IhsAdke.com

मज़ा सीखना कैसे करें

माता-पिता या शिक्षक के रूप में, आपको सीखना मुश्किल लग सकता है कि बच्चों के लिए मजाक लगाना है। यदि आप अपने हित में एक बच्चे की सीखने के अनुभव को समायोजित करते हैं और मजेदार प्रारूपों में जानकारी पेश करते हैं, तो आप अक्सर "प्रशिक्षित" बच्चों को सकारात्मक चीजों के साथ सीखने के लिए सहयोग कर सकते हैं। इससे पहले आप बच्चों के साथ शुरू करते हैं, बेहतर है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रयासों में जारी रहें, चाहे बच्चे की उम्र भी हो।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत शिक्षण बनाना

चित्र बनाओ लर्निंग फ़ेशन चरण 1 बनाएं
1
अपने बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं अपने बच्चे को ले लो और अलग से इसे पढ़ाने में कुछ समय बिताना। अधिकांश बच्चे व्यक्तिगत ध्यान प्राप्त करना चाहते हैं यह उन्हें महत्वपूर्ण महसूस करता है, और जब आप पुष्टि के लिए उनकी इच्छा को संतोष देते हैं, तो वे सबक के प्रति ग्रहणशील होने की अधिक संभावना रखते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से लर्निंग फ़ेशन चरण 2 बनाएं
    2
    गतिविधियों में भाग लेना जब बच्चे एक शैक्षिक गतिविधि कर रहे हैं तो भाग लेते हैं। न सिर्फ मानो कि आप जा सकते हैं और व्यंजन करते समय अपने बच्चों को पढ़ने के लिए बैठते हैं। इसके बजाय, इसे पढ़ने का मौका भी लें, भी। आपके बच्चे आपको एक उदाहरण के रूप में देखेंगे। अगर उन्हें संदेह है कि आपको गतिविधि पसंद नहीं है, तो वे सोचेंगे कि गतिविधि केवल कानूनी नहीं है
  • चित्र बनाओ लर्निंग फ़ेशन चरण 3 बनाएं
    3
    भाग लेने के लिए पूरे परिवार को प्रोत्साहित करें जबकि व्यक्तिगत ध्यान महत्वपूर्ण है, अधिकांश युवा बच्चों को भी गतिविधियों को और अधिक मजेदार लगता है जब वे सबसे ज्यादा प्यार वाले लोगों के साथ बने होते हैं - परिवार के सदस्य। माता-पिता या हाथ के रूप में, अपने पूरे परिवार के लिए एक शैक्षणिक गतिविधि में भाग लेने के लिए अलग समय सेट करें। एक शिक्षक के रूप में, छात्र परिवारों को एक साथ सीखने के लिए प्रोत्साहित करें
    • जब बच्चे छोटे होते हैं, तो परिवार के रूप में जोर से पढ़ना शुरू करें परिवार का प्रत्येक सदस्य कथा के एक अलग हिस्से को पढ़ सकता है, या आप पूरी किताब को शुरुआत से अंत तक बता सकते हैं यदि संभव हो तो, प्रत्येक परिवार के सदस्य को किताब की एक प्रति दें ताकि प्रत्येक व्यक्ति पढ़कर पढ़ने के लिए कहें।
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 4 को शीर्षक वाले चित्र
    4
    किसी विशेष रुचि के लिए सबक सेट करें अगर एक बच्चे को सबक पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो उनके हितों में से एक को शामिल करके इसे और अधिक आकर्षक बनाने का तरीका ढूंढें सबक के बारे में बात करें ताकि यह प्रश्न में रुचि से संबंधित हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा वर्तमान में एक ऐसे चरण के माध्यम से जा रहा है जिसमें वह पिल्पी से संबंधित कुछ भी प्यार करता है, पिल्ले से संबंधित गणित की समस्याओं को तैयार करता है, या पिल्ले के बारे में किताबें देकर पढ़ने को प्रोत्साहित करता है
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 5 को चित्रित करें
    5
    सकारात्मक रहें आप निराश महसूस कर सकते हैं जब आपको किसी बच्चे को एक निश्चित सबक सिखाने में कठिनाई हो रही है, लेकिन एक अच्छा मौका है कि इसमें शामिल बच्चे आपसे और भी निराश महसूस करेंगे। धीरज और शांत रहें सकारात्मक और उत्साहजनक भाषा का प्रयोग करें, और सामग्री को सीखने के लिए किसी बच्चे की क्षमता में कटौती कभी नहीं करें।
  • विधि 2
    घेरे हुए सबक बनाना

    पिक्चर शीर्षक से लर्निंग फ़ेशन चरण 6 बनाएं
    1
    व्यावहारिक सबक विकसित करें एक व्यावहारिक सबक बच्चों को गति को सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है, और यदि गतिविधि काफी मज़ेदार है, तो वे गतिविधि के पीछे सबक याद करेंगे, जब भी वे गतिविधि को याद करते हैं प्रैक्टिकल सबक प्रकृति के ट्रेल्स से लेकर पागल विज्ञान तक कुछ भी शामिल कर सकते हैं। रचनात्मक रहें और कुछ ऐसी चीज़ ढूंढें जो आप तक पहुंचने की कोशिश कर रहे प्रत्येक इकाई के साथ काम करती हैं।
    • जब पक्षियों या कीड़ों के बारे में सीखते हुए, जंगल के पास चले जाते हैं और बच्चों को अलग-अलग प्रकार की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • आप एक अस्थायी अंडे या सोडा की बोतल वाली ज्वालामुखी की तरह "पागल विज्ञान" के कुछ क्लासिक प्रयोगों को भी आज़मा सकते हैं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 7 को शीर्षक वाले चित्र
    2
    रचनात्मक रहें और शिल्प गतिविधियां करें कल्पना को प्रोत्साहित करने वाले पाठ सबसे मजेदार और सूचनात्मक हो सकते हैं। जब बच्चा रचनात्मक हो जाता है, तो अधिक मस्तिष्क सक्रिय रूप से शामिल होता है। इस तरह, मन अधिक ज्ञान को अवशोषित कर सकता है। कल्पना-आधारित गतिविधियों में कला और शिल्प, नाटक या एक जैसी विविधताएं शामिल हो सकती हैं।
    • बड़े बच्चों को कविता लिखने, कहानियों को कहने, नाटक बनाने, या महाविद्यालय सेट बनाने का आनंद ले सकते हैं। युवा बच्चों को आकर्षित और रंग पसंद है।
    • कल्पना भी एक सक्रिय अनुकरण तत्व शामिल कर सकते हैं बड़े बच्चों से यह कहें कि वे अदालत प्रणाली के बारे में पढ़ते समय फोरम में हैं। छोटे बच्चों को कहानी में कुछ पात्र की तरह पोशाक करने को कहें, जब उचित सबक उभर जाएं।
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    बाहर निकलो एक ही पुराना कक्षा पर्यावरण हर दिन जब देखा जा सकता है। एक फ़ील्ड यात्रा लें एक दोपहर की कक्षा के दौरान एक छोटी सी यात्रा अच्छी तरह से काम करती है अगर आप एक छोटे से कक्षा को जीवंत करने की कोशिश कर रहे हैं, या किसी ऐतिहासिक शैक्षिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण क्षणों के बारे में जब आप किसी ऐतिहासिक स्थल पर एक लंबे समय तक छुट्टी ले सकते हैं।
    • दिन के दौरे में स्थानीय संग्रहालय, पार्क या शहर स्मारक के दौरे शामिल हो सकते हैं।
    • लंबी छुट्टियों के लिए, आप देश की राजधानी के रूप में एक ऐतिहासिक या शैक्षिक गंतव्य की यात्रा की योजना बना सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप स्थानीय संग्रहालयों, ऐतिहासिक स्थलों और पर्यटन स्थलों को देखने के लिए केवल बंटवारे के समय से अधिक शैक्षणिक गंतव्य बना सकते हैं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 9 को शीर्षक वाले चित्र
    4
    इनाम सिस्टम बनाएं पुरस्कार छोटे बच्चों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। अगर वे कई गतिविधियों को पूरा करते हैं या एक घर के परीक्षण या गतिविधि में कई सवाल सेट करते हैं तो उन्हें एक पुरस्कार प्रदान करें आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि बच्चों को इनाम प्राप्त करने के लिए शर्मिंदा होने के बजाय, सीखने से मजेदार सीखना सीखें। हालांकि, सिद्धांत सीखना है कि "सीखने" के बराबर "इनाम," आप छोटे बच्चों को अपने आप को सकारात्मक अनुभव और भावनाओं से शिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।
    • अपने हाथों में मूर्तियों, मज़ेदार बुकमार्क, छोटे खिलौने, रंगीन पेंसिल या चॉकलेट का स्टॉक रखें।
    • यह छोटे बच्चों के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन यह बड़े बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे छोटी उम्र के लिए प्रशंसा खो देते हैं, जैसे वे उम्र।



  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 10 को शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक पार्टी करो एक शैक्षिक इकाई के अंत में, एक इकाई की सामग्री पर आधारित एक पार्टी है। गेम, भोजन और पुरस्कारों के उपयोग के माध्यम से पूरे यूनिट में पढ़ाए गए सिद्धांतों और अवधारणाओं को कवर करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में समुद्री जीवन पर एक इकाई को पूरा किया है, तो सागर थीम के साथ एक पार्टी फेंक दो। क्या बच्चे सजावट तैयार करते हैं जो महासागर में तरंगों या जीवन की तरह लगते हैं। एक समुद्र के दृश्यों के साथ सजाया केक परोसें।
  • विधि 3
    मनोरंजन करने के लिए सीखने के उपकरण का उपयोग करना

    मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 11 को शीर्षक वाले चित्र
    1
    शैक्षिक गेम खेलते हैं दोनों तकनीकी खेल काम कर सकते हैं या नहीं, इसलिए कंप्यूटर गेम के साथ ही पारंपरिक बोर्ड गेम, कार्ड गेम्स, सामान्य ज्ञान खेल और पहेली पहेली शामिल हैं। खेल प्रकृति से मजेदार हैं, लेकिन यदि आप एक खेल चुनते हैं जिसमें एक शैक्षिक तत्व भी है, तो आप कोई शिकायत प्राप्त किए बिना मज़ा में थोड़ा ज्ञान डाल सकते हैं
    • कुछ गेम विशिष्ट पाठ या शैक्षिक इकाइयों के लिए विशेष रूप से बनाये जाते हैं। हालांकि, दूसरों को "शैक्षिक खेल" के रूप में भी वर्गीकृत किए बिना शैक्षिक मूल्य हो सकता है। उदाहरण के लिए, एकाधिकार रणनीतियां और गणित सिखाता है, और स्क्रैबल शब्दावली में सुधार करता है अधिकांश पारंपरिक कार्ड गेम रणनीति और गणित दोनों को भी सिखाना है।
    • सामान्य ज्ञान के खेल और इंटरेक्टिव आइडिया बड़े बच्चों को आकर्षित करते हैं जिनके दिमाग में एक चुनौती होती है आप एक सामान्य ज्ञान खेल प्राप्त कर सकते हैं जो विशेष रूप से सीखने के वर्तमान विषय से संबंधित है, लेकिन आपको सामान्य ज्ञान और पहेली खेल को सामान्य रूप से प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि वे समस्या-सुलझाने के कौशल का निर्माण करते हैं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    शैक्षिक सॉफ्टवेयर के लिए देखो प्राथमिक विद्यालय में आने पर अधिकांश बच्चे पहले ही एक डिजिटल संस्कृति में डूबे हुए हैं इन बच्चों से जुड़ने के लिए टेक्नोलॉजी एक बढ़िया तरीका है, और अगर आप सॉफ्टवेयर को विशेष रूप से शैक्षणिक और मजेदार दोनों में देखते हैं, तो बेहतर तकनीक के लिए आपके पास बेहतर तकनीक का उपयोग करने का बेहतर मौका हो सकता है।
    • सॉफ्टवेयर के अतिरिक्त, आप अपनी कक्षाओं में प्रौद्योगिकी के अन्य रूपों को भी शामिल कर सकते हैं। पॉडकास्ट, डिजिटल फोटो, वीडियो रिकॉर्डिंग और इसी तरह के वेब लर्निंग टूल खोजें।
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शैक्षणिक कुछ देखें शैक्षिक टेलीविजन कार्यक्रम यहां सबसे स्पष्ट विकल्प हैं, लेकिन जब बच्चे बड़े होते हैं, तो ऐसे कार्यक्रम ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो शैक्षिक और मजेदार दोनों हैं। इसके बजाय, उस फिल्म को ढूंढने का प्रयास करें जो वर्तमान में अध्ययन की अवधि या विषय से संबंधित है। हालांकि बच्चों को प्रोग्राम से सीधी उपयोगी जानकारी नहीं मिल सकती है, लेकिन अध्ययन के विषय के लिए उन्हें अधिक सराहना प्राप्त हो सकती है।
    • विशेष रूप से थिएटर नाटक और साहित्य की सराहना कर सकते हैं यह एक बढ़िया विकल्प है यदि आप वर्तमान में कक्षा के दौरान एक विशेष भाग पढ़ रहे हैं।
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 14 को शीर्षक वाले चित्र
    4
    वर्तमान खिलौने और शैक्षिक उपकरण बस बच्चों के लिए खेल, खिलौने और गैजेट की तरह, वे सभी मज़ेदार होने के लिए हैं। हालांकि, आजकल, वहाँ कई खिलौना निर्माता हैं जो जानबूझकर शैक्षिक खिलौने बनाने के द्वारा माता-पिता और शिक्षकों को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं। बच्चे के सीखने के वर्तमान स्तर पर विचार करें और कुछ उपयुक्त खरीदें।
    • युवा आयु वर्ग खिलौनों के साथ काम कर सकते हैं, जो कि ज्यामितीय आकार, संख्याएं, पत्र और रंगों को पढ़ते हैं। जब ये खिलौने "नया" बन जाए, तो आप मॉडलिंग आटा की पेशकश करना शुरू कर सकते हैं। पोर्टेबल शैक्षिक खेल या इसी तरह के उपकरण सबसे प्रभावी होते हैं जब आप 10 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों से निपटते हैं।
  • विधि 4
    लिंकिंग लर्निंग टू डेली लिविंग

    पिक्चर शीर्षक से लर्निंग फ़ेशन चरण 15 बनाएं
    1
    अवधारणाओं को दिन-प्रतिदिन की समस्याओं पर लागू करें जबकि शब्द समस्याएं कई गणित के छात्रों के जहर हैं, बुनियादी सिद्धांत समझदार है। जब आप एक नया सबक सिखाना चाहते हैं, तो समझें कि यह सबक दैनिक जीवन में लोगों पर कैसे प्रभाव डालता है। आप इस संबंध के साथ निजी गतिविधियों को समायोजित कर सकते हैं या इन समस्याओं के माध्यम से सीधे बच्चे को मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब बच्चे को अपूर्णांकों के बारे में पढ़ते हैं, तो केक या पाई बनाएं डेल्टा को आधा, क्वार्टर, और इतने पर काटने का तरीका दर्शाएं।
  • पिक्चर शीर्षक मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 16
    2
    गतिशील चुनौतियां बनाएं एक गतिशील चुनौती के लिए एक छात्र को एक बड़ी समस्या को हल करने के लिए वह पहले से ही प्राप्त ज्ञान का उपयोग करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप एक बच्चे को सामग्री को आपको सिखाने के लिए निर्देश दे सकते हैं या किसी अन्य छात्र को पढ़ाने के लिए ऐसा करने से, आप बच्चे को सामग्री को ध्यान से सीखने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और अपने नए ज्ञान को दर्शाते समय अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान कर रहे हैं।
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 17 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्टोर बनाएं स्टोर नकली या सच्चे हो सकता है किसी भी तरह से, आपको अपने बच्चे को कीमतें सेट करने और धन और इन्वेंट्री की गणना करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है।
    • वास्तविक जीवन विचारों के लिए, नींबू पानी की दुकान या एक यार्ड बिक्री बनाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि इस प्रकार की गतिविधि के लिए आपके आवासीय क्षेत्र का उपयोग किया जा सकता है, और यह कि अग्रिम में किसी भी अनुमति का अधिग्रहण किया गया हो।
    • काल्पनिक विकल्पों के लिए, अपने घर में नकली नकली दुकान स्थापित करें। बच्चे को खजांची होना चाहिए अन्य परिवार के सदस्यों को ग्राहक बनना चाहिए।
  • लर्निंग फ़ेशन चरण 18 को शीर्षक वाले चित्र
    4
    बच्चे को एक महत्वपूर्ण कार्य दें उसे एक ऐसा काम दें जो परिवार के बाकी हिस्सों को प्रभावित करे। उदाहरण के लिए, उसे एक रेस्तरां में टिप की गणना करने और पैसे की गणना करने के लिए कहें। इसी तरह, आप पुराने बच्चे को परिवार के अवकाश के लिए संभावित स्थलों की खोज करने के लिए कह सकते हैं।
    • जब आप अपने बच्चे के लिए एक महान कार्य को पूरा करने के निर्देश, कैसे छुट्टियों की योजना बनाने, उपयोगी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए सुनिश्चित इस तरह के एक साइट आगंतुक साइटों या अन्य यात्रा से संबंधित साइटों के रूप में हो सकता है के रूप में यह अनुसंधान की प्रक्रिया के लिए गाइड। बच्चे को "नियंत्रण" में महसूस करना चाहिए लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अनुभव को सफल बनाने के लिए पर्याप्त सीमाएं और सलाह उपलब्ध कराई जाए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com