IhsAdke.com

एक साक्षात्कार में मानव संसाधन प्रश्नों का उत्तर कैसे दें

एक कंपनी में शामिल होने के लिए एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान, आप आमतौर पर एक से अधिक विभाग से, एक से अधिक विभाग से बात करेंगे, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप की पेशकश की स्थिति के लिए उपयुक्त हैं या नहीं। मानव संसाधन विभाग, जो एचआर के रूप में जाना जाता है, कर्मचारियों की भर्ती के समय कंपनी की रणनीतियों और नीतियों को व्यवस्थित करने और कार्यान्वित करने के लिए जिम्मेदार है। एक मानव संसाधन प्रबंधक के साथ एक साक्षात्कार मुख्य रूप से एक कर्मचारी के रूप में अपनी मंशा, प्रतिबद्धता के स्तर और उत्पादकता को निर्धारित करने के लिए सामान्य प्रश्नों में शामिल होगा।

चरणों

उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 1
1
अपने बारे में सवालों के जवाब दें
  • साक्षात्कारकर्ता आपको अपने बारे में बात करने के लिए कहेंगे वह अपनी जिंदगी की कहानी सुनना नहीं चाहते हैं, न ही उनके काम के इतिहास का एक विस्तृत संक्षिप्त विवरण आप हाल ही में क्या किया है और आप स्थिति के लिए योग्य महसूस करने के बारे में बात करें। बताएं कि आपने कहां अध्ययन किया है और अलग-अलग नौकरियों ने आपके लक्ष्यों को आकार दिया है।
  • आपको शायद उनके गुणों और दोषों के बारे में पूछा जाएगा विशिष्ट कार्य के संबंध में अपने गुणों को समझाने के लिए तैयार रहें, जिसके लिए आप साक्षात्कार ले रहे हैं। जबकि अपने गुणों को समझाते हुए आपको उन चीजों के बारे में बात करना चाहिए जो आप करते हैं या अच्छा करते हैं, यह स्वार्थी या अभिमानी बोलने के लिए सुविधाजनक नहीं है जब यह आपकी गलतियों के बारे में जवाब देना होता है, तो गुणवत्ता बनाने के लिए अपना सर्वोत्तम लाभ दें दोष लग रहा है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि कभी-कभी आप काम में काफी अवशोषित करते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट दोष के बारे में नहीं सोच सकते हैं तो यह स्वीकार कर लें कि आप सभी मामलों में सही नहीं हैं, लेकिन आप मानते हैं कि आपके गुण स्थिति के लिए पूरी तरह से फिट हैं।
  • चित्र शीर्षक मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 2
    2
    नौकरी के बारे में सवालों के जवाब दें
    • कंपनी के बारे में पूछा जाए तो एचआर प्रबंधक को बताएं कि आपने आवेदन करने का फैसला क्यों किया और आप कंपनी के बारे में क्या जानते हैं। यदि आप कंपनी की विशेषताओं के बारे में उत्सुक हैं तो आप कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं, लेकिन आपको कंपनी के मिशन और लक्ष्यों के बारे में मूलभूत जानकारी जानना चाहिए।
    • साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि आप स्थिति के लिए योग्य क्यों हैं आप इस काम से संबंधित अपने सभी अनुभवों को समझा सकते हैं। इस एक के साथ अपने पिछले काम के विवरण और जिम्मेदारियों की तुलना करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    3
    विशिष्ट स्थितियों के बारे में प्रश्नों का उत्तर दें
    • आप अग्रिम विशेष रूप में पता चल जाएगा नहीं क्या सवाल पूछे जायेंगे, लेकिन आप एक है कि दबाव में काम कर रहा शामिल है, एक है कि लोगों के विभिन्न प्रकार के साथ काम करना शामिल है सुनने के लिए तैयार कर सकते हैं, के मुद्दों है कि पहले से ही निर्देशित की थी या सहकर्मियों के बारे में एक और (जैसे कि कोई ) और एक गलतियों के बारे में वह पिछले काम में बना दिया है साक्षात्कारकर्ता आपको पूछ सकता है कि आप एक विशिष्ट स्थिति में क्या करेंगे कुछ अतीत के अनुभवों के साथ इसे संबंधित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और समझाएं कि आप उस समय की स्थिति के साथ कैसे निपटाया। साक्षात्कारकर्ता यह देखने की कोशिश करेगा कि आप कुछ परिस्थितियों में कैसे कार्य करते हैं।



  • उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 4
    4
    अपनी कार्य शैली के बारे में बात करें
    • सभी वातावरणों में काम करने की आपकी क्षमता बताएं समझाओ कि आप अकेले काम करने का आनंद लेते हैं, लेकिन आप सहयोग और टीम वर्क का भी आनंद लेते हैं। पहले से काम के माहौल का पता लगाने की कोशिश करें कि यह नौकरी पनपता है और उस शैली को फिट करने के लिए आपके उत्तर का अनुकूलन करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि साक्षात्कारकर्ता क्या तलाश रहा है, तो उतना लचीला होना चाहिए जितना कि आप प्रतिक्रिया में कर सकते हैं।
  • उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 5
    5
    इस सवाल का उत्तर दें कि "मुझे आपको क्यों किराया चाहिए?"।
    • अपनी प्रतिभा और कंपनी में आपकी रुचि को फिर से बताएं एक कड़ी मेहनत व्यक्तित्व प्रदर्शित करें और अपने आप को एक अच्छे व्यक्ति के रूप में दिखाएं जो आपको लगता है कि आप कार्य टीम में कुछ जोड़ सकते हैं।
  • उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न 6 चरण
    6
    अगर आपके पास पूछने के लिए कुछ पूछे जाने पर पूछा जाए तो अच्छे प्रश्न पूछें
  • युक्तियाँ

    • किसी प्रतिक्रिया के दौरान कर्ल की कोशिश न करें यदि आप प्रश्न के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, साक्षात्कारकर्ता को इसे दोहराने के लिए कहें। संक्षिप्त रहें
    • हमेशा एक मानव संसाधन साक्षात्कार के लिए जाने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से शोध करें। आपके उत्तरों को उस विशेष कंपनी के लिए और विशिष्ट स्थिति के लिए तैयार किया जाना चाहिए, जो कि बहुत विस्तृत दिखने की बजाय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com