रोग्राम स्क्रीन की एक वास्तविक प्रति शामिल नहीं करते हैं।) प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें https://copyright.gov/prereg/help.html#how_to।
    • एक बार कॉपीराइट कार्यालय आपके पूर्व-पंजीकरण की प्रक्रिया करता है, तो वे आपके द्वारा सबमिट की गई जानकारी, एक पूर्व-पंजीकरण नंबर, और जिस तारीख को संसाधित किया गया था और प्रभावी बनने के साथ आपको एक ईमेल सूचना भेज देगा। आप कॉपीराइट कार्यालय के प्रमाणपत्र और दस्तावेज़ अनुभाग से अधिसूचना की प्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप अपना काम पहले से पंजीकृत कर लेते हैं, तो आपको इसे प्रकाशित या उत्पादित करने के 3 महीने के भीतर, या किसी महीने के भीतर, आपको पता चला कि किसी ने आपके कॉपीराइट का उल्लंघन किया है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो किसी भी अदालत को प्रकाशन के बाद पहले या पहले 2 महीनों के भीतर दायर एक मुकदमा से इनकार करना होगा।
  • कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 3 शीर्षक वाला छवि



    3
    कॉपीराइट कार्यालय के साथ अपनी रजिस्ट्री फ़ाइल करें अब कॉपीराइट कार्यालय आपको अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर पर सीओ फॉर्म (फॉर्म सीओ) को भरकर या इलेक्ट्रॉनिक प्राप्त करने के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक कॉपीराइट कार्यालय (ईसीओ) के माध्यम से, अपने तीन तरीकों से एक में अपना पंजीकरण करने की अनुमति देता है: कॉपीराइट कार्यालय का एक पेपर फॉर्म सभी तीन विधियों के लिए आपको अपने अनुरोध के साथ भुगतान शामिल करने की आवश्यकता होती है और आपको एक ही काम को पंजीकृत करने की अनुमति मिलती है, जो एक ही लेखक या एक से अधिक प्रकाशित कार्यों से प्रकाशित होती है जो पहले उसी प्रकाशन में इकट्ठी की जाती है, उसी तिथि पर और उसी व्यक्ति के स्वामित्व वाले रजिस्टर।
    • इलेक्ट्रॉनिक फ़िल-इन विकल्प तक पहुंचने के लिए, कॉपीराइट कार्यालय वेब साइट पर जाएँ https://copyright.gov/ और "इलेक्ट्रॉनिक कॉपीराइट कार्यालय" का चयन करें। आपको पूछा जाएगा कि क्या आप एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति या अपने पेपर की हार्ड कॉपी भेजना चाहते हैं। (आप इस विकल्प के साथ किसी भी अप्रकाशित कार्य की इलेक्ट्रॉनिक और हार्ड कॉपी दोनों भेज सकते हैं।) इस विकल्प का उपयोग आप अन्य दो विकल्पों की तुलना में कम पैसे के लिए अनुरोध करने की अनुमति देता है, और आपको तेज़ी से प्रोसेसिंग, भुगतान करने की क्षमता भी देता है इलेक्ट्रॉनिक रूप से, आपके आदेश की स्थिति की पुष्टि करने और ऑनलाइन ट्रैकिंग की ईमेल पुष्टि।
    • प्रपत्र सीओ को कॉपीराइट कार्यालय वेबसाइट पर "फ़ॉर्म" चुनकर प्राप्त किया जा सकता है https://copyright.gov/। इसमें एक बार कोड शामिल होता है जो कॉपीराइट कार्यालय को अपने स्कैनर के साथ फार्म पर संसाधित करने की अनुमति देता है - चूंकि प्रत्येक बार कोड पंजीकरण अनुरोध के लिए अद्वितीय है, आप केवल नौकरी रिकॉर्ड करने के लिए फ़ॉर्म सीओ का उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए आपने अनुरोध किया आपके कंप्यूटर पर फ़ॉर्म भरने के बाद, आप इसे प्रिंट करेंगे।
    • कागजी रूपों के लिए अनुरोधों को लाइब्रेरी ऑफ कॉंग्रेस, यू.एस. कॉपीराइट ऑफिस-टेक्सास, 101 स्वतंत्रता एवेन्यू एसई, वाशिंगटन, डीसी 20559-6222 को निर्देशित किया जाना चाहिए। एक कॉपीराइट पंजीकरण और मेल द्वारा आपके भुगतान को जमा करने के लिए उसी पते का उपयोग करें - एक पूरा सीओ फ़ॉर्म उसी पते पर भेजा जाता है। (आप अपने इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण फॉर्म को प्रिंट भी कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो उसे मेल कर सकते हैं, लेकिन आप गैर-इलेक्ट्रॉनिक संसाधन के लिए एक उच्च शुल्क का भुगतान करेंगे।)
    • जो भी विधि आप उपयोग करते हैं, आपके द्वारा कंप्यूटर कार्यक्रम पर काम पूरा करने वाले वर्ष के साथ "समापन का वर्ष" पूरा करें और उस संस्करण की सटीक तिथि जो आपके द्वारा पंजीकृत करने के लिए दिख रही है, प्रकाशित की गई है। सॉफ्टवेयर पैकेज के तत्वों के साथ "लेखक बनाया" स्थान को भरें, जिसे आप रजिस्टर करने की मांग कर रहे हैं, जैसे कि केवल प्रोग्राम ही या प्रोग्राम और दस्तावेज़ जो उसके साथ हैं यदि आपने पहले प्रकाशित कोड और सबराउटिन या संलेखन उपकरण के एक समूह का उपयोग करके प्रोग्राम बनाया है तो "दावे की सीमा" भरें- उन उप-रूटिनों की सूची में "सामग्री बहिष्कृत" खंड का उपयोग करें (या सिर्फ "पिछला संस्करण" का संकेत) और उन भागों को सूचीबद्ध करने के लिए "नई सामग्री शामिल" अनुभाग का उल्लेख करें, जो आप वास्तव में कॉपीराइट का दावा कर रहे हैं, जैसे कि नया कोड या मौजूदा कोड संपादन
  • कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    कॉपीराइट कार्यालय के साथ अपने काम की एक प्रति जमा करें यदि आपका सॉफ़्टवेयर अभूतपूर्व है, तो आप प्रतिलिपि को पीडीएफ प्रारूप में या हार्ड कॉपी के रूप में इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेज सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप साथ में अनुरोध के साथ इलेक्ट्रॉनिक या हार्ड कॉपी भेज रहे हैं। यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर की एक प्रकाशित प्रति सबमिट कर रहे हैं, तो आपको एक हार्ड कॉपी जमा करनी होगी, चाहे वह फाइलिंग विधि आप उपयोग कर रहे हों।
    • यदि आपके प्रोग्राम में कोई व्यापार रहस्य नहीं है, तो आपको स्रोत कोड के पहले और अंतिम 25 पृष्ठों के हार्ड कॉपी दस्तावेज़ या माइक्रोप्रॉमूलरी प्रस्तुत करना होगा, या यदि सभी 50 पृष्ठों से कम लंबे समय तक हों (यदि प्रोग्राम को स्क्रिप्टिंग भाषा में लिखा गया है, जैसे हाइपरकार्ड, इसे सोर्स कोड के रूप में माना जाता है।) ऑब्जेक्ट कोड को स्रोत कोड से बदल दिया जा सकता है, बशर्ते वह एक लिखित कथन के साथ होता है जिसमें ऑब्जेक्ट कोड होता है कॉपीराइट लेखक
    • यदि आपके प्रोग्राम में व्यापार रहस्य हैं, तो आप स्रोत कोड के पहले और अंतिम 25 पृष्ठों को प्रदर्शित कर सकते हैं या यदि यह 50 पृष्ठों से कम है, तो आपके व्यापार रहस्यों को अवरुद्ध करने वाले स्रोत कोड के साथ। आप स्रोत कोड के केवल पहले और अंतिम 10 पृष्ठों को भी भेज सकते हैं, अगर इनमें से कोई भी व्यापारिक रहस्य या व्यापारिक रहस्यों और बिना किसी भी 10 पृष्ठों को ऑब्जेक्ट कोड के पहले और अंतिम 25 पृष्ठों में शामिल कर सकता है। यह एक पत्र के साथ होना चाहिए जिसमें कहा गया है कि कोड में व्यापार रहस्य शामिल हैं
    • यदि प्रोग्राम को संरचित किया गया है, तो स्रोत कोड के लिए कोई निश्चित शुरुआत या अंत नहीं है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि कौन से अनुभाग पहले और अंतिम पृष्ठों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • यदि स्रोत कोड में संशोधन हैं, और ऊपर वर्णित किसी भी हिस्से में उन्हें शामिल नहीं किया गया है, तो आपको संशोधनों के साथ लगातार 20 पृष्ठों और कोई भी व्यापारिक रहस्य या कोई भी 50 पृष्ठ शामिल नहीं होंगे जिनमें संशोधन शामिल हैं और जिनके पास कोई व्यापार रहस्य है
    • आपके पास अपने जमा पंजीकरण के हिस्से के रूप में स्क्रीन शॉट्स को शामिल करने या शामिल करने का विकल्प है, यदि आपने अपने "" लेखक बनाया "के रूप में" कॉपीराइट लेखक "बनाया है। यदि, इसके बजाय, आपने इसे "कम्प्यूटर प्रोग्राम, पाठ और स्क्रीन डिस्प्ले समेत" या समान के रूप में भर दिया है, तो आपको उन सभी स्क्रीनों की फ़ोटो शामिल करनी होगी जिन्हें आप पंजीकरण करना चाहते हैं। स्क्रीन को एक उपयोगकर्ता पुस्तिका में प्रदर्शित किया जाता है, यह भेजने से छवियों को भेजने का एक स्वीकार्य तरीका है।) यदि आप ऑडियो-विज़ुअल डिस्प्ले रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आप इसे वीएचएस 1/2 टेप, सीडी-रॉम या डीवीडी-रोम पर भेज सकते हैं या भेज सकते हैं फ़ाइल अगर यह काफी छोटा है
    • यदि आपका सॉफ़्टवेयर सीडी-रॉम या डीवीडी-रॉम पर प्रकाशित हुआ है, तो आपको डिस्क की एक प्रति, किसी भी साथ ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता मैनुअल को शामिल करना होगा। (यदि मैनुअल मुद्रित रूप में है, तो आपको इसमें एक हार्ड कॉपी शामिल करनी होगी - एक पीडीएफ कॉपी एक विकल्प के रूप में स्वीकार्य नहीं है।)
  • युक्तियाँ

    • आपके अनुरोध को संसाधित करने में लगने वाले समय की मात्रा आपके द्वारा जमा की जाने वाली सामग्री की मात्रा और कितनी पूरी तरह से निर्धारित होती है। जब तक आपने इलेक्ट्रॉनिक रूप से रिकॉर्ड जमा नहीं किया है, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि कॉपीराइट कार्यालय द्वारा केवल अतिरिक्त जानकारी के लिए संपर्क किया जाए, एक पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करें या एक पत्र जो बताता है कि रिकॉर्ड क्यों अस्वीकार किया गया था।

    चेतावनी

    • आपके कॉपीराइट में सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के केवल वास्तविक अभिव्यक्ति या निष्पादन शामिल हैं यह आपकी अवधारणा, तर्क प्रोग्रामिंग, एल्गोरिदम या यूजर इंटरफेस के लेआउट की सुरक्षा नहीं करता है।
    • कॉपीराइट सुरक्षा केवल उस सॉफ़्टवेयर के संस्करण को कवर करती है जिसके लिए उन्हें प्रदान किया गया था। कॉपीराइट कार्यालय के साथ प्रत्येक नए संस्करण को अलग से पंजीकृत होना चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com