IhsAdke.com

कैसे पेटेंट एक पकाने की विधि के लिए

क्या आपने एक नुस्खा बनाया है और क्या आप सुनिश्चित हैं कि इससे पहले कभी कोशिश नहीं हुई है? आपके हाथ में एक अनोखी और स्वादिष्ट आविष्कार हो सकता है, लेकिन इसे पेटेंट करने के लिए, इसे नए, गैर-स्पष्ट और उपयोगी माना जाना चाहिए। घर के रसोइए और रसोई के शेफ के हजारों सालों के लिए मिश्रित तत्व हैं, इसलिए पूरी तरह से नया करना आसान नहीं है यदि आपकी आय पेटेंट के योग्य नहीं है, तो अन्य कानूनी सुरक्षा विधियां हैं जिनका उपयोग आप लेखकों को घोषित करने के लिए कर सकते हैं। एक नुस्खा पेटेंट कैसे करें यह जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
पता लगाना है कि आपका नुस्खा पेटेंट है या नहीं

पेटेंट एक नुस्खा चरण 1 शीर्षक चित्र
1
पेटेंट करने योग्य है यह समझें कानून के अनुसार, किसी भी आविष्कार जो एक नई और उपयोगी प्रक्रिया है, या नए और उपयोगी सिद्धांत, पेटेंट हो सकते हैं। इस प्रकार राजस्व पर विचार किया जा सकता है, क्योंकि वे हमेशा उपयोगी होते हैं और इसमें एक नई प्रक्रिया शामिल हो सकती है। व्यंजनों को पेटेंट कराया जा सकता है, बशर्ते वे कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • पेटेंट एक नुस्खा चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपकी आय नई है कानूनी शब्दावली में, "नया" कुछ ऐसा है जो पहले से मौजूद नहीं था यह वह जगह है जहां चीजें एक भ्रामक होती हैं जब यह एक नुस्खे पेटेंट करने की बात आती है। यह निर्धारित करने के लिए बहुत मुश्किल है कि क्या किसी विशेष रूप से सामग्री का मिश्रण किसी से पहले रसोई में किया गया है। शोध के कुछ रूप हैं जो आप यह पता लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आपकी दवाइयां पेटेंट के लिए पर्याप्त हैं या नहीं
    • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के डाटाबेस में देखें, अगर आपका प्रिस्क्रिप्शन पहले ही पेटेंट कर चुका है
    • पुस्तकों और इंटरनेट पर खाना पकाने में अपना नुस्खा लगाएं। यदि आप उन में नुस्खा पाते हैं तो पेटेंट नहीं मिल सकता है, क्योंकि पेटेंट पहले से ही मौजूद है या क्योंकि इसे कहीं से प्रकाशित किया गया है, क्योंकि नुस्खा "पहले से ही खोजा गया" माना जाएगा।
    • यदि आपको नुस्खा की सटीक प्रतिकृति नहीं मिल रही है, तो आप जारी रख सकते हैं और देखें कि क्या आपका नुस्खा अन्य योग्यताओं को पूरा करता है।
    • निर्धारित करें कि आपकी पर्ची स्पष्ट नहीं है। यदि आपका नुस्खा एक तकनीक या सामग्रियों के संयोजन को शामिल करता है जो एक अनूठे और अपरिवर्तनीय परिणाम बन जाता है, तो इसका पेटेंट किया जा सकता है हालांकि, यदि आपका नुस्खा कुछ ऐसा है जिसे आसानी से किसी के द्वारा सोचा जा सकता है, या उस तकनीक को शामिल कर सकता है जो स्पष्ट परिणाम तक पहुंचती हैं, संभवतः पेटेंट करने योग्य नहीं है चूंकि अधिकांश घर-निर्मित व्यंजनों ने एक पेशेवर को आश्चर्यचकित नहीं किया है, इसलिए वे पेटेंट योग्य नहीं हैं।
      पेटेंट एक रेसिपी चरण 3 चित्रित छवि
    • खाद्य कंपनियां पेटेंट करने योग्य नुस्खा बनाती हैं क्योंकि वे प्रायोगिक प्रक्रियाओं और सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जो गैर-स्पष्ट परिणामों के लिए पैदा होती हैं। उदाहरण के लिए, पेटेंट करने योग्य नुस्खा एक ऐसा हो सकता है जो एक तकनीक का उपयोग करता है जो भोजन के शेल्फ जीवन को बढ़ाता है।
    • बस एक नुस्खा के लिए एक घटक जोड़ने यह पेटेंट होने के लिए पर्याप्त स्पष्ट नहीं है। उदाहरण के लिए, एक कुक जो प्रयोगों को पसंद करता है, एक मांसलॉफ़ व्यंजन में दालचीनी डाल करने का निर्णय ले सकता है। हालांकि परिणाम आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट हो सकते हैं, बहुत से शेफ इस नुस्खा में दालचीनी स्वाद में बदलाव का अनुमान लगा सकते हैं।
  • भाग 2
    एक अनुरोध बनाना

    पेटेंट एक रेसिपी चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    1
    तय करना कि आप किस प्रकार के पेटेंट चाहते हैं कई प्रकार के पेटेंट हैं और उनमें से कुछ में एक नुस्खा फिट हो सकता है। उपयोगिता मॉडल के लिए एक पेटेंट है, जिनके लिए उपयोगी अनुप्रयोग हैं। इसमें नए तरीकों, प्रक्रियाओं, मशीनों, विनिर्मित वस्तुओं, उपकरणों या रासायनिक घटकों या इनमें से किसी भी चीज का संवर्धन शामिल है। इस श्रेणी में अधिकांश राजस्व अकेले ही आता है अगर राजस्व एक बड़ी परियोजना के साथ आता है, तो आप औद्योगिक डिजाइन पेटेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • पेटेंट एक नुस्खा चरण 5 शीर्षक चित्र
    2
    पता करें कि आपको पेटेंट सुरक्षा की आवश्यकता है। पेटेंट दुनिया में कहीं भी भर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके नुस्खे को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की आवश्यकता है, तो वैश्विक पेटेंट के लिए आवेदन करें।
  • पेटेंट एक नुस्खा चरण 6 के शीर्षक चित्र
    3
    पत्रों के साथ मदद करने के लिए एक वकील का किराया पेटेंट आवेदनों में विशेषज्ञ अटॉर्नी हैं यहां तक ​​कि अगर आप अपने आवेदन को व्यवस्थित और सबमिट कर सकते हैं, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप एक वकील को किराए पर ले जाएं जो आपको मार्गदर्शन दे सकता है और देख सकता है कि हाथ में सभी आवश्यक सामग्री है या नहीं। कागजात पूरा करने के बावजूद, दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा किया जा सकता है।
    • आवेदन के सभी चरणों में $ 55.00 से $ 90.00 तक की लागत है, और एक वार्षिकी शुल्क है
  • पेटेंट एक नुस्खा चरण 7 शीर्षक चित्र
    4
    आपके आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए रुको। आईएनपीआई अपने दस्तावेजों का विश्लेषण करेगा और तय करेगा कि क्या इसका राजस्व या पेटेंट नहीं किया जा सकता है या नहीं। यदि इसे स्वीकृत किया गया है, तो आपसे संपर्क किया जाएगा। शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपके पेटेंट की पुष्टि की जाएगी।
    • यदि आपके आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया है, तो आप अपील कर सकते हैं या इनपीआई ने सुझाव दिया है कि कोई भी परिवर्तन कर सकते हैं। उस स्थिति में, आप फिर से आवेदन करते हैं।
    • यदि आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है और आप अभी भी राजस्व की रक्षा करना चाहते हैं, तो इसे एक व्यापारिक रहस्य घोषित करें। जो कोई नुस्खा जानता है उसे गोपनीयता और गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, और आप अपने नुस्खा को खोजा जा रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com