IhsAdke.com

एक साक्षात्कार में आपका व्यक्तित्व कैसे दिखाएं

अपने व्यक्तित्व को दिखा रहा है कि आप अपने साक्षात्कारकर्ता से जुड़ने में मदद कर सकते हैं और उसे देखने दें कि आप वास्तव में क्या हैं। इससे उन्हें यह फैसला करने का अवसर भी मिलता है कि आप कंपनी संस्कृति में फिट होंगे, जो दोनों के लिए फायदेमंद है। हालांकि, घबराहट के कारण, कभी-कभी एक साक्षात्कार में अपने सच्चे व्यक्तित्व को दिखाने में मुश्किल हो सकती है। नीचे दिए गए चरणों के बाद आप अपने घबराहट को दूर कर सकते हैं और एक साक्षात्कार में अपने व्यक्तित्व को दिखा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
साक्षात्कार से पहले

एक साक्षात्कार चरण 1 में आपका व्यक्तित्व दिखाएं शीर्षक वाला चित्र
1
पहली छाप के महत्व को समझें आपके साक्षात्कार के पहले 5 मिनट के भीतर, साक्षात्कारकर्ता आपके बारे में एक प्रभाव पैदा करेगा यह पहली छाप इसके साथ रहना पड़ता है और बदलना बहुत कठिन हो सकता है, विशेष रूप से साक्षात्कारकर्ता के साथ कम समय में।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बिक्री प्रतिनिधियों के लिए एक साक्षात्कार के लिए एक साक्षात्कार के लिए जाते हैं लेकिन एक डरपोक और शर्मीली तरीके से कार्य करते हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को पहली धारणा होगी कि आप आउटगोइंग नहीं हैं, जैसा कि आप होने का दावा करते हैं
  • उस समय, कितने उदाहरण आप देते हैं या आप कितना नौकरी करने की अपनी क्षमता के बारे में समझाते हैं, साक्षात्कारकर्ता आपको अभी भी शर्मीली और शर्मीली के रूप में देखेंगे। इसलिए, आपको अपने आप को अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए और अपने गुण दिखाएं, जिससे आपको कंपनी में फिट होने में मदद मिलेगी और खुद को नौकरी करने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत कर सकें।
  • एक साक्षात्कार चरण 2 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    साक्षात्कार को प्रशिक्षित करें और अपने बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। यदि आप साक्षात्कार को प्रशिक्षित करते हैं और साक्षात्कारकर्ता पूछ सकते हैं कि उन सवालों के उत्तर तैयार करते हैं, तो आप वास्तविक साक्षात्कार के दौरान अधिक आराम महसूस करेंगे। इसका कारण यह है कि आप बहुत ज्यादा सोचा बिना आसानी से सवालों के जवाब देने में सक्षम होंगे।
  • एक साक्षात्कार चरण 3 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जल्दी आओ, तो आपके पास आराम करने और अपने विचार क्रम में करने के लिए समय होगा। यदि आप अपने साक्षात्कार से कुछ मिनट तक बैठ सकते हैं, तो आप अपने दिमाग को आराम करने और "साक्षात्कार मोड" दर्ज करने की अनुमति देंगे।
  • एक साक्षात्कार चरण 4 में अपने व्यक्तित्व को दिखाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    आराम करने की कोशिश करो एक साक्षात्कार के दौरान आराम करना, अपने आप से होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है। एक साक्षात्कार के दौरान आराम से होने के नाते आपके तंत्रिकाओं को अपने से अधिक मजबूत नहीं होने का मतलब है, जो आपको खुद को सर्वश्रेष्ठ रूप से चित्रित करने से रोक सकता है।
    • योग्य साक्षात्कारकर्ता साक्षात्कार के मुख्य भाग में प्रवेश करने से पहले एक चैट से शुरू करके उम्मीदवारों को आराम करने का प्रयास करेंगे। यह आप दोनों के लिए अच्छा है क्योंकि यह आपको साक्षात्कारकर्ता के साथ एक कनेक्शन बनाने और साक्षात्कार के मुख्य भाग में अधिक आसानी से बोलने की अनुमति देता है।
    • हालांकि, यह गारंटी नहीं है कि आप साक्षात्कार शुरू होने से पहले एक कनेक्शन बनाने में सक्षम होंगे और साक्षात्कारकर्ता के साथ सहज महसूस करेंगे।
  • एक साक्षात्कार चरण 5 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र



    5
    आत्मविश्वास से रहो और उस प्रश्न का उत्तर देने के लिए समय ले लो। आश्वस्त रहें और सकारात्मक सोचें यदि आप नकारात्मक सोचने लगे, तो आपको अधिक घबराहट मिलेगी। आप अभी तक आए हैं, इसलिए अब उन्हें यह दिखाने का मौका दिया गया है कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं
    • सांस लेने के लिए याद रखें और प्रश्नों का उत्तर देने के लिए समय निकालें। लंबी और गहरी साँस लेने में आपको एक शांत स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी और जब आप प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं, तो आपको अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में सहायता मिलेगी।
  • विधि 2
    साक्षात्कार के दौरान

    एक साक्षात्कार चरण 6 में आपका व्यक्तित्व दिखाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    याद दिलाना याद रखें आपके व्यक्तित्व को आपकी मुस्कान के माध्यम से पता चला जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान के साथ साक्षात्कार में जाते हैं, तो आपको एक बहुत ही खुश और मजेदार व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है, जो आपके सच्चे व्यक्तित्व हो सकते हैं।
    • अगर, हालांकि, आप बहुत गंभीर व्यक्ति हैं, अपने आरक्षित, प्राकृतिक मुस्कान (और नकली मुस्कान, सभी असाधारण नहीं) को दिखाएं, यह आपकी गंभीरता को चित्रित करेगा
    • जो भी मामला है, एक असली मुस्कान (मजबूर नहीं एक) के साथ अपनी साक्षात्कार शुरू करने से आप एक कनेक्शन बना सकते हैं, अधिक आराम से महसूस कर सकते हैं, अपने व्यक्तित्व को प्रदर्शित कर सकते हैं और संभवतः आत्मविश्वास दिखा सकते हैं।
  • एक साक्षात्कार में अपना व्यक्तित्व दिखाएं शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    अपने आप को रहें, लेकिन पेशेवर बने रहें आप मूर्ख, विलक्षण या हास्य के अजीब भाव हो सकते हैं। कभी-कभी यह एक साक्षात्कार में प्रकट करने के लिए अच्छा हो सकता है हालांकि, आपको एक पेशेवर तरीके से रहने की याद रखना चाहिए, और कभी-कभी इसका मतलब यह होगा कि अगर आप थोड़ी-सी धरती रखते हैं
    • साक्षात्कार में असली कारण मत भूलो! याद रखें कि यह विचार कार्य करने के लिए नहीं है, बल्कि अपनी ताकत और व्यक्तित्व को दिखाने के लिए, जो यह साबित करेगा कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं
    • सबसे अच्छी सलाह आपको कुछ बोलने से पहले सोचना है जो कुछ साक्षात्कार के लिए अतिरंजित हो सकता है। आप नहीं चाहते कि साक्षात्कारकर्ता सोच रहे हों कि "वाह, अंदर क्या हुआ?" आप चाहते हैं कि उन्हें सोचें "यह व्यक्ति नौकरी कर सकता है और उस स्थिति में बहुत अच्छी तरह से फिट होगा।"
  • एक साक्षात्कार चरण 8 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रासंगिक उदाहरण देकर साक्षात्कार के सवालों का जवाब दें, जो आपके व्यक्तित्व को दिखाते हैं और अपनी विशिष्ट विशेषताओं को दिखाते हैं। साक्षात्कार के सवालों का जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका उदाहरण प्रदान करके होता है जो काम करने में सक्षम होने की अपनी पुष्टि का समर्थन करता है। अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए, आप ऐसे उदाहरण चुन सकते हैं जो बताएंगे कि आपके व्यक्तित्व ने आपके कार्यों में योगदान कैसे दिया और आपको सफल बनाने में मदद की।
    • उदाहरण के लिए, अपने साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि जब आपने अपनी टीम के साथ प्रतिस्पर्धा कर ली तो अपनी रिपोर्ट में त्रुटियों की मात्रा को कम करने के लिए उस व्यक्ति को पुरस्कृत करने के लिए जो कम से कम गलतियों को दो हफ्ते बाद एक निःशुल्क दोपहर के भोजन के साथ पुरस्कृत किया था। यह साक्षात्कारकर्ता को दिखा सकता है कि आपके पास एक अनोखी व्यक्तित्व है, जिसमें आपकी टीम को मज़ेदार तरीके से प्रेरित करने की क्षमता है।
  • एक साक्षात्कार में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक 9 चित्र
    4
    अभिनय से बचें अपने सच्चे व्यक्तित्व को दर्शाने का मतलब यह नहीं है कि आपको कार्य करना चाहिए, इसे स्वाभाविक रूप से बाहर आना चाहिए और इसे हमेशा उस तरीके से बने रहना चाहिए। यदि आप बहुत ज्यादा मजबूर कर रहे हैं, तो आपको एक धोखेबाज के रूप में देखा जाएगा और यह स्पष्ट होगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह दिखना पसंद कर रहे हैं, जो आप नहीं हैं। यह भी आप के लिए यह थका होगा!
    • उदाहरण के लिए, एक साक्षात्कार में जाने और बेहद उत्साही, जोर से और उत्साही अभिनय करने से आप परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि लोग देखेंगे कि आप एक गलत तरीके से अभिनय कर रहे हैं। और आप साक्षात्कार के बीच में बहुत थक गए होंगे कि आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • याद रखें, आपको उस व्यक्ति की तरह कार्य नहीं करना चाहिए जिसे आप "सोचते हैं" कंपनी किराया करना चाहती है, आपको स्वयं होना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com