IhsAdke.com

एक साक्षात्कार में पिछले नौकरियों के बारे में कैसे बात करें

जीवन में कुछ निश्चित बातें हैं एक यह है कि वे नौकरी साक्षात्कार में आपकी पेशेवर पृष्ठभूमि के बारे में पूछेंगे। आपके पिछले नौकरी के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है वास्तव में, इन सवालों को हमेशा साक्षात्कार में "बोरिंग" के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है। हालांकि, कुछ सुनहरे नियमों का पालन करके, साक्षात्कार में सबसे बुरे अनुभवों को एक मजबूत बिंदु बनाना संभव है।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक पक्ष को आकर्षित करना

एक साक्षात्कार चरण 1 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए चित्र का शीर्षक
1
अपने मछली बेचो पिछले नौकरी के बारे में प्रश्न नियोक्ता के मुकाबले आपके प्रदर्शन के साथ अधिक काम करता है साक्षात्कारकर्ता आपके कौशल और व्यावसायिकता का आकलन करने की कोशिश कर रहा है, न कि आपके दूसरे मालिकों के गुण या दोष। पुरानी नौकरी के बारे में किसी भी उत्तर का उद्देश्य खुद की एक अच्छी तस्वीर पाने के लिए और दूसरी कंपनी से बुरा नहीं बोलना चाहिए।
  • उनमें से प्रत्येक में अपनी उपलब्धियों के बारे में चर्चा करके पिछली नौकरियों के बारे में सवालों के जवाब दें , वांछित लहर के विवरण में दिए गए कीवर्ड का उपयोग करने का विचार करने पर विचार के रूप में "उच्च क्षमता पर्यवेक्षण" और कैसे आप नई नौकरी की मांग में पिछले अनुभव फिट कर सकते हैं, इस तरह के गुणों को प्रमुखता देने के बारे में सोचते हैं।
  • जब भी संभव हो, क्लिक्रेस से परे जाएं और ठोस, वास्तविक उदाहरण दें। सामान्यीकरण से शुरू करें, जैसे "प्रेरित," जैसे कुछ कह रही है: "मुझे पता है कि आपने पहले यह सुना है, इसलिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं।" फिर पिछले नौकरी से कथित प्रेरणा दर्शाते हुए एक संक्षिप्त उपाख्या (दो से चार वाक्य) बताएं।
  • एक इंटरव्यू चरण 2 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए चित्र का शीर्षक
    2
    आलोचना मत करो नौकरी की साक्षात्कार में नकारात्मक होना अच्छा नहीं है और यह विशेष रूप से सच है यदि नकारात्मकता पिछले नियोक्ता से है इस तरह के अवसर पर एक पूर्व कर्मचारी की आलोचना पहले से ही अधिकांश मानव संसाधन विभागों में एक लाल चेतावनी देती है। पेशेवर अनुभवों के सबसे बुरे अनुभव के साथ भी सकारात्मक बोलना चाहिए।
    • नकारात्मकता आपके बारे में प्रश्न उठाती है, आपके पिछले काम के बारे में नहीं। अपने पूर्व बॉस के बारे में बुरी चीजें कहते हैं कि करने के लिए, साक्षात्कारकर्ता सोचेंगे: 1) क्या कहानी के दूसरी ओर है, 2) यदि आप हो जाएगा एक "सता" या "बड़बड़ा" नई नौकरी में अगर काम पर रखा और 3) अगर आप रोजगार के एक दिन को छोड़ देते हैं, तो आप उन लोगों से बुरा बोलने जा रहे हैं। किसी भी तरह से, पिछले नियोक्ता के बारे में बुरी तरह से बात करना सिर्फ आपको अव्यवसायिक दिखता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप दूसरे काम से नफरत करते हैं, तो कुछ सकारात्मक बोलें। काम के माहौल, प्रशिक्षण, कॉफी के कमरे, लचीला घंटों या आपके लिए दिलचस्प बातों के बारे में सोचें। जवाब पर सकारात्मक ध्यान केंद्रित करें।
  • एक इंटरव्यू चरण 3 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करें
    3
    वर्तमान को देखो। केवल समय आप कुछ है कि पिछले रोजगार की तुलना में बहुत ही सकारात्मक नहीं है का कहना है कि एक समस्या मौजूदा नौकरी और आप कितना पहले की तुलना में इसमें अधिक फिट की तुलना में है नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि पुरानी नौकरी का वादा एक रोमांचक और चुनौतीपूर्ण लहर था और वास्तविकता में यह थकाऊ और दोहरावदार कार्यालय का काम था, तो उस तथ्य का उल्लेख करना एक अच्छी बात हो सकती है। मत भूलो कि पिछली नौकरी के विवरण और रिक्ति जो अब आप चाहते हैं, के बीच मतभेदों पर जोर देना आवश्यक है।
    • सामान्य तौर पर, आप साक्षात्कारकर्ता को बता सकते हैं कि पिछली नौकरी आपके लिए सही नहीं थी क्योंकि आप अधिक चुनौतियों, अधिक (या अन्य) जिम्मेदारियों, या अधिक पदोन्नति के अवसर चाहते थे। कुंजी उस वाक्यांश को चुनना है जिसे आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसका सर्वोत्तम वर्णन करता है।
    • इसलिए आप इस नौकरी का अवसर है कि पिछले काम में मौजूद नहीं था और नई चुनौती के साथ अपने उत्साह के लिए कारण की व्याख्या के बारे में अधिक बात कर सकते हैं "मैं इस अवसर क्योंकि ... के बारे में उत्साहित हूँ": की तरह एक वाक्य के साथ टिप्पणी को पूरा करें।
  • एक साक्षात्कार चरण 4 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    4
    सरल बनाएँ। नकारात्मक या गैर-व्यावसायिक उत्तर से बचने का सबसे अच्छा तरीका संक्षिप्त होना चाहिए इस सवाल का उत्तर दें, सावधान रहना, अत्यधिक जानकारी न दें। यह टिप साक्षात्कार के सभी पहलुओं पर लागू होना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से पुराने नियोक्ता को रेफरल में संक्षिप्त जवाब आमतौर पर सबसे अच्छा है।
    • भावनाओं को उत्तर में एक तरफ छोड़ दें यहां तक ​​कि अगर साक्षात्कार में एक बहुत ही आरामदायक और सुखद स्वर है, यह अभी भी एक पेशेवर बातचीत है और आपके शब्दों को इस तथ्य को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • विधि 2
    एक झटका तय करना

    एक साक्षात्कार चरण 5 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए चित्र का शीर्षक
    1
    एक हारवादी मत बनो इसके बजाय, अधिक तटस्थ भाषा का उपयोग करें और अन्य नौकरी छोड़ने के सकारात्मक पक्ष पर जोर दें।
    • उदाहरण के लिए, जब एक नौकरी से दूसरे स्थानान्तरण का वर्णन करते हैं, तो बस कहें, "मैंने किसी अन्य कंपनी में काम करना शुरू कर दिया।" जब तक पूछा न दें अनावश्यक विवरण न दें। बहुत अधिक बात करने से व्यक्ति को अन्य असुविधाजनक प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है जो इसके लायक नहीं हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 6 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए चित्र का शीर्षक
    2
    सामान्यीकरण रणनीतिक रूप से उपयोग करें यदि आप अधिक जानकारी मांगते हैं, तो सामान्य रूप से पिछली नौकरी से अपने प्रस्थान की व्याख्या करें जो पूर्व मालिक की नकारात्मक छाप नहीं देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप परिवार के साथ अधिक समय बिताने या लेने के लिए अगले कदम कैरियर एक औचित्य सबसे नियोक्ताओं को स्वीकार्य है पहले प्राथमिकताओं के पुनर्मूल्यांकन में काम छोड़ दिया कहते हैं।
    • अधिक जानकारी केवल तभी प्रदान करें जब आप कुछ अच्छा कह सकते हैं उदाहरण के लिए, यह एक अच्छा बताओ कि संस्कृति में परिवर्तन या कंपनी के प्रबंधन तुम वहाँ से बाहर आ कर दिया है, तो उस जानकारी को मदद करने के लिए पर प्रकाश डाला आप कितना नई लहर सूट हो सकता है। आप बता सकते हैं: "प्रशासन में कुछ परिवर्तन करने के बाद, यह मेरे लिए स्पष्ट था कि कंपनी एक दिशा है कि मेरी योग्यता और लक्ष्यों के लिए नहीं मिलाया गया है में जा रहा था।" अपनी क्षमताओं और लक्ष्यों को बताते रहें और वे इच्छित कार्य के साथ कैसे संरेखित करें।



  • एक साक्षात्कार चरण 7 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार्यालय गपशप में पकड़े मत हो यदि कार्यस्थल में व्यक्तिगत संघर्ष छोड़ने के लिए जिम्मेदार है, तो उनके बारे में बात न करें। नया नियोक्ता यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आप पेशेवर बनने में सक्षम हों।
    • साक्षात्कारकर्ता यह नहीं सुनना चाहता है कि आप अन्य मालिक या सहकर्मियों के साथ क्यों नहीं मिलते इसके बजाय, बस कहें कि आपके पास "अलग-अलग व्यावसायिक दृष्टिकोण" हैं, अगर आपके प्रस्थान का मुख्य कारण मालिक के साथ एक संघर्ष था।
  • एक इंटरव्यू चरण 8 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    4
    बर्खास्तगी से डरो मत। लोगों को हर दिन बर्खास्त कर दिया जाता है और नियोक्ता समझते हैं कि यह इसका एक हिस्सा है। ईमानदारी से रहें और यदि आप पिछले नौकरी से निकाल दिए गए हैं तो आप सबसे सकारात्मक शब्दों में इसका कारण समझाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • अगर यह मकसद बल-भड़क रहा था - एक पुनर्गठन, प्रशासन में बदलाव, विलय, अदालत, संकट आदि। - इसे सरलतम और सबसे सीधा तरीके से संभव में समझाओ।
    • अगर आपको प्रदर्शन के कारण निकाल दिया गया है तो ज्यादा मत कहो जब तक यह सिर्फ कारण के लिए नहीं था, आप अपने इतिहास से नहीं बता सकते जब संदेह होता है, तो पिछले नौकरी में "ठीक नहीं हुआ" और फिर समझाएं कि आप नई नौकरी के लिए फिट क्यों हैं।
    • असफलता की प्रतिक्रिया में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण को उजागर करें कई मामलों में, बर्खास्तगी के कारण, विकसित कौशल के बारे में चर्चा करने में भी संभव है। आपको ध्यान देना चाहिए, पिछले नियोक्ता से नहीं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उनके द्वारा आवश्यक असंगत समय को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो सत्य बोलें फिर कहते हैं कि इस स्थिति ने आपको समय को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद की और समझाया कि आपने जो सीखा है वह प्रश्न में नौकरी में सफलता के लिए उपयोगी है।
  • विधि 3
    अग्रिम में योजना

    एक साक्षात्कार चरण 9 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा चित्रित चित्र
    1
    उत्तर तैयार करें हमेशा इस बात की योजना बनाएं कि अगर पिछले प्रश्नों के बारे में आप क्या कहेंगे तो क्या होगा कभी भी अपने आप को अनजाने में पकड़े जाने की अनुमति न दें, जिससे संभावित अपर्याप्त या अपर्याप्त प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • आपके द्वारा की गई प्रत्येक नौकरी पर नोट्स लेने से शुरू करें उन्हें याद रखें और उन्हें सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें प्राप्त जिम्मेदारियों और क्षमताओं के बारे में सोचो, जिनके साथ आपने पुरस्कार, प्रशंसा या मान्यता प्राप्त की है।
  • एक साक्षात्कार चरण 10 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्क्रिप्ट लिखें प्रत्येक नौकरी के लिए एक उत्तर विकसित करने के लिए पहले किए गए नोटों का उपयोग करें स्क्रिप्ट का उद्देश्य कुछ वाक्यों में संदेश को स्पष्ट करना और स्पष्टता पर निर्भर होना चाहिए जो आपने सीखा है और हर मौके पर विजय प्राप्त की है। लाइनों का अभ्यास करें जब तक आप उन्हें याद न करें।
    • यदि संभव हो तो, किसी मित्र या रिश्तेदार को अपने साथ स्क्रिप्ट को पढ़ने के लिए साक्षात्कारकर्ता की भूमिका निभाने के लिए कहें और राय मांगें। अगर कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो आप प्रतिक्रियाओं को बचा सकते हैं खुद को साक्षात्कारकर्ता की स्थिति में डालते हुए उन्हें सुनें। क्या सुधार किया जा सकता है?
  • एक इंटरव्यू चरण 11 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा चित्रित शीर्षक
    3
    संदर्भ रणनीतिक रूप से चुनें किसी के नाम न दें जो आपके बारे में बुरी बातें कह सकता है। अगर आपको नहीं पता कि एक पूर्व मालिक क्या कह सकता है, तो पूछें बुरा संदर्भ देने की तुलना में पूर्व मालिक के साथ अजीब बातचीत करना बेहतर होगा।
    • बॉस को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं चुनें। ज्यादातर कंपनियों में, कई पर्यवेक्षकों को "बॉस" के रूप में माना जा सकता है जब भी संभव हो, किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जिनके साथ आपका अच्छा रिश्ता था।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको एक मालिक के नाम पर मजबूर किया गया है जिसके साथ आप झगड़ा किया है, तो बाकी आश्वासन दिया जाएगा, क्योंकि पुराने नियोक्ता हमेशा आप की आलोचना करने के लिए उत्सुक नहीं हैं। वह, मानहानि के मामलों के भयभीत होने के अलावा, पेशेवर स्तर पर भी संपर्क बनाए रखना चाहता है ताकि उद्योग में सहयोगियों के बीच अपनी प्रतिष्ठा को कमजोर न करें।
  • एक साक्षात्कार चरण 12 में पूर्व नियोक्ता से चर्चा करते हुए चित्र का शीर्षक
    4
    कृपया संदर्भ से संपर्क करें आपको हमेशा एक पुराने नियोक्ता को बताना होगा कि वह आपके द्वारा नियुक्त किया गया है नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान तेजी से संपर्क प्रतिक्रिया में देरी से बच सकते हैं और संदर्भ देने वालों को समय के बारे में सोचने के लिए समय दे सकता है कि क्या कहना है कि कंपनी के एचआर संपर्क उन्हें।
    • इसके अलावा, अग्रिम में संदर्भ चेतावनी आप के लिए लाभप्रद हो सकता है यदि पूर्व नियोक्ता को एचआर लिंक के साथ गार्ड से पकड़ लिया गया है, तो वह अनजाने में एक सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है कि तैयारी के समय वह क्या करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com