IhsAdke.com

मूवी सीन का विश्लेषण कैसे करें

फिल्म के छात्रों और फिल्मों को फिल्म के दृश्य विश्लेषण से फायदा हो सकता है। ऐसा करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी फिल्म देखें कि आप इसे पूरी तरह से समझते हैं फिर उस दृश्य का चयन करें जो विश्लेषण करने में 2 से 3 मिनट लगते हैं। कई बार इस दृश्य को विभिन्न पहलुओं के अध्ययन के रूप में रखें, ध्यान में रखते हुए कि जो कुछ आप देखते और सुनते हैं वह निर्देशक का सचेत विकल्प है। दृश्य का विश्लेषण इन विकल्पों को समझने का एक प्रयास है

चरणों

विधि 1
वर्ण

एक फिल्म चरण 1 में एक दृश्य का विश्लेषण करें
1
दृश्यों में दिखाई देने वाले अक्षरों का अध्ययन करें इसके अलावा, एक्स्ट्रा (सहायक कलाकारों को जो नहीं बोलते हैं) और "बिट प्लेयर्स" (कलाकारों का समर्थन करने वाले कलाकारों की तलाश करें, जिनकी छोटी सी रेखाएँ हैं)।
  • ध्यान दें कि जो दृश्य दृश्य की शुरुआत में है, जो बाद में आता है और जो दृश्य समाप्त होने से पहले छोड़ देता है
  • अपने आप से पूछें कि प्रत्येक चरित्र क्या चाहता है और अगर वह चाहता है कि वह क्या चाहता है।
  • राज्य परिवर्तनों के लिए देखें ज्यादातर दृश्यों में, कुछ पात्रों के राज्य बदलेंगे। उदाहरण के लिए, एक दृश्य में जहां "जॉन" "पीटर" से एक एहसान पूछता है और वह इनकार करता है, "जॉन" में कम राज्य है और "पीटर" एक उच्च राज्य है यदि "जॉन" एक हथियार खींचती है और पक्ष को "पीटर" करने के लिए मजबूर करता है, तो वह उच्च स्थिति वाले चरित्र बन जाता है
  • पहचानें कि कैसे विशेष अभिनेताओं का चयन आप वर्णों को देखने के तरीके को प्रभावित करते हैं।
  • वर्णों के संगठनों का अध्ययन करें और पूछें कि वे उनके बारे में आपको क्या बताते हैं

विधि 2
वातावरण

एक फिल्म चरण 2 में एक सीन का विश्लेषण करें
1
यह ध्यान रखें कि दृश्य भौतिक और अस्थायी दोनों शर्तों में कहां चला जाता है विशेष रूप से, ध्यान दें कि जब दृश्य फिल्म की समय-सीमा में होता है और जब दृश्य क्रम की घटनाओं से पता चलता है
  • कई फिल्मों के दृश्य होते हैं जो क्रम से निकल जाते हैं, जैसे कि जब चरित्र किसी अन्य समय (एक फ़्लैश बैक) में हुआ या बताए गए घटनाओं को याद कर रहा है या कह रहा है, तो निर्देशक ने क्रिएटिव पसंद क्यों नहीं किया, आम तौर पर, हालांकि घटनाएं क्रम से बाहर हैं, कहानी को स्वयं से पहले से अंतिम दृश्य तक सीधे बताया जाता है
  • कहानी के बारे में, अपने आप से पूछिए कि वह दृश्य क्यों हो रहा है, यह कहां है और यह कहानी कहने में क्यों मदद करता है या दर्शकों को उस से विचलित कर सकता है।
  • कहानी कहने के अलावा अन्य कारणों से निर्देशक द्वारा पर्यावरण का चयन किया जा सकता है। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या कहानी कहानी के लिए महत्वपूर्ण है, या यदि केवल निर्देशक के लिए ही दिलचस्प है।

विधि 3
मिसे-एन-सीन (मेज़-ऑन-सेन)

पिक्चर का शीर्षक चित्रित फिल्म 3 में एक दृश्य का विश्लेषण
1



देखें कि आप दृश्य पर क्या देखते हैं कहानी को बताते हैं। इसे mise-en-scene कहा जाता है, फ्रांसीसी में एक शब्द है जो दृश्य विषय के रूप में स्वतंत्र रूप से अनुवाद करता है
  • यह ध्यान में रखते हुए कि आप जो दृश्य देख रहे हैं वह पूरे वातावरण नहीं है, लेकिन केवल निर्देशक ने जो दिखाया है, वह खुद से पूछिए कि निर्देशक ने पर्यावरण के इस हिस्से को दिखाने का फैसला क्यों नहीं किया और दूसरा नहीं यह एक प्राकृतिक सेटिंग के बजाय स्टूडियो में बने दृश्यों के लिए समान रूप से अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि सेट में उस स्थान का केवल एक हिस्सा होता है जो इसे दर्शाता है।
  • नोट करें कि कौन सा वर्ण और ऑब्जेक्ट दृश्य के केंद्र में हैं और जो पृष्ठभूमि में हैं या परिधि में हैं
  • अध्ययन करें कि दृश्य के कुछ हिस्सों को ध्यान से बाहर नहीं किया जाता है और यदि दृश्य के दौरान यह परिवर्तन होता है।
  • दृश्य प्रकाश व्यवस्था पर ध्यान दें ध्यान दें कि क्या यह अच्छी तरह से रोशनी है या मंद प्रकाश में और अगर प्रकाश का एक विशेष रंग है सोचें कि दृश्य कैसे हो सकता है यदि प्रकाश बदलता है

विधि 4
कैमरा

एक फिल्म चरण 4 में एक सीन का विश्लेषण करें
1
प्रत्येक कैमरा कोण की सूची बनाएं एक सामान्य दृश्य में कई कैमरे और कोण शामिल हो सकते हैं, जो कि चरित्र के चेहरे पर क्लोज-अप से पूर्ण-लंबाई वाले दृश्यों को शामिल कर सकते हैं, जो दृश्य को सभी दूर और चौड़ा दिखा सकते हैं। वहाँ भी योजनाएं हैं जिनमें कैमरा एक चाल के आंदोलनों के बाद या किसी ऑब्जेक्ट के पास आ रहा है। इन योजनाओं में से प्रत्येक को कहानी बताने का एक उद्देश्य है।
  • ध्यान दें कि क्या कैमरा चरित्र की आंखों की तरह अभिनय कर रहा है या वह सिर्फ दृश्य देख रहा है या नहीं।
  • यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि निर्देशक ने प्रत्येक कैमरा कोण को क्यों चुना और उन कोणों में से प्रत्येक को क्या प्रभाव मिला।
  • धीमी गति, कोण वाले कोण या विमानों जहां असाधारण योजनाएं हो सकती हैं, जैसे कैमरा धीमा कर सकता है उदाहरण के लिए, एक लांछित कैमरा आमतौर पर सुझाव देने के लिए प्रयोग किया जाता है कि उसके द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया चरित्र औषधि है।
  • इस बारे में सोचें कि कैमरा कैसे दृश्य की गति को प्रभावित करता है।

विधि 5
ध्वनि और संगीत

एक फिल्म चरण 5 में एक सीन का विश्लेषण करें
1
अपनी आँखें बंद करें और उस दृश्य पर ध्यान दें, जो आपने दृश्य के दौरान सुना था। कई दृश्यों में आवाज़ों और संगीत की कई परतें होती हैं, परिवेश की ध्वनियों से, जो वास्तव में स्थान पर सुना जा सकता है, आवागमन आवाज़, पक्षियों या यहां तक ​​कि डिजिटल रूप से सम्मिलित ध्वनियां मूड बनाने में मदद करता है कई दृश्यों में एक साउंडट्रैक शामिल होता है जो आपको कहानी बताता है।
  • ध्यान रखें कि प्रिंसिपल ने जानबूझकर किसी भी प्राकृतिक परिवेश की आवाज़ को हटाया और दूसरों को डाला। कल्पना कीजिए कि आप वास्तव में दृश्य के स्थान पर क्या सुन सकते थे और क्या निर्देशक ने उन ध्वनियों के बारे में एक अच्छी पसंद बनाया है, जिसमें उन्होंने शामिल किया था।
  • नोट लें कि निर्देशक ने आवाज़ें डाली हैं ताकि दर्शकों में एक निश्चित भावना पैदा हो। उदाहरण के लिए, एक पिटाई या पिटाई की घड़ी से तात्कालिकता या आतंक की भावना का संकेत मिलता है
  • साउंडट्रैक को सुनें और खुद से पूछें कि यह किसके लिए खड़ा है और आपको बताए कि आप क्या उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए, एक संगीतकार एक विशेष मेलोडी बना सकता है कि जब भी कोई चरित्र अपने खोए हुए प्रेम के बारे में सोच रहा है, तब आप सुनेंगे।
  • निर्धारित करें कि मूवी में मूल संगीत या अन्य कलाकार हैं। अपने आप से पूछें कि निर्देशक ने क्यों चुना, या दूसरा (या दोनों)
  • अपनी आँखें बंद करें और संगीत सुनें आप जो सुन रहे हैं, उसके बारे में अनुमान लगाने का प्रयास करें।
  • एक फिल्म के दृश्य चित्रण चरण 6 में एक चित्र का शीर्षक
    2
    ध्यान दें कि यदि दृश्य को वर्णित किया गया है और निर्देश को शामिल करने के निर्देशक के कारण का निर्धारण किया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com