IhsAdke.com

विधायक शैली में एक सारांश लिखना

सारांश एक कार्य का सारांश है यह एक यात्रा के बाद पहले एक नक्शे को देखने की तरह है - नक्शा क्या होता है की पूरी कहानी नहीं बताता, लेकिन आपको बताता है कि मुख्य स्थान कहां हैं, तो आपको पता है कि क्या उम्मीद है। इसके अलावा, एक अच्छा फिर से शुरू पाठकों के समय बचा सकता है, कुछ वे सराहना करेंगे। अक्सर वे अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) की शैली में लिखे जाते हैं क्योंकि वैज्ञानिक शोधकर्ता अपने काम के सारांश को दूसरे विषयों से ज्यादा जोड़ते हैं हालांकि, एक लेख के लिए सारांश जोड़ना उपयोगी हो सकता है, चाहे आपके क्षेत्र में अकादमिक ज्ञान का कोई हिस्सा हो। नीचे आप विधायक प्रारूप में एक सार लिखने के लिए कदम उठाएंगे।

चरणों

भाग 1
आपके सारांश का स्केचिंग

विधायक शैली चरण 1 में एक सार लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने अंतिम काम के मुख्य बिंदुओं को लिखें एक उपयोगी और सीधी सारांश बनाने के लिए पहली चीज अपने काम को संक्षेप करने के लिए नोट लेने हैं ऐसा करने का एक तरीका प्रत्येक पैराग्राफ को संक्षेप में दर्शाता है इस प्रकार, आपको पता चल जाएगा कि आपने सभी कामों के सभी मुख्य विचारों को शामिल किया है
  • याद रखें, सारांश एक सामान्य विचार देता है - आपको प्रत्येक विवरण देना नहीं है। कल्पना कीजिए कि आप एक व्याख्यान में हैं और आपके शिक्षक के जारी होने के पहले ही आपके पास कुछ कीवर्ड लिखने का समय है। आपके पुनरारंभ में नोट लेते समय, आपको वास्तव में प्रक्रिया को त्वरित, आसान और प्रभावी बनाने की आवश्यकता है।
  • यदि आपके पास अपने काम की एक मार्गदर्शिका है, तो यह प्रमुख बिंदुओं और विचारों के सारांश को देखने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है, क्योंकि इस मार्गदर्शिका में सब कुछ शामिल होना चाहिए
  • विधायक शैली चरण 2 में एक सार लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने काम में इस्तेमाल किए गए विचारों, अवधारणाओं और विधियों के बारे में सोचो आपका मुख्य सिद्धांत क्या है? मुख्य बिंदुएं क्या पेश करने का प्रयास कर रहे हैं? आप अंत में क्या निष्कर्ष तक पहुंच गए? यदि आप एक प्रयोग या नैदानिक ​​अनुसंधान का सारांश कर रहे हैं, तो आपके तरीके क्या थे और शोध के विषय कौन थे? इनमें से प्रत्येक चीज को आपके सार में शामिल किया जाना चाहिए।
    • क्या आपके काम में बहुत महत्त्वपूर्ण बातों को संबोधित किया जाना चाहिए? प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु के नोट्स लेना सुनिश्चित करें, लेकिन परिणाम, परिणाम और आपके द्वारा लिखे जाने वाले बिंदुओं के परिणाम भी देखें।
  • विधायक शैली चरण 3 में एक सार लिखें
    3
    प्रक्रिया के दौरान अपने विचारों को लिखें। आपको अभी तक सब कुछ सुसंगत छोड़ने की ज़रूरत नहीं है बस चीजों की एक सूची के साथ शुरू करें, जो आपके पुनरारंभ से अधिक या कम कालानुक्रमिक रूप से संबोधित करेंगे, इसलिए आपको काम से बहुत दूर नहीं मिलता है। क्या आप लोग चाहते हैं जो चुनना अपने कार्य को पढ़िए कि उन्होंने अपनी सार में क्या पढ़ा है।
  • भाग 2
    एक संक्षिप्त सारांश तैयार करना

    विधायक शैली चरण 4 में एक सार लिखें
    1
    अपने विचारों को पूर्ण वाक्यों में बदल दें। अब आपको सिर्फ एनोटेशन को एक संयोगक अनुच्छेद में बदलना होगा। सभी विचारों को वाक्यों में रखें यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विचार अपने आप ही समझ में आता है।
    • यदि ऐसा प्रतीत होता है कि आप बस अपना काम पुनः लिखते हैं, इसे फिर से पढ़ें और अनावश्यक क्या है। फिर से शुरू मूल रूप से बेकार है यदि यह लंबा है यद्यपि तकनीकी तौर पर विधायक शैली में कोई आकार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ज्यादातर सारणियां 150-250 शब्दों के बीच हैं
  • विधायक शैली चरण 5 में एक सार लिखें
    2
    अपने कामों को एक ही क्रम में रखने के द्वारा अपने विचारों को व्यवस्थित करें ट्रांसक्रिप्शन को जोड़कर सुनिश्चित करें कि वाक्यों को प्रवाह करने के लिए और ऊबड़ और अजीब न लगें। सारांश को दर्शकों को समझना चाहिए जो कि उनका काम नहीं पढ़ा है और अकेले अंतराल को समझ नहीं सकते हैं।
    • यदि वाक्यों के बीच विषय को बदलना है, या अपने दर्शकों को अपने सारांश को समझने के लिए मान्यताओं को करना है, तो समझ लें कि आपने अपने काम में एक महत्वपूर्ण विचार खो दिया है और आवश्यक अंतर को भर दिया है।



  • विधायक शैली चरण 6 में एक सार लिखें
    3
    आपके द्वारा बनाया गया सारांश पढ़ें इसे एक पल के लिए बंद करो, एक या दूसरे कार्य को पूरा करें और फिर सारांश पर वापस जाएं और इसे पढ़ें। यहां आप की तलाश की जानी चाहिए:
    • अनावश्यक कुछ भी निकालें यदि विषय केवल आपके सारांश को भरता है और कोई जानकारी नहीं लेता है, तो निकालें। आपको नहीं करना है
    • कुछ स्थानों में संक्रमण जोड़ें यदि यह छिद्रित होने लगता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपने सभी मुख्य विचार शामिल किए हैं, हालांकि प्रत्येक मुख्य विचार को अलग वाक्यांश नहीं करना है
    • पूरा काम देखें समझ में आता है? क्या मुख्य प्रश्नों का सार उत्तर देता है कि लेख का प्रस्ताव है?
  • भाग 3
    विधायक शैली में आपका सारांश फ़ॉर्मेट करना

    विधायक शैली चरण 7 में एक सार लिखें चित्र लिखें
    1
    अपने इंडेंट और रिक्ति समायोजित करें विधायक शैली में एक सार किसी भी अन्य शैली से अलग नहीं है फ़ॉर्मेटिंग जोड़ते समय आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए:
    • अंतिम स्कोर के बाद केवल एक स्थान का उपयोग करें।
    • प्रत्येक पैराग्राफ की शुरुआत में एक बार तालिकाबद्ध करके अनुच्छेद इंडेंट का उपयोग करें
    • इसे चुनकर और "अनुच्छेद" पर क्लिक करके अपने पैराग्राफ़ को डबल स्थान छोड़ दें। फिर "स्पेसिंग" के अंतर्गत, "डबल" चुनें। "ओके" पर क्लिक करें
    • 2.5 सेंटीमीटर के मार्जिन का उपयोग करें "पृष्ठ लेआउट" टैब चुनें और 2.5 सेमी के हाशिये का चयन करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें (आमतौर पर "सामान्य" लेबल किया गया)।
  • विधायक शैली चरण 8 में एक सार लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा ऑक्सफ़ोर्ड कॉमा का उपयोग करें इसका अर्थ है कि यदि आप तीन या अधिक मदों की सूची बनाना चाहते हैं, तो "ई" से पहले एक अल्पविराम डालें, जैसा कि इस वाक्य में है: "बच्चों ने आइसक्रीम, कप केक, और छिड़क दिए।"
    • वाक्यांश, "हमने दो हाथियों, विलियम और केट को देखा है" से कुछ अलग अर्थ हो सकता है, "हमने दो हाथियों, विलियम और केट को देखा है।" पहले हमने चार चीजें देखी: दो हाथियों और दो लोग दूसरे वाक्य में, हमने दो चीजें देखीं: दो हाथियों (जिन्हें विलियम और केट कहते हैं)। यही कारण है कि ऑक्सफोर्ड अल्पविराम बहुत महत्वपूर्ण है!
  • विधायक शैली चरण 9 में एक सार लिखें
    3
    पहली बार जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं, तो अक्षांश शब्द लिखें। जब तक इसे किसी शब्द के रूप में प्रयोग नहीं किया जाता है, हमेशा पूर्ण शब्दों में अक्षरों को लिखना और कोष्ठकों में संक्षिप्त रूप लिखना पहली स्पष्टीकरण के बाद, आप केवल परिवर्णी शब्द का उपयोग कर सकते हैं।
    • यह सर्वनाम के समान है आप "हम दुकान में गए" कह रही एक कहानी शुरू नहीं करेंगे हम कौन? बिना परिमाण के कहने के बावजूद, आपके दर्शकों को पता नहीं है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • विधायक शैली के चरण 10 में एक सार लिखें
    4
    अपने आप को अंतिम रूप से पढ़ो, या मित्र से पूछें असल में, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपने सभी प्रमुख बिंदुओं को कवर किया है और यह कि आपका पुनः प्रारंभ संक्षिप्त और उद्देश्य है। बहुत जटिल भाषा का प्रयोग न करें क्योंकि आपका पाठक त्वरित लेख के साथ अपने लेख का न्याय करने की कोशिश कर रहा है। यदि आपका लेख इन आवश्यकताओं को पूरा करता है और विधायकों के नियमों के अनुसार स्वरूपित होता है, तो महान।
    • दो जोड़े आँखें हमेशा एक से बेहतर होती हैं एक बार जब आप अपना उत्पाद पूरा कर लेंगे, तो एक या दो दोस्तों को अपने फिर से शुरू पढ़ने के लिए कहें। क्या उन्हें कोई व्याकरण त्रुटियां मिलीं? क्या उन्होंने ये बात कही? यह बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि वे आपके काम से परिचित नहीं हैं और पहली बार इसे देख रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • राज्यों और देशों सहित, पाठ में बड़े पैमाने पर भौगोलिक स्थान लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com