1
विभिन्न प्रकार के जैक और कैमरा कोणों को जानें जब आप गाड़ी चलाते हैं, तो आपको अलग-अलग फ्रेमन, कोण और आंदोलनों को पता होना चाहिए जो कैमरा कर सकता है, ताकि आपको पता चल जाएगा कि प्रत्येक दृश्य कैसे शूट किया जाए और आप प्रत्येक एक से कैसे आकर्षित कर सकते हैं। दृश्यों के विभिन्न कोण और प्रकार एक दृश्य के संबंध में महसूस कर सकते हैं।
- फ्रेम (या आउटलेट दूरी): एक खुली योजना (आमतौर पर एक दुकान, लगभग 400 मीटर अलग), खुली योजना (यह एक है वास्तविक जीवन, दर्शकों और सिनेमाटोग्राफिक स्क्रीन यह वर्ण और पृष्ठभूमि पर केंद्रित), मंझला विमान (आमतौर पर संवाद दृश्य या विशेष प्रकार की गतिविधि पर क्लोज-अप के लिए इस्तेमाल आमतौर पर 2-3 वर्ण कमर है के बीच की दूरी के लिए इसी अप), चरम क्लोज अप बंद (इस निर्णय अक्सर एक चेहरा है या धुंधला पृष्ठभूमि के साथ वस्तु पर केंद्रित है, आमतौर पर चरित्र के मन में पाने के लिए प्रयोग किया जाता), (आमतौर पर इस तरह के मुंह या आंख, आम तौर पर करने के लिए इस्तेमाल के रूप में एक विशिष्ट विस्तार पर केंद्रित एक नाटकीय प्रभाव)
- कैमरा कोण कैमरा और क्या शॉट किया जा रहा है, साथ ही दर्शकों को दृश्य में वस्तु या चरित्र के बारे में भावनात्मक जानकारी देने के बीच संबंध को निर्धारित करता है। पक्षी की आंख के कोण (सीधे सिर के ऊपर दृश्य दिखाता है, दर्शकों को "भगवान" की स्थिति में डालकर, सामान्य चीज़ों को पहचाना नहीं जा सकता), उच्च कोण (कार्रवाई के शीर्ष पर कैमरा है और क्या है उसका अवलोकन (यह एक अधिक तटस्थ कोण है, कैमरा दृश्य देखकर एक व्यक्ति के रूप में कार्य करता है), कम कोण (दर्शकों को एक वस्तु से नीचे देखकर, शक्ति या भ्रम की भावना होती है, जो भय या असंतोष को प्रेरित कर सकते हैं), तिरछे कोण या कोने (हॉरर फिल्मों में इस्तेमाल किया जाता है, असंतुलन, संक्रमण और अस्थिरता की भावना देता है)
- कैमरा आंदोलनों त्वरित कटौती के विरोध में कार्रवाई धीमी हो सकती है, लेकिन इसमें भी अधिक हो सकती है यथार्थवादी. पैन, झुकाव, डॉली (जिसे ट्रक के रूप में भी जाना जाता है, जहां कैमरा एक वाहन, रेल या ऐसा कुछ पर कार्रवाई करता है), हाथ से पकड़ा (कैमरा स्थिरता के रूप में - स्टीडीकैम - तुरंत्ता और यथार्थवाद की भावना देकर, दृश्यों को कम अस्थिर बना देता है), क्रेन (ढोल की तरह दिखता है, लेकिन हवा में किया जाता है), ज़ूम (चित्र की दूरी में परिवर्तन, दर्शकों की स्थिति को जल्दी या धीरे-धीरे बदलना) , हवाई (क्रेन की तरह, लेकिन हेलीकॉप्टर से बना है और आम तौर पर फिल्म की शुरुआत में एक सेटिंग आउटलेट के रूप में इस्तेमाल होता है)।
2
समय आओ यह मूल रूप से वह समय है जब टीम को सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए मिल जाता है। यदि आपके पास निर्देशक का सहायक है, तो आपके लिए उपस्थित होना जरूरी नहीं है, लेकिन वैसे भी दिखाने के लिए एक अच्छा विचार है। आप दिन के आउटलेट के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं, योजना बनाएं कि आप उन्हें कैसे करें और जांच करें कि क्या कोई परिवर्तन आवश्यक है या नहीं।
3
पावर आउटलेट का परीक्षण करें इससे पहले कि आप शूटिंग शुरू करते हैं, और जब तक चालक दल के उपकरण तैयार कर रहा है, अभिनेताओं के साथ दृश्य से गुजरती हैं और देखते हैं कि वे कैमरे (जहां वे हो जाएगा, ले लिया कि आप किस तरह का प्रयोग करेंगे के संबंध में क्या करेंगे और कैसे वे बता देंगे लाइनों)।
- स्क्रीन की जांच करें क्योंकि प्लग इन पर बने रहेंगे। इस बिंदु पर आप कुछ आउटलेट्स बदल सकते हैं या रीसेट कर सकते हैं ताकि परिणाम सबसे अच्छा हो सके।
4
आउटलेट व्यवस्थित करें प्रत्येक शॉट के लिए, आपको फोकल लम्बी, कैमरा स्थिति, अभिनेता के निशान (जहां उन्हें आदि रहना चाहिए) की आवश्यकता होगी, जो उपयोग करने के लिए लेंस और कैमरे के आंदोलन आप अपने सिनेमैटोग्राफर के साथ इन मानदंडों का उपयोग करके आउटलेट माउंट करेंगे
- निदेशक के प्रकार के आधार पर आप और फोटोग्राफी का प्रकार, आपको कम या अधिक दिशा की आवश्यकता होगी। जब तक बिजली आउटलेट शूटिंग के लिए तैयार नहीं हो जाता तब तक आपके चलचित्रकार ने प्रकाश और कैमरे के काम पर चर्चा की।
5
चलचित्र दृश्य फ़िल्मांकन उस लम्बे समय तक नहीं लेता है और आम तौर पर फिल्माया जाने वाला दृश्य छोटा होता है। कैमरे के आंदोलन, पोजिशनिंग आदि का उपयोग करके दृश्य को पास करें जो कुछ भी आपने फोटोग्राफी के अपने निदेशक के साथ पहले से ही चर्चा की है जब आप कहते हैं कटौती, दृश्य की समीक्षा करने और परिणाम का विश्लेषण करने के लिए तैयार है।
6
दृश्य की समीक्षा करें वीडियो मॉनीटर में दृश्य की समीक्षा करें, बाद में आपको यह विश्लेषण करने की अनुमति मिलती है कि आप इसे कैसे सुधार सकते हैं या यदि उस दृश्य को जिस तरह से आप कल्पना कर चुके थे। तब तक आपको इस दृश्य को दोहराना चाहिए, जब तक कि आपके लक्ष्यों के अनुरूप न हो।
- यह संपादन के कमरे में बाद के दृश्यों की समीक्षा करने से बहुत अलग है वहां आपके पास समय, स्पष्टता और परिप्रेक्ष्य होगा जो दृश्य को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।