IhsAdke.com

लघु फिल्म के लिए विचार कैसे करें

क्या आप फिल्म बनाने वाली बुखार से चिपक गए थे? इससे पहले कि आप कैमरा ले जाएं और फिल्माने शुरू करें, आपको बताने के लिए एक अच्छी कहानी की आवश्यकता होगी। रचनात्मक होना सीखना और लिखना शुरू करना एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है यहां एक अच्छा कथा खोजने के लिए और उसे एक सम्मोहक लिपि में बदलना जो एक लघु फिल्म के लिए आदर्श हो सकती है।

चरणों

भाग 1
एक कहानी खोजना

लघु फिल्म चरण 1 के लिए विचार प्राप्त करें
1
किसी शब्द, छवि या वस्तु से प्रारंभ करें एक कहानी को बीज की आवश्यकता होती है जो अंकुरित और बढ़ सकती है। क्या वह एक अच्छी फिल्म बनाने जा रही है? हो सकता है हाँ, शायद नहीं शुरुआत में, एक केंद्रीय विचार पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि यह कैसे विकसित होता है। एक कहानी शुरू करने के लिए विचार प्राप्त करने के कुछ प्रभावी उपाय यहां दिए गए हैं:
  • कहानी शुरू करने का एक अच्छा तरीका चाहते हैं? लिखना प्रारंभ करें एक पेंसिल और कागज ले लो, या कंप्यूटर के सामने बैठो, और अपने आप को समय की अवधि के लिए लिखने के लिए मजबूर करें, 10 या 15 मिनट कहें। चिंता न करें कि आप क्या कर रहे हैं एक कथा में बदलना होगा या एक अच्छी फिल्म के लिए सेवा करेंगे। आप बस एक विचार की तलाश कर रहे हैं यह हो सकता है कि आप जो लिखते हैं उसका 99% कचरा होता है, लेकिन एक छोटा टुकड़ा हो सकता है जो स्क्रिप्ट उत्पन्न कर सकता है। एक प्रेरणा है
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें
    2
    शब्दों के साथ खेलने की कोशिश करो यह जानने के लिए कि क्या लिखना है, आपको बस फ़्लैश की ज़रूरत है पहले शब्दों के साथ अधिक या कम यादृच्छिक छवियों की एक सूची बनाएं जो आपके मन में पॉप-अप हो जाएं: बालवाड़ी, ओकलैंड, ऐशट्रे, तेल चित्रकला महान सूची कम से कम 20 शब्द सोचने की कोशिश करें और फिर उन्हें कनेक्ट करना शुरू करें। वे आपको क्या सोचते हैं? ईस्ट बे में छोटे बच्चों से भरा स्कूल के पेंटिंग क्लास? पेंटिंग स्टूडियो में एक जलती हुई सिगरेट? एक छवि से प्रारंभ करें और इसे प्रवाह दें। छवियों के आधार पर भूखंड बनाओ।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 3
    3
    अच्छा विचार रखने के लिए कल्पना को छोड़ दें कहानी शुरू करने का यह एक बढ़िया तरीका है: अजीब, चौंकाने वाली या बेतुका परिदृश्यों की सोच। क्या होगा यदि भोजन गोलियों के रूप में था? क्या होगा अगर आपको पता चला कि आपका पिता एक जासूस है? क्या होगा अगर आपके कुत्ते को कुछ नहीं बोलना चाहिए? अच्छी साजिश और चरित्र कल्पना से उत्पन्न होता है
  • एक छोटी फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक छवि 4
    4
    अनुकूलित करने के लिए लघु कथाएं देखें एक अच्छी लघु फिल्म बनाने का एक अन्य तरीका दूसरे लेखक की कहानी का अनुकूलन कर रहा है। देखें कि क्या दिलचस्प रोचक कहानियों का ताजा प्रकाशित संग्रह है और जो कि फिल्म के लिए मजेदार हो सकता है।
    • सामान्य तौर पर, उपन्यासों को अनुकूलित करना अक्सर मुश्किल होता है लघु कथाओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जॉइस कैरोल ओट्स की "आप कहाँ जा रहे हैं, आप कहां गए हैं?" के लिए देखो क्योंकि यह एक पेचीदा और रोमांचक कहानी के साथ एक छोटी कहानी का एक उदाहरण है
  • लघु फिल्म चरण 5 के लिए विचार प्राप्त करें
    5
    वास्तविक जीवन से दृश्यों को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें कौन कहता है कि काल्पनिक होना चाहिए? यदि आप एक लघु फिल्म बनाना चाहते हैं, तो अपने आसपास की दुनिया को रिकॉर्ड करने का विचार देखें और एक वृत्तचित्र बनाओ. देखें कि क्या आपके क्षेत्र में एक संगीत उत्सव है और पूछें कि क्या आप बैंड के साथ साक्षात्कार रिकॉर्ड कर सकते हैं, या अपने दोस्तों को प्रशिक्षण और खेलना फिल्माने की कोशिश कर सकते हैं। वास्तविक जीवन में एक अच्छी साजिश खोजें और रिकॉर्ड करने की अनुमति के लिए पूछें।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें चित्र 6
    6
    अपने सपने के साथ एक डायरी लिखें सपने प्रेरणा का एक अच्छा स्रोत हो सकती हैं, खासकर अगर आप कुछ अजीब चाहते हैं यदि आप उन्हें विचारों के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो सपना देखे जाने पर जागने के लिए एक शुरुआती-रात्रि अलार्म सेट करें, फिर जल्दी से प्लॉट को दबाएं। आप छवियों, अजीब घटनाओं और संवादों का एक अच्छा शस्त्रागार हो सकता है
    • क्या तुम्हें डराता है? एक भयावह दुःस्वप्न एक छोटी हॉरर फिल्म की शुरुआत हो सकती है पटकथा और फिल्माने लिखते समय, सपने के रूप में उसी मूड को पकड़ने की कोशिश करें। प्रेरणा प्राप्त करने के लिए, वीडियो स्ट्रीम देखें खरगोश डेविड लिंच द्वारा
  • एक छोटी फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 7
    7
    इतिहास की ओर मुड़ें मानव जाति का इतिहास आकर्षक और शानदार चीज़ों से भरा है ज्ञान के अन्य क्षेत्र भी सार्थक हो सकते हैं, जैसे कि मनोविज्ञान (चरित्र विकास के लिए), भूगोल आदि।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें चित्र 8
    8
    एक फीचर फिल्म के विचार को अनुकूलित करें लंबे समय तक अनुकूल नहीं करने का कोई कारण नहीं है आप फिल्म से एक दृश्य, थीम या चरित्र का चयन कर सकते हैं।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 9
    9
    कहानी का सारांश करें क्या 15 शब्दों या उससे कम के वाक्य लिखना संभव है, जो मौलिक अवधारणा और साजिश को उजागर करता है? तब आप सही रास्ते पर हैं। एक बार प्रारंभिक विचार प्राप्त करने के बाद, यह वाक्य लिखने का प्रयास करें फिल्म को संक्षेप में बताएं और जितनी जल्दी हो सके उतना ही आप इसे सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट बनाने और अभिनेताओं और सहयोगियों का चयन करने के लिए दूसरों को बता सकते हैं। अस्पष्ट और सार होने से बचें और परिदृश्य और साजिश पर ध्यान केंद्रित करें।
    • सारांश के अच्छे उदाहरण ये हो सकते हैं:
      • एक लड़का एक क्षेत्र में एक छोटा विदेशी खोजता है और उसे घर ले जाता है
      • बच्चे स्कूल के बाद अजीब पेंटिंग करना शुरू करते हैं।
    • सार के खराब उदाहरण इन की तरह दिखते हैं:
      • एक आदमी अवसाद से लड़ता है
      • रहस्यमय घटनाओं की श्रृंखला पिट्सबर्ग के निवासियों पर पड़ती है
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक 10 चित्र
    10
    व्यावहारिक बनें गौर करें कि आपके पास क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। स्थानीय प्रोप, स्थानों और अभिनेताओं की एक सूची बनाओ और सोचें कि वे एक अच्छी कहानी में कैसे योगदान कर सकते हैं। कौन आपका दोस्त जानता है जो हफ्ते में 3 बार मुक्केबाजी अभ्यास करता है वह आपको प्रेरणा दे सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपका रोडमैप व्यावहारिक है फुटेज के उपकरण और सेट महंगे हैं और दुर्लभ हैं जब खाते से फिल्मांकन और स्टूडियो और पैसे के बिना काम करता है। तो यह आपकी मां के तहखाने में एक विज्ञान कथा ओपेरा को रिकॉर्ड करना बहुत कठिन होगा। पता लगाएँ कि क्या आप जिस फिल्म को बनाना चाहते हैं, उसके लिए आवश्यक शॉट उपयोगी हैं। यदि आप स्क्रैंटन में रहते हैं और आपके पास कैमरा भी नहीं है तो क्या आप ऊपर से न्यूयॉर्क भी रिकॉर्ड करेंगे? शायद नहीं। योजना से पहले
  • भाग 2
    विकासशील कहानियां

    एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 11
    1
    एक नायक और एक विरोधी है हर कहानी में इन दो तत्वों को संघर्ष और तनाव पैदा करने के लिए है। यदि आप अनिश्चित हैं कि कौन कौन है, तो यह स्पष्ट करना है कि मुख्य कौन है और क्यों
    • नायक हम अपने चरित्र का समर्थन करते हैं, जिसके लिए हम सहानुभूति और कुछ भावनात्मक संबंध महसूस करते हैं।
    • प्रतिपक्ष चरित्र, परिस्थिति या परिदृश्य है जो नायक को बाधित करता है, नाटक बना रहा है यह आवश्यक रूप से घुमावदार मुंह के साथ एक खलनायक नहीं है, लेकिन यह एक कठिन परिस्थिति या कुछ अन्य अमूर्त हो सकता है।



  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 12
    2
    आदर्श सेटिंग ढूंढें संक्षेप में, यह एक व्यावहारिक मुद्दा होगा और एक ही समय में साजिश होगा। अच्छी परिस्थितियों में आपकी खुद पर नाटक और तनाव पैदा करने में मदद मिलती है, लेकिन आप समुद्र तट पर एक दृश्य शूट करने के लिए बरमूडा की यात्रा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं एक ऐसी जगह चुनें, जिसे आप मूवी में क्या कहना चाहते हैं और इसे उपलब्ध कराएं।
    • आपके पास पहले से क्या है उसके साथ काम करने की कोशिश करें यदि आप अपने माता-पिता के घर में रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, तो यह गढ़ और तहखाने में विज्ञान कथा का महाकाव्य बनाने में मुश्किल होगी। इसके बजाय, एक अच्छा घरेलू प्लॉट के बारे में सोचने का प्रयास करें जो जगह पर अच्छी तरह से काम करता है घर के अंदर होने वाली चीजों के बारे में सोचो, मैं जिस शहर में रहता हूँ दृश्यावली के साथ करने वाले भूखंड बहुत बेहतर हैं।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें चित्र 13
    3
    एक संघर्ष बनाएँ यह जनता को लुभाने के लिए एक संघर्ष लेता है आप लोगों के साथ हुक करने और लोगों को क्या शामिल करने जा रहे हैं? आपका नायक क्या चाहता है? आपको सफल होने से क्या रोकता है? ऐसे प्रश्नों के उत्तर आपको संघर्ष के स्रोत प्रदान करते हैं। एक बार जब आप अपना विचार प्राप्त करते हैं, तो आप जितना संभव हो उतना जितना संभव बना सकते हैं और इसे निकालने के बारे में सोचना शुरू करें।
    • ज्यादा नाटक करने के लिए लड़ाई या गोलीबारी की आवश्यकता नहीं है अक्षर और भावनात्मक प्रभार के बीच संघर्ष होना चाहिए। यदि कोई लड़का एक विदेशी घर लेता है, तो उसे क्या समस्याएं मिल सकती हैं? उसके लिए जोखिम क्या है? छोटे बच्चों की पेंटिंग के बारे में एक फिल्म में हम क्या आकर्षित करते हैं?
    • आंतरिक और बाहरी इतिहास खोजें हम जो देखते हैं वह बाहर है: एक चरित्र चारों ओर जाता है और चीजें होती हैं। क्या यह दिलचस्प बनाता है आंतरिक एक है यह चरित्र कैसे बदलता है? उसका क्या मतलब है? एक अच्छा कम, या किसी अन्य प्रकार की कहानी, इन दोनों तत्वों को एक ही समय में घटित कर देगी।
  • लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक छवि 14
    4
    सरल रहें जितना संभव हो उतना कथा की पहुंच को सीमित करें एक छोटी बात सिर्फ आवश्यक है, एक लघु कहानी, न कि एक उपन्यास इसका अर्थ यह नहीं है कि यह महत्वाकांक्षी या असामान्य नहीं हो सकता है, लेकिन इसमें सीमित तत्वों, पात्रों और दृश्यों का होना चाहिए जो सही काम करते हैं।
    • एक और मजेदार विकल्प है कि आप अपने लिए एक बहुत ही लंबी या जटिल साजिश के रूप में संक्षेप में फिल्म बना सकते हैं। 10 मिनट के कम समय में युद्ध और शांति कैसे होगी? और अगर यह छह स्टार वार्स फिल्मों का पूरा अनुक्रम था जो हाथों में उपकरण के साथ 10 मिनट में हुआ था? यह कैसे बनने के लिए?
  • एक छोटी फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 15
    5
    संक्षिप्त क्लिकेश के लिए सामान्य से अवगत रहें किसी भी कला के रूप में, वे पहना-बाहर विचारों और तालिकाओं में विफल नहीं होते हैं। यदि आपने पहले कभी नहीं किया है, तो आप एक कदम आगे बढ़ेंगे यदि आप बकवास नहीं करते हैं निम्नलिखित क्लाइव से बचें:
    • एक चरित्र अकेला है, एक दर्पण और बात कर रहा है, और फिर आत्महत्या कर लेता है।
    • जिन फिल्मों का इस्तेमाल ज्यादा हुआ, जैसे फिल्म नोयर और गैंगस्टर फिल्म
    • कुछ भी है जो एक हेनचमन शामिल है
    • दो कारण कुछ कारणों से लड़ते हैं, जब तक यह नहीं पता चलता है कि यह कई व्यक्तित्वों वाला व्यक्ति है
    • फिल्म अलार्म रिंग के साथ शुरू होती है और चरित्र बिस्तर से उठता है
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 16
    6
    कम से कम 10 मिनट के साथ एक फिल्म बनाने की कोशिश करें किसी भी आकार की एक फिल्म रिकॉर्डिंग बेहद मुश्किल है। इसे काफी कम रखने की कोशिश करें खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं वास्तव में अच्छा, संक्षिप्त, नाटकीय और रोमांचक तीन-मिनट की कमी एक महान उपलब्धि है। धीमी गति से शूटिंग के साथ 45 मिनट के गैंगस्टर फिल्म से कला के काम का प्रयास करने से पहले इस परियोजना में सफल हो जाओ।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक छवि 17
    7
    कुछ शॉर्ट्स देखें यदि आप एक बनाना चाहते हैं, तो कई को देखें किसी को अपने प्रपत्र का अध्ययन किए बिना एक उपन्यास लिखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, और इसी तरह यह समझना महत्वपूर्ण है कि कितने अच्छे लोग काम करते हैं और वे तुम्हारा बनाने का प्रयास करने से पहले जो अर्थ करते हैं। यह फीचर फिल्म का एक छोटा संस्करण नहीं है: यह विभिन्न तकनीकों और चाल के साथ एक अनोखा तरीका है। इस कार्य को शुरू करने से पहले कुछ देखें।
    • आप YouTube और Vimeo पर अच्छे और बुरे शॉर्ट्स पा सकते हैं यह भी देखें कि क्या आपके शहर में त्योहार हैं - आम तौर पर मेट्रो के पास - व्यक्ति में भाग लेने के लिए
    • वीडियो क्लिप लघु फिल्म की एक दिलचस्प शैली है जो आपको पहले से ही पता है। अपने पसंदीदा में विस्तार से देखें और उन्हें देखने के लिए अध्ययन करें कि उन्हें कैसे स्थापित किया गया है। स्पाइक जोंज़, हाइप विलियम्स और माइकल गैंड्री के उन लोगों को देखें- फैशन के आधुनिक स्वामी के उदाहरण
  • भाग 3
    स्क्रिप्ट लेखन

    एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 18
    1
    अपनी कहानी बाहर स्केच करें सार तत्वों को औपचारिक नहीं होना चाहिए या रोमन संख्याएं नहीं हैं (लेकिन यदि आप चाहें तो वे कर सकते हैं)। एक स्टोरीबोर्ड आम तौर पर फुटेज के बारे में जागरूक होने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसे इस प्रक्रिया में गोली मारनी होती है और कहानी लिखी जाने पर कॉमिक बुक थीम की तरह दिखना चाहिए। साजिश और बुनियादी संवादों में शारीरिक रूप से क्या होगा, का संक्षिप्त संक्षिप्त विवरण बनाएं।
    • यह कहानी एक कहानी कहने का एक शानदार तरीका है, इसलिए बस इसे करने के लिए संवाद पर भरोसा मत करो। यह जरूरी है कि बाहरी इतिहास को सार में वर्णित किया गया है, और आंतरिक एक अंतर्निहित है।
  • एक छोटी फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 1 9
    2
    स्क्रिप्ट लिखें. मुख्य तत्वों को लिखने के बाद, शेष सभी को अधिक विवरण के साथ भरें, सभी संवाद और दिशा जिसमें आप शामिल करना चाहते हैं। विशिष्ट रहें ताकि कोई भी फिल्म और देख सके कि आप कैसे देख सकते हैं।
  • एक लघु फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें
    3
    अपने आप को आश्चर्यचकित होने दें शायद पहले से ही उस दिशा का एक विचार है जिसे आप भूखंड देना चाहते हैं, लेकिन जैसा कि आप लिखते हैं, आश्चर्यचकित रहने के लिए कमरे को बचाएं। यदि आप एक विशिष्ट दिशा में फंस जाते हैं, तो यह दर्शकों को भी आश्चर्यचकित नहीं कर सकता है। लिखने की प्रक्रिया में, निर्देशों का पालन करने की कोशिश करें, जो कुछ निश्चित नहीं हैं। यह अच्छी कहानियाँ कैसे बनती हैं
    • फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने अनुक्रम का फिल्माया बिना किसी रास्ता जीवन, कहा जाता है रंबल मछली, दृश्य के फिल्माने के दिन तक एक स्क्रिप्ट लिखी बिना। अभिनेताओं में से कोई भी नहीं जानता था कि क्या होने वाला है, जिसने फिल्म को सहज और प्रायोगिक स्पर्श दिया।
  • एक छोटी फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 21
    4
    रचनात्मक आलोचना कीजिए स्क्रिप्ट पूरा करने के बाद, इसे कुछ दोस्तों या फिल्म प्रेमियों को दिखाएं जो रचनात्मक टिप्पणियां कर सकते हैं। उन्हें सुनो और जितना संभव हो उतना आपके पाठ को संशोधित करें। कुछ फिल्म निर्माता कई वर्षों से लिपियों पर काम कर रहे हैं, और फिल्म का निर्माण करने में साल बिताते हैं। यही कारण है कि प्रक्रिया खत्म हो गई है।
    • संभावित कर्मचारियों को भी सड़कमैप दिखाएं अभिनेता, उत्पादक, संभावित निदेशकों उसे दिखाएं जिसे आप मदद कर सकते हैं
  • एक छोटी फिल्म के लिए विचार प्राप्त करें शीर्षक चित्र 22
    5
    विचारों के लिए एक फ़ोल्डर बनाओ सभी विचार अभी काम नहीं करेंगे। एक फ़ाइल बनाएं जहां आप उन्हें बचा सकते हैं और भविष्य के रोडमैप बना सकते हैं। कुछ फिल्म निर्माताओं के पास एक विचार है और उन्होंने दशकों से फिल्म नहीं बनाई है। स्कोर्सेज़ द्वारा न्यूयॉर्क की गिरोहों पर 30 साल तक चर्चा हुई। उन्हें समय के लिए रखें जब वे अधिक व्यवहार्य होते हैं। निम्नलिखित तत्वों के अनुसार अपने ड्राफ्ट को व्यवस्थित करें:
    • वर्ण
    • पट्टों
    • भूखंडों
    • संरचना
  • युक्तियाँ

    • फिल्म विचारों के लिए एक फाइल है।
    • सरल रहें
    • फिल्म एक दृश्य माध्यम है, लेकिन ध्वनि के लिए उसके संबंध को मत भूलना।
    • धीरज रखिए! यह रचनात्मक होने में आसान नहीं है कृपया फिर से प्रयास करें!
    • एक एनिमेटेड लघु फिल्म सबसे कम बजट के साथ फिल्म है और अकेले करना आसान है। ब्लेंडर एक बिल्कुल मुफ्त एनिमेशन सॉफ्टवेयर है
    • कलाकारों की तलाश करते समय, किसी ऑडिशन या किसी चीज़ के लिए दोस्तों से बात करें या पोस्टर पोस्ट करें
    • मज़ा लो! दोस्तों को बुलाओ और एक कुर्सी पर बैठो एक मेगाफोन उन्हें चिल्लाहट के साथ! अच्छा कूल!
    • नायक को बदलना नहीं चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com