IhsAdke.com

एक साक्षात्कार का आयोजन कैसे करें

साक्षात्कार करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है लेकिन थोड़ी तैयारी के साथ, आप इसे आसान बना सकते हैं जिस तरह से आप साक्षात्कार का संचालन करते हैं, उसके साथ एक सफल भर्ती शुरू होती है। जब आप संभावित कर्मचारियों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं तो सबसे अच्छा उम्मीदवार चुनना आसान होता है, इसलिए अपनी कंपनी की आवश्यकताओं के आधार पर अपनी स्वयं की साक्षात्कार शैली विकसित करें। संगतता साक्षात्कार के कार्य को आसान बना देगी, जबकि उम्मीदवार आंकड़ों को संकलित करना और उनकी तुलना करना आसान होगा।

चरणों

भाग 1
साक्षात्कार से पहले

चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 1
1
साक्षात्कार के लिए तैयार हो जाओ किसी भी सर्जन के रूप में, वकील या राजनीतिज्ञ आपको बताएंगे, यह तैयार होने का भुगतान करता है। अपने साक्षात्कार के लिए तैयार करना यह सुनिश्चित करता है कि आपके प्रश्न सीधे बिंदु पर जाते हैं, आपका आचरण पेशेवर है, और आपकी जानकारी ध्वनि है याद रखें कि, एक तरह से, आप उसी हद तक साक्षात्कार ले रहे हैं कि आप उम्मीदवार का साक्षात्कार कर रहे हैं. इसे ध्यान में रखें
  • नौकरी विवरण पढ़ें। यदि आपको उसके कार्यों, कौशल और जिम्मेदारियों को याद रखना है, तो इसे अब करें। अगर उम्मीदवार को स्वीकार किया जाए, तो उसे क्या करना चाहिए, इसके लिए एक विश्वसनीय प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • उम्मीदवार के बारे में जानना चाहेगा, जैसे कि (लेकिन न केवल) कंपनी और इसके लक्ष्यों, संभव टीम के सदस्यों, संभव पर्यवेक्षक, नौकरी योजना आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार चरण 2
    2
    तय करें कि आप किस प्रकार का साक्षात्कार करना चाहते हैं कई अलग-अलग साक्षात्कार पद्धतियां हैं, जिनमें से कई बुनियादी बातों से अलग हैं। हमें बताएं कि आप 5 साल में कहां देखते हैं। तय करें कि आप नौकरी विवरण और उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर किस पद्धति को रोजगार देना चाहते हैं।
    • व्यवहार साक्षात्कार एक विशिष्ट स्थिति में व्यवहार करने के तरीके के बारे में पूछने के बजाय, व्यवहार साक्षात्कार पूछेंगे कि आप कैसे व्यवहार अतीत में व्यवहारिक साक्षात्कार का उपयोग - जैसा कि स्पष्ट किया गया है - भविष्य की सफलता के संकेत के रूप में उनका पिछले व्यवहार।
    • परीक्षा के साथ साक्षात्कार एक परीक्षा साक्षात्कार में उम्मीदवार को समस्याओं को सुलझाने या इन कौशलों को समय पर प्रदर्शित करके अपने कौशल को साबित करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक साक्षात्कार काफी अलग होगा, इंजीनियरों और प्रबंधकों के लिए
    • तनाव साक्षात्कार उम्मीदवारों की मानसिक ताकत को मापने के लिए एक तनाव साक्षात्कार किया जाता है। आम तौर पर वे उम्मीदवार के साथ मौखिक दुरुपयोग का थोड़ा सा इस्तेमाल करते हैं, उस पर चुप्पी में घूरते हैं, या यहां तक ​​कि साक्षात्कार लेने से पहले उसे लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।
    • समूह साक्षात्कार समूह साक्षात्कार में साक्षात्कार में शामिल कई अन्य लोगों को देखने और भाग लेना शामिल होता है। यह उम्मीदवार के प्रदर्शन का निर्णय करने के लिए एक परिप्रेक्ष्य को और अधिक बताता है
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार चरण 3
    3
    समझने के लिए आप किस प्रकार के उम्मीदवार खोज रहे हैं आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों को विकसित करने से पहले, अपने आदर्श उम्मीदवार के बारे में सोचने के लिए समय निकालें। क्या वह एक अत्यंत कुशल व्यक्ति होगा और इसके परिणाम के ऊपर सभी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा? या क्या वह कार्य करने पर ध्यान देने के साथ एक विस्तृत व्यक्ति होगा? क्या ये दोनों इनके बीच थे? यह जानने के लिए कि आप इस प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों के लिए क्या देख रहे हैं और स्पष्ट होने से आपका काम अच्छी तरह से होगा, बहुत आसान है।
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 4
    4
    ज्ञान और कार्य अनुभव से संबंधित प्रश्नों का विकास करना आपका मुख्य लक्ष्य उन प्रश्नों को पूछना है जो आपको व्यक्तित्व, कौशल, प्रेरणा, इतिहास और उम्मीदवार की समस्याओं को हल करने की क्षमता को देखते हैं। साक्षात्कार में पूछने के लिए दिए गए प्रश्नों का प्रकार उस साक्षात्कार के प्रकार पर बहुत निर्भर करता है जो आप कर रहे हैं (उपरोक्त कदम देखें)
    • ओपन-एंड प्रश्न पूछें जो "कैसे", "क्यों," "क्या," या "के बारे में बात करते हैं।"
    • पिछले अनुभवों के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "जब आपने [पिछले कंपनी में एक नियंत्रक के रूप में काम किया था], आपने अपने वार्षिक बजट की योजना में क्या कदम उठाए?"
    • कौशल के बारे में जानें प्रश्न पूछें या वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "मुझे बताएं कि आप किसी पर्यटन स्थल को डेटाबेस कैसे जोड़ेंगे।"
    • व्यक्ति के कर्मों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें पूछो "क्या आप सबसे गर्व से हासिल किया है क्या उपलब्धि?"
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 5 शीर्षक
    5
    साक्षात्कार के लिए एक समय निर्धारित करें आम तौर पर, एक घंटे बिना दौड़ के साक्षात्कार को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है। निर्धारित समय पर चिपकाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, खासकर यदि आपको एक दिन में एकाधिक उम्मीदवारों का साक्षात्कार करना पड़ता है
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 6
    6
    साक्षात्कार से पहले शीघ्र ही अपने दस्तावेजों पर एक नज़र डालकर प्रत्येक उम्मीदवार से परिचित हो जाओ ऐसा करें:
    • अपने फिर से शुरू, कवर पत्र, और किसी भी परीक्षण मूल्यांकन पढ़ना है कि वह आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत में पूरा हो सकता है।
    • प्रक्रिया की शुरुआत के दौरान दिए गए किसी संदर्भ के संपर्क में जाओ और पिछले अनुभव, व्यावसायिक आचरण, पेशेवर उपयुक्तता आदि के बारे में पूछें।
    • पृष्ठभूमि की जांच करें (वैकल्पिक, लेकिन कुछ नौकरियों के लिए अनुशंसित)
  • भाग 2
    साक्षात्कार के दौरान

    चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 7
    1
    टोन सेट करें आने के लिए उम्मीदवार का धन्यवाद और साक्षात्कार के प्रारूप का प्रदर्शन करना शुरू करें, तो वह जानता है कि क्या उम्मीद है आप इसे अस्पष्ट छोड़ सकते हैं, जैसे "मैं आपको अपने अनुभव के बारे में कुछ सवाल पूछता हूं और हम वहां से एक मोड़ लेते हैं" या आप अधिक जानकारी दे सकते हैं।
    • यह आपके लिए और कंपनी में आपकी भूमिका के बारे में बात करने का समय हो सकता है। उम्मीदवार के बारे में बात करने से पहले संक्षिप्त रहें, लेकिन उपयोगी जानकारी दें
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 8
    2
    नौकरी की जरूरत क्या है की एक विवरण के साथ शुरू करो प्रमुख कार्य जिम्मेदारियों और कार्यों को शामिल करें अतिरिक्त आवश्यकताओं के बारे में बात करना मत भूलना जैसे लंबी अवधि, शारीरिक ताकत, निपुणता या विशिष्ट कार्य करने के लिए आवश्यक चपलता के लिए खड़े या बैठे। कुछ औसत प्रतिबंध उम्मीदवारों को इन आवश्यकताओं को पूरा करने से रोक सकते हैं।
  • एक साक्षात्कार चरण 9 के आचरण का शीर्षक चित्र
    3



    तैयार प्रश्न पूछिए एक साक्षात्कार में उन प्रश्नों को याद रखें जिनसे आप पूछ सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
    • सामान्य या तथ्य-आधारित प्रश्न, जैसे "आईटी के साथ काम करने के 5 सालों के बाद आपके पास किस तरह का तकनीकी अनुभव है?"
    • स्थितिगत या काल्पनिक प्रश्न, उदाहरण के लिए, "आप उस स्थिति से कैसे निपटेंगे जहां एक बॉस लगातार अपने नवाचारों के लिए क्रेडिट प्राप्त करेगा?"
    • व्यवहार के मुद्दों, जैसे, "आपने हाल ही की स्थिति से कैसे निपटें, जहां आपको भारी आलोचना हुई?"
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार 10 कदम शीर्षक
    4
    साक्षात्कार के दौरान नोट्स लें आप साक्षात्कार के दौरान बोली जाने वाली सभी चीजों को याद नहीं रखेंगे, और बाद में उम्मीदवारों की तुलना करने के लिए नोट उपयोगी साबित होंगे, खासकर जब बहुत से हैं
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 11
    5
    उम्मीदवार के प्रति अपनी प्रवृत्ति का ध्यान रखें। साक्षात्कार का हिस्सा पूर्व स्क्रीनिंग और सावधान विश्लेषण पर आधारित है, लेकिन यदि आप महसूस करते हैं कि उम्मीदवार उस स्थिति में सफल होने या न करने के लिए सक्षम है, जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया इस भाग में अंतर्ज्ञान के साथ बहुत कुछ है, इसलिए उम्मीदवार का मूल्यांकन करने के लिए इसका इस्तेमाल करने में संकोच न करें।
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 12
    6
    आपके सभी उत्तरों के बाद या समय समाप्त होने के बाद साक्षात्कार समाप्त करें। इसे समाप्त करें जब आपको लगता है कि आपके पास उम्मीदवार के व्यक्तित्व का अच्छा विचार है, अच्छी जानकारी प्राप्त करें, और नौकरी को ठीक से परखें।
    • उम्मीदवार को अतिरिक्त प्रश्न पूछने दें। हालांकि एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए सवालों के जरूरी नहीं होते हैं, कई मानव संसाधन प्रबंधकों का मानना ​​है कि जो उम्मीदवार सवाल पूछते हैं वे अधिक शिक्षित होते हैं, वे अधिक सीखना चाहते हैं, और काम से अधिक प्रेरित हैं।
    • आवेदकों को सूचित करें जब आप साक्षात्कार की प्रक्रिया को समाप्त करने की योजना बनाते हैं और जब वे आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर सकते हैं
  • भाग 3
    साक्षात्कार के बाद

    चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 13 शीर्षक
    1
    उम्मीदवारों के प्रदर्शन को मापने के दौरान अपने साक्षात्कार के प्रदर्शन के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें साक्षात्कार एक कला है सही तरीके से सही तरीके से पूछना, सही कोर्स बनाए रखना और तथ्यों से तथ्यों को अलग करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण कौशल हैं जिनसे आपको साक्षात्कार जारी रखने के दौरान सम्मान की आवश्यकता होती है। क्या आपने इन कौशलों को साक्षात्कार में पेश किया? यदि नहीं, तो क्या वह अपने कौशल को दिखाने के लिए एक अन्य साक्षात्कार पद्धति का उपयोग करके आवेदक को एक और अवसर देने के लिए मान्य होगा?
  • एक साक्षात्कार कदम 14 आचरण शीर्षक चित्र
    2
    उम्मीदवारों का न्याय करने के लिए एक मूल्यांकन प्रणाली का विकास करना। यह कई स्थितियों में उपयोगी होगा सबसे पहले, यह आप उम्मीदवारों से साक्षात्कार के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को अलग करने में मदद करेंगे, जिन्हें आप पसंद करते हैं। दूसरा, यह आपको उस व्यक्ति को काम पर रखने से रोक देगा जो नौकरी के लिए योग्य नहीं है, भले ही आपने साक्षात्कार में कुछ बिंदु पर बहुत अच्छा किया हो।
    • मूल्यांकन प्रणाली स्पष्ट रूप से नौकरी रिक्ति पर निर्भर करती है और यदि आप पहले से ही एक प्रकार की प्रणाली का काम कर चुके हैं या नहीं, तो साक्षात्कार के प्रभारी हैं। आप निम्नलिखित मदों को किस कारकों को ध्यान में रख सकते हैं इसका एक उदाहरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं:
      • कंप्यूटर भाषाओं की एक निश्चित मात्रा में प्रवीणता
      • अन्य लोगों या समन्वयित लोगों की कुल संख्या के समन्वय के वर्षों
      • विपणन अभियानों की संख्या जारी की गई
  • एक साक्षात्कार चरण 15 के आचरण का शीर्षक चित्र
    3
    पहले अपने मानदंडों पर आधारित उम्मीदवारों का मूल्यांकन करें, और केवल एक दूसरे की तुलना करें। क्यों? कुछ उम्मीदवार दूसरों की तुलना में बहुत मजबूत हो सकते हैं, लेकिन अभी भी नौकरी की जरूरतों के आधार पर निर्धारित मापदंड नहीं हैं। यदि आप किसी अच्छे उम्मीदवार को किराए पर लेने के लिए बेताब हैं, तो उन दोनों के बीच की तुलना में सीधे जाने योग्य स्वीकार्य है। हालांकि, यदि आप उम्मीदवार को किराए पर लेना चाहते हैं कुछ, जब तक आप न्यूनतम मानदंडों को पूरा करने वाले किसी व्यक्ति से मिलने तक इंतजार करना अच्छा होता है
    • प्रक्रिया को पूरा करते समय, एक से अधिक उम्मीदवार हो सकते हैं जो रिक्ति मानदंड को पूरा करते हैं। आप दोनों उम्मीदवारों को एक दूसरे साक्षात्कार में आमंत्रित कर सकते हैं और प्रत्येक को बता सकते हैं कि आप रिक्ति के लिए उसके और दूसरे व्यक्ति के बीच चयन कर रहे हैं। हर एक से पूछो, "मुझे आपको क्यों किराया चाहिए?"
    • यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप की तरह वे टीम में अच्छा प्रदर्शन करेंगे देखो, उम्मीदवार जो सबसे अच्छा सवाल का जवाब देने की स्थिति की पेशकश करने के लिए चुन सकते हैं सबसे अच्छा योग्यता है, और।
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार कदम 16 शीर्षक
    4
    व्यापार के वेतन, लाभ और शुरू करने की तारीख। आप जब अपने भविष्य के ठेकेदार के साथ एक वेतन बातचीत कर दो गोल है: आप एक राशि है कि कंपनी (जो आरोप उत्पन्न नहीं करता है) करने के लिए उचित है भुगतान करने के लिए और एक ही समय में, नए कर्मचारी खुश महसूस कर करना चाहते हैं और अपने समय और गुणों के लिए मुआवजा ।
  • चित्र एक आचरण एक साक्षात्कार 17 कदम शीर्षक
    5
    अपने ऑफ़र के बारे में सोचने के लिए उम्मीदवार का समय दें एक सप्ताह आम तौर पर अधिक से अधिक समय है, क्योंकि कई कंपनियों के कुछ ही दिनों में निर्णय चाहते हैं। यदि उम्मीदवार होनहार है, तो आप उसे कुछ बोनस सुविधाओं या विकल्पों कि आप या कंपनी प्रतीक्षा अवधि के दौरान खर्च कर सकते हैं की पेशकश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब एक बहुत महत्वपूर्ण काम के लिए साक्षात्कार, पसंद के साथ मदद करने के लिए एक समिति होना सबसे अच्छा है
    • साक्षात्कार के दौरान और पृष्ठभूमि की जांच करने के दौरान, इस बारे में जानकारी प्राप्त करना सुनिश्चित करें आसन उम्मीदवार का सुनिश्चित करें कि उम्मीदवार सीखने में सक्षम है कौशल, लेकिन याद रखना कि आप पढ़ नहीं सकते हैं या बदल सकते हैं चरित्र. सुनिश्चित करें कि हर उम्मीदवार है कि आप स्थिति के लिए विचार सबसे अच्छा आसन है, दोनों साक्षात्कार के परिणामों और संदर्भ द्वारा। काम पर रखने के बाद, यह इसे ठीक करने के लिए कठिन है।
    • याद रखें कि आप साक्षात्कार कर रहे हैं एक रिक्ति को भरने के लिए, और एक व्यक्ति के लिए एक नौकरी की रचना नहीं करते। उस स्थिति और जिम्मेदारियों परिभाषित कर रहे हैं सुनिश्चित करें से पहले उम्मीदवारों के साक्षात्कार के लिए

    चेतावनी

    • रिश्तेदारों या दोस्तों को भर्ती करके परिवार और दोस्तों के पक्ष में रहने से बचें यह केवल समस्याओं का कारण बनता है हमेशा नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com