IhsAdke.com

कैसे एक खेल मनोचिकित्सक बनें

हर कोई जानता है कि एकाग्रता सभी स्तरों पर एथलीटों के लिए एक प्रमुख घटक है हालांकि, व्यक्तिगत समस्याएं अक्सर एकाग्रता को बाधित करती हैं, जो बदले में सीधे उनके प्रदर्शन को प्रभावित करती हैं। चाहे एथलीट कॉलेज में या पेशेवर टीम में है, टीम के कई लोग सीधे खिलाड़ी के प्रदर्शन पर सीधे निर्भर करते हैं ताकि वह अपने सभी को दे सकें। आम तौर पर, केवल एक व्यक्ति, एक खेल मनोविज्ञानी, समस्या की जड़ में जा सकता है और एथलीटों को अपने संबंधित साधन में पुन: व्यवस्थित कर सकता है। एक खेल मनोचिकित्सक बनने के लिए, आपको उचित प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।

चरणों

चित्र का शीर्षक एक खेल मनोचिकित्सक बनें चरण 1
1
एक खेल मनोविज्ञान की डिग्री प्राप्त करें, मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें। यदि संभव हो तो, डिग्री से पहले स्नातक होने से पहले खेल मनोविज्ञान में शुरुआत करें। क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए अध्ययन कार्यक्रम ढूंढना मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • एक खेल मनोवैज्ञानिक चरण 2 बनें चित्र
    2
    मनोविज्ञान या खेल मनोविज्ञान में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त करें। अधिकांश शौकिया और पेशेवर खेल संघों के लिए आवश्यक है कि उनके खेल मनोवैज्ञानिकों की एक उन्नत डिग्री है। इसका मतलब मनोविज्ञान में एक मास्टर की डिग्री और मनोविज्ञान में डॉक्टरेट है।
  • पिक्चर का शीर्षक बनें एक स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट स्टेप 3
    3
    मनोविज्ञान में अपनी डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करें जब तक आप उस डिग्री प्राप्त नहीं करते हैं तब तक आप खेल मनोविज्ञान में प्रमाणित नहीं होंगे
  • पिक्चर शीर्षक से एक स्पोर्ट्स मनोवैज्ञानिक चरण 4 बनें
    4



    एक क्लिनिक, विश्वविद्यालय या एक पेशेवर खेल संगठन में एक खेल मनोविज्ञान इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें। औसत चरण 1 से 2 साल तक रहता है। इंटर्नशिप फायदेमंद हैं क्योंकि आप उन चीजों को सीखेंगे जिनको आप कभी भी किसी पुस्तक में नहीं सीखेंगे। अक्सर, संगठन अपने स्वयं के प्रशिक्षुओं को किराए पर लेते हैं, इसलिए वे आपको एक अविश्वसनीय नौकरी का अवसर भी दे सकते हैं।
  • एक खेल मनोवैज्ञानिक कदम बनें
    5
    मनोविज्ञान के पेशेवर अभ्यास के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करें। यह परीक्षा आपको मनोविज्ञान का अभ्यास करने के लिए आपका लाइसेंस प्रदान करेगी। पूरे देश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पूरे साल में यह कई बार किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक बनें एक स्पोर्ट्स मनोवैज्ञानिक चरण 6
    6
    खेल मनोविज्ञान में सर्टिफिकेशन के बारे में स्पोर्ट्स साइकोलॉजी बोर्ड से संपर्क करें . यदि आप जो कुछ भी अपेक्षित है, तो आपको अपने प्रमाणीकरण प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होगी।
  • पिक्चर शीर्षक से स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट बनें चरण 7
    7
    एक खेल मनोचिकित्सक के रूप में अपनी नई नौकरी शुरू करो। पेशेवर विकास और प्रचार के अवसरों के लिए बहुत सारे कमरे हैं, इसलिए अपने व्यावसायिक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • युक्तियाँ

    • एथलीटों के लिए उनका मार्गदर्शन और समर्थन उनके करियर को ट्रैक पर वापस लाने के लिए आवश्यक हो सकता है। अक्सर, आप ही एकमात्र व्यक्ति होंगे, जिन्हें उनकी समस्याओं के बारे में बात करनी होगी।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आप शायद ही कभी छात्रों और एथलीटों के साथ सौदा करेंगे, जिनके पास कोई समस्या नहीं है। कुछ ऐसे मुद्दे जिनके आप से संपर्क किया जाएगा गंभीर हो सकता है, जैसे कि आत्महत्या और अक्सर अवसाद के साथ समस्याएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com