IhsAdke.com

लाइब्रेरियन कैसे बनें

आमतौर पर छोटे बच्चे क्या कहते हैं कि जब वे बड़े होते हैं, तो वे क्या चाहते हैं? कभी-कभी आपका तीसरा-गढ़ी कह रहा है कि "मैं डॉक्टर बनना चाहता हूं!" बुखार देता है या शायद 5 वीं कक्षा के सहपाठी की अस्पष्ट यादें कह रही हैं कि "एक जज बनना चाहता है" वापस सिर के लिए वापस आ जाता है।

क्यों?

देखो, कभी-कभी हम नहीं जानते कि हम क्या चाहते हैं, और यह डरावना है। आप अलग हैं: आपके मामले में, यह यह था

डरावना - जब तक आप पुस्तकालय में नहीं गए और किताबों को व्यवस्थित करने और चुप्पी के लिए पूछने पर एक रहस्यमय व्यक्ति को देख लिया। तो आपने पुस्तकालयों को करने का फैसला किया!

"ठीक है, लेकिन इस कहानी का क्या मतलब है?", तुम मुझसे पूछो, हैरान रहो। "मुझे नहीं पता है कि पुस्तकालय क्या करते हैं। मैं सिर्फ ... मैं सिर्फ ... मुझे लगता है कि वे बहुत अच्छे हैं, ठीक है?"

हाँ, मुझे यह भी लगता है कि वे शानदार लोग हैं। तो आइए अब किसी भी समय बर्बाद मत करो: सीखें कि एक लाइब्रेरियन क्या करता है, कहाँ और कैसे पढ़ा, और नौकरी कैसे पाई!

चरणों

भाग 1
क्या एक लाइब्रेरियन करता है

एक लाइब्रेरियन चरण 01 बनें चित्र का शीर्षक
1
पुस्तकालय ज्ञान का प्रसार करते हैं और इस पर नजर रखते हैं। इसके अलावा, वे संग्रह को व्यवस्थित करते हैं और सभी को ज्ञान पहुंचाने के नए तरीके विकसित करते हैं। जिन विशेषताओं पर वे चुनते हैं उनके आधार पर, उन्हें निम्नलिखित कार्य सौंपे जाते हैं:

  • शैक्षणिक कार्यक्रमों का सृजन और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में शोध आयोजित करना।
  • कर्मचारी प्रबंधन
  • डेटा का संगठन
  • संगठित संग्रह बनाए रखने के लिए नई प्रौद्योगिकियों का कार्यान्वयन।
  • चित्र शीर्षक केंद्र
    2
    लाइब्रेरियनशिप की विभिन्न शाखाओं के बारे में अधिक जानें आपको शिक्षण के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने में दिलचस्पी हो सकती है, या वैज्ञानिक जानकारी संग्रहीत करना चाहते हैं हम कम से कम तीन अलग-अलग शाखाओं में लाइब्रेरियनशिप को विभाजित कर सकते हैं:
    • सार्वजनिक क्षेत्र: सार्वजनिक पुस्तकालयों में वयस्कों और बाल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए अक्सर कार्यक्रम होते हैं और मुफ्त जानकारी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस मामले में, पुस्तकालय ग्राहक सेवा मानते हैं, संग्रह आयोजित करते हैं, अन्य पुस्तकालयों के साथ संवाद करते हैं, और सार्वजनिक कार्यक्रमों की सहायता करते हैं। सरकारी कार्यक्रमों।
    • स्कूल सेक्टर: स्कूल पुस्तकालय प्राथमिक और मिडिल स्कूल शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और शैक्षणिक प्रक्रिया में बच्चों की सहायता करते हैं। इस उद्योग में पुस्तकालय बच्चों को खोज करने, पढ़ने में रूचि को प्रोत्साहित करने, और पुस्तकालय का प्रबंधन करने के लिए बच्चों को सिखाते हैं।
    • शैक्षणिक क्षेत्र: शैक्षणिक पुस्तकालयों में विशिष्ट क्षेत्रों के क्षेत्र में विश्वविद्यालय के छात्रों की सेवा के लिए विशेष संग्रह हैं। एक विशेष क्षेत्र के लिए पुस्तकों को वर्गीकृत करने पर अकादमिक क्षेत्र में पुस्तकालय: एक कानून के लिए, फाइन आर्ट्स के लिए दूसरा, मीडिया के लिए दूसरा और इतने पर। इस क्षेत्र के पेशेवर भी संदर्भ सत्रों पर काम करते हैं, नई सामग्री सूचीबद्ध करते हैं, अनुसंधान परियोजनाओं वाले छात्रों की सहायता करते हैं, और संग्रह और अद्यतित संग्रह बनाए रखते हैं। इस मामले में, पेशेवर को लाइब्रेरियनशिप में डिग्री की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक लाइब्रेरियन चरण 04 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    क्षेत्र में पेशेवरों से बात करें कि वे कैसे काम करते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। एक ऐसी संस्था में एक लाइब्रेरियन से संपर्क करें जो आपकी रुचि रखता है और अपने कैरियर के बारे में बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें।
  • भाग 2
    कहाँ और कैसे अध्ययन

    1. 1
      यदि आप विशेषज्ञता चाहते हैं, तो लाइब्रेरीशिप कोर्स देखें। उच्चतर शिक्षा के पाठ्यक्रमों जैसे "ब्रैविलिया विश्वविद्यालय" जैसे "लाइब्रेरी तकनीशियन" (एसएएनएसी द्वारा दी गई) से उपलब्ध पाठ्यक्रम सबसे भिन्न हैं।



    2. 2
      यह जानने के लिए कुछ गहन अनुसंधान करें कि कौन सा कोर्स आपके लिए सही है प्रत्येक ग्रिड अद्वितीय है: प्रौद्योगिकी पर कुछ ध्यान, सूचना पहुंच नीति पर अन्य, और इसी तरह।
      • कुछ पाठ्यक्रम आमने-सामने होते हैं, जबकि अन्य दूरस्थ शिक्षा (इंटरनेट पर किया जाता है) या दो का मिश्रण होता है।

    भाग 3
    नौकरी कैसे ढूंढें

    एक लाइब्रेरियन चरण 07 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    जब तक आप स्नातक न हो तब तक प्रतीक्षा न करें अपने पाठ्यक्रम के प्रारंभिक दौर में भी एक पुस्तकालय में इंटर्नशिप लें। आप विश्वविद्यालय या सार्वजनिक पुस्तकालय में नौकरी के लिए आवेदन करने का प्रयास कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यह जानना एक महान अवसर होगा कि क्या आप पेशे को पसंद करते हैं और वास्तव में क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।
    • कुछ लाइब्रेरी इंटर्नशिप प्रदान करते हैं, भुगतान या नहीं, छात्रों को वास्तविक दुनिया के अनुभव प्राप्त करने के लिए। यदि आपकी शैक्षणिक संस्था इस अवसर की पेशकश नहीं कर सकती है, तो यह देखने के लिए किसी क्षेत्र के पेशेवर से बात करें कि क्या वह आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • क्षेत्र के पेशेवरों के साथ संपर्क में रहें अपने स्वयंसेवक या इंटर्नशिप पेशेवरों के साथ दोस्त बनाना अपनी नौकरी के लिए दरवाजा खोल सकते हैं। उत्साह दिखाओ, जब भी आप कुछ के बारे में प्रश्न पूछते हैं, और जब आप अपना अस्थायी नौकरी छोड़ते हैं तो उनके साथ संपर्क में रहें कई पदों के लिए एक खुले दिमाग रखें
  • एक लाइब्रेरियन चरण 08 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    नौकरी के लिए आवेदन करते समय बाहर खड़े होने के तरीके ढूंढें दुर्भाग्य से, ब्राज़ीलियाई समाज आम तौर पर संस्कृति और शिक्षा पर थोड़ा ध्यान देता है, और रोज़गार के अवसर बहुत ज्यादा नहीं हैं। इसलिए, एक प्रमाणीकरण होने से रोजगार की एक निश्चित गारंटी नहीं होती है।
    • बस यह न कहें कि आप अपने पुनरारंभ पर "प्रेम पुस्तकें" इतने सारे उम्मीदवारों को चुनने के साथ, भर्ती के प्रभारी लोग कुछ के लिए होते हैं जो आपको अद्वितीय बनाता है बताएं कि आप उस रिक्ति के लिए आदर्श उम्मीदवार क्यों हैं
    • आपके द्वारा लागू होने वाली प्रत्येक नौकरी के लिए अपने फिर से शुरू को अनुकूलित करें। उन विशिष्ट गुणों का उल्लेख करें जिनसे आपको उस संस्था में रोजगार की तलाश हुई और अपना ध्यान देने के लिए आपका धन्यवाद करने वाला ईमेल लिखें।
  • एक लाइब्रेरियन चरण 09 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    शीर्ष पर पहुंचने के लिए नीचे शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप नौकरी के बाजार में एक उच्च स्थान लेने के लिए योग्य हैं, तो आपको कम वेतन की स्थिति से शुरू करना और अच्छे संपर्कों को विकसित करना पड़ सकता है ताकि आपकी लाइब्रेरी कैसे काम करे। दिखा रहा है कि आप कितने अच्छे हैं, पदोन्नति निश्चित तौर पर आएगी।
  • युक्तियाँ

    • रोजगार की मांग करते समय, बाजार पर पहले से ही अन्य छात्रों से संपर्क करें। वे अच्छी सलाह देते हैं, और यदि आप अच्छी तरह से हो जाते हैं, तो वे अगली बार एक मौके के साथ बात करेंगे।
    • यदि आप सार्वजनिक लाइब्रेरी में काम करना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार के कौशल उपयोगी होंगे। अन्य उम्मीदवारों का लाभ लेने के लिए प्रबंधन और ग्राहक सेवा के बारे में और जानें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com