IhsAdke.com

कैसे पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें

पेटेंट एक अनुदान है जो आपको अपने आप को एक उत्पाद के आविष्कारक, या विचार को घोषित करने की अनुमति देता है। एक बार जब पेटेंट कानूनों द्वारा दस्तावेजों को मंजूरी दी जाती है, तो आप को 20 साल के लिए विचार, उत्पादन और उपयोग करने के लिए विशेष अधिकार प्राप्त होते हैं। पेटेंट महंगे हैं, प्रक्रिया शुल्क और वकील शुल्क के साथ हजारों डॉलर खर्च करने की आवश्यकता होती है। कुछ अन्वेषकों ने पेटेंट के बिना किसी विचार को बेचने का प्रयास किया है, इसलिए वे महंगे प्रक्रिया से बच सकते हैं और फिर भी इस विचार के साथ पैसे कमा सकते हैं। अपने विचार को सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका यह है कि वह इसे गुप्त रखने के लिए है - हालांकि, एक योजना विकसित करने के लिए थोड़े समय के लिए इसे बचाने के अन्य तरीके भी हैं जानें कैसे पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें

चरणों

पेटेंट के बिना अपने विचारों को संरक्षित करने वाला शीर्षक छवि 1
1
इस विचार के मालिक को स्थापित करें यदि आप और दूसरे व्यक्ति, या एक समूह, एक नए विचार के साथ आए हैं, तो अपनी सुरक्षा पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाओ। आपको आविष्कार के साथ जुड़े हर किसी के पूर्ण सहयोग की आवश्यकता होगी।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या विचार पेटेंट किया जा सकता है एक पेटेंट प्राप्त करने के लिए आपको अपने उद्योग में किसी को विचार की उपयोगिता, नवाचार और गैर-स्पष्टता को साबित करना होगा। यदि आप इसे साबित नहीं कर सकते हैं, तो आप इस विचार को सीधे बेचने में सक्षम होने की संभावना नहीं रखते हैं, इसलिए इसे सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका एक व्यवसाय शुरू करना है जो इसका लाभ उठा सकें।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इस विचार के बारे में जनता में बात न करें यद्यपि आप निवेशकों और ठेकेदारों की तलाश में हैं, किसी अन्य कंपनी को एक विचार खोने का सबसे आसान तरीका यह जनता के बारे में बात करना है अन्य लोग अपना विचार प्राप्त कर सकते हैं और खुद को पेटेंट कर सकते हैं।
    • यदि आपका विचार पेटेंट नहीं है, तो एक और कंपनी जिसके लिए आप इसे बेचने की कोशिश कर रहे हैं वह इसे चोरी कर सकती है और अपने आप को पेटेंट कर सकती है।
  • पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक गैर-प्रकटीकरण समझौते (गोपनीयता) को तैयार करने के लिए एक वकील को किराए पर लें। एक पेटेंट वकील एक दस्तावेज लिखकर सबसे अच्छा संरक्षण अनुबंध प्रदान करने में सक्षम होगा कि लोगों को इस विचार पर चर्चा करने से पहले साइन इन करना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि गैर-प्रकटीकरण करार आमतौर पर लगभग 5 वर्षों की अवधि के साथ आते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने विचार का उपयोग करने के लिए तैयार हैं जब आप इसके बारे में बात करना शुरू करेंगे।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    हमेशा अपने विचार को सुनने से पहले लोगों को गैर-प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें अधिकारियों, निवेशकों और ठेकेदारों को यह विचार प्राप्त कर सकते हैं, इसे अपग्रेड कर सकते हैं और पेटेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक गैर-प्रकटीकरण समझौते बनाने से आप लोगों को इस विचार को चर्चा करने और विकसित करने से रोकते हैं।



  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक 6 चित्र
    6
    अपने विचार का सार्वजनिक उपयोग जारी न करें सार्वजनिक उपयोग और पेटेंट करने से पहले आपके विचार की वृद्धि की अनुमति देने से, आप इसे संरक्षित करने की अनुमति नहीं देंगे। यदि आप पेटेंट प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, लेकिन यह विचार पहले से सार्वजनिक उपयोग हो गया है, तो यह साबित करना मुश्किल होगा कि आप आविष्कारक हैं।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक अस्थायी पेटेंट का अनुरोध करें आप संयुक्त राज्य के पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यू.एस.पी.टी.ओ.) को विवरण, डिजाइन और वक्तव्य प्रस्तुत कर सकते हैं, जो आपको 12 महीनों के लिए "पेटेंट लंबित" कथन का उपयोग करने की अनुमति देगा। यूएसपीटीओ वेबसाइट तक पहुंचें और अपनी इकाई के आकार के आधार पर $ 125 से $ 250 तक के शुल्क का भुगतान करें।
    • एक अनंतिम पेटेंट दाखिल करने के लिए आपको अपना विचार बेचने की कोशिश करने या आधिकारिक पेटेंट प्राप्त करने के लिए 12 महीने का समय मिलता है। आधिकारिक पेटेंट दर्ज करने से जुड़े शुल्क $ 500 और $ 10,000 के बीच हैं एक अनंतिम पेटेंट नवीनीकृत नहीं किया जा सकता
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक 8 चित्र
    8
    सब के बाद, एक पेटेंट में निवेश करने पर विचार करें यदि आप किसी ऐसे विचार को सुरक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं जिसे आप बाद में बेचना चाहते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि कोई कंपनी 20 साल तक संरक्षित उपयोग की क्षमता में खरीद लेगी। आपको इसे एक प्रारंभिक वित्तपोषण के रूप में माना जाना चाहिए, जिसे आपकी कंपनी, या विचार बेचा जाने पर पुनर्प्राप्त किया जाएगा।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    9
    एक प्रतियोगिता में अपना विचार दर्ज करें प्रतिस्पर्धा नियमों को ध्यान से पढ़ें और एक आविष्कार जमा करने वाली कंपनी ढूंढने का प्रयास करें, जो आपके विचार का उपयोग करते हुए पेटेंट प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप एक गैर-प्रकटीकरण समझौते के समान एक लिखित दस्तावेज के बिना एक विचार प्रस्तुत नहीं करना चाहेंगे।
    • अपने वकील को अपने विचार सबमिट करने से पहले अनुबंध, या अवधि और शर्तों की समीक्षा करने के लिए कहें।
    • आप इंटरनेट पर प्रतियोगिता सबमिशन पा सकते हैं कई कंपनियों को एक समस्या है और उन विचारों के लिए पूछ रहे हैं जो इसे हल कर सकते हैं। इससे अनुबंध, पैसा या पेटेंट हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आरेखण या बौद्धिक संपदा, जो ट्रेडमार्क के साथ संयोजन में उपयोग की जाती है, पेटेंट के बजाय पंजीकृत हो सकती हैं ट्रेडमार्क अधिकार पेटेंट की तुलना में रजिस्टर करने के लिए सस्ता है - हालांकि, आपको सबसे अधिक ट्रेडमार्क अधिकारों के पंजीकरण के लिए एक वकील का किराया करना होगा।
    • कॉपीराइट, जैसे कि संगीत, किताबें, सॉफ्टवेयर और पेंटिंग, या अन्य कलात्मक प्रस्तुतियां कॉपीराइट वाले विचार कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं हैं, पेटेंट नहीं हैं पेटेंट के विपरीत, कॉपीराइट की गई सामग्री को 20 साल की बजाय संयुक्त राज्य में 70 वर्ष की सुरक्षा होती है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें, क्योंकि कुछ बड़ी कंपनियां गैर-प्रकटीकरण समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं करती हैं। उस मामले में, आपको अपने विचार प्रस्तुत करने से पहले एक अनंतिम पेटेंट दर्ज करना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • वकील
    • गैर-प्रकटीकरण समझौता (गोपनीयता)
    • अनंतिम पेटेंट पंजीकरण
    • संबंधित खोज
    • संयुक्त राज्य पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) के रूप
    • आविष्कार प्रस्तुत करने की कंपनी
    • निवेशक / कंपनियां

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com