IhsAdke.com

कैसे एक उत्पाद विकसित करने के लिए

सफल उत्पादों और दिवालिया आविष्कारों के बीच का अंतर विकास के चरण में है। सैकड़ों अन्वेषकों के पास अच्छे विचार हैं, लेकिन इन विचारों को बिक्री योग्य उत्पादों में बदलने की क्षमता क्या है? यह नवाचार है बिक्री योग्य उत्पाद को विकसित करने, बाजार पर रखने के लिए परीक्षणों को व्यवस्थित करने, और एक सफल व्यवसाय बनाने के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
एक उत्पाद का विकास करना

एक उत्पाद का विकास शीर्षक चरण 1
1
उपभोक्ता की आवश्यकता को पहचानें असफल उत्पादों और उत्पादों की बिक्री चैंपियन के बीच का अंतर ज़रूरत है एक महत्वाकांक्षी उद्यमी और प्रर्वतक के रूप में, आपका लक्ष्य कुछ ऐसा बनाना है जो लोगों को यह भी पता ही नहीं है कि उन्हें ज़रूरत है। बाजार में क्या गायब है? लोग क्या चाहते हैं?
  • इस सवाल का उत्तर देने का कोई आसान तरीका नहीं है, या हम सभी करोड़पति होंगे हर समय आपके साथ एक नोटबुक रखें और हर बार जब आप कुछ से निराश हो जाएं तो रिकॉर्ड करने का प्रयास करें और यह प्रेरणा ऊपर आती है। शायद आप नीचे झूठ बोल रहे हैं, सूरज की रोशनी, और अपनी किताब पकड़ कठिनाई है? क्या सरल उत्पाद आपकी जरूरत को पूरा कर सकता है?
  • यद्यपि यह एक प्रभावी शॉर्टकट की तरह लग सकता है, उपभोक्ता सर्वेक्षण का संचालन करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि वे कौन से उत्पाद मौजूद हैं, वे अक्सर काम नहीं करते हैं। दोबारा, अगर लोग जानना चाहते हैं कि किस उत्पाद की जरूरत है, तो हम सभी करोड़पति होंगे।
  • एक उत्पाद का विकास करें
    2
    कुछ डिजाइनरों के सहयोग से कार्य करें फ्लाइंग बोर्ड की अवधारणा का निर्माण शांत है, लेकिन आपको पूरी चीज को भी प्रोजेक्ट करना होगा। अपने इंजीनियरिंग कौशल के आधार पर, आपको अपने विचार को एक कार्यात्मक प्रोटोटाइप बनाने के लिए इंजीनियरों और डिजाइनरों के साथ काम करना पड़ सकता है।
    • उत्पाद के लिए जिस तरह से आप इसे सोचते हैं, उसके लिए अपनी दृष्टि लिखिए, लेकिन व्यावहारिक हितों के बारे में भी इसे बदलने के लिए तैयार रहें। हो सकता है कि बोर्ड तकनीक इस समय बहुत जटिल है, लेकिन आपने वीडियो गेम के लिए इमर्सिव टेक्नोलॉजी अनुभव वाले व्यक्ति को ढूंढने में कामयाब रहे हैं। 3 डी उड़ान बोर्ड बनाएँ!
    • एक अन्य विकल्प यह है कि उत्पादों को खुद डिजाइन करने का प्रयास करें रेवलाईट के डिजाइनर, एक अभिनव साइकिल प्रकाश व्यवस्था, ने अपने गेराज में प्रोटोटाइप बनाया और इंटरनेट पर बहुत पैसा बनाया। उन कौशल का चयन करें जो आपके पास अभी तक नहीं हैं और उन पर प्रयास करें।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एकाधिक विकल्प बनाएं एक अच्छा आविष्कारक एक विशिष्ट उपभोक्ता जरूरत को पूरा करने के लिए एक उत्पाद बनाता है एक महान आविष्कारक पांच उत्पादों बनाता है उस समस्या का विश्लेषण करने की कोशिश करें जिसे आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं, कई अलग-अलग दृष्टिकोणों से, इसे हल करने के सभी संभावित तरीकों की सोच। सिर्फ एक मॉडल विकसित होने से संतुष्ट न हो, और अधिक विकल्प सोचने की कोशिश करें, अगर यह मॉडल विफल हो जाता है।
    • फिर, ज़रूरत के संदर्भ में उत्पाद को देखें यदि आपको सूरज के नीचे एक किताब पढ़ना मुश्किल लगता है, तो आप अपनी पुस्तक को पकड़ने के लिए एक सीने की कसौटी के बारे में अपने आप सोच सकते हैं, लेकिन आप को पढ़ने के लिए विकसित आँख संरक्षण के बारे में क्या? डिजिटल विकल्प के बारे में क्या? पन्नों को रेत से मुक्त रखने के बारे में क्या?
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक प्रोटोटाइप बनाने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करें महंगे उत्पाद प्रोटोटाइप बनाने के लिए धन को सुरक्षित करने का एक बढ़िया तरीका है जो निवेशकों को प्रस्तुत किया जाएगा, या बड़े पैमाने पर उत्पादन मोड में अकेले जाने के लिए, crowdsourcing के माध्यम से धन सुरक्षित करना है। किकस्टार्टर, गोफंडमे और अन्य भ्रमण करने वाली साइटें पेपर से अपना उत्पाद प्राप्त करने के लिए शुरुआती निवेश प्राप्त करने के लिए महान तरीके हो सकती हैं।
    • यदि आपके उत्पाद के विकास में अनुभव है, तो आप अपने उत्पाद के डिजाइन को निवेशकों को जोखिम में ले सकते हैं और अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर वित्तपोषण प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एक प्रोटोटाइप बनाएं जब आपके पास पहले से ही कुछ अच्छे विचार हैं और आपने पहले से ही अपने डिजाइनर या डिजाइनरों की टीम के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट बनाया है, तो एक कार्यात्मक प्रोटोटाइप को इकट्ठा करें और इसका परीक्षण करना प्रारंभ करें। यह उत्पाद की प्रकृति के आधार पर कुछ समय ले सकता है, या आप इसे अपेक्षाकृत जल्दी से माउंट कर सकते हैं जब आप करते हैं, तो आप अपने उत्पाद को विकसित करने और परीक्षण करने के लिए तैयार हैं।
  • भाग 2
    अपने उत्पाद का परीक्षण करना

    एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक चित्र जिसका चरण 6
    1
    अपने उत्पाद का उपयोग करें चूंकि यह आप थे, जो पहले उत्पाद के लिए विचार प्राप्त कर चुके थे, आपको इसे जांचने के लिए सबसे पहले होना चाहिए। उत्पाद की कोशिश करो और देखें कि यह कैसे काम करता है। छोटी कुंठाओं और तत्वों को रिकॉर्ड करें जिनके लिए समायोजन की आवश्यकता होती है और उत्पाद का उपयोग करते हुए और इसके बारे में सोचने में बहुत समय बिताते हैं।
    • जब आप उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो अपने अनुभव को रिकॉर्ड करने के लिए आप के साथ एक डायरी या वॉयस रिकॉर्डर रखें। अन्यथा, आप केवल भविष्य में खराब भागों या अच्छे हिस्से याद रख सकते हैं।
    • सिर्फ उत्पाद का उपयोग न करें, आपको इसे पहनना चाहिए। यदि आप इसे उत्पादन में लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि आपके उत्पाद का क्या बना है और क्या यह एक तरफ से दूसरे में फेंक दिया जा सकता है, इसे खटखटाया जा सकता है और अन्य दुर्घटनाओं से पीड़ित हो सकती है वास्तविक जीवन क्या वह बहुत नाजुक है? क्या आप कुछ सुदृढीकरण कर सकते हैं?
  • एक उत्पाद का विकास शीर्षक 7 चित्र देखें
    2
    एक दर्शक खोजें यह एक उत्पाद विकसित करने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। आप किस चीज को बेच रहे हैं खरीदेंगे? कौन आपके जैसा है, उसी हताशा या इच्छा को महसूस किया है कि यह उत्पाद मिलना चाहता है? आप इस दर्शकों तक कैसे पहुंचेंगे? अगले कदम के लिए दूसरों को अपने उत्पाद की जांच करने और आपको प्रतिक्रिया देने के लिए है, इसलिए आपको अपने श्रोताओं को यथासंभव विशेष रूप से परिभाषित करने की जरूरत है, कई मापदंडों को ध्यान में रखते हुए:
    • आयु
    • सामाजिक आर्थिक स्थिति
    • शिक्षा स्तर
    • शौक और रुचियां
    • पूर्वाग्रह और राय
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8



    3
    कई परीक्षण करें लोगों के समूह के लिए उत्पाद पेश करें, उन्हें इसके साथ प्रयोग करें, और उन्हें प्रतिक्रिया प्रदान करने का अवसर दें। यह काफी अनौपचारिक हो सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप मित्रों और परिवार के लिए अपने घर की कुछ बीयर की पेशकश करते हैं और उनकी रेटिंग सुनते हैं, या औपचारिक रूप से, जैसे फ़ोकस समूह साक्षात्कार सत्र में कई अलग-अलग समूहों के साथ।
    • यदि आप अनौपचारिक प्रतिक्रिया सत्र चाहते हैं, तो इसे एक उत्पाद परीक्षण के रूप में गंभीरता से रखें। आनंद लेने के लिए, आपके माता-पिता और दोस्तों शायद कहेंगे कि आपकी नई बियर "स्वादिष्ट है," तो यह तय करने के लिए कि क्या आपकी बीयर वास्तव में अच्छी है
    • यदि आप औपचारिक फोकस समूहों को आयोजित करने का निर्णय लेते हैं, तो लोगों के विभिन्न समूहों के साथ कई सत्रों को बढ़ावा दें। मूल रूप से नियोजित से आपके दर्शकों की तुलना थोड़ा अलग हो सकती है सुनो और प्रतिक्रिया इकट्ठा
  • एक उत्पाद विकसित करें शीर्षक 9 चित्र
    4
    आलोचना ले लीजिए जैसा कि आप अपने उत्पाद की पेशकश करते हैं और इसे नए उपभोक्ताओं के लिए प्रस्तुत करते हैं, पहले हाथ वाले फ़ीडबैक को इकट्ठा करते हैं सर्वेक्षण तैयार करें, साक्षात्कार करें, और प्रदान की गई फ़ीडबैक को ध्यान से सुनो। अक्सर, सफल उत्पादों और उत्पादों के बीच अंतर जो भूल गए हैं, उत्पाद विकास में प्राप्त प्रतिक्रिया को शामिल करने के लिए अन्वेषकों की क्षमता है।
    • कुछ मामलों में, किसी अन्य व्यक्ति को अपने उत्पाद का परीक्षण करने वाले उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए यह अधिक प्रभावी हो सकता है। आप आलोचना के खिलाफ अपने उत्पाद का बचाव करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं, इसलिए अधिक निष्पक्ष शोधकर्ता प्रतिक्रिया प्राप्त करने में एक आसान समय होगा।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    उत्पाद की समीक्षा करें स्टीव जॉब्स एक प्रसिद्ध आविष्कारक नहीं था, वह संशोधनों के प्रतिभाशाली थे। आम तौर पर, सबसे अच्छा उत्पाद विशाल प्रगति का नतीजा नहीं होता है, लेकिन छोटे बदलावों से जो एक अच्छी अवधारणा या नवीनता को एक महान उत्पाद में बेचा जा सकता है। समायोजन और समीक्षा में प्राप्त अभिप्राय शामिल करें जो आपके उत्पाद को अच्छे से लेकर महान तक ले जाएंगे
    • आपके द्वारा प्राप्त फीस में संभावित रूप से उत्पाद को संशोधित करने के बारे में महान विचार शामिल नहीं होंगे, लेकिन आप उन शिकायतों से निपटने के लिए आलोचना सुनकर अपने खुद के विचारों को विकसित करने में सक्षम होंगे। तो, क्या लोगों को किताब का उपयोग करने के लिए थोड़ा जटिल पाया गया? यह कैसे आसान हो सकता है?
  • भाग 3
    आपका उत्पाद विकसित करना

    एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    एक ऑपरेटिंग बजट बनाएं कागज से अपना व्यवसाय प्राप्त करने के लिए वित्तपोषण सुरक्षित करने से पहले, आपको उत्पाद तैयार करने के लिए एक ऑपरेटिंग बजट सेट करना होगा। आपके व्यवसाय को बढ़ने और आरंभ करने के लिए आपको क्या करना है? आपको व्यवसाय चलाने और चलाने की क्या ज़रूरत है? आपको निम्न में से सभी पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है:
    • ऑपरेटिंग लागत
    • सामान्य व्यय
    • बाहरी व्यय
    • कर्मचारी वेतन
  • एक उत्पाद का विकास करें
    2
    अपने उत्पाद के लिए एक विपणन योजना का विकास करना। जब आपके पास पहले से ही अपना उत्पाद है, तो आपको इसे निवेशकों को बढ़ावा देने और अंततः ग्राहकों के लिए एक रणनीति का पता लगाना होगा। आपका विक्रय बिंदु क्या है? अंतर क्या है?
    • जितना अधिक आप एक विज्ञापन एजेंसी की खोज करने से पहले अपनी मार्केटिंग रणनीति पर अधिक फैसला कर सकते हैं, बेहतर। सर्वोत्तम उत्पाद उनकी उपयोगिता और अखंडता के लिए धन्यवाद किया जा सकता है। अच्छे उत्पाद खुद को बेचते हैं
  • एक उत्पाद विकसित करें शीर्षक 13 चित्र
    3
    अपने उत्पाद को निवेशकों को पेश करें बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता है यह सुनिश्चित करने का तरीका निवेशकों को अपने नए उत्पाद को पेश करने के द्वारा है, जो आपको पैसे प्रदान करेगा ताकि आप अपना उत्पाद बना सकें और आगे बढ़ सकें। जितना करीब आप एक पूर्ण और पूरी तरह से परिभाषित विचार और कार्यात्मक मॉडल हो, उतना करीब आप एक निवेश प्राप्त करना और अपना व्यवसाय शुरू करना होगा।
  • एक उत्पाद विकसित करें शीर्षक 14 शीर्षक उत्पाद
    4
    गुणवत्ता नियंत्रण मानदंडों का विकास एक बार जब आप शुरूआती पूंजी प्राप्त करते हैं और अपने व्यवसाय को अपने दम पर शुरू करते हैं, तो आपको उस उत्पाद के आधार पर विभिन्न विनिर्माण चिंताओं का ध्यान रखना होगा, जिसे आप बेचने की कोशिश कर रहे हैं। उत्पाद विकास के दृष्टिकोण से आपको पहले से सुनिश्चित करना चाहिए कि एकमात्र ऐसा कारक गुणवत्ता नियंत्रण है। इस उत्पाद के गुणवत्ता मानकों क्या हैं? लागतों को खत्म करने के लिए आप किस प्रकार के अनुदान चाहते हैं?
    • उनके विकास के दौरान उत्पादों की गुणवत्ता को मापने के लिए एक रूब्रिक बनाएं। आप हमेशा परीक्षण करने के लिए आस-पास नहीं होंगे, इसलिए आपको समीक्षा की जाने वाली पहलुओं की एक सूची तैयार करनी चाहिए जिससे कि कोई अन्य गुणवत्ता विशेषज्ञ हो सके।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    5
    अपने उत्पाद का मूल्यांकन और नवाचार रखें। जैसा कि आपका व्यवसाय अपने पाठ्यक्रम को लेता है, भविष्य पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। भविष्य में क्या होना चाहिए ताकि आपके उत्पाद इसकी बाजार हिस्सेदारी की गारंटी दें? आपको नेतृत्व में रहने के लिए कैसे नवीन करना चाहिए? बाजार में संभावित परिवर्तन क्या प्रभावित कर सकते हैं कि आप व्यवसाय कैसे करते हैं? इससे पहले आप इन परिवर्तनों की अपेक्षा कर सकते हैं, भविष्य में आपके उत्पाद की अधिक प्रासंगिकता।
  • चेतावनी

    • कभी भी एक औद्योगिक मशीन संचालित न करें, जब तक कि आपने इसे कैसे संभालना सीख लिया हो!
    • किसी भी मशीनरी का उपयोग करते समय सावधानी बरतें - हमेशा सुरक्षा चश्मा पहनें और तेज ब्लेड या कटर के पास अपनी उंगलियों को कभी भी न लगाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com