IhsAdke.com

कैसे अपने बच्चे को एक स्नान ले लो

कुछ बच्चों को टब में प्यार करना पसंद है, लेकिन कुछ लोग स्नान के समय से नफरत करते हैं और अपनी शक्ति में सब कुछ करने से बचेंगे। यहां तक ​​कि बच्चों को, जो आमतौर पर बारिश लेते हैं, कभी-कभी नए भय को विकसित करते हैं या अस्पष्टीकृत एंटी-मैनिक स्टेज के माध्यम से जाते हैं। सौभाग्य से, अगर आपका बच्चा शावर लेने से इनकार कर रहा है, तो ऐसी तकनीकें हैं जो समस्या को हल करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

भाग 1
स्नान के समय की तैयारी

एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक शीर्षक चित्र
1
निर्धारित करें कि आपका बच्चा स्नान के समय से नफरत क्यों करता है यदि यह स्नान का विरोध करना शुरू हो जाता है, तो यह जानने का प्रयास करें कि क्या हो रहा है। क्या वह स्नान के कुछ विशेष पहलू के बारे में डरता है या असुविधाजनक है, या क्या आपके बच्चे की आजादी की बढ़ती भावना का प्रतिरोध है? यदि आप किसी कारण की पहचान कर सकते हैं, तो इसका सामना करना बहुत आसान होगा।
  • कुछ बच्चे असुरक्षित महसूस करते हैं या डर है कि पानी बहुत गहरा है, या पानी उनकी आंखों, कान या नाक पर पड़ता है कभी-कभी, यह डर बहुत तीव्र हो जाता है और आपका आश्वासन दिया जाता है कि स्नान के समय सुरक्षित हैं, जरूरी नहीं कि यह मदद मिलेगी।
  • अन्य बच्चे स्नान के समय को पसंद नहीं करते क्योंकि वे इसे किसी ऐसे चीज से जोड़ते हैं जो वे नकारात्मक के रूप में देखते हैं, जैसे कि मजाक का अंत या नींद की शुरुआत की शुरुआत।
  • यदि आपके पास दिलचस्प खिलौने या विक्रय उपलब्ध नहीं हैं, तो आपका बच्चा नाराज होने के लिए स्नान के समय को आसानी से खोज सकता है।
  • कुछ बच्चे स्नान के समय का विरोध करते हैं क्योंकि वे खुद को जोर देने और अपनी सीमाओं का परीक्षण करने के लिए सीख रहे हैं। यह निश्चित रूप से निराश है, लेकिन यह विकास के लिए भी उपयुक्त है।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक बच्चा ले लें
    2
    स्नान के बारे में बच्चों की किताबें पढ़ें कभी-कभी यह स्नान या समय के बारे में किताब या दो खरीदने में मदद करता है आप अपने बच्चे की ज़रूरतों के अनुसार एक के लिए देख सकते हैं - उदाहरण के लिए, स्नान के समय डरावना होने की आवश्यकता नहीं है, या कुछ के बारे में कैसे स्नान का समय मजेदार हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चा ले जाओ के लिए एक स्नान चरण 3 ले शीर्षक
    3
    बच्चों के लिए आकर्षक आपूर्ति के साथ बाथरूम भरें जानवरों और कार्टून पात्रों के रूप में अपने बच्चे के पसंदीदा रंगीन तौलिए या स्पंज खरीदने पर विचार करें। और कुछ खिलौने खरीदते हैं! आजकल इतने सारे विकल्प हैं - रबड़ बतख, पानी के बंदूकें, प्लास्टिक के खिलौने, स्नान किताबें, धो सकते हैं मोम crayons - यह बहुत आसान है कि स्नान समय व्यंग्य के एक घंटे की तरह दिखते हैं।
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    बच्चे को पहले से पता चलें कि स्नान के वक्त आ रहा है। आम तौर पर, बच्चे संक्रमण के साथ सौदा करते हैं, जब वे जानते हैं कि क्या आ रहा है, तो अपने बच्चे को पांच या दस मिनट पहले से सूचित करें। स्नान के समय से बचने के लिए आप अपने बच्चे के विशिष्ट कारणों से मिलने के लिए इस सूचना को दर्जी कर सकते हैं।
    • डर से मरने वाले बच्चे के लिए, आप सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं: "हमें कुछ मिनटों में एक त्वरित शावर लेना होगा, लेकिन मैं हर समय आपके साथ रहूंगा।"
    • एक बच्चे के लिए जो खेल जारी रखना पसंद करते हैं या जो स्नान के समय परेशान करता है, आप एक और सुखद स्नान की पेशकश कर सकते हैं: "हमें कुछ मिनटों में एक त्वरित स्नान करना पड़ता है, लेकिन इसे मजेदार बनाते हैं! हम आपको एक मत्स्यांगना दिखा सकते हैं या अपने नए स्नान चाक की कोशिश कर सकते हैं। "
    • उन बच्चों के लिए जो सीमाओं का परीक्षण कर रहे हैं, आप उन पर बल दे सकते हैं कि स्नान गैर-परक्राम्य हैं: "हमें कुछ मिनटों में एक शॉवर लेना होगा। यह ठीक है कि आपको स्नान पसंद नहीं है, लेकिन यह साफ होना ज़रूरी है, इसलिए हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। "यह आपके बच्चे की भावनाओं को मान्य करता है, लेकिन ऐसा स्नान समय वह जानता है जिसे वह नहीं बदल सकता है।
  • भाग 2
    स्नान समय अधिक सुखद बनाने

    एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    अपने बच्चे को स्नान तैयार करने में मदद करें यह पानी की गहराई और तापमान तय करने में आपकी मदद कर सकता है, कितना बुलबुला स्नान जोड़ता है और किस तौलिये का उपयोग करना है यह रणनीति बहुत अधिक पानी या बहुत गर्म पानी के भय से लड़ने में सहायता कर सकती है - यह स्वतंत्रता की तलाश में एक बच्चे को अधिक "प्रभारी" महसूस करने में भी मदद करता है।



  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम कदम शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    बच्चे को खुद को धोने की अनुमति दें जहां तक ​​बच्चे सक्षम है, उसे धोने के लिए करते हैं अपने बालों को धोने और आपकी पीठ को रगड़ने के साथ "सहायता" करने का प्रस्ताव इससे बच्चे को अधिक नियंत्रण भी मिलता है।
    • बाल धोने, विशेष रूप से, शायद कुछ है जो आपको करना चाहिए सावधानीपूर्वक अपने बच्चे की आंखों में साबुन या शैम्पू से बचने के लिए सबसे अच्छा है - यह केवल स्नान के समय के बारे में कोई नकारात्मक भावनाओं को बढ़ेगा
  • चित्र शीर्षक से एक स्नान लेने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक 7
    3
    सकारात्मक रहें यदि आप अप्रिय और कष्टप्रद कार्य के रूप में स्नान के समय के बारे में बात करते हैं, तो आपका बच्चा संभवतः स्नान के समय को कुछ सुखद नहीं देख पाएगा स्माइल! बोलो और अपने बच्चे के साथ गाओ
  • चित्र शीर्षक से एक स्नान करने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक 8
    4
    मज़े करो खिलौने या बाथ चाक का उपयोग करें, स्नान की किताबें पढ़िए, या मिर्मेड, समुद्री डाकू या मछली होने का नाटक करें। साबुन के बुलबुले के साथ खेलें, दाढ़ी और टोपी बनाएं
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम 9 शीर्षक चित्र
    5
    बच्चे को "स्नान का मित्र" देने पर विचार करें यदि आपके पास एक और बच्चा है, विशेष रूप से एक समान उम्र की, तो दोनों में एक साथ स्नान करने के लिए अधिक सुखद हो सकता है। या आप और आपका साथी बच्चे को एक साथ स्नान कर सकते हैं। किसी भी तरह से, बच्चा सुरक्षित महसूस कर सकता है और मनोरंजन कर सकता है अगर वह शॉवर में कंपनी है
  • चित्र शीर्षक के लिए एक बच्चा ले लें
    6
    शॉवर की पेशकश करें यदि सब कुछ विफल रहता है, तो आप हमेशा शावर की पेशकश कर सकते हैं कुछ बच्चे बाथटब को बारिश पसंद करते हैं
    • छोटे बच्चों के लिए, आपको सुरक्षा कारणों से शायद बौछार में भी जाना पड़ेगा। ध्यान रखें कि आपका बच्चा पर्ची और गिरने वाला नहीं है
  • एक पेटी ले जाओ के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    7
    टब से बाहर निकलने या अधिक मनोरंजक स्नान करने का कार्य करें अपने बच्चे को अपने शरीर और बालों को सूखने में सहायता करें, और लोशन लागू करें अपने बच्चे की प्रशंसा करें यदि वह बिना उपद्रव के नहाया है
    • यदि आप अपने बच्चे को रात में धो लें, तो लैवेंडर-फ्लेवर लोशन का प्रयोग करें। कुछ लोग कहते हैं कि लैवेंडर बच्चों को निश्चिंत करता है और नींद आना आसान बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • बच्चे निराश हो सकते हैं जब बच्चा स्नान करने के लिए झगड़े करता है, लेकिन शांत रहने और सकारात्मक रहने की कोशिश करें। आप तीन साल की उम्र के साथ एक लड़ाई जीत नहीं पाएंगे, इसलिए शांत रहना और स्नान करने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करना आपके लिए सबसे अच्छा अनुभव है। और अगर सब कुछ विफल रहता है, तो आराम करो - इस चरण में, अन्य सभी की तरह, पास हो जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com