IhsAdke.com

नौकरी लिखने के लिए कैसे खोजें

क्या आपके पास एक महान काम है जहां अनुसंधान की आवश्यकता है? सही तरीके से खोजना एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है हालांकि, यदि आपको पता है कि चरण में खोज को कैसे विभाजित किया जाए, तो ऐसा होना जरूरी नहीं है। अपने शोध को न्यूनतम हद तक और प्रभाव की अधिकतम राशि के साथ तैयार करने के तरीके को जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

आपकी किशोर मित्र के लिए क्रिएटिव उपहार खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपना लक्ष्य निर्धारित करें आप अपने काम को पूरा करने के लिए क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचना बंद करें क्या आप चाहते हैं कि वह अपनी बात साबित करें? एक विषय समझाएं? आपके पास एक होना चाहिए फोकस इससे पहले कि आप अपनी खोज शुरू करें आपको यह भी जानना होगा कि आप किस प्रकार का काम कर रहे हैं उदाहरण के लिए, साहित्यिक, ऐतिहासिक, वैज्ञानिक, आदि विश्लेषण। यह आपके काम की संरचना और शैली को निर्धारित करेगा।
  • किसी विशिष्ट क्षेत्र में किसी शोध के प्रारूप, शैली और सामग्री के बारे में अपनी शैक्षिक संस्थान की विशिष्ट आवश्यकताओं को जानिए कभी-कभी आवश्यकताओं की काफी मांग होती है
  • चित्र शीर्षक मुस्कुराहट आप की तरह यह मतलब 2 चरण
    2
    एक शीर्षक चुनें अपने काम को संक्षेप करने के लिए एक स्पष्ट और संक्षिप्त शीर्षक चुनें शीर्षक को ध्यान में रखें, ताकि विषय क्षेत्र पर कम जानकारीपूर्ण परिप्रेक्ष्य देने के बजाय, आपका काम किसी विशेष मुद्दे या विषय पर गहराई से केंद्रित हो। शीर्षक को अपने उद्देश्य से मेल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्सिंग नौकरी लिखना चाहते हैं, तो "एक्स के प्रभाव क्या थे" के बजाय "कुछ हद तक एक्स को वाई से प्रभावित" जैसे कुछ लिखने पर विचार करें। हालांकि, शीर्षक को बदलने के लिए तैयार रहें, अगर आपका काम आपको अलग दिशा में ले लेता है
  • चित्र शीर्षक से अनुसंधान पेपर चरण 3
    3
    कुछ खोजशब्दों की सूची अपने विषय में खोजशब्दों की एक सूची बनाओ जो ऑनलाइन और ऑफ़लाइन खोजों को पूरा करते समय आपको जानकारी ढूंढने में मदद कर सकता है। एक करें मानसिक नक्शा सभी विषयों और उप-विषयों का पता करने के लिए आप काफी उपयोगी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुसंधान एक पेपर चरण 4
    4
    पुस्तकालय पर जाएं यद्यपि आप अपने लैपटॉप के साथ सामग्रियों की संपत्ति पा सकते हैं, ताकि आप किसी विषय पर एक वास्तविक किताब पा सकें और अकादमिक पेपर, समाचार पत्र और अन्य सामग्री केवल ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा सकें, आपको पुस्तकालय में जाना होगा। एक शांत जगह खोजें, कुछ किताबें प्राप्त करें और काम पर जाएं! लाइब्रेरियन से पूछते समय या लाइब्रेरी सूची का उपयोग करते समय, यदि कोई एक है, तो आप उस विषय के बारे में किताबों की देखरेख में किताबें पा सकते हैं पुस्तकालयों में टेबल और डेस्क भी हो सकते हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं, इसलिए इसका लाभ उठाएं और अपने नोट्स और पुस्तकों को फैलाना!
    • आरक्षित अनुभाग या संदर्भ अनुभाग का उपयोग करना मत भूलना। उनके पास आमतौर पर सबसे लोकप्रिय जानकारी है और साथ ही प्रतिबंधित ऋण वस्तुओं भी हैं।
  • एक बेहतर छात्र चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने स्रोतों को लिखें तथ्यों लिखें, और विभिन्न प्रकार के स्रोतों से विस्तृत नोट बनाने के लिए, उससे अपने नोट्स अपने शब्दों में पूरी तरह से कर रहे हैं। क्या आप अपने शब्दों में कुछ नहीं लिख सकते हैं, लेकिन लगता है कि आप जानकारी शामिल करनी होगी चाहते हैं, तो, स्रोत का हवाला देते हैं कर सकते हैं उद्धरण चिह्नों का उपयोग प्रदान की "," बिल्कुल स्पष्ट छोड़ कि यह एक उद्धरण, और नोट में संदर्भ स्रोत है पाद लेख। किताबें प्रासंगिक चित्र है, तो आप भी स्कैनर का उपयोग करने और उन्हें अपने काम में शामिल कर सकते हैं, जब से तुम संदर्भ जहाँ आप उन्हें भी मिल गया! उनके रंगीन नोटों जाने के लिए, उन्हें और अधिक को देखने के लिए दिलचस्प बनाने डरो मत। ऐसा करने से आपको संगठित रहने में मदद कर सकते हैं। का प्रयोग करें रंग कोड उपशीर्षक, उदाहरण के लिए। यदि आप चाहते हैं, तो आप भी अपने स्रोतों में से कुछ फोटोकॉपी कर सकते हैं, तो आप बढ़ और प्रतियां पर नोट कर सकते हैं!
    • अगर आप पढ़ेंगे पीडीएफ फाइलें इंटरनेट पर, अपने काम को लिखने के साथ-साथ ग्रंथों को तुरंत संदर्भ में बदलने के लिए सीखें
    • लाइब्रेरी पुस्तकों के किनारों पर पेंसिल नोट छोड़ने से बचें। यह अगले पाठकों के लिए परेशान है। हमेशा आपके द्वारा किए जाने वाले चिह्नों को मिटाना
  • चित्र शीर्षक अनुसंधान एक पेपर चरण 6



    6
    लाइब्रेरी फ़ाइलों की जांच करें पत्रिकाओं, पत्रिकाओं और विशेष पत्रिकाओं को खोजने के लिए पुस्तकालय कंप्यूटर का उपयोग करें इन दस्तावेजों में आपके विषय के बारे में नवीनतम जानकारी शामिल होगी, और इसका विश्लेषण और भरोसेमंद होने की अधिक संभावना है। यदि आपको ज़रूरत है, तो सहायता के लिए एक लाइब्रेरियन से पूछें - वह आपके लिए उपलब्ध जानकारी की तुलना में बेहतर होगा।
  • एक कम्प्यूटर के चरण 5 में सीधे बैठो चित्र
    7
    इंटरनेट खोजें अब आप उन खोजशब्दों आप पहले सूचीबद्ध टाइप करके इंटरनेट पर कुछ शोध कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी केवल संगठनों और प्रतिष्ठित साइटों लिखें। विकिपीडिया, उदाहरण के लिए, विश्वकोषों के रूप में के रूप में सही साबित हुई `असली, "लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है और एक वास्तविक स्रोत के रूप में सम्मान नहीं किया जाएगा जब तक अपने शिक्षण संस्थान अन्यथा कहा गया है। हालांकि, यह आप विषय की एक संक्षिप्त सिंहावलोकन देने और अन्य स्रोतों कि सम्मानजनक माना जा सकता है के लिए आप भेजने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। विकिपीडिया के हर लेख के अंत में देखो - देखो क्या स्रोतों वह तय करने के लिए कि क्या वे भी आप के लिए उपयोगी हो सकता है इस्तेमाल किया! वहाँ भी किताबें या पुस्तकों के कुछ भागों का एक बहुत, कोई शुल्क नहीं है या (बहुत) प्रयास में इंटरनेट पर पाया जा सकता है कर रहे हैं। गूगल बुक्स, गूगल स्कॉलर, इंटरनेट पुरालेख और प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग जैसी जगहों में जाँच करें।
  • चित्र शीर्षक एक शोध चरण 8
    8
    खोज आंकड़े. जैसा कि आप तथ्यों की खोज करते हैं, छवियों को मत भूलना अपनी खोज में मदद करने के लिए कुछ उपयोगी आंकड़े खोजें शब्द जो आँकड़ों के लिए खोज करते समय मदद कर सकते हैं इसमें "का प्रतिशत" या "खोज परिणाम" शामिल हैं। यह अधिक उपयोगी होगा यदि आप अधिक वैज्ञानिक या अर्थशास्त्र-उन्मुख पत्र लिख रहे हैं लेकिन इसका उपयोग विभिन्न विषयों पर एक समस्या को स्पष्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। जब आपके आँकड़े होते हैं, तो आप एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जैसे एक्सेल उन्हें ग्राफ़ में बदलना और उन्हें अपने काम में शामिल करना
    • ध्यान से आंकड़ों को ध्यान में रखकर याद रखें, न सिर्फ उन के तत्वों को चुनना ताकि वे आप क्या चाहते हैं।
    • "संख्याएं लोगों की तरह हैं - उन्हें पर्याप्त यातनाएं हैं और वे आपको कुछ भी बताएंगे।" - बेनामी
  • चित्र का आनंद लें एक बीमार दिवस चरण 2 का आनंद लें
    9
    वीडियो मत भूलना देखें कि क्या आपके विषय के बारे में वृत्तचित्र हैं। ये खोज करने के लिए अधिक दृश्य और रोचक होगा, और आपकी सूचियों की सूची में बदलाव लाएगा! कुछ प्रासंगिक दस्तावेजी चैनलों के प्रोग्रामिंग की जांच करें, डीवीडी पर खोज करें, और कुछ पुरानी वृत्तचित्र यूट्यूब जैसी जगहों में मिल सकते हैं। यदि आप किसी वीडियो से उद्धरण लेते हैं, तो उचित रूप से उद्धरण याद रखें।
  • स्टेप बिग फ्लेक्स स्टेप 2 नामक चित्र
    10
    से शुरू करें लिखना. अपने शोध को व्यवस्थित करें, इसका विश्लेषण करें और फिर लेखन शुरू करें! एक बार शुरू करने के बाद, किसी विशेष क्षेत्र के बारे में थोड़ा और अधिक खोज करने के लिए पुस्तकालय में वापस जाने से डरना न पड़े, अगर आपकी खोज के क्षेत्र में विशेष रूप से रोचक या विस्तृत है, तो आपको शीर्षक बदलने या थोड़ा बदलना होगा।
  • युक्तियाँ

    • आपके स्रोतों को सावधानी के रूप में देखें, जैसा कि आप खोजते हैं, ताकि बिबिलियोग्राफी को आसान बना सके - और साहित्यिक चोरी से बचें! विवरणों की एक सूची देखने के लिए सूत्रों का हवाला देते हुए जानें कि आपको प्रत्येक फ़ॉन्ट प्रकार में शामिल करने की आवश्यकता है।
    • जिस क्षेत्र में आप शोध कर रहे हैं, उसके बारे में एक पेशेवर साक्षात्कार पर विचार करें। यह आपके शिक्षक को प्रभावित करने के लिए एक गारंटीकृत तरीका है। यदि आपको कोई ऐसा पेशेवर नहीं मिल रहा है जो किफायती है, तो एक प्रासंगिक क्षेत्र पेशेवर ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज कर उसे एक ईमेल भेजें
    • आप अपने विषय के बारे में उन पुस्तकों में जानकारी पा सकते हैं जो संबंधित चीजों के बारे में बोलते हैं लेकिन जो विषय ही नहीं हैं कभी-कभी आपको एक "सोने का पॉट" मिल जाता है जो कि केवल एक पैराग्राफ है, लेकिन यह या तो रोचक या जानकारीपूर्ण है और काम में शामिल करने के लिए उपयुक्त है।
    • अगर आपकी लाइब्रेरी में आपकी ज़रूरत वाली किताब नहीं है, तो लाइब्रेरियन से पूछें कि वह शाखा कार्यालय से उधार ले सकता है।

    चेतावनी

    • हमेशा इस बारे में जागरूक रहें साहित्यक डाकाज़नी. केवल अपने शब्दों में लिखें, और उचित रूप से आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्रोत का उद्धरण करें, न केवल उद्धरण। यह बहुत परेशान लग सकता है, लेकिन जो कुछ भी आपने पढ़ा है उसे नीचे संक्षेप में लिखना आपके शिक्षक को प्रभावित करेगा कि आपने काम करने के लिए कितना संघर्ष किया है
    • यदि एक से अधिक व्यक्ति एक ही विषय पर खोज कर रहा है, या आप एक समूह में हैं, तो पुस्तकालय में जाने के लिए याद रखना शुरुआती है। अन्यथा, अन्य व्यक्तियों या आपके समूह के सदस्य पहले से ही उस विषय पर सभी पुस्तकें ले चुके हैं!
    • Procrastinating से बचें एक यथार्थवादी समय-सीमा के साथ आने का यह एक अच्छा विचार होगा जिसमें आप नौकरी के प्रत्येक चरण को पूरा करने की उम्मीद करते हैं, और इसके लिए छड़ी करते हैं। ध्यान केंद्रित रहें और आखिरी मिनट में चीजों को कभी भी नहीं छोड़ें।

    आवश्यक सामग्री

    • पुस्तकालय
    • नोटबुक
    • इंटरनेट एक्सेस
    • साक्षात्कार के लिए एक पेशेवर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com