IhsAdke.com

रोडमैप के सारांश को कैसे लिखें

सारांश का उद्देश्य एक एजेंट, निर्देशक या फिल्म निर्माता को वितरित होने वाली स्क्रिप्ट का सारांश देना है। यदि पाठक आपकी सार पसंद करता है, तो आप एक विश्लेषण के लिए पूरी स्क्रिप्ट का अनुरोध कर सकते हैं। तर्क के विपरीत, सारांश में स्क्रिप्ट में होने वाली सभी चीजों का एक बहुत ही विस्तृत विवरण नहीं लाया जाता है, केवल सबसे दिलचस्प या महत्वपूर्ण भागों। सारांश के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि यह साजिश का सारांश, जमीन के नियमों का पालन करें, और कहानी की पूरी संभावना दिखाने में सक्षम हो।

चरणों

भाग 1
साजिश का सारांश

पटकथा शीर्षक एक पटकथा सारांश को चरण 1 देखें
1
लॉगलाइन लिखें लॉगलाइन की अधिकतम दो वाक्य है जो संपूर्ण स्क्रिप्ट को संश्लेषित करता है। इसमें मुख्य चरित्र की पहचान (जो कि नायक या नायक है) को शामिल करना सुनिश्चित करें, वह चुनौती है जो वह दूर करने की कोशिश करता है और उसे क्यों स्थानांतरित करना चाहिए यदि संभव हो, तो लॉगलाइन के नीचे, एक पैराग्राफ लिखिए, जो बताता है कि आपकी स्क्रिप्ट निर्माता के दृष्टिकोण से क्यों दिलचस्प है।
  • उदाहरण के लिए, एक निर्माता एक रोडमैप में अधिक रुचि ले सकता है जो विशेष भौतिक विस्थापन या विशेष प्रभावों में निवेश की आवश्यकता के बिना रिकॉर्ड किया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा लिखो सारांश 2 चरण
    2
    मुख्य पात्रों और दृश्यों का परिचय केवल एक अनुच्छेद लिखें, जो नाम लाए (कौन?), व्यवसाय (क्या?), वे कहाँ रहते हैं और काम करते हैं (जहां?), इतिहास की अवधि (कब?), और वे कहानी कहां बताते हैं (क्यों?)। बड़े अक्षरों (सभी अक्षरों) में वर्णों के नाम दर्ज करें जब वे पहले दिखाई देते हैं इसके बाद, उन्हें सामान्य रूप से टाइप करना शुरू करें
    • सारांश में वर्णित वर्णों को नायक, विरोधी (खलनायक), रोमांटिक जोड़ी (या प्रेमी) और मुख्य चरित्र के मुख्य सहयोगी हैं। सभी पात्रों के नाम डालने के बारे में चिंता न करें
  • पटकथा शीर्षक एक पटकथा सारांश देखें चरण 3
    3
    पहला कार्य सारांश करें इस भाग को तीन पैराग्राफ (आधा पृष्ठ) तक सीमित करें असल में, पहला कार्य तैयारी है, जहां वर्ण और संघर्ष प्रस्तुत किए जाते हैं।
  • एक पटकथा लिखने वाला पिक्चर शीर्षक सारांश चरण 4
    4
    दूसरे अधिनियम का सारांश करें पिछले अधिनियम में पेश किए गए संघर्षों को विकसित करके इस अधिनियम के लिए एक पूर्ण पृष्ठ आरक्षित करें दिखाएं कि कैसे संकट संकट में लाए जाते हैं और यह उनके जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
  • पटकथा का सारांश चित्र 5
    5
    तीसरे कार्य के साथ समाप्त करें तीन पैराग्राफ (आधे पृष्ठ) से अधिक नहीं लिखिए इस भाग में, वर्णन करें कि मुख्य संघर्ष कैसे सुलझाया जाता है और बाद में वर्णों का क्या होता है कुछ भी छिपाएं, क्योंकि स्क्रिप्ट के संभावित खरीदार को यह जानना होगा कि क्या होता है जो सब कुछ खुली है उसे हल करें
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा का सारांश चरण 6
    6
    इतिहास के साथ एक शीर्षक के बारे में सोचो शीर्षक को आकर्षक और रोचक बनाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, फिर भी, फिल्म के निर्देशक इसे बाद में बदलना चाहते हैं। तो आप बेहतर इसके बारे में ज्यादा चिंता नहीं है। शीर्षक को प्रथम पृष्ठ के शीर्ष पर लिखा जाना चाहिए।
  • भाग 2
    कुछ सरल नियमों के बाद

    पटकथा शीर्षक एक पटकथा सारांश की समीक्षा करें
    1
    इसे स्पष्ट करें कि यह सार है यह स्पष्ट दिखाई दे सकता है, लेकिन इसे अनदेखा न करें पहली शीट के शीर्ष पर, "सारांश" शब्द लिखें और फिर फिल्म का शीर्षक रखें। शीर्षक के नीचे, कहानी शैली (हॉरर, कॉमेडी, रोमांस, आदि) को बताएं।
    • उदाहरण के लिए, "स्टार वार्स" के सारांश के नीचे, लेखक ने लिखा होगा: "एक स्थानिक विज्ञान कथा"।
  • पिक्चर शीर्षक से पटकथा सारांश की समीक्षा करें
    2
    संपर्क जानकारी शामिल करें प्रथम पृष्ठ के शीर्ष पर, शीर्षक के ठीक नीचे, अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर, और ईमेल पता डालें। यदि संभव हो तो, अपनी पटकथा लेखन DRT लिखें।
    • अपने कॉपीराइट की गारंटी के लिए हमेशा राष्ट्रीय पुस्तकालय में पटकथा रिकॉर्ड करें



  • पटकथा का शीर्षक टाइप करें पटकथा सारांश चरण 9
    3
    संक्षिप्त रहें फिर भी, केवल एक पृष्ठ नहीं लिखें आदर्श दो और तीन पन्नों (पढ़ने के पंद्रह मिनट) के बीच होना चाहिए। हालांकि एक पृष्ठ के सारांश में पाठक को कम काम मिलेगा, हालांकि कई महत्वपूर्ण (वाणिज्यिक) विवरणों को छोड़ दिया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा सारांश देखें 10
    4
    वर्तमान तनाव में लिखें कोई बात नहीं अगर कहानी अतीत में या भविष्य में होती है, तो इसे बताएं जैसे वह वर्तमान में था उदाहरण के लिए, यदि आप "स्टार वार्स" के लिए सारांश लिख रहे थे, तो आपको यह कहना चाहिए, "ओबी-वान केनोबी डेथ वाडर से लड़ती है।" यह इस तथ्य की वजह से है कि फिल्म को स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली कहानी के रूप में दर्शक के साथ होता है (जैसा कि पटकथा में लिखा गया था)।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा लिखना सारांश चरण 11
    5
    तीसरे व्यक्ति में नररे यहां तक ​​कि अगर स्क्रिप्ट में एक बयान भी है, तो सारांश में कैमेरा दृश्य है। सर्वनामों का उपयोग करें: "वह," "उसे," और "उन्हें।" उदाहरण के लिए: "हर दिन, वह बार काउंटर पर पहुंचता है, पहना लकड़ी पर कड़ी मेहनत करता है और एक गिलास ठंडा दूध मांगता है।"
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा लिखो सारांश 12
    6
    साधारण रिक्ति को लागू करें प्रत्येक पैराग्राफ की रेखाओं के बीच एक दूरी का चयन करें और एक पैराग्राफ और दूसरे के बीच दोहरी चुनें। परिच्छेद इंडेंटेन्ट (पैराग्राफ और पैराग्राफ के पहले अक्षर के बीच की जगह) न बनाएं
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा लिखना सारांश चरण 13
    7
    हमेशा डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट प्रकार और फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करें यदि खरीदार संक्षिप्त रूप में इस्तेमाल किया गया लिखावट को समझने में सक्षम नहीं है, तो उसे कचरे में फेंकने से पहले दो बार नहीं सोचागा। इसलिए स्टाइलिश फ़ॉन्ट का उपयोग न करें या मानवीय सुलेखन की नकल करें। हमेशा मानक फोंट पसंद करें: "टाइम्स न्यू रोमन" या "एरियल" यदि नियमों को अन्यथा की आवश्यकता नहीं है, तो फ़ॉन्ट के लिए हमेशा आकार 12 चुनें।
  • भाग 3
    समझना समझना

    पटकथा शीर्षक पटकथा सारांश 14
    1
    फैंसी भाषा का उपयोग न करें सीधे और संक्षेप में लिखें ताकि कोई भी वाचक समझ सके। आपकी स्क्रिप्ट बेची जाने के लिए, खरीदार को पहले समझना होगा कि प्लॉट क्या है। अगर आप बहुत विस्तृत और फूल वाली भाषा के साथ आमने-सामने आते हैं, तो शायद वह पहले पैराग्राफ से आगे बढ़ने का समय बर्बाद नहीं करेगा। इसके अलावा, एक सार में विशेषण और अनावश्यक क्रियाविशेष शामिल नहीं होना चाहिए। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संक्षिप्त रखें
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें पटकथा सारांश चरण 15
    2
    किसी को सारांश की समीक्षा करने के लिए कहें यह एक मित्र, परिवार के सदस्य या सहयोगी हो सकता है। भले ही आप कौन हैं, उसे अपनी वर्तनी, उसका व्याकरण का विश्लेषण करने के लिए कहें, और उसे बताएं कि क्या वह कोई भी विचार देखता है जिसे स्पष्ट नहीं किया गया है। उस मामले में, अस्पष्ट अंक को स्पष्ट करने के लिए सारांश को फिर से लिखना। खरीदार बिना किसी हिस्से को सारांश में पढ़ने के लिए पूरी स्क्रिप्ट को पढ़ने का अनुरोध नहीं करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पटकथा लिखना सारांश चरण 16
    3
    संपादन करने के लिए तैयार हो जाओ ऐसी कई कंपनियां जो सारांश प्राप्त करती हैं, उनके अपने नियम हैं हर बार जब आप किसी दूसरे स्थान पर भेजते हैं, तो आवश्यक परिवर्तन करें। ऐसा हो सकता है कि एजेंट, स्टूडियो या खरीदार आपको एक पूर्व-निर्धारित पृष्ठों या शब्दों का पालन करने के लिए कहता है। अगले चरण पर जाने के लिए पत्रों के नियमों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • उपशीर्षक का उपयोग न करें उसी तरह से कि वे स्क्रिप्ट में उपयोग नहीं किए जाते हैं, उनका इस्तेमाल किसी भी सार में नहीं किया जाना चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com