IhsAdke.com

लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक कैसे बनें

आपने अपने कैरियर के बारे में कुछ अन्वेषण किया है और एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक बनने का निर्णय लिया है! यहाँ आपको क्या करना है

चरणों

एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
आपको सामाजिक विज्ञान या शिक्षा क्षेत्र में एक कॉलेज या विश्वविद्यालय से चार साल की कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता होगी, और फिर एक मास्टर की डिग्री।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 2 बनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अध्ययन के चार साल के कार्यक्रम के भाग के रूप में, आपको सामाजिक विज्ञान में उच्च-स्तरीय क्रेडिट के घंटों की आवश्यकता होगी। इन पाठ्यक्रमों में मनोविज्ञान और समाजशास्त्र जैसे विषयों के साथ 300 या 400 स्तर की कक्षाएं होंगी। अनुसंधान विधियों और आंकड़ों के पाठ्यक्रम भी उपयोगी हो सकते हैं साथ ही एक आवश्यकता भी हो सकती है।
  • एक लाइसेंस वाला मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 3 बनें चित्र
    3
    चिकित्सा में विभिन्न मास्टर्स कार्यक्रमों का अनुसंधान करें एक महाविद्यालय या विश्वविद्यालय की खोज करें, जिसमें चिकित्सा कार्यक्रम के लिए "CACREP" मान्यता है। यदि कार्यक्रम मान्यता प्राप्त नहीं है, स्नातक अभ्यास करने के लिए अपना लाइसेंस प्राप्त करने में परेशानी होने की संभावना है।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    सुनिश्चित करें कि शैक्षिक कार्यक्रम में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप शामिल है। कोई भी एक पूरा कार्यक्रम पूरा करना नहीं चाहता है और फिर पेशेवरों को उनकी निगरानी के लिए देखना होगा।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इस कार्यक्रम के लिए अग्रिम में आवेदन करें जीआरई (ग्रेजुएट पंजीकरण परीक्षा) जैसे टेस्ट आवेदन प्रक्रिया का हिस्सा होंगे, और कई कार्यक्रमों के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया की आवश्यकता होगी
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 6 बनें शीर्षक वाला चित्र



    6
    स्कूल में स्वीकार किए जाने के बाद, छात्र संगठनों में शामिल होने और अनुसंधान का संचालन करने का अवसर उठाएं। ये गतिविधियां कक्षा में उपलब्ध नहीं है और भविष्य के नेटवर्किंग और पेशेवर विकास के लिए महत्वपूर्ण लोगों से मिलने की क्षमता के बारे में छात्र को जानकारी दे सकती है।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    7
    इंटर्नशिप स्कूल का हिस्सा हैं और लाइसेंसिंग प्रक्रिया का हिस्सा है। हो सकता है कि आप इंटर्नशिप का भुगतान करने के लिए बहुत भाग्यशाली हो!
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य काउंसेलर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    राज्य लाइसेंस परीक्षण ले लो। बहुत चिंतित मत हो! कुछ लोग अपनी पहली कोशिश में विफल होते हैं- आप हमेशा पुनः प्रयास कर सकते हैं।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    मास्टर की डिग्री के साथ स्नातक होने के बाद, लाइसेंसिंग आवश्यकताओं के लिए आपको दो साल तक पर्यवेक्षण कार्य अनुभव पूरा करना पड़ सकता है। एक नौकरी तलाशने का प्रयास करें जिसमें आपके लिए एक चिकित्सा पर्यवेक्षक उपलब्ध है कुछ राज्यों ने अन्य प्रकार के लाइसेंस वाले लोगों को चिकित्सा चिकित्सकों की निगरानी करने की अनुमति नहीं दी है। याद रखें, कोई पर्यवेक्षण नहीं = कोई लाइसेंस नहीं।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    एक मनोचिकित्सक बनने के लिए, आपको डॉक्टरेट की जरूरत है "एपीए" मान्यताप्राप्त कार्यक्रम की तलाश करें। अगर किसी कार्यक्रम में यह मान्यता नहीं है, तो स्नातक को लाइसेंस या नौकरी प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
  • एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    अधिकांश पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए अनुसंधान अनुभव आवश्यक है
  • युक्तियाँ

    • निर्णय लेने का प्रयास करें कि आप स्नातक होने के बाद कहाँ रहना चाहते हैं, और राज्य लाइसेंस आवश्यकताओं की खोज करें। कुछ राज्यों के पास एक समान लाइसेंस है, और दूसरों को परीक्षा की आवश्यकता होती है।
    • इस गंतव्य के लिए कई अन्य अवसर हैं - नर्सों, सामाजिक कार्यकर्ता और नशे की सलाहकार एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक के रूप में एक ही नौकरी कार्यों में से कुछ कर सकते हैं।
    • मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा एक बढ़ती हुई क्षेत्र है
    • इस क्षेत्र में प्रवेश करने के अपने फैसले के हिस्से के रूप में अपने क्षेत्र में वेतन के स्तर की जांच करें और तय करें कि क्या यह आपके लिए लायक है या नहीं। आवश्यक स्कूली शिक्षा के स्तर के लिए भुगतान अपेक्षाकृत कम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com