IhsAdke.com

कैसे Marshmallow प्रयोग करें

"मार्शमैलो प्रयोग" मूल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर, 1960 के अंत में वॉल्टर मिस्चेल और जल्दी 1970 प्रयोग निर्धारित करने के लिए जो बच्चों इनाम देरी जायेगा किया गया था द्वारा आयोजित किया गया। बाद में अध्ययन से पता चला है कि बच्चों को रोकना जब वे मार्शमैलो खाने के लिए सक्षम थे, जो चार वर्षीय कई क्षेत्रों में सहयोगियों को पार कर जब वे अठारह वर्ष की आयु तक पहुँच - वे शैक्षिक परीक्षण में सबसे अधिक अंकों में कामयाब रहे और अधिक आत्मविश्वास, एकाग्रता और विश्वसनीयता के लिए किया था । यह सरल प्रयोग IQ परीक्षणों के रूप में शैक्षिक परीक्षा में बाद के ग्रेड के रूप में दो बार अनुमान लगाया गया था।

यहां वर्णित मार्शमॉल परीक्षण एक वैध वैज्ञानिक प्रयोग के रूप में शायद ही योग्य होगा। परीक्षा पास करने से यह संकेत नहीं मिलता कि आपका बच्चा हार्वर्ड में प्रवेश करने के लिए ट्रैक पर है। कहा जा रहा है, यह बच्चों के साथ एक मजेदार गतिविधि है और धैर्य के बारे में एक बहुमूल्य सबक व्यक्त करने का अवसर है

चरणों

मार्शमॉलो टेस्ट चरण 1 देकर शीर्षक वाला चित्र
1
एक कुर्सी, एक मेज और एक मार्शमॉलो के साथ एक जगह में बच्चे को रखें। शैक्षणिक प्रयोग में शोधकर्ताओं ने एक-तरफा दर्पण के पीछे छिपा रखा था। आप एक वीडियो कैमरा या कंप्यूटर वेबकैम के साथ एक ही हासिल कर सकते हैं।
  • मार्शमॉलो टेस्ट स्टेप 2 को दी शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    बच्चे को प्रयोग के नियम बताएं:
    • आप टेबल पर एक मेषमाल्लो डाल देंगे जहां बच्चे बैठे हैं। समझाओ कि आप कमरे से बाहर निकलते हैं और जब वह दूर हो जाते हैं तो वह मार्शल-मॉल खा सकता है। हालांकि, अगर आप वापस जाकर वह मार्शमैलो नहीं खाया है आपको कोई दूसरा मार्शमैलो साथ इनाम।
  • मार्शमॉलो टेस्ट स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    जैसे ही बच्चा समझता है कि वह अब या दो बार बाद में एक मर्श्डमोल खा सकता है, कमरे को छोड़ दें।



  • मार्शमॉलो टेस्ट चरण 4 को दी शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    रुको वास्तविक प्रयोग में, मनोवैज्ञानिक यह देखने के लिए बीस मिनट इंतजार कर रहे थे कि क्या बच्चे प्रलोभन का विरोध कर सकते हैं या नहीं। हालांकि, परीक्षण के इस मजेदार संस्करण में, अधिकांश माता-पिता सिर्फ दो से पांच मिनट इंतजार करना पसंद करते हैं।
  • मार्शमॉलो टेस्ट चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    वापस जाओ और बच्चे को एक और marshmallow के साथ इनाम, अगर वह इसे हकदार। उसे दो मार्शमॉलो खाने दो। समझाओ कि आप उस पर धैर्य रखने के लिए गर्व है। बच्चे मार्शमैलो खाया है तो जब आप दूर थे, समय का उपयोग करने के देरी इनाम के बारे में सिखाने के लिए प्रयास करें।
  • मार्शमॉलो टेस्ट चरण 6 देकर शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूरे परिवार के साथ और बच्चे के साथ प्रयोग की वीडियो रिकॉर्डिंग को देखकर मज़ा आओ, जैसे वह बड़े हो जाता है प्रयोग के परिणाम के बावजूद बच्चों को उनकी प्रतिक्रिया देखना पसंद है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा मार्शमॉल्स पसंद नहीं करता है, तो उन्हें अधिक आकर्षक विनम्रता के साथ बदलें
    • हालांकि मूल मार्शमैलो का प्रयोग चार साल के लिए बच्चों के साथ किया गया है, तो आप किसी भी उम्र के बच्चों के साथ परीक्षा दे सकते हैं। ध्यान रखें कि चार साल तक के बच्चों हार्ड "का एक बहुत" पहले मार्शमैलो खाने का विरोध करना होगा।
    • बच्चों के साथ प्रयोग के वीडियो टेप को देखते हुए परीक्षण के तुरंत बाद और बाद के वर्षों में गतिविधि मजेदार गतिविधि को बनाता है।

    चेतावनी

    • यहां वर्णित मार्शमोलो परीक्षण में प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रयोग का नियंत्रण नहीं है। सीखने के अनुभव का आनंद लें, लेकिन परिणाम बहुत गंभीरता से न लें।
    • इसे ज़्यादा मत करो आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मज़ेदार हो।
    • यह एक वैज्ञानिक प्रयोग नहीं है यह मनोरंजन करने और आपको हंसी करने का काम करता है। माता-पिता को वीडियो दिखाएं जब वे काम से घर में अधिक हँसते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com