IhsAdke.com

बच्चों के लिए एक शैक्षिक इलेक्ट्रॉनिक खिलौना कैसे चुनें

जब बच्चे प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, तो उन्हें वीडियो गेम या टैबलेट पर छड़ी नहीं करना पड़ता है बाजार पर कई शैक्षिक इलेक्ट्रॉनिक खिलौने हैं जो आपके बच्चों को नए कौशल सिखाने के दौरान आप का मनोरंजन करते हैं। जब कोई खिलौना चुनते हैं, तो अपने बच्चे की उम्र और विशिष्ट कौशल जानने के लिए जिसे आप चाहते हैं कि वह सीखें।

चरणों

विधि 1
उपयुक्त खिलौने ढूँढना

शीर्षक वाले चित्र अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें चरण 1
1
बच्चे की उम्र को ध्यान में रखें शैक्षिक ई-खिलौने सभी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए एक का चयन करें जो आपके बच्चे की उम्र फिट बैठता है। अधिकांश खिलौने बॉक्स में इंगित आयु लाएगा, जो चुनने में मदद करता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा उच्च आयु वाले बच्चों के खिलौने का उपयोग कर सकता है, तो इसके बारे में कुछ हिस्सों के बारे में सोचें। पुराने बच्चों के लिए कई खिलौने छोटे भागों में ले जाते हैं जो छोटे बच्चों को जोखिम में डालते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों स्क्रीन पर उपयोग करने के लिए उन्हें संलग्न पॉइंटर्स लाते हैं। वे छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं क्योंकि वे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें चरण 2
    2
    खिलौना बॉक्स में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा पर ध्यान दें। उम्र के उपयुक्त खिलौने की तलाश में छोटे हिस्से केवल चिंताएं नहीं हैं उन में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा पर भी विचार करें। छोटे बच्चों के लिए किए गए खिलौने एक आसान शब्दावली का उपयोग करेंगे और बड़े बच्चों के लिए बनाई गई तुलना में सरल अवधारणाएं प्राप्त करेंगे।
    • यह आपके बच्चे को अपनी आयु से परे खेलने और शैक्षिक सामग्री के दौरान निराश होने से रोक देगा।
  • शीर्षक वाले चित्र अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें
    3
    निर्धारित करें कि आप किस गतिविधि को अपने बच्चे को करना चाहते हैं बच्चों के लिए शैक्षिक खिलौने काफी अलग हैं। आपको यह तय करना होगा कि आपके बच्चे क्या सीखेंगे। खिलौनों द्वारा सिखाया कौशल बुनियादी गणितीय संचालन और विदेशी भाषाओं और कंप्यूटरों के लिए वर्तनी से लेकर हैं।
    • आप विभिन्न खिलौने जो विभिन्न चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे अलग-अलग कौशल सीख सकें।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें
    4
    बच्चे के हित के बारे में सोचो उसके लिए एक खिलौना खरीदने के दौरान अपने बच्चे की रुचि को ध्यान में रखें। विशिष्ट खिलौनों का चयन करें जो गतिविधियों को लाते हैं या आपके बच्चे को आनंद मिलता है, जो यह भी सिखाएगा कि आप उन्हें क्या सीखना चाहते हैं। इससे बच्चे को सीखने में दिलचस्पी रखने और अधिक जानकारी रखने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा संगीत पसंद करता है, तो एक खिलौना खरीदें जो एक विदेशी भाषा में संगीत लाता है। ऐसा कुछ हो सकता है जो आपको वीडियो या किताब को देखने देता है जो डिजिटल सामग्री के माध्यम से या संगीत खेलता है।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें
    5
    उत्पाद समीक्षा देखें। अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा खिलौना चुनने का एक अच्छा तरीका उत्पाद समीक्षाओं से परामर्श कर रहा है। आप खिलौना वितरक की साइट पर या अन्य आपूर्तिकर्ताओं की वेबसाइट पर, माता-पिता और बच्चों के बारे में और तकनीक के बारे में पत्रिकाओं या वेबसाइटों में टिप्पणियां पा सकते हैं। यह सब आपको समान खिलौनों के बीच तय करने में मदद करेगा और चाहे आप खरीद के बारे में सोच रहे हों, आपके बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।
    • उदाहरण के लिए, आप दो खिलौना रोबोट के बीच संदेह में हो सकते हैं ऑनलाइन समीक्षा आपको बताती है कि रोबोट बच्चे के साथ कैसे अभ्यास कर रहे हैं, प्रत्येक में क्या विशेषताएं सबसे अच्छी हैं और यदि वे वास्तव में पैकेजिंग पर विज्ञापित होने वाले सिखाने वाले हैं।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनने वाले चित्र चरण 6
    6
    दूसरों से सलाह के लिए पूछें सबसे अच्छा शैक्षिक इलेक्ट्रॉनिक खिलौना ढूंढने का एक अन्य तरीका अन्य लोगों को पूछ रहा है। यदि आपका बच्चा स्कूल में कुछ विशिष्ट सीख रहा है, तो अपने शिक्षक से खिलौनों पर सुझावों के लिए पूछिए या जिनके विषय में आप बच्चे को सीख सकें इसके अलावा अपने दोस्तों और परिवार से भी पूछें कि शैक्षिक खिलौने अपने बच्चों के लिए क्या काम करते हैं और जो लोग सोचते हैं कि आपके बच्चे के लिए अच्छा होगा।
    • इससे आपको ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी जहां आपके बच्चे को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है।
    • खिलौनों के बारे में आपके मित्रों और परिवारों की राय अधिक व्यक्तिगत और बाहरी स्रोतों से उत्पाद समीक्षाओं की तुलना में बच्चे के लिए प्रासंगिक हैं।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनिए शीर्षक वाला चित्र 7
    7



    उत्पाद की वारंटी की समीक्षा करें शैक्षिक इलेक्ट्रॉनिक खिलौने बच्चों के लिए बनाई गई हैं, लेकिन मजबूत लोग भी तोड़ सकते हैं और उन खिलौनों में से कई महंगे हैं या तो नहीं हैं दूसरी ओर, दुर्घटना के मामले में उत्पाद को बचाने के लिए अधिक महंगे लोग गारंटी के साथ आते हैं।
    • उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए कुछ इलेक्ट्रॉनिक खिलौने एक या दो साल की वारंटी के साथ आते हैं, अवधि जिसमें आइटम बिना किसी देरी के स्थान पर ले जाएंगे। इसका मतलब यह है कि यदि आपका बच्चा खिलौना फेंकता है और इसे टूटता है, तो आप ऑब्जेक्ट को बदल सकते हैं।
    • खरीदने से पहले, बॉक्स को चेक करें या ऑनलाइन उत्पाद की खोज करें कि आपको वारंटी की आवश्यकता होगी या नहीं।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें
    8
    तय करें कि आप अपने फोन से जुड़े खिलौना चाहते हैं। कई शैक्षिक खिलौने को स्मार्टफोन-स्टाइल फोन से कनेक्ट करने की ज़रूरत है या अतिरिक्त सुविधाओं के लिए। यहां तक ​​कि शैक्षणिक खेलों और एप्लिकेशन भी हैं जो आप अपने मोबाइल फोन में एक शैक्षिक खिलौने में बदल सकते हैं। खिलौने चुनने पर, यह तय करें कि क्या आप अपने स्मार्टफ़ोन पर ये सुविधाएं चाहते हैं या नहीं।
    • उदाहरण के लिए, ऐसे रोबोट हैं जिन्हें स्मार्टफोन और संगीत खिलौनों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जो इसे से जुड़ा जा सकता है। कई अन्य शैक्षिक खिलौने में ऐसे कार्य हैं जो आपको अपने मोबाइल फोन पर गेम, गतिविधियों या एप्लिकेशन जोड़ने के लिए अनुमति देते हैं।
  • विधि 2
    एक विशिष्ट खिलौना चुनना

    अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें
    1
    गणित के खिलौने की तलाश करें कई खिलौने बच्चों को गणित कौशल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक खिलौने हैं जो बच्चों को टैंग्राम और अन्य ज्यामितीय कौशल के साथ मदद करने के लिए कंप्यूटर और टैबलेट का उपयोग करते हैं। बच्चों के लिए कुछ टेबलेट गेम और एप्लिकेशन प्रदान करते हैं जिसमें वे गणित कौशल का अभ्यास कर सकते हैं।
    • ये खिलौने पहेली, चित्र, गेम, गाने और अन्य इंटरैक्टिव गतिविधियों को लेकर आते हैं जो आपके बच्चे को गणित सीखने में मदद करेंगे।
    • प्रोग्रामिंग, मैकेनिक्स, संगीत और खाना पकाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक खिलौने भी हैं जो गणित पढ़ते हैं।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें
    2
    भाषा के बारे में खिलौने देखें कई शैक्षणिक इलेक्ट्रॉनिक खिलौने हैं जो बच्चों को विभिन्न भाषाओं को सीखने में मदद करते हैं। कुछ बच्चे को पढ़ने या पढ़ने के लिए सीखने में मदद करते हैं। दूसरों को बिंदीदार या वर्तनी लाइनों का पालन करके आपको लिखने के लिए सीखने में मदद मिलती है
    • आपको खिलौने भी मिलेगी जो बच्चों को विदेशी भाषाएं सिखाना चाहती हैं। कई किताबें हैं जो विदेशी भाषाओं को गानों और इंटरैक्टिव वीडियो के माध्यम से पढ़ाते हैं। जब आप किताब खरीदते हैं तो आप इस अतिरिक्त सामग्री तक पहुंच प्राप्त करते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनिए चरण 11
    3
    विज्ञान खिलौने के लिए देखो कैमिस्ट्री किट अब डिजिटल खिलौनों के लिए उन्नत कर दिए गए हैं। बच्चे अपने कंप्यूटर या टैबलेट से जुड़ी एक डिजिटल सूक्ष्मदर्शी का उपयोग उनके चारों ओर सूक्ष्म दुनिया का पता लगाने के लिए कर सकते हैं। वे आविष्कार के किट का भी उपयोग कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि कैसे विभिन्न वैज्ञानिक आविष्कार करें। यहां तक ​​कि बीज किट भी हैं, जब स्मार्टफोन से जुड़ा होता है, जीवन में आ जाता है
    • ये विज्ञान-आधारित खिलौने कंप्यूटर कौशल, यांत्रिकी, और इंजीनियरिंग भी सिखें।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनिए
    4
    ऐसे खिलौने खोजें, जो कंप्यूटर कौशल, यांत्रिकी और इंजीनियरिंग को संबोधित करते हैं। कुछ खिलौने बच्चे को बुनियादी कंप्यूटर कौशल अभी भी बहुत छोटे सीखने की अनुमति देते हैं। ऐसे उत्पाद हैं जो आपको लेगो पार्ट्स और अन्य लोगों के साथ एक छोटे से कंप्यूटर को माउंट करने की अनुमति देते हैं जो आपको छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने के लिए ब्लॉकों को फिट करने की इजाजत देते हैं। अन्य खिलौने अभी भी बच्चों को रोबोट की सवारी करने की अनुमति देते हैं
    • ये उत्पाद मैकेनिकल और कंप्यूटर कौशलों को पढ़ते हैं। वे बच्चों के लिए अच्छा है जो चीजों को स्थापित करने और निराश करने में रुचि रखते हैं, या जो लेगो, के`डेक्स, एरेक्टर सेट और इसी तरह के उत्पादों के साथ खेलना पसंद करते हैं।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक तकनीक के खिलौने चुनिए शीर्षक 13 चित्र
    5
    एक रचनात्मक खिलौना की कोशिश करो शैक्षिक इलेक्ट्रॉनिक खिलौने न केवल बच्चों को पढ़ने, लिखने और गणित करने और कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने के लिए बच्चों को नहीं सिखाते हैं, बल्कि उन्हें अपनी रचनात्मक पक्ष तलाशने की अनुमति देते हैं। वे आमतौर पर गणित और स्थानिक तर्क जैसे अन्य कौशल को शामिल करते हैं।
    • बच्चे अलग-अलग एप्लिकेशन या छोटे कंप्यूटर के साथ एनिमेशन बना सकते हैं और यहां तक ​​कि कंप्यूटर या स्मार्टफोन से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों के साथ संगीत भी बना सकते हैं।
    • अन्य रचनात्मक अनुप्रयोगों की सहायता से आपका बच्चा इंटरैक्टिव शेफ के साथ खाना बनाना सीख सकता है और अभी भी गणित सीख सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com