IhsAdke.com

कैसे एक भाग की स्क्रिप्ट लिखने के लिए

आपके पास एक नाटक के लिए एक विचार है, शायद एक शानदार विचार है अब, आप कॉमिक या नाटकीय कथा बनाना चाहते हैं, लेकिन यह कैसे करना है? लेखन एक उपहार है: आपके पास है या नहीं है हालांकि, जो नीचे प्रस्तुत किया गया है वह एक तकनीक है, और यह कम से कम नाट्यरूप की कला से शुरू करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

चरणों

अपनी स्क्रिप्ट लेखन

एक प्ले स्क्रिप्ट चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक अवधारणा पर फोकस आपको इतिहास पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है, यह एक पीड़ित खलनायक है जिसे मोचन या एक निर्धारित खलनायक की तलाश है जिसे हिरासत में लेने की जरूरत है। एक बार आपके पास मुख्य विचार है, तो आप अन्य तत्वों का विकास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक प्ले स्क्रिप्ट चरण 2 लिखें
    2
    घटनाओं का एक तार्किक अनुक्रम बनाएँ एक पैराग्राफ के साथ शुरू करें जो वर्णन करता है कि क्या होता है। मुख्य चरित्र की पहचान करें, उसे बताएं कि उसे क्या करना है, कुछ चुनौतियों का निर्माण करना और कैसे वे दूर हो जाएंगे, प्लॉट संकल्प का चयन करें
    • चिंता मत करो अगर आपकी साजिश के इस बिंदु पर एक सामान्य नजर है इस अनुक्रम पर विचार करें: एक पुरुष एक औरत से मिलती है - वे प्यार में पड़ जाते हैं - वे बाधाओं को दूर करने के लिए संघर्ष करते हैं - मनुष्य सम्मानपूर्वक मर जाता है क्या यह "किंग कांग" या "रोमियो एंड जूलियट" है? इसका जवाब है: दोनों। आप विवरण कैसे प्रबंधित करते हैं आपकी पसंद
  • एक शीर्षक टाइप करें स्क्रिप्ट 3 लिखें
    3
    एक संरचना चुनें इस बिंदु पर, आपको जो कुछ करना है, वह संभावनाओं तक खुला है और देखें कि वे आपको किस स्थान पर ले जाते हैं। यह बीस मिनट की अवधि या दो घंटे का एक महाकाव्य का एक खेल हो सकता है।
  • एक प्ले स्क्रिप्ट 4 टाइप करें चित्र शीर्षक
    4
    पहला स्केच लिखें आपको अपने पात्रों का नाम नहीं देना है, लेकिन आपको उन्हें कुछ कहना है। वर्णों की प्रेरणा के अनुसार संवाद प्रवाह को दो।
    • एडवर्ड अल्बी द्वारा, नायक के नायक ने "पार्टी में वर्जिनिया वूल्फ का डर है?" में, पार्टी से घर वापस आती है और कहते हैं, "यीशु मसीह!" यह वर्ष 1 9 62 के लिए कुछ हद तक चौंकाने वाला उद्घाटन भाषण है, लेकिन इसने दर्शकों को मोहित किया।
  • पटकथा शीर्षक एक प्ले स्क्रिप्ट चरण 5 लिखें



    5
    एक क्रूर लेखक बनें यहां तक ​​कि सबसे प्रतिभाशाली लेखकों को संपादन की आवश्यकता होती है, और यह आमतौर पर शब्दों या पूरे संवादों को तेज करने की एक क्रूर प्रक्रिया है, घटनाओं के अनुक्रम को बदलती है, उन पात्रों को त्यागते हैं जो काम नहीं करते। पहचानने और अपने टुकड़े के केवल सबसे अच्छा भागों रखने के लिए साहस लेता है।
  • एक प्ले स्क्रिप्ट चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    समीक्षा का अनुरोध करें किसी को ढूँढना जो आपको ईमानदार, अच्छी तरह से संरचित आलोचना प्रदान करता है, वह आसान नहीं है, लेकिन यह बहुत उपयोगी हो सकता है स्थानीय समूहों के लेखकों को ढूंढने का प्रयास करें, या तो ऑनलाइन या आपके क्षेत्र में। "समीक्षा" के अर्थों में से एक यह है: लेखक के अलावा अन्य आंखों द्वारा कार्य का विश्लेषण करने के लिए।
  • पटकथा शीर्षक एक प्ले स्क्रिप्ट चरण 7 लिखें
    7
    समीक्षा। आपके ध्यान में रखते हुए प्रतिक्रिया के साथ, अपना टुकड़ा फिर से पढ़ लें। बारीकी से देखें और स्थिरता, चरित्र निर्माण, और त्रुटियों को हटाने के लिए परिवर्तन करें।
  • पटकथा शीर्षक एक प्ले स्क्रिप्ट चरण 8 लिखें
    8
    बिक्री शुरू करें आप पांडुलिपि किसी एजेंट, प्रकाशक को भेज सकते हैं या इसे बनाने के लिए एक स्थानीय थियेटर को समझाने की कोशिश कर सकते हैं - मार्केटिंग आपके ऊपर है अपने टुकड़े के मूल्य पर विश्वास करो और हार न दें
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर टुकड़े एक परिभाषित समय और स्थान पर होते हैं, इसलिए संगत रहें। 1 9 30 के दशक के चरित्र कॉल कर सकते हैं या टेलीग्राम भेज सकते हैं, लेकिन एक टीवी शो नहीं देख सकते हैं।
    • थिएटर नाटकों के लिए फ़ॉर्मेटिंग मानकों का पता लगाएं (यदि आप अंग्रेजी पढ़ते हैं, तो आप "स्रोतों और कोटेशन" अनुभाग में दी गई सामग्री का उपयोग कर सकते हैं)
    • अपने आप को शुरू करते समय जब आप एक भाषण भूल जाते हैं तब सुधार करने के लिए याद रखें! कभी-कभी शुरुआती भाषण मूल से भी बेहतर हो सकता है!
    • एक छोटे से दर्शकों के लिए जोर से स्क्रिप्ट पढ़ें। मोहरे शब्दों से बने होते हैं, और जब बात की जाती है तो उन्हें आसानी से देखा जा सकता है।
    • अपने टुकड़े को छिपाना न करें, यह ज्ञात करने का प्रयास करें कि आप एक लेखक हैं!

    चेतावनी

    • नाटकीय दुनिया विचारों से भरा है, इसलिए एक मूल काम करने की कोशिश करो। किसी की कहानी चोरी करना न केवल अनैतिक है, बल्कि एक बहुत बड़ा खतरा है, क्योंकि आप निश्चित रूप से अनमास्क होंगे।
    • अपने काम को सुरक्षित रखें सुनिश्चित करें कि आपका नाम आपके नाम, काम का शीर्षक और उस वर्ष को आपने लिखा है, साथ ही साथ कॉपीराइट पंजीकरण।
    • अस्वीकृति स्वीकृति से अधिक हो सकती है, लेकिन निराश मत हो। अगर आपके टुकड़ों में से किसी एक को नजरअंदाज किया जाता है, तो एक और लिखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com