IhsAdke.com

नौकरी साक्षात्कार के लिए अच्छे प्रश्न पूछें

यह लेख एक साक्षात्कार के लिए अच्छे प्रश्न पूछने के बारे में बताता है, अगर आप किसी नौकरी के लिए किसी को नौकरी के लिए किराए पर लेना चाहते हैं। इस सेटिंग (एक सेलिब्रिटी या राजनीतिक उम्मीदवार की साक्षात्कार के अलावा) में एक साक्षात्कार का उद्देश्य अपने उम्मीदवारों को अर्हता प्राप्त करना और उन्हें अलग करना है। ये दो गोल हाथ में हाथ होते हैं इसलिए, आपको इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अपने प्रश्नों को प्रोजेक्ट करना चाहिए। निम्नलिखित अनुच्छेद प्रश्नों के प्रकारों के बारे में बात करेंगे और कुछ उदाहरणों के बारे में बात करेंगे, ताकि ये स्पष्ट हो सके कि अच्छा साक्षात्कार प्रश्न कैसे पूछें।

चरणों

पटकथा शीर्षक लिखें साक्षात्कार प्रश्न चरण 1
1
एक खुला प्रश्न के साथ शुरू करें एक खुले प्रश्न "हाँ" या "नहीं" के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है और आम तौर पर सही या गलत जवाब नहीं है। उम्मीदवारों को आसानी से रखने का यह एक अच्छा तरीका है, जिससे उन्हें अपने श्रमिकों को स्वतंत्र रूप से बेचने की अनुमति मिलती है। यह आपके लिए उम्मीदवार की कुछ मूलभूत योग्यताओं को खोजने के लिए और आगे के बारे में पूछने के लिए कुछ सुराग प्राप्त करने का भी एक अच्छा तरीका है। यहां खुले सवालों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "कृपया [अनुभव के सम्मिलित क्षेत्र] में अपने अनुभव के बारे में मुझे कुछ बताएं।" "आपके लिए सबसे पुरस्कृत काम क्या था और क्यों?" "आपको लगता है कि आप इस काम के लिए योग्य क्यों हैं?" यहां एक बंद प्रश्न का एक उदाहरण है: "क्या आपके कंप्यूटर साइंस में कोई कोर्स है?" जवाब "हाँ" या "नहीं" होगा, इसलिए यह खुला नहीं है।
  • चित्र शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 2
    2
    उम्मीदवार के वक्तव्य को मान्य करें क्या वह सच में जानता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, यदि उम्मीदवार ने कहा, "जब मैं अपनी आखिरी कंपनी के साथ था तो मैं एक प्रमुख सिस्टम कार्यान्वयन परियोजना में कामयाब रहा।", पूछो, "क्या आप मुझे कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियों बता सकते हैं जब आप इस काम में शामिल थे परियोजना? " यदि उम्मीदवार कहते हैं, "मैं तीन साल से स्वचालित परीक्षण कर रहा हूं।", पूछो, "क्या आप मुझे बताए गए कुछ उपकरणों के नाम बता सकते हैं?" सुनिश्चित करें कि आपका प्रश्न बहुत स्पष्ट रूप से तैयार किया गया है ताकि उम्मीदवार विवरण प्रदान करता है।
  • पटकथा शीर्षक लिखें साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    3
    बुनियादी योग्यता के लिए पूछें अब यह आपके उम्मीदवार के कुछ बुनियादी योग्यताओं को जानने का समय है। आप ऐसा एक विशिष्ट अवधि, एक विशिष्ट प्रक्रिया या विशेषज्ञता क्षेत्र के एक तकनीक को परिभाषित करने के लिए कह कर कर सकते हैं लक्ष्य वास्तव में जानना है कि आपके उम्मीदवार को नौकरी कार्यों को करने के लिए बुनियादी कौशल है या नहीं। इसके लिए सवाल बहुत बुनियादी या बहुत उन्नत नहीं होना चाहिए कुछ पूछिए कि 80% लोग जिनके पास इस योग्यता है और जिनके पास आवश्यक क्षेत्र में अनुभव है उन्हें पता होना चाहिए।
  • पटकथा शीर्षक लिखें साक्षात्कार प्रश्न चरण 4
    4
    अपने उम्मीदवारों को अलग करें एक बार उम्मीदवार को कुछ समय के लिए साक्षात्कार दिया गया है, तो आप निम्न प्रश्न पूछना शुरू कर सकते हैं। अन्यथा, इस समय तक आपको पता होना चाहिए कि उसे नौकरी के लिए बुनियादी योग्यता है या नहीं। यह अगला प्रश्न अंतिम प्रश्न का एक उन्नत संस्करण या एक समस्या है जिसे आपने हल करना कठिन हो जाने से पहले अनुभव किया है। यह एक समस्या हो सकती है जिसे आप अपने उम्मीदवार को हल करना चाहते हैं। अतः हालांकि आपको अपने उम्मीदवार को जवाब जानने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए (यदि आप उसे जवाब जानना चाहते हैं, तो इस प्रश्न का एक ही उद्देश्य पिछले एक के रूप में होगा), अगर आपको जवाब पता है तो आपको हमेशा आश्चर्य होगा। यह प्रश्न आपके उम्मीदवार की समस्या-सुलझाने और संसाधन-उपयोग कौशल दिखाने के लिए भी कार्य करता है। अगर उसे जवाब नहीं पता, तो वह क्या करता है? क्या वह सिर्फ हारता है? क्या वे सहायता प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं?



  • पटकथा शीर्षक लिखें साक्षात्कार प्रश्न चरण 5
    5
    उम्मीदवार के सामाजिक कौशल का परीक्षण करें अभी भी ऐसा करने के लिए अधिक है! कुछ भी मजेदार अब तक उम्मीदवार ने अपने आवश्यक कौशल दिखाए हैं - जो काम की उपलब्धि में आवश्यक हैं। लेकिन उसके व्यक्तित्व, समर्पण, वफादारी, संचार कौशल और आदि के बारे में क्या? - काम के लिए तथाकथित "सामाजिक कौशल"? यह इस बारे में पूछने का समय है किसी प्रश्न के आधार पर इन गुणों के बारे में किसी के बारे में निष्कर्ष करना हमेशा कठिन होता है, लेकिन आप हमेशा कोशिश कर सकते हैं मेरा पसंदीदा तरीका उम्मीदवार को एक परिदृश्य प्रस्तुत करना है और उससे पूछना है कि वह उस स्थिति में क्या करेंगे आपको स्थिति के बारे में एक लंबी कहानी बताने की जरूरत नहीं है। कुछ विचारों को अस्पष्ट छोड़ना और उम्मीदवार को विवरण भरने की अनुमति देना अच्छा है, क्योंकि ऐसा कुछ ऐसा हो सकता है जो उम्मीदवार के बारे में ज्यादा बताता है। यहां एक उदाहरण है: "आपका बॉस आपको एक उपकरण खरीदने के लिए कहता है, लेकिन आप जानते हैं कि इससे बेहतर उपकरण हैं, आप क्या करेंगे ..?
  • पटकथा शीर्षक लिखें साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
    6
    उम्मीदवार के लिए अपनी कंपनी के योग्य और अर्हता प्राप्त करें आपको उस व्यक्ति को काम पर रखने पर ऊर्जा बर्बाद नहीं करना चाहिए, जो आपकी कंपनी को पसंद नहीं कर सके। अब ये सवाल पूछने का समय है एक उम्मीदवार "स्थिरता", या "विकास" या "उच्च वेतन" पर केंद्रित हो सकता है जो भी हो, पता करें। यह सिर्फ एक खुला प्रश्न का उपयोग करना आसान है: "अपने कैरियर में हासिल करने के लिए आपका मुख्य लक्ष्य क्या है?" या "आपकी नौकरी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है?", "आप 5 साल में खुद को इस क्षेत्र में कहां देख सकते हैं?" "क्या चीजें हैं जो आप अपनी नौकरी के बारे में पसंद नहीं कर सकते हैं?"
  • चित्र शीर्षक दस्तावेज़ कर्मचारी प्रदर्शन चरण 1
    7
    साक्षात्कार समाप्त करें एक अच्छा तरीका यह पूछना है, "ठीक है, [नाम], ये सभी प्रश्न हैं जो आपके लिए हैं। क्या मुझे कुछ कहना है?"
  • पटकथा शीर्षक लिखें इंटरव्यू प्रश्न चरण 8
    8
    साक्षात्कार में जाने के लिए समय लेने के लिए उम्मीदवार का धन्यवाद। उसे बताओ कि वह कैसे चला गया है, भले ही वह पूछता है और सामान्य तौर पर, साक्षात्कार समाप्त होने पर लोगों को काम पर रखने से बचें। बस कहते हैं, "हमारे पास इस स्थिति के लिए कुछ उम्मीदवार हैं और हम आपको [सम्मिलित समय यहाँ] परिणाम के बारे में सूचित करेंगे।"
  • युक्तियाँ

    • चुप्पी के साथ चुप रहो यदि आप एक सवाल पूछते हैं और उम्मीदवार को जवाब खोजने में कठिनाई हो रही है, तो उन्हें जवाब देने के लिए उसे छोड़ दें उत्तर के लिए प्रतीक्षा करें हम सभी को आगे बढ़ना चाहते हैं, क्योंकि मौन असहज है। एक साक्षात्कारकर्ता के रूप में, आपको इसे इस्तेमाल करने की आवश्यकता है
    • उम्मीदवार बोलने की बजाय आप बहुत कुछ बोलने की कोशिश करें, जब तक कि वह आपको विशिष्ट प्रश्न पूछने न दें कई साक्षात्कारकर्ता आपकी कंपनी के बारे में बहुत कुछ कहते हैं, और चुनौतियां क्या हैं, और यहां तक ​​कि वे विषय को अपने पालतू जानवरों के बारे में बात करना शुरू करते हैं, और इसी तरह के मुद्दों के बारे में। साक्षात्कार के दौरान आपके उम्मीदवार के साथ संबंध बनाना अनावश्यक है। अधिकार के साथ अधिनियम अपने उम्मीदवार के साथ दोस्त बनने की कोशिश न करें
    • एक साक्षात्कार को 30 से 45 मिनट के बीच लेना चाहिए। इसलिए किसी भी उम्मीदवार को बहुत सारे सवाल मत कहो। सामान्यतः 7-8 प्रश्नों की कोशिश करने के लिए अधिकतम संख्या है
    • यदि उम्मीदवार बहुत कुछ बोलता है या विषय का फोकस बदलने के लिए जाता है और आप अपना बहुत समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो बस एक मौका (एक बात का उद्घाटन या एक कहानी का अंत समापन) ढूंढें और कहें "बहुत अच्छा। " और फिर अगले प्रश्न पूछें

    चेतावनी

    • ब्राजील में, कुछ प्रश्नों को भेदभावपूर्ण के रूप में देखा जा सकता है हमेशा एक वकील से सलाह लें कि क्या पूछने की अनुमति दी गई है और क्या नहीं है। इस तरह आप अनुचित प्रश्न पूछने पर मुकदमा चलाने से बचेंगे। उदाहरण के लिए, "क्या आप शादीशुदा हैं?" जैसे प्रश्नों से बचें, "आपके पास कितने बच्चे हैं?" इसके बजाय, कहते हैं, "यह काम आपको 50% समय की यात्रा करने की आवश्यकता है। क्या ऐसा कुछ है जो आप कर सकते हैं?"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com