IhsAdke.com

लाइब्रेरी में कैसे काम करें

पुस्तकालय की नौकरियां स्वैच्छिक कार्य से लेकर एक विश्वविद्यालय पुस्तकालय की दिशा में होती हैं। एक स्थिति प्राप्त करना आपके स्तर के शिक्षा और आपके पेशेवर अनुभव पर निर्भर करेगा। आप सार्वजनिक, अकादमिक और विशेष पुस्तकालयों में स्वयंसेवा की स्थिति, इंटर्नशिप और औपचारिक नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चरणों

लाइब्रेरी चरण 1 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
1
स्थानीय सार्वजनिक पुस्तकालय से संपर्क करें और अपने शुरुआती घंटों का पता लगाएं। प्रभावी रूप से प्लेसमेंट के लिए अपर्याप्त अकादमिक प्रशिक्षण वाले स्वयंसेवकों के लिए आमतौर पर उनके पास रिक्तियां होती हैं। एक स्वयंसेवक नौकरी आपको भविष्य में एक निश्चित कार्य के लिए आवश्यक पेशेवर अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देगा। इसके कार्यों में पुस्तकों की भंडारण और मरम्मत शामिल है, ग्राहकों की सहायता और पुस्तकालयों की सहायता करना
  • एक बुनियादी स्तर की नौकरी, जैसे कि पुस्तकालय सहायक, को हाईस्कूल डिप्लोमा या कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता हो सकती है। इसके कार्यों को वापस लेने, प्रक्रिया और किताबों को बचाने, साथ ही ग्राहकों की सहायता करना है।
  • लाइब्रेरी चरण 2 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    सार्वजनिक पुस्तकालयों में से कई बुनियादी कार्यों के लिए केवल एक स्तर की डिग्री की आवश्यकता होती है। ये कर्मचारी आमतौर पर बच्चों और किशोरों की सहायता करते हैं और सहायता करते हैं। प्रोफेशनल लाइब्रेरियन, जो पुस्तकें सूचीबद्ध करते हैं या सेवा डेस्क का प्रबंधन करते हैं, आमतौर पर पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है।



  • लाइब्रेरी चरण 3 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    कॉलेज पुस्तकालय आमतौर पर कॉलेज बाध्य छात्र सहायकों की पेशकश करते हैं। रिक्ति छात्र के छात्रवृत्ति या छात्रवृत्ति कार्यक्रम का हिस्सा हो सकता है, और उनके कार्यक्रम उनके कार्यक्रम के अनुसार व्यवस्थित किए जा सकते हैं। वे जनता के लिए भी खुले हैं, लेकिन इसके लिए आपको एक हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता हो सकती है विश्वविद्यालयों में एक लाइब्रेरियन होने के लिए, आपको आमतौर पर पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है। उनकी ज़िम्मेदारी में ग्राहकों की सहायता, तकनीकी सेवाएं प्रदान करने, किताबें और पत्रिकाओं को प्राप्त करना और सूचीबद्ध करना शामिल है (पुस्तकालय के वर्चुअल कैटलॉग को संसाधित और अद्यतन करने वाले पुस्तकों में टेलीफोन नंबर जोड़ना)। इस रिक्ति को आमतौर पर कुछ विशिष्ट विषय में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है, जैसे कानून या मनोविज्ञान
  • लाइब्रेरी चरण 4 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक विशेष पुस्तकालय में काम करने पर विचार करें। वे आम तौर पर निजी और फीचर संग्रह हैं जिन्हें एक विषय पर केंद्रित किया जाता है, जैसे कानून, चिकित्सा या सरकारी संसाधन। यदि आपके पास हाईस्कूल डिप्लोमा ही है, तो एक सहायक स्थिति के लिए आवेदन करें। एक सेवा आउटसोर्सिंग कंपनी की तलाश करें, क्योंकि ये लाइब्रेरी आमतौर पर सेवा लोगों को काम पर रखने के लिए तलाश करते हैं
    • विशेष पुस्तकालयों में अधिकांश पुस्तकालयों को पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है और शायद कानून और विज्ञान जैसे विशिष्ट विषयों में डिप्लोमा या अनुभव। ये लाइब्रेरियन क्लाइंट्स, क्रय और कैटलॉग बुक्स की सहायता कर सकते हैं, और इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस खोजों में अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सार्वजनिक और शैक्षणिक पुस्तकालयों में आमतौर पर सुबह और सप्ताहांत की पाली को कवर करने के लिए लचीला अनुसूची होती है।
    • लाइब्रेरी कर्मचारियों के पास ग्राहकों की सहायता करने के लिए अच्छे सार्वजनिक बोलने वाले कौशल होने चाहिए।
    • यदि आप कोई काम अनुभव के साथ नवगठित लाइब्रेरियन नहीं हैं, तो कम शहरी क्षेत्रों में जाने और छोटे पुस्तकालय स्थितियों के लिए आवेदन करने पर विचार करें।
    • पुस्तकालय साइटों और नौकरी एजेंसियों पर नौकरी खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com