IhsAdke.com

एक साक्षात्कार में संघर्ष प्रश्नों को कैसे उत्तर दें

एक साक्षात्कार के दौरान, संघर्ष के सवालों से यह तय करने के लिए कहा जाता है कि किसी उम्मीदवार को दूसरों के साथ कितनी अच्छी तरह मिल सकता है। कार्यस्थल संघर्ष में व्यक्तित्व की समस्याएं, प्रबंधन के साथ गलतफहमी, सह कार्यकर्ताओं के बीच संचार की कमी, और कई अन्य मुद्दों जो टीम सद्भाव को बाधित कर सकते हैं। संघर्ष को सुलझाने की क्षमता अत्यधिक कर्मचारी द्वारा वांछित है यहाँ कुछ रणनीतियां हैं जो आपके साक्षात्कार में इस प्रकार के प्रश्न का उत्तर देने में आपकी सहायता करेंगे

चरणों

छवि शीर्षक उत्तर वर्तनात्मक साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
1
संघर्ष से निपटने के लिए अपने मानक दृष्टिकोण की जांच करें साक्षात्कार के लिए अपनी तैयारी के भाग के रूप में इसे करें। साक्षात्कारकर्ता जानना चाहते हैं कि आप कितनी अच्छी तरह जानते हैं और आप दूसरों के साथ कैसे मिलते हैं संघर्ष-संबंधी प्रश्न आप कितने सचेत और सहकारी हैं, इसका एक बड़ा संकेत है।
  • क्या आपको पिछली नौकरियों में कोई चर्चा या असहमति थी? क्या कोई संचार समस्या पहले ही आपको परेशान कर रही है, अपने पर्यवेक्षक से नकारात्मक आलोचना पैदा कर रहा है? क्या आपको बेहतर करने की अपनी श्रेष्ठ इच्छा नहीं है कि आप किसी भी सुस्ती से पहले ही आपको एक महान अवसर याद कर सकते हैं, जैसे कि किसी दोस्त का विवाह? अगर आपको कभी भी अपने कैरियर में ऐसी स्थिति हो गई है, तो याद रखें कि यह कैसे चला गया।
  • याद रखें कि आपने प्रत्येक मामले में संघर्ष को कैसे नियंत्रित किया था। आप प्रत्येक स्थिति में नियोजित प्रभावी और अप्रभावी रणनीति के बारे में सोचें जितना आप अपने साक्षात्कार में अपनी विफलताओं के बारे में बात नहीं करते, आप समझते हैं कि समय के साथ संघर्ष से निपटने में आपको कितना सुधार हुआ है, यह बहुत ही उपयोगी है, यह स्वयं-जागरूकता में एक सच्ची अभ्यास है। यह भी एक तैयारी है यदि साक्षात्कारकर्ता उन उदाहरणों के लिए पूछता है जो संघर्षों से निपटने के अपने तरीके से संबंधित हैं।



  • काम पर अपना अंतिम दिन जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    2
    साक्षात्कारकर्ता के सवालों पर ध्यान दें आम तौर पर एक साक्षात्कार के दौरान पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न का एक विशेष कारण होता है। उदाहरण के लिए, साक्षात्कारकर्ता आपको संघर्षों के दौरान अपने मानक दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए कह सकता है और इसे उदाहरणों के साथ समझा सकता है। क्या कहा जा रहा है यह समझना सुनिश्चित करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो किसी विशेष प्रश्न पर स्पष्टीकरण मांगिए। यदि साक्षात्कारकर्ता ने आपसे संघर्ष के दौरान अपने मानक दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए कहा, तो यह स्पष्ट करना सबसे अच्छा होगा कि क्या वह अपने जीवन के किसी भी पहलू से लिया गया उदाहरण या काम से कड़ाई से संबंधित कुछ उदाहरण चाहेंगे। जब भी संभव हो, अपने निजी जीवन के बारे में बात करने से बचें
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली तस्वीर 7
    3
    स्पष्ट और प्रामाणिक तरीके से जवाब दें आपसे यह बताने के लिए कहा जा सकता है कि क्या आपके पास कोई असहमति है या सुपरवाइज़र के साथ मतभेदों का अंतर है, और बताएं कि आप स्थिति कैसे संभालते हैं। वरिष्ठ के साथ असहमति से आपको नौकरी के लिए कम पात्र नहीं मिलता है। साक्षात्कारकर्ता जानना चाहता है कि आपने अपनी असहमति कैसे व्यक्त की, और क्या कार्यस्थल में संघर्ष में कुछ गतिरोध उत्पन्न हुआ है या नहीं।
    • संघर्ष की स्थितियों का वर्णन करते समय, तर्कसंगत तरीके से व्यवहार करते हैं। स्थिति के बारे में बात करते समय, यथासंभव उद्देश्य के रूप में प्रयास करें। उन दो बिंदुओं के बारे में बताएं जो दांव पर थे
    • आरोपों को दोष देने, पहचानने या बनाने से बचें जब संघर्षों से संबंधित उदाहरण दे रहे हैं, तथ्यों पर ध्यान दें, दूसरों के नकारात्मक लक्षण वर्णन करने और उनके व्यवहार के बजाय।
    • आप संघर्ष को कैसे संभालते हैं यह जानें साक्षात्कार के दौरान आपका व्यवहार दिखाता है कि आपका संचार कितना अच्छा है निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार, क्रोध, आक्षेप और आक्रमण संघर्ष से निपटने के अप्रभावी तरीके हैं। समझाओ कि आपको अतीत में वास्तव में प्रभावी रणनीतियों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, जिसमें किसी भी भिन्न मतों के लिए ध्यानपूर्वक सुनना शामिल है, अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने और शांति से व्यक्त करना, और उन प्रस्तावों की तलाश करना जिसमें सभी शामिल थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com