IhsAdke.com

मनोवैज्ञानिक कैसे बनें

क्या आपने कभी अपने दोस्तों के बीच अपने मन को विच्छेदन कर, अपने व्यवहार का विश्लेषण करने और उन्हें अपनी न तो सचेत समस्याओं को सुलझाने में मदद करते हुए पाया है? या शायद बच्चों, वरिष्ठ, जोड़ों, पूरे समाज के दिमाग में उनकी बुद्धिमता भड़क उठी किसी भी मामले में, आपका व्यवसाय मनोविज्ञान में हो सकता है

चरणों

विधि 1
कॉलेज की तैयारी

चित्र शीर्षक 563418 1
1
स्कूल में अच्छे ग्रेड बनाएं यह एक मनोचिकित्सक बनने और जीवन में सफलता पाने के बारे में ज्यादा कुछ नहीं करता है। यदि आप एक अच्छा काम चाहते हैं (और इसमें अच्छा लगे), तो आपको कड़ी मेहनत करने और अच्छे विश्वविद्यालय में प्रवेश करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की आवश्यकता है क्या आप तर्क समझते हैं?
  • यदि आपका स्कूल कुछ मनोविज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करता है, तो करो! इसमें किसी भी मनोविज्ञान प्रैक्ट कोर्स भी शामिल है। जितनी जल्दी आप इस क्षेत्र में शामिल हो, बेहतर होगा। समाजशास्त्र और अन्य इसी तरह के पाठ्यक्रमों को भी चोट नहीं पहुंचेगी।
  • चित्र शीर्षक 563418 2
    2
    नौकरी या स्वयंसेवक काम प्राप्त करें यदि आप हाई स्कूल में जाते हैं, तो हो सकता है कि आप वयस्क होकर आपकी रुचियां बदल सकें। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप जीवन में क्या चाहते हैं, यह अच्छी समझ है, तो सबसे अच्छा समय अब ​​शुरू हो रहा है। चाहे स्थान या सहकर्मियों को आप किस तरह से काम पर देखते हैं - उनके साथ अनुभव प्राप्त करें।
    • आप एक स्थानीय अस्पताल, एक महिला आश्रय, या कुछ ऐसी कंपनी में स्वयंसेवा कर सकते हैं जिसमें एक बड़ी टीम है। यह न केवल आपकी मदद करेगा जब आप कॉलेज में दाखिला लेते हैं - जितने लोग आप से मिलते हैं, उतने अधिक लोग जिन्हें आप बाद में एहसान पूछ सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 1
    3
    अपने सलाहकार से बात करें यह आपको विभिन्न डिग्री के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है और आप अपने क्षेत्र में विभिन्न संभावित वातावरणों के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं। वह आपको दिखाएगा कि कौन-सी पथ आपको ध्यान में रखते हुए काम के लिए प्रेरित करेगा।
    • इससे भी ज्यादा, वह संभावित अध्ययन कार्यक्रमों पर जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। वह जानता है कि कौन सा शैक्षिक संस्थान मनोविज्ञान के क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा कार्यक्रम पेश करते हैं जिसमें आपकी रुचि है और जब समय आता है, तो आपको छात्रवृत्ति या वित्तीय सहायता प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 2
    4
    मनोविज्ञान के पूरे क्षेत्र के बारे में जितना भी हो उतना सीखें विचार करने के लिए कई उपस्वास्थ्यवादी हैं जहां एक या दो लोगों के साथ बैठते हैं और अवचेतन में गहरे जाना - जब लोग कहते हैं "मैं एक मनोवैज्ञानिक बनना चाहता हूँ," वे आम तौर पर नैदानिक ​​मनोविज्ञान के बारे में सोच। हालांकि, कई अलग-अलग शाखाएं हैं, और सभी को शुरुआत में खोजा जाने योग्य हैं:
    • संगठनात्मक और औद्योगिक मनोविज्ञान: औद्योगिक कार्य वातावरण और बड़े संगठनों में मानव मनोविज्ञान का अध्ययन।
    • नैदानिक ​​मनोविज्ञान: नैदानिक ​​सेटिंग्स, जैसे कि अस्पताल और मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों में मानव मनोविज्ञान का अध्ययन - में मनोचिकित्सा शामिल है
    • संज्ञानात्मक मनोविज्ञान: आंतरिक मानसिक प्रक्रियाओं का अध्ययन, जैसे समस्या हल, स्मृति, धारणा और भाषा
    • न्यूरोसाइकोलॉजी: मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का अध्ययन और मानव मनोविज्ञान और व्यवहार में इसके योगदान।
  • चित्र शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 3
    5
    विभिन्न डिग्री कार्यक्रमों के लिए खोजें मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री के लिए एक सभ्य कार्यक्रम के साथ कॉलेज की तलाश करना सबसे आसान तरीका है। सुनिश्चित करें कि वे क्षेत्र में आपकी रुचि हो (यदि आप स्थानों का चयन किया है) और किस तरह का काम वे पाठ्यक्रम के अंत में की आवश्यकता होती है की पेशकश करें - कुछ स्नातक (शोध करे और की तरह) के साथ और अधिक इसी तरह के कार्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं, जबकि अन्य कुछ हद तक कम गहन हो सकता है
    • यदि आपका स्कूल पाठ्यक्रम प्रदान करता है तो यह सीधे तकनीकी स्तर पर मास्टर डिग्री प्रोग्राम में कूदना संभव है। हालांकि, आपको इस बात की बहुत जानकारी है कि आप कहां में शामिल हो रहे हैं मनोविज्ञान में एक स्नातक की डिग्री के लिए अध्ययन के चार साल की आवश्यकता है - एक मास्टर की डिग्री यह सब है और दूसरा दो साल।
  • विधि 2
    बैचलर प्राप्त करना

    एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 4
    1
    एक विश्वविद्यालय में चार साल का पाठ्यक्रम लें मनोचिकित्सक के रूप में कार्य करना स्नातक की आवश्यकता है, लेकिन आपको पहले स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है आपको मनोविज्ञान में स्नातक होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको उस डिग्री को प्राप्त करना होगा जो कम से कम उस क्षेत्र से जुड़ा हो। यहां कुछ प्रासंगिक विकल्प दिए गए हैं:
    • मानव विकास वह बचपन से वयस्कता से विकास का अध्ययन करते हैं।
    • समाजशास्त्र। यह अध्ययन करता है कि सामाजिक समूहों में इंसान कैसे व्यवहार करता है।
    • एनाटॉमी / फिजियोलॉजी यदि आप मुख्य रूप से संज्ञानात्मक मनोविज्ञान और मस्तिष्क समारोह में रुचि रखते हैं, तो यह एक अच्छा स्नातक की डिग्री है।
    • रसायन विज्ञान। क्योंकि यह मानव व्यवहार के पीछे का विज्ञान, नहीं व्यवहार पर ही केंद्रित है इस क्षेत्र में नैदानिक ​​मनोविज्ञान में से संज्ञानात्मक मनोविज्ञान में सबसे उपयोगी है।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनने वाला चित्र, चरण 5
    2
    अनुसंधान में शामिल हो जाओ कॉलेज में कई मनोविज्ञान विभाग अपने स्वयं के प्रयोगों का विकास करते हैं। गिनी सूअरों और सहायक शोधकर्ताओं के रूप में छात्र अनुसंधान में भाग लेते हैं। स्नातकोत्तर की डिग्री में स्वीकार किए जाने के लिए यह अनुभव महत्वपूर्ण है।
    • यह कदम कॉलेज के अपने पहले या अंतिम वर्ष के लिए सबसे उपयुक्त है। पाठ्यक्रम में, यह एक शिक्षक के लिए असामान्य नहीं है कि वे एक शोध सहायक की तलाश में हैं और यदि आपके पास 3.5 या उससे अधिक के आईडीए हैं, तो आप कार्यालय के घंटों के दौरान प्रोफेसर ज़िम्बार्डो के साथ साइन अप कर सकते हैं ... आप वह समझ। जब समय आता है, मौका ले लो आपको इसके बाद की आवश्यकता होगी।
  • चित्र 563418 8 शीर्षक
    3
    एक विशेषज्ञता या डबल habilitation के लिए देखो यदि आपने अपना पहला साल स्नातक स्तर की पढ़ाई के साथ शुरू किया है, तो आपके पास विशेषज्ञता या दूसरा योग्यता हासिल करने के लिए अधिक समय हो सकता है। इसके अलावा, यह बहुत सारी भावनाएं भी बनाता है
    • विशेषज्ञता प्राप्त करने के बाद, आप अपने बाकी के कैरियर के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। लिंग के अध्ययन में विशेषज्ञता आपको महिलाओं पर एक शोध परियोजना के लिए प्रेरित कर सकती है, उनके अनुभवों को मजबूत कर सकती है और पोस्ट प्रविष्टि की सुविधा प्रदान कर सकती है।
    • दोहरी सशक्तिकरण एक बढ़िया विचार है - विशेषकर यदि अन्य क्षेत्र थोड़ा अधिक है ... मनोविज्ञान की तुलना में अभ्यास उदारवादी कलाओं की दुनिया बहुत क्रूर है - इसलिए व्यवसाय या मार्केटिंग में एक और डिग्री रखने से भविष्य में अपनी जेब बचा सकता है!
  • चित्र शीर्षक 563418 9
    4
    एक शोध परियोजना पर काम करना कई पाठ्यक्रम हैं जो आपको अनुसंधान के साथ कोई भी अनुभव किए बिना मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री के साथ बाहर निकाल देंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो उस से बचें। आपको प्रयोगों के झुकाव वाले पन्नों के आसपास नहीं जाना है, लेकिन कुछ शिक्षक के साथ दोस्त बनाना है जो आपको डेटा के साथ काम करने या संख्याओं की गणना करने की अनुमति देगा।
    • यही अवकाश है, लोगों के लिए जब उन अवकाश के तीन महीने आते हैं, तो परिसर में रहना कुछ शिक्षकों से बात करें - उन्हें दिखाएं कि आप कितने चिंतित हैं और देखें कि वे आपके लिए क्या कर सकते हैं। वे मनोविज्ञान के बारे में उत्साहित एक युवा लड़के को देखना पसंद कर सकते हैं
  • छवि 563418 10 शीर्षक
    5
    पता है कि यह अंत नहीं है मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री एक वेटर के रूप में एक कैरियर के बारे में सोच किसी के लिए अच्छा है: यहाँ कुछ है कि कॉलेज जो करने के लिए आप का अध्ययन आपको बता कभी नहीं होगा के लिए महंगा भुगतान करते हैं। यद्यपि यह एक अच्छी नौकरी है, वहीं आपके मन में यह ठीक नहीं है। एक पोस्ट करने की योजना बनाओ!
    • आइए हम वास्तविकता में और भी अधिक आते हैं: एक वैध मनोवैज्ञानिक बनने के लिए, जैसे आप शायद चाहते हैं, आपको एक डॉक्टरेट की जरूरत है एक मास्टर की डिग्री पहले से ही अच्छी है और कुछ दरवाजे खुलेंगे, लेकिन एक डॉक्टरेट पूरे कॉरिडोर के दरवाजे खुल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 563418 11
    6
    चिकित्सा पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी एक मनोचिकित्सक और एक मनोवैज्ञानिक के बीच मतभेदों को नहीं जानते हैं। मनोचिकित्सक दवा में स्नातक नहीं हुआ और इसलिए दवाएं नहीं लिख सकता यदि आप चाहते हैं एक मनोचिकित्सक बनें (दवाओं लिखने में सक्षम होने के लिए), आपको डॉक्टर बनने के लिए अध्ययन करना होगा
    • अगर यह वह पथ है जिसे आप लेना चाहते हैं, तो आपको एक मेडिकल कोर्स करना होगा, एक मनोविज्ञान पाठ्यक्रम नहीं। यह एक पूरी तरह से अलग रास्ता है कौन आपको सबसे अधिक आकर्षित करता है?
  • विधि 3
    स्नातकोत्तर की डिग्री के लिए आवेदन

    चित्र शीर्षक 563418 12
    1
    मूल्यांकन करें स्वामी की डिग्री दर्ज करने के लिए, आपको मूल्यांकन प्रक्रिया उत्तीर्ण करनी होगी। परीक्षण से पहले महीने का अध्ययन शुरू करो!
    • आपका ग्रेड यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आप स्वामी की डिग्री छोड़ सकते हैं और पीएचडी दर्ज कर सकते हैं। यदि आपको महान ग्रेड नहीं मिलता है, तो फिर से प्रयास करें। अधिकांश डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए एक अच्छे स्कोर की आवश्यकता होती है (स्वामी कार्यक्रमों को उतना ज़रूरी नहीं है)
  • चित्र 563418 13 शीर्षक
    2
    परिभाषित करें कि आप किस प्रकार के काम करना चाहते हैं सामान्य तौर पर, आपको चार प्रकार के परास्नातक कार्यक्रम मिलेगा: औद्योगिक / संगठनात्मक, नैदानिक, परामर्श और प्रयोगात्मक पता लगाएँ कि आप किस कॉलेज और किस पथ का प्रयास करना चाहते हैं, यह निर्धारित करने के लिए आप किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
    • औद्योगिक / संगठनात्मक यह कंपनियों या में काम कर रहा है संगठनों में अंत में, आप एक कंपनी में काम करेंगे और टीम के मनोबल और मानव संसाधन गतिविधियों पर ध्यान दिया जाएगा।
    • नैदानिक ​​मनोविज्ञान वह है जो ज्यादातर लोग सोचते हैं जब वे शब्द "मनोवैज्ञानिक" सुनते हैं। आपके चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक ने नैदानिक ​​मनोविज्ञान का अध्ययन किया है
    • परामर्श क्लिनिक के समान है, लेकिन आप शायद एक स्कूल या सरकारी संस्थान (जैसे जेल!) में काम करना बंद कर देंगे। अगर आप निजी प्रैक्टिस खोलने की योजना बना रहे हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
    • प्रयोगात्मक मनोविज्ञान अनुसंधान पर अधिक निर्भर करता है और उस पर केंद्रित है - आप इसे अनुमान लगाते हैं - प्रयोग हालांकि इसमें विभिन्न शाखाएं शामिल हैं, यह सिद्धांतों और विधियों के आवेदन पर केंद्रित है, पूर्वाग्रहों पर काम करता है और नए विचारों को पता चलता है
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 7



    3
    अपना फ़ोकस सेट करें मनोविज्ञान एक बड़ा क्षेत्र है - यहां तक ​​कि एक शाखा (क्लिनिक, उदाहरण के लिए) चुनने के बाद, आपको इसके भीतर फोकस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी उपश्रेणी पर ध्यान केंद्रित करने से यह तय होगा कि आप स्नातक होने के बाद एक मनोवैज्ञानिक के रूप में और कैसे काम करेंगे।
    • वहाँ इतने सारे विकल्प (शैक्षिक मनोविज्ञान, पुनर्वास मनोविज्ञान, पर्यावरण मनोविज्ञान कानूनी मनोविज्ञान, आघात मनोविज्ञान, फोरेंसिक मनोविज्ञान, सांस्कृतिक मनोविज्ञान, आदि) है कि हम सभी सूचीबद्ध करता है, तो, यह सब दिन ले पढ़ने के लिए होता है। उम्मीद है कि आप उन्हें स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान मिलेंगे - जिसने आपको सबसे अधिक आकर्षित किया?
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 6
    4
    निर्णय लें कि क्या मास्टर या डॉक्टरेट परास्नातक डिग्री को कम समय और धन मिलता है, लेकिन कम लाभकारी कैरियर और कम रोजगार की संभावनाएं हो सकती हैं। मास्टर से डॉक्टरेट में कूदना भी मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप भविष्य में अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने का निर्णय लेते हैं एक मिनट के लिए बैठ जाओ और निम्नलिखित पर विचार करें:
    • पिछले दो और तीन वर्षों के बीच परास्नातक कार्यक्रम - पिछले साल एक इंटर्नशिप की आवश्यकता है जिसमें आप फ़ील्ड घंटे जमा करते हैं। मास्टर कार्यक्रम आम तौर पर आपको एक परिवार या विवाह परामर्शदाता, औद्योगिक मनोवैज्ञानिक या स्कूल मनोवैज्ञानिक के रूप में काम करने के लिए तैयार करता है।
    • एक साल के इंटर्नशिप सहित, छह और सात वर्षों के बीच पीएचडी कार्यक्रम (आप इसे कैसे करते हैं, यह इस पर निर्भर करता है) डॉक्टरेट कार्यक्रम आपको अस्पताल, क्लीनिक या किसी अन्य प्रकार की संस्था में एक मनोचिकित्सक के रूप में काम करने के लिए तैयार करता है।
      • पता है कि कई प्रकार के डॉक्टरेट हैं यह भी ध्यान रखें कि कई डॉक्टरेट कार्यक्रम उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं जो विश्वविद्यालय में सहायक व्याख्याताओं या अनुसंधान सहायकों के रूप में काम नहीं करते हैं। मास्टर कार्यक्रम आम तौर पर इस तरह की वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करते हैं
      • अपनी रुचियों को यह निर्धारित करने दें कि यदि आप एक निजी प्रैक्टिस चाहते हैं, तो डॉक्टरेट कीजिए यदि आप एक स्कूल मनोचिकित्सक बनना चाहते हैं, तो स्वामी की डिग्री चुनें।
  • छवि शीर्षक 563418 16
    5
    सही संस्था खोजें यह काफी स्पष्ट है कि मनोवैज्ञानिक के रूप में आपके भविष्य के लिए कई विकल्प हैं। इस वजह से, प्रत्येक संस्थान बदलता रहता है और इसकी शक्तियां और कमजोरियां होती हैं। यदि आप एक औद्योगिक मनोचिकित्सक के रूप में काम करना चाहते हैं, तो अंतर-सांस्कृतिक कार्य वातावरण और विविधता पर जोर देने के साथ, सुनिश्चित करें कि आपके महाविद्यालय के मनोविज्ञान के उस विशेष क्षेत्र में एक अच्छा कार्यक्रम है!
    • अधिकांश संस्थानों का एक विशेष ध्यान होगा - एक नैदानिक ​​क्षेत्र में अच्छा होगा, जबकि दूसरा प्रयोगात्मक क्षेत्र में अच्छा होगा। सुनिश्चित करें कि यह आपके आकांक्षाओं से मेल खाता है!
    • यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि यह आपके दर्शन से मेल खाता है। यदि आप मनोविश्लेषण के एक कठिन समर्थक हैं, तो यह एक उच्च मानवतावादी संस्था में जाने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। आप किस विचार से आते हैं?
  • छवि शीर्षक 563418 17
    6
    अनुसंधान छात्रवृत्ति, इंटर्नशिप और एड्स सब कुछ खत्म हो जाने पर साल के लिए पाठ्यक्रम में भाग लेने से एक मोटी ऋण जमा होगा। इससे पहले कि आप ढेर और ऋण के अधिक ढेर में आते हैं, अनुदान या छात्रवृत्ति की तलाश करें कम पैसे कमाने के लिए, बेहतर है!
    • चलिए आशा करते हैं कि आपका कॉलेज किसी तरह का छूट प्रदान करता है, या तो संस्थान या किसी अस्पताल या अन्य संगठन में रोजगार के रूप में। यह आपके बजट की समस्याओं को कम करेगा, लेकिन आप अध्ययन करते समय आपको दूसरी नौकरी पाने में भी मुश्किल लगेगा। इससे पहले कि आप उन में डूबने से पहले अपने कर्ज पर नज़र रखें, यह सबसे अच्छा है
  • विधि 4
    स्नातक विद्यालय में उत्तीर्ण

    एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 8
    1
    सीए या कॉलेज मनोविज्ञान एसोसिएशन के साथ शामिल हो जाओ जैसा कि आप अध्ययन के घंटे बिताते हैं, आपके आसपास के लोगों से सहानुभूति प्राप्त करने में मददगार होगा। मनोविज्ञान के एसी संसाधनों की एक बहुत कुछ प्रदान करता है, साथ ही साथ नैतिक समर्थन भी। और यह आपके स्नातक होने के बाद नौकरी पाने में भी आपकी मदद कर सकता है।
    • असल में, अधिक लोगों को पता है, आपके लिए बेहतर है यह संभव है कि एसी कई शिक्षकों द्वारा अच्छी तरह से देखा जाता है, और यह अब सेम और चावल होगा
  • छवि शीर्षक 563418 19
    2
    इंटर्नशिप प्राप्त करें आपकी संस्था इस के साथ आपकी मदद करेगी, क्योंकि यह स्नातक (कम से कम डॉक्टरेट उम्मीदवारों के लिए) के लिए आवश्यकता हो सकती है। पूर्ण समय पर्यवेक्षण इंटर्नशिप आपको नौकरी पाने से पहले कभी भी सबसे अच्छा अनुभव होगा!
    • वह आमतौर पर अपने अंतिम शैक्षणिक वर्ष में प्रकट होता है यह एक वास्तविक नौकरी है - आप पूरे समय व्यस्त होंगे और भुगतान प्राप्त होंगे (या कम से कम ट्यूशन से कट!)। तुम लगभग हो!
  • छवि शीर्षक 563418 20
    3
    अपने निबंध को समाप्त करें यदि आपके कार्यक्रम के लिए यह आवश्यक है, निबंध एक पूर्णकालिक मनोचिकित्सक बनने के लिए अंतिम कदम है (अच्छी तरह से, लाइसेंस के अलावा) यह आपके कार्यक्रम के आधार पर इंटर्नशिप से पहले या उसके बाद किया जा सकता है।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 9
    4
    अपने प्रशिक्षण में अधिक निवेश करने पर विचार करें। मानो या न मानो, आपको डॉक्टरेट मिलने के बावजूद अभी भी जानने के लिए और कुछ भी नहीं है कुछ विश्वविद्यालय में एक वर्षीय पोस्टडॉक्टरल साथी आपको एक प्रतिष्ठित नौकरी पाने में मदद कर सकता है। हालांकि, कई स्नातकोत्तर इस पथ का पालन नहीं करते हैं। लेकिन यह एक तरीका है अगर आप विश्व प्रसिद्ध बनना चाहते हैं!
    • कुछ स्नातकोत्तरों को पोस्ट-डॉक्टरेट की डिग्री की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आप एक बनाते हैं, तो यह आपके लाइसेंस के लिए फिर से शुरू होने पर भरोसा कर सकता है। बस आवश्यकताओं को जानते हैं ताकि आप अपने आसपास उन्हें ढाँचा कर सकें!
  • विधि 5
    नौकरी की तलाश में

    छवि 563418 22 शीर्षक
    1
    पर्यवेक्षण के अंतर्गत प्रारंभ करें कई मामलों में आपको लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पर्यवेक्षण अभ्यास के एक या दो साल की आवश्यकता होती है। आप एक अनुभवी पेशेवर के मार्गदर्शन में अस्पतालों या विश्वविद्यालयों में नौकरी करेंगे। लाइसेंस प्राप्त करने में कई घंटे लगते हैं।
    • सौभाग्य से, पिछले कुछ वर्षों में आप इस पल के लिए तैयार करते हैं। आप पहले से ही किसी ऐसे संगठन से परिचित हो सकते हैं, जिसे आप रिक्ति से भर सकते हैं - या कुछ शिक्षकों में से एक का लाभ उठा सकते हैं जो कुछ हासिल करने के लिए आपके साथ काम करते हैं!
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 12
    2
    लाइसेंस प्राप्त करें और आपने सोचा था कि कागजी कार्रवाई पाउडर से खत्म हो गई थी! वास्तव में नहीं! आपको अपने सभी कार्य के साथ एक पोर्टफोलियो को इकट्ठा करना होगा, और अपने पर्यवेक्षित कार्य के घंटे साबित करना होगा।
    • आपको शायद लाइसेंस प्राप्त करने के लिए फीस का भुगतान करना होगा। आपको ट्यूशन फीस और परीक्षा शुल्क के अलावा अध्ययन करने के लिए पुस्तकों को भी खरीदने होंगे।
    • कुछ मामलों में, एक मौखिक परीक्षा भी होती है, जबकि अन्य के मामले कानून की केवल एक ही परीक्षा होती है।
      • कई देशों के पास अपने स्वयं के लायसेंसिंग प्रोटोकॉल होते हैं जिन्हें आपने स्नातक विद्यालय में नहीं सीखा है। अधिक जानकारी वेबसाइट पर देखी जा सकती है जैसे कि अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन.
  • चित्र 563418 24 शीर्षक से
    3
    अपने काम पर अब जब आपके पास सभी क्रेडेंशियल्स हैं, तो यह आपके लिए काम करने का समय है! बधाई हो। आप कहीं और कहीं और किसी के लिए भी काम कर सकते हैं। केवल आपकी दैनिक नियति सीमा है!
    • आसपास के समुदाय में जगह बनाने के बाद कम से कम कई मनोवैज्ञानिक अपनी खुद की प्रैक्टिस खोलते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने दम पर काम करेंगे। यदि यह आपका सपना है, तो अब संपर्क बनाने शुरू करें!
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें चित्र 10
    4
    ब्राजीलियाई सोसाइटी ऑफ साइकोलॉजी में शामिल हों फिर आप राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं और इंटरनेट पर विभिन्न संसाधनों तक पहुंच सकते हैं। यह रेस्तरां से लॉयल्टी कार्ड होने के मुकाबले इतना बेहतर है
    • एसबीपी के हजारों सदस्यों को उनके करियर के शुरूआती दौर में शुरू हुआ है। हर कोई संपर्क में है और एक-दूसरे से सीखता है अगर आपको दूसरी नौकरी मिलनी है, तो आपको पता चल जाएगा कि कौन पूछता है!
  • चित्र शीर्षक 563418 26
    5
    फिर से स्थानांतरित करने के लिए तैयार रहें एक बार जब आप अपनी डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो आप क्या चाहते हैं पर काम शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है जहां नौकरियां हैं वहां जाने के लिए तैयार रहना है। मनोवैज्ञानिक हर जगह आवश्यक हैं, लेकिन आज की अर्थव्यवस्था में, सबसे अच्छा काम नहीं हो सकता है जहां आप रहते हैं। खासकर शुरुआती सालों में, यदि आप स्थानांतरित करने के लिए तैयार हैं तो यह बहुत फायदेमंद होगा
    • सुनिश्चित करें कि आपकी डिग्री स्वीकार की जाती है जहां आप जा रहे हैं! बेशक आप दूसरे डिप्लोमा नहीं लेना चाहेंगे!
    • परामर्श की कीमत प्रत्येक स्थान में बदलती है। यदि आप कारखाने के श्रमिकों से भरा एक छोटे से शहर में रहते हैं, तो आप उच्च श्रेणी के उपनगर के लिए इसका शुल्क नहीं ले पाएंगे। जबकि ज़िंदगी की लागत को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए, वहीं जिस स्थान पर आप बसते हैं वह आपकी आय में एक बड़ा कारक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 563418 27
    6
    वर्तमान रहें एक बार जब आप मनोचिकित्सक बन जाते हैं, तो आपको अपना लाइसेंस बनाए रखने के लिए सामयिक सेमिनारों का अभ्यास करना और उपस्थित होना होगा।
    • आपके क्षेत्र के सबसे आगे रहने के लिए भी महत्वपूर्ण है सावधान रहें कि हाल ही में खारिज किए गए सिद्धांतों का बचाव न करें। पढ़ते रहो, व्याख्यान में भाग लेना और अपने आप को शिक्षित करना!
  • युक्तियाँ

    • एक "मनोचिकित्सक" और "मनोचिकित्सक" होने के बीच अंतर से अवगत रहें एक मनोचिकित्सक बनने के लिए, आपको चिकित्सा पाठ्यक्रम लेने की जरूरत है। तो, आप मनश्चिकित्सा में विशेषज्ञ हैं मनोवैज्ञानिकों का कोई चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है और इसलिए दवाएं नहीं लिख सकती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com