IhsAdke.com

एक आविष्कार कैसे करें

क्या आपने कुछ का आविष्कार किया है और आप सोच रहे हैं कि इसे बाजार में कैसे लाया जाए? यह आलेख आपको आविष्कार की विनिर्माण प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

अंत में, पेटेंट (या पेटेंट लंबित) हासिल करने के बाद प्रत्येक आविष्कारक एक चौराहे पर पहुंच जाता है जहां उन्हें यह तय करना होगा कि उसके आविष्कार के व्यावसायीकरण के साथ कैसे आगे बढ़ना चाहिए। क्या वे अपने स्वयं के उत्पाद को विकसित, निर्माण और मार्केट करते हैं? या क्या आप किसी ऐसे कंपनी के साथ साझीदारी तलाशते हैं जो इस प्रक्रिया में अधिक से अधिक वित्तीय जोखिम उठाएंगे? जो भी मामला है, एक बार पेटेंट द्वारा विचार संरक्षित किया गया है, आविष्कारक को इन विकल्पों का ध्यान रखना चाहिए और यह तय करना होगा कि उनकी विशिष्ट स्थिति के लिए सही विकल्प क्या है।

चरणों

विधि 1
लाइसेंस

छवि का शीर्षक एक आविष्कार का पहला कदम 1
1
लाइसेंस अनुबंध तब होता है जब आविष्कारक (लाइसेंसधारी) एक तीसरी पार्टी (लाइसेंसधारी) को समय के लिए व्यावसायिक रूप से अपने आविष्कार का उपयोग करने के लिए सहमत होता है। आमतौर पर, आविष्कारक को "रॉयल्टी" (जिसे आविष्कार की बिक्री के प्रतिशत के रूप में गिना जाता है) या एक ही राशि में भुगतान का भुगतान जारी भुगतान प्राप्त होगा। कंपनी / लाइसेंसधारक आम तौर पर आविष्कार के विकास, निर्माण और व्यावसायीकरण के साथ आयता है, जो आविष्कारक को इन लागतों और लाइसेंसधारियों को जोखिमों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। लाइसेंस के साथ भी, आविष्कारक कंपनी के अनुभव और उसके पहले से स्थापित व्यवसाय के अनुभव पर भरोसा कर सकता है ताकि उत्पाद की सफलता की संभावना बढ़ सके।

विधि 2
आविष्कार को असाइन करें या बेचें

एक आविष्कार चरण 2 निर्माण का शीर्षक चित्र
1
जब आविष्कारक अपने अधिकारों को निर्दिष्ट करता है, तो वह स्थायी रूप से आविष्कार की पेटेंट प्रॉपर्टी को स्थानांतरित या बेच रहा है। आविष्कारक को एक निश्चित भुगतान या भुगतान की श्रृंखला मिल सकती है। "लाइसेंस" और "असाइनमेंट" में अंतर अधिकारों का हस्तांतरण है। लाइसेंस के साथ, आविष्कारक पेटेंट अधिकार (जैसे "किराया" पेटेंट) को बनाए रख सकता है, और असाइनमेंट के साथ, वे अपने अधिकारों को हस्तांतरित कर देते हैं (यानी उन्हें बेचता है)

विधि 3
आविष्कार का विकास और निर्माण




एक आविष्कार चरण 3 के निर्माण का शीर्षक चित्र
1
आम तौर पर, उद्यमियों को उनके आविष्कारों को एक व्यवसाय में बदलने के लिए, जिसमें वे अपना उत्पाद बेचते हैं, विनिर्माण के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार होंगे। किसी आविष्कार के लिए एक आविष्कार का विनिर्माण और विपणन एक रोमांचक और पुरस्कृत दृष्टिकोण हो सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया को एक व्यवसाय के रूप में और अधिक देखा जाना चाहिए, क्योंकि इसके लिए आविष्कारक से पर्याप्त पूंजी और एक अच्छी तरह से समझने वाली योजना विकसित करने, निर्माण और बाजार की आवश्यकता है विचार। विनिर्माण कंपनी को आविष्कार के लाइसेंस से ढूंढने में बहुत अलग है, और जोखिमों का विश्लेषण किए बिना और सफलता के लिए सर्वोत्तम मार्ग की योजना बनाकर ध्यान से नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक आविष्कार कदम 4 निर्माण का शीर्षक छवि
    2
    यदि आप अपने खुद के आविष्कार को विकसित करने और विकसित करने का मार्ग चुनते हैं, तो आप अपने आविष्कार की तुलना में बहुत अधिक नियंत्रण करेंगे। लेकिन आप विभिन्न जोखिमों और संबद्ध लागतों को भी मानते हैं, जैसे: अनुसंधान, इंजीनियरिंग, टूलिंग, ढालना, स्टॉक, भंडारण, माल खर्च, वितरण आदि। आप अपने समय के निवेश को भी लेते हैं, जो कई पूर्णकालिक अन्वेषकों के लिए मुश्किल है।
  • एक आविष्कार चरण 5 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    3
    कुछ आविष्कारों के लिए, विनिर्माण प्रक्रिया को आसान बनाने में सक्षम होने के लिए थोड़ा विकास और नियोजन आवश्यक है। अन्य, अधिक जटिल, अधिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है न्यूनतम आदेश की आवश्यकताएं आविष्कारक के लिए एक चुनौती भी प्रदान कर सकती हैं, दोनों को आर्थिक रूप से और भंडारण स्थान के संदर्भ में। आविष्कारक के लिए जो निर्माण के इन पहलुओं को बहुत महंगी, मुश्किल या परेशानी पाता है, लाइसेंसिंग समझौते की मांग अधिक उपयुक्त समाधान हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • अब जब आप अपने आविष्कार के बाजार में विकल्पों की बेहतर समझ रखते हैं, तो यह देखना आसान है कि विकल्पों के माध्यम से सोचने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है और यह निर्धारित करें कि आपकी स्थिति के लिए क्या मायने रखता है। यह आपके दृष्टिकोण का चयन करने का कोई मतलब नहीं है कि आपके आविष्कार का निर्माण कैसे किया जाए, जब लाइसेंसिंग आपकी स्थिति का सबसे अच्छा समाधान हो।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब तक न तो लाइसेंसिंग और न ही विनिर्माण एक गारंटीकृत सफलता है, समय के लिए बाजार में अपने आविष्कार को प्रस्तुत करने के विकल्पों को समझने और किसी भी विकल्प को चुनने से पहले आपके लक्ष्यों के बारे में सोचने में मदद करने से पथ जो आपके और आपके आविष्कार के लिए सही है जैसा कि आप आविष्कारशील सड़क के साथ जारी रखते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com