IhsAdke.com

कैसे एक वैज्ञानिक लेख संक्षेप में

एक वैज्ञानिक पत्र का सारांश एक संपूर्ण अध्ययन के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण को उजागर करना और प्रस्तुत करना है जो एक अकादमिक स्रोत से प्रकाशित और विश्लेषण किया गया है। एक संक्षिप्त वैज्ञानिक पत्र संभावित पाठकों को एक संक्षिप्त वर्णनात्मक टिप्पणी के साथ प्रदान करता है, जिससे उन्हें लेख का ध्यान केंद्रित किया जा सकता है इस प्रकार के एक लेख को लिखना और संक्षेप करना, कॉलेज के छात्रों और शोध सहायकों के लिए एक सामान्य कार्य है। आप सही तरीके से संक्षेप, योजना और लिखने का तरीका जानने के द्वारा एक लेख को प्रभावी ढंग से पढ़ना सीख सकते हैं ताकि यह पूरा हो।

चरणों

विधि 1
लेख पढ़ना

चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 1 सारांश
1
सारांश पढ़ें सारांश में लेखक द्वारा लिखे गए एक लघु पैराग्राफ के होते हैं जो शोध लेखों का संक्षेप करेंगे और आमतौर पर शैक्षणिक लेखों में शामिल होंगे और 100-200 से अधिक शब्द नहीं होंगे। वैज्ञानिक लेख की सामग्री का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए, जिसमें पाठक को अनुसंधान अध्ययन के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ प्रदान किया जा सके।
  • सारांश का उद्देश्य शोधकर्ताओं को एक वैज्ञानिक पत्र के विषय पर जल्दी से देखने की अनुमति देना है और यह जानना है कि क्या वे काम कर रहे हैं के लिए उपयोगी होंगे। यदि आप प्रतिरक्षा प्रणाली की कृंतक प्रतिक्रिया पर शोध कर रहे हैं, तो 100 शब्दों में आप केवल यह निर्णय नहीं कर सकते कि शोध आपके क्षेत्र से है, बल्कि यह भी कि क्या निष्कर्ष अपने (या यदि अलग) सिद्धांतों का समर्थन कर सकते हैं।
  • याद रखें कि लेख का सार और सारांश अलग-अलग चीज़ हैं, इसलिए सार के समान लगता है एक सारांश खराब सारांश है। सार संक्षेप में है, सारांश के रूप में अनुसंधान और उसके निष्कर्षों के समान स्तर का विवरण प्रदान नहीं करना।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 2 सारांश
    2
    अनुसंधान के संदर्भ को समझें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि लेखक किस विषय पर चर्चा करेंगे या विश्लेषण करेंगे, अनुसंधान / विषय का महत्व क्यों, लेख उसी विषय पर अन्य लेख के जवाब में लिखा गया था या नहीं। इस तरह, आप सीखेंगे कि आपके सार में विश्लेषण के लिए कौन से तर्क, उद्धरण और डेटा का उपयोग किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 3 सारांश
    3
    निष्कर्ष पर कूदो पूर्णता अनुभाग पर जाएं और पता करें कि प्रस्तावित अनुसंधान कहां से विषय के बारे में और जानने के लिए और तर्कों और चित्रणों का क्या कारण होगा। सबसे पहले शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किए गए निष्कर्षों को पढ़कर जानकारी को समझना बहुत आसान है
    • फिर भी, आपको लेख की शुरुआत में वापस जाने और इसे पढ़ना होगा, लेकिन केवल अगर खोज वास्तव में आपके लिए मान्य है। यदि आप अपने शोध के लिए डेटा एकत्र कर रहे हैं, तो अलग-अलग विचारों की तलाश में आपको अपने सिद्धांत का समर्थन करने वाले स्रोत का विश्लेषण करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • जर्नल अनुच्छेद चरण 4 के सारांश का शीर्षक चित्र
    4
    मुख्य तर्क या लेख की स्थिति को पहचानें पाठ के मुख्य विचार के बारे में याद दिलाने के लिए हर बार सब कुछ पढ़ने से बचने के लिए, यह पहली बार जब आप इसे पढ़ते हैं, तो उसे पहचान लें। मुख्य विचारों में हाईलाइटर पेन के रूप में पढ़ते, अधोरेखित या उपयोग करते हुए नोट्स बनाएं।
    • लेख के पहले दो पैराग्राफ पर विशेष ध्यान दें। यह उन में होगा कि लेखक पूरे पाठ के "थीसिस" का वर्णन करेगा। इसे ढूँढ़ें और मुख्य बिंदु या तर्क का पता लगाने के लिए लेखक (खोजों) खोज के माध्यम से साबित करने की कोशिश कर रहे हैं
      • शब्दों के लिए खोजें परिकल्पना, परिणाम आम तौर पर आमतौर पर या स्पष्ट रूप से संकेतों को प्राप्त करने के लिए जो वाक्य थीसिस का प्रतिनिधित्व करता है
    • मार्जिन खोज के मुख्य तर्क को रेखांकित, हाइलाइट करें या फिर से लिखें। मुख्य बिंदु पर ध्यान केंद्रित रहें, विचार के साथ बाकी लेख को कनेक्ट करने में सक्षम होकर देखें कि वे एक साथ कैसे काम करते हैं
    • मनुष्यों में, ज्यादातर मामलों में स्पष्ट और संक्षिप्त थीसिस प्राप्त करना अधिक कठिन है, क्योंकि यह क्षेत्र अक्सर जटिल और अमूर्त विचारों (जैसे कि पोस्टमॉडर्न कविता वर्ग या नारीवादी फिल्मों के रूप में, उदाहरण के लिए) को संबोधित करता है। यदि यह स्पष्ट नहीं है, तो अपने आप को इसे स्पष्ट रूप से लिखने की कोशिश करें ताकि आप लेखक के विचारों को समझ सकें और वह अपने विश्लेषण के साथ साबित करना चाहे।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 5 सारांश
    5
    तर्क का विश्लेषण करें वैज्ञानिक लेख के विभिन्न क्षेत्रों के माध्यम से पढ़ना जारी रखें, लेखकों द्वारा चर्चा की गई प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला। सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं और विचारों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें प्रस्तावित किया जा सकता है, उन्हें उन मुख्य तर्कों से जोड़ने का प्रयास करना जो लेख की शुरुआत में उल्लिखित थे।
    • एक वैज्ञानिक लेख के भीतर फोकस के विभिन्न क्षेत्रों को आमतौर पर उप-शीर्षक खिताब के साथ टैग किया जाएगा, जो शोध अध्ययन के दौरान एक विशेष कदम या विकास को लक्षित करते हैं। इन उप-अनुभागों में शीर्षकों को बोल्ड में लिखा गया है और बाकी पाठ के मुकाबले एक फ़ॉन्ट बड़ा है।
    • याद रखें कि शैक्षणिक लेख पढ़ना दुनिया में सबसे मजेदार बात नहीं है। क्या शोधकर्ता अध्ययन में अध्ययन के अध्ययन के अध्ययन में घोड़ों को दिए गए ग्लिसरीन समाधान में इस्तेमाल किए गए सूत्रों पर लेखक के 500 शब्द के पाठ को पढ़ने के लिए बिल्कुल आवश्यक है? शायद, लेकिन शायद नहीं आम तौर पर शोध के प्रत्येक शब्द को पढ़ने में आवश्यक नहीं है, जब तक कि आप सामग्री के मुख्य विचार और उद्देश्य को समझते हैं।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 6 सारांश
    6
    पढ़ने के दौरान नोट्स ले लो शैक्षणिक लेखों से शोध और एकत्रित करते समय कुशल होना महत्वपूर्ण है। सभी उपलब्ध सामग्री को पढ़ने के दौरान सक्रिय रूप से पढ़ें उप-शीर्षक खिताब पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस लेख के प्रत्येक व्यक्तिगत हिस्से को मंडल, रेखांकित, या हाइलाइट करें। इन खंडों में आमतौर पर संदर्भों की एक सूची के अलावा एक परिचय, कार्यप्रणाली, खोज परिणाम और निष्कर्ष शामिल होते हैं।
  • विधि 2
    एक मसौदा तैयार करना

    चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 7 सारांश
    1
    सर्वेक्षण का एक संक्षिप्त विवरण बनाएं आज़ादी से और जल्दी लिखो, लेख की वैज्ञानिक सामग्री का वर्णन, प्रारंभिक बिंदु से निष्कर्ष परिणामों के लिए उठाए गए कदमों की सूची, पद्धति और अपनाया अध्ययन के रूप का वर्णन। बहुत विशिष्ट होने की कोई ज़रूरत नहीं है- यह सारांश क्या होगा जब आप शुरू करते हैं, तो आपको लेख से याद करते हुए सभी चीज़ों को जल्दी से लिखकर कुछ भी फ़िल्टर नहीं करना उपयोगी होता है क्योंकि इससे आपको मुख्य बिंदुओं का पता लगाने में मदद मिलेगी जिन्हें सारांश में शामिल किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 8
    2
    तय करें कि लेख के सबसे महत्वपूर्ण पहलू कौन से हैं आप उन्हें लेख के मुख्य विचार या समर्थन अनुभागों के रूप में लिख सकते हैं। हालांकि उपशीर्षक के साथ स्पष्ट रूप से चिह्नित किया गया है, उन्हें मूलभूत जानकारी को उजागर करने के लिए कुछ और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। लेखक के मुख्य तर्क के लिए समर्थन के रूप में उपयोग किया जाने वाला कुछ भी अमूर्त में मौजूद होना चाहिए।
    • शोध के आधार पर, आप अनुसंधान की सैद्धांतिक पृष्ठभूमि या शोधकर्ताओं की मान्यताओं का भी वर्णन करना चाह सकते हैं। वैज्ञानिक लेखन में, अनुसंधान को प्रस्तुत करने से पहले शोधकर्ताओं द्वारा उल्लिखित अवधारणा को स्पष्ट रूप से संक्षेप में प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ इस परियोजना पर अनुवर्ती कार्रवाई के लिए उपयोग किया जाता है। संक्षेप में किसी भी सांख्यिकीय परिणामों का संक्षेप करें और अपने सारांश के लिए डेटा की मूल अवधारणा शामिल करें
    • मानव लेख में, मौलिक मान्यताओं को सारांशित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है और लेख के लेखक ने सोचा है कि किस तरह के लेखक, साथ ही उदाहरण और आलेख द्वारा प्रस्तुत विचार।
  • जर्नल अनुच्छेद चरण 9 के सारांश का शीर्षक चित्र
    3
    मौलिक शब्दावली की पहचान करें और अपने सार में क्या होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि लेख में उपयोग किए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण कीवर्ड आपके सार में हैं लेखक द्वारा गढ़ने वाले शब्दों और शर्तों को सार में शामिल करने और चर्चा करने की आवश्यकता है।
  • चित्र का शीर्षक संक्षेप में जर्नल अनुच्छेद चरण 10
    4



    संक्षिप्त होने का प्रयास करें वैज्ञानिक लेखों का सारांश लेखों का आकार स्वयं नहीं होना चाहिए। उनका उद्देश्य अमूर्त के लेखक द्वारा उपयोग के लिए शोध का एक संक्षिप्त लेकिन अलग विवरण प्रदान करना है या अनुसंधान प्रक्रिया के दौरान बाद में जानकारी का विश्लेषण करने में सहायता करना है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक मुख्य बिंदु को एक पैराग्राफ में संक्षेप किया जा सकता है, जो कि अधिकांश शैक्षणिक लेखों के लिए 500 से 1000 शब्दों से अधिक नहीं है। वैज्ञानिक लेख सारांशों के लिए, आप कई छोटे पैराग्राफ लिखेंगे, जो कि इसके अलग हिस्से के घर को सारांशित करते हैं।
  • विधि 3
    फिर से शुरू लिखना

    सीक्रेट कोड और सिफर बनाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 27
    1
    व्यक्तिगत सर्वनामों (मैं, आप, तुम, मेरा / मेरा, तुम्हारा / तुम्हारा) का उपयोग करने से बचें।
  • एक प्रभावी कक्ष माता-पिता के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    निष्पक्षता की एक स्वर रखें आप एक लंबी और तकनीकी रिहर्सल नहीं कर रहे हैं आप इसके लिए एक सारांश बना रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद 11
    3
    अनुसंधान प्रश्न को परिभाषित करके शुरू करें लेख की शुरुआत में, संभवतः परिचय में, लेखकों को अनुसंधान अध्ययन के फोकस पर चर्चा करनी चाहिए और इसके उद्देश्य के लक्ष्यों को किस प्रकार लागू किया गया है। यह इस भाग में है कि आपका फिर से शुरू होना चाहिए। वर्णन करें, अपने शब्दों में, मुख्य तर्क है कि लेखक अपने शोध के माध्यम से साबित करना चाहते हैं।
    • वैज्ञानिक लेखों में, आम तौर पर एक परिचय है जो प्रयोग या अध्ययन के लिए पृष्ठभूमि देता है, आपके सार के लिए अधिक जानकारी प्रदान नहीं कर रहा है। हालांकि, इसके बाद एक शोध प्रश्न और परीक्षण प्रक्रिया विकसित होगी, जो शेष पाठ की सामग्री को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 12
    4
    लेखकों द्वारा उपयोग की जाने वाली पद्धति पर चर्चा करें। यह भाग अध्ययन के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले शोध उपकरणों और तरीकों पर चर्चा करता है। दूसरे शब्दों में, संक्षेप करने के लिए आवश्यक है कि लेखकों या शोधकर्ता प्रथम हाथ अनुसंधान या डेटा संग्रह के माध्यम से प्राप्त किए गए निष्कर्ष पर पहुंच गए।
    • परीक्षण प्रक्रियाओं के विशिष्ट कदमों को आम तौर पर अपने सार में पूरी तरह से शामिल करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि अनुसंधान प्रश्न को कैसे संबोधित किया गया था, इसका सरल विचार करने के लिए कम किया गया। अध्ययन के परिणाम प्रोसेस करने से पहले, डेटा को संसाधित किया जाएगा, बड़े हिस्से में, कभी-कभी "कच्चे" डेटा के साथ। केवल संसाधित डेटा को सारांश में शामिल करने की आवश्यकता है
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद 13
    5
    परिणामों का वर्णन करें सार के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक यह है कि उनके काम के परिणामस्वरूप लेखकों को क्या मिला है। क्या वे सफल रहे और शोध के दौरान उनके बताए गए लक्ष्य तक पहुंच गए? आपने क्या निष्कर्ष निकाला था? आलेख में बताए गए अनुसार अनुसंधान के निहितार्थ क्या हैं?
    • सुनिश्चित करें कि आपका फिर से शुरू हो गया सर्वेक्षण प्रश्न का जवाब, परिणाम / निष्कर्ष बताता है और कैसे प्राप्त किया गया। वे उस आलेख के महत्वपूर्ण भाग होते हैं जिन्हें बाहर नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद 14 के सारांश
    6
    आलेख में प्रस्तुत मुख्य विचार से जुड़ें कुछ सारांशों में, यह दर्शााना महत्वपूर्ण है कि लेखों की सामग्री में लेखकों द्वारा विकसित किए गए विचारों के बीच संबंधों का विकास कैसे हुआ है। सार का मुख्य उद्देश्य आवश्यक बिंदुओं का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रस्तुत करना है कि लेखकों ने पाठक से संबोधित किया है, जिससे अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करके तर्क समझना और समझाना महत्वपूर्ण है। अंतराल और मान्यताओं को भरें, शोध को स्पष्ट करने में मदद करें और संक्षेप में इसे सारांशित करें।
    • कभी-कभी यह मानव लेख के सारांश में अधिक महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, अधिक तुच्छ सार में दिव्य पहलुओं के साथ कवि जॉर्ज हर्बर्ट के रिश्ते के बारे घने तर्क समझाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं: "लेखक हर्बर्ट उनकी दिनचर्या पर चर्चा और न उनके दर्शन मानवीय बनाने के लिए कोशिश करता है।"
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 15
    7
    अपने निष्कर्ष निकालना न करें कागज के एक भाग के रूप में स्पष्ट रूप से अनुरोध किए जाने तक एक वैज्ञानिक पेपर सार में संपादकीय नहीं होना चाहिए या डेटा के अपने स्वयं के व्याख्याओं का पर्दाफाश नहीं होना चाहिए। सामान्य तौर पर, सार तत्वों को लेखकों के विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए और उनकी राय नहीं दिखाना चाहिए या संपादकीय शामिल होना चाहिए। शोधकर्ता जो अधिक अनुभवहीन हैं शोध करने के लिए उपयोग करने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन बस अपने पाठ में "I" को नहीं डालना याद रखना चाहिए और जल्द ही इसे इस्तेमाल किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद 16 के सारांश
    8
    वैज्ञानिक आलेख पाठ से सीधे उद्धरणों का उपयोग करने से बचें एक नौकरी करने या कॉलेज की खोज करने के दौरान कोटेशन अधिक अक्सर होते हैं, वैज्ञानिक लेखों के सारांश में बहुत कम महत्वपूर्ण है अर्थ और सामग्री के फोकस को खोने के बिना, अपना संश्लेषण करते हुए पैप्रार्जिंग विचारों पर अधिक ध्यान दें
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 17
    9
    वर्तमान तनाव का उपयोग करें एक अकादमिक लेख की सामग्री पर चर्चा करते समय हमेशा वर्तमान तनाव का उपयोग करें। इससे आप संपूर्ण सार में समांतर व्याकरण संरचना बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से जर्नल अनुच्छेद चरण 18
    10
    मसौदे की समीक्षा करें समीक्षा के दौरान अच्छा लेखन होता है, इसलिए शुरुआत में वापस जाएं और यह ध्यान से और उस सामग्री की तुलना करें, जो यह लिखा गया है कि क्या यह संबंधित है और वैज्ञानिक लेख की सामग्री का समर्थन करता है। एक लेख जिसे अच्छी तरह से सारांशित किया गया है, पाठकों को पाठ की एक संक्षिप्त समीक्षा प्रदान करता है, जो कि जब किसी विशेष विषय पर विशेष जानकारी की तलाश कर रहे हैं तब बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com