IhsAdke.com

कैसे अपने खिलौना या खेल बाजार के लिए

खिलौने और खेल सभी उम्र के लिए मजेदार हैं, लेकिन खिलौना उद्योग को कुछ भी माना जा सकता है लेकिन बच्चे का खेल यदि आपके पास खेल या एक खिलौना है और इसे बाजार में लाने की योजना बना रहे हैं, तो यह कार्य चुनौतीपूर्ण हो सकता है। विनिर्माण, वितरण, शिपिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग के बारे में प्रश्नों को सबसे पहले चुनौतीपूर्ण लग सकता है। हालांकि, इस लेख में आप यह सीखेंगे कि खिलौना बाजार में सफल प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए एक बार में इन चीजों से निपटने का रहस्य है।

चरणों

आपका खिलौना या खेल का पहला नाम बाज़ार शीर्षक चित्र
1
एक प्रोटोटाइप बनाओ इस प्रक्रिया में शायद कुछ कदम और समीक्षाएं होंगी, इसलिए अपने पहले मॉडल पर बहुत ज्यादा पैसा निवेश न करें। एक ढाला प्रोटोटाइप की तरह अधिक महंगा कुछ करने से पहले उत्पाद की नियमों या भौतिक रचनाओं को ध्यान से और संशोधित करें।
  • आपका खिलौना या खेल चरण 2 नामक चित्र शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेटेंट प्राप्त करें यह प्रक्रिया सरल और सस्ती है खिलौना उद्योग किसी भी अन्य के रूप में क्रूर है और यदि अच्छी तरह से काम करने के कानूनी तरीके बंद नहीं हैं तो अन्य कंपनियों द्वारा जल्दी से नकल की जाएगी।
  • चित्र आपका खिलौना या खेल का चरण 3 बाजार
    3
    एक खिलौने मेले में जाओ अभी तक एक बूथ किराए पर नहीं है, यह उसके लिए बहुत जल्दी है फिर भी, इन मेले में से एक को प्रवेश करने के लिए यह देखने योग्य है कि सब कुछ कैसे काम करता है। न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय खिलौना मेला दुनिया में सबसे बड़ा है लेकिन कई अन्य खिलौने और गेम शो भी हैं। इन घटनाओं में से किसी एक दिन में खर्च करने से आपको उत्पादों के समान खोज करने, निर्माताओं के साथ संबंध बनाने, और प्रभावशाली खिलौना खरीदार मिलेंगे।
  • आपका खिलौना या गेम 4 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप से पूछें कि आप कैसे रहना चाहते हैं यदि आपके पास एक मजबूत उत्पाद (विशेष रूप से एक खिलौना जो नई तकनीक का उपयोग करता है या मौजूदा खिलौने को एक पूरी नई दिशा में लाने के लिए) के लिए एक विचार है, तो आप सीधे एक मौजूदा खिलौना कंपनी को पेटेंट बाजार में सक्षम हो सकते हैं। आमतौर पर, ऐसा नहीं होता है एक नया खिलौना लॉन्च करने का मतलब बहुत बड़ा निवेश है और कुछ बड़ी कंपनियां खिलौने या गेम के लिए पेटेंट में निवेश कर सकती हैं, जो अभी तक विक्रय रिकॉर्ड नहीं लगाई हैं।
  • आपका खिलौना या गेम 5 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें क्या यह खिलौना बच्चों या किशोरों को आकर्षित करेगा? क्या ऐसा खेल है जो वयस्कों और बच्चों को विपणन किया जा सकता है? क्या यह एक से अधिक विशिष्ट लोगों के समूह या एक क्षेत्र को दूसरों से ज्यादा आकर्षित करेगा? क्या यह एक महंगे या सस्ती उत्पाद है? क्या यह एक अद्वितीय या संग्रहणीय खरीदारी उत्पाद है? इन सवालों के जवाब देने से प्रक्रिया का यह हिस्सा आसान बना देगा।
  • आपका खिलौना या गेम 6 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने पैकेजिंग को डिज़ाइन करें यदि आप स्क्रैच से शुरू कर रहे हैं, तो आपको सरलतम पैकेजिंग का उपयोग करना होगा जो प्रभावी है अपने आप को कुछ बुनियादी सवाल पूछें:
    • आपको किस तरह की पैकेजिंग की ज़रूरत है?
    • क्या आपका खिलौना काउंटर पर एक बॉक्स से बाहर बेचा जा सकता है या बॉक्स में रखा जाना चाहिए?
    • क्या उत्पाद के सामने फोटो है या क्या एसीटेट विंडो होना चाहिए ताकि उपभोक्ता उसे देख सकें?
    • यदि आपके पास कलात्मक कौशल नहीं है, तो उस दोस्त से सहायता मांगना सबसे अच्छा है जो लोगो के साथ आपकी सहायता कर सकता है आदि। व्यावसायिक ग्राफिक डिजाइनर महंगे हैं और इस स्तर पर वे ज्यादा मदद नहीं करेंगे। जैसे ही आपका खिलौना या खेल का विक्रय रिकॉर्ड होता है, आपको उत्पादन की सहायता करने वाली टीम की आवश्यकता होगी।
  • आपका खिलौना या गेम 7 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र



    7
    इस बारे में सोचें कि खिलौना बनाने में आप क्या करेंगे। निर्माण के बारे में सवाल खिलौने के प्रकार या आपके द्वारा बनाए गए गेम के आधार पर बहुत भिन्न होंगे। कार्ड और बोर्ड गेम कस्टम सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो सस्ता, स्वतंत्र और उच्च गुणवत्ता के खेल बनाने में विशेषज्ञ हैं। अगर आपका खिलौना प्लास्टिक या मजबूत सामग्री से बना है, तो संभवतः आपको किसी विदेशी निर्माता को कीमत पर इसे तैयार करने के लिए जाना होगा जो आपको बाजार में प्रतिस्पर्धी रहने की अनुमति देगा।
  • आपका खिलौना या खेल का चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    कार्रवाई की एक योजना विकसित करना ध्यान रखें कि यह खिलौना बच्चों को नहीं बेचा जाएगा। आप इसे खिलौनों की दुकानों और खुदरा दुकानों में बेचने की कोशिश करेंगे, और ऐसा करने में आपको निवेशकों को समझना होगा कि आपके उत्पाद बेचेंगे।
    • कैसे खिलौना बेचा जाएगा?
    • क्या यह खिलौनों की परिचित रेखा का विस्तार करेगा या क्या यह एक नई अवधारणा है?
    • यदि यह नया है, क्या लोग इसे तुरंत पता करेंगे या क्या इसका प्रदर्शन करना होगा?
  • आपका खिलौना या गेम 9 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र
    9
    किसी विशिष्ट स्थान से प्रारंभ करें दुकान या खुदरा दुकानों पर अपना प्रोटोटाइप लाने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं होगा, क्योंकि परिसर में कोई भी इसे अलमारियों पर रखने का अधिकार नहीं होगा। इसके बजाय, स्थानीय खुदरा विक्रेताओं से बात करें छोटे स्टोर हमेशा नवीनतम उत्पादों की तलाश कर रहे हैं, ताकि वे अपने ग्राहकों को कुछ ऐसी चीज़ों की पेशकश कर सकें जो बड़े स्टोर नहीं कर सकते। स्थानीय खिलौनों की दुकान के मालिकों के साथ अच्छे संबंध विकसित करने से शेल्फ पर अपना उत्पाद प्राप्त करने के अलावा अधिक काम करेंगे - वे त्वरित अनुशंसा के साथ अपने ग्राहकों के फैसले के फैसले को मौलिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • आपका खिलौना या गेम 10 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र
    10
    खुदरा स्थानों की तलाश करते समय क्रिएटिव हो और बग़ल में सोचें सिर्फ इसलिए कि आपका उत्पाद खिलौना है इसका मतलब यह नहीं है कि आप खिलौनों की दुकानों तक सीमित हैं। यदि उत्पाद आपको गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करता है, तो यह एक खेल के सामान की दुकान या थीम वाला प्रकृति की दुकान को पूरा कर सकता है। यदि स्केटबोर्डिंग के साथ ऐसा करना है, तो स्केट की दुकानों पर इसे बेचने की संभावना है। एक दुकान की कोशिश करने से डरो मत, जो उत्पाद को फिट नहीं करता। याद रखें, स्टोर मालिक आपके ग्राहक से बेहतर जानता है।
  • आपका खिलौना या गेम 11 बाजार का शीर्षक चित्र
    11
    सहायक उत्पादों के बारे में सोचो क्या आपका खिलौना अल्पकालिक सफलता होगी या क्या यह एक खिलौना रेखा में विस्तारित किया जा सकता है? क्या वह सामान रख सकता है? क्या यह एक संग्रहणीय उत्पाद में बनाया जा सकता है? क्या ऐसा कोई ऐसा उत्पाद है जो इसके बगल में बेच सकता है? प्रत्येक बिक्री को अधिकतम करना दीर्घकालिक सफलता का सबसे तेज़ मार्ग है।
  • आपका खिलौना या गेम 12 का बाज़ार शीर्षक वाला चित्र
    12
    हार न दें! शुरुआती विफलताओं से निराश मत हो यह सीखने की प्रक्रिया का सभी भाग है यदि आप बिक्री में सफल नहीं हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप बेहतर क्या कर सकते थे, रणनीतियों को बदल सकते हैं और कोशिश कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • सक्रिय रहें जुड़े रहें, मंचों में शामिल हों और खिलौना उद्योग में प्लेयर ब्लॉग पढ़ें। यह आपको उद्योग की भाषा सीखने और संभावित महत्वपूर्ण नेटवर्किंग के बारे में जानने में मदद करेगा।
    • अपने आप से पूछें कि बाजार पर समान आइटम से आपके खिलौने या खेल को अलग क्या है और जब आप अपना उत्पाद लॉन्च करते हैं तो उस अंतर का उपयोग करें।
    • जितनी जल्दी संभव खेल खेलते हैं। सौदा का अंत मुश्किल है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास खेल खेलने का समय है और याद रखें कि आप शुरुआत से ऐसा क्यों करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप से गेम बना सकते हैं। ऐसे कई अनैतिक शिकारियों हैं जो सेवाओं, वितरण और वित्तीय योजनाओं की पेशकश करेंगे। हालांकि, संभवतः आपको इन सेवाओं की ज़रूरत नहीं होगी, जब तक कि आप एक बाजार की स्थापना न करें। मदद के लिए अनुरोधों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और जब तक आप इसे पहले स्वयं करने की कोशिश नहीं करते तब तक कुछ करने के लिए किसी को भुगतान न करें।

    आवश्यक सामग्री

    • प्रोटोटाइप
    • पेटेंट
    • बिक्री रणनीतियाँ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com