IhsAdke.com

कैसे अपने भाषण याद करने के लिए

क्या आप अक्सर अपनी लाइनों को भूल जाते हैं?

क्या कुछ समय के भीतर एक स्क्रिप्ट को याद करना मुश्किल है?

जो सदस्यों ने अपनी लाइनें भूल लीं, वे अक्सर झुंझलाहट का स्रोत होते हैं और अन्य अभिनेताओं के लिए बोझ भी होते हैं। अपने कलाकार, अपने निर्देशक और खुद को मदद करने के लिए, आपको अपनी लाइनों और संकेतों को याद रखना होगा

अपने पटकथा को याद रखने में आपकी सहायता करने वाले सरल चरणों को पढ़ना और उनका पालन करना जारी रखें।

चरणों

  1. 1
    अपने भाषण को हाइलाइट करें ताकि आपको संपूर्ण टेक्स्ट में खोज न पड़े।
  2. 2
    जब तक आप स्क्रिप्ट की कथानक पूरी तरह से समझ नहीं पाते तब तक अपना पाठ पढ़ें। इसका अर्थ है कि आपके चरित्र का इरादा (चरित्र क्या चाहता है), बाधाओं को चरित्र का सामना करना होगा (जो कि वह चाहता है वह क्या है), उसकी रणनीति (वह जो चाहता है उसे पाने के लिए क्या करना है) और भावना को प्रदर्शित करने की जरूरत है (ऊर्जा, उदासी, खुशी या निराशा की भावना) फिल्म और थियेटर निर्देशक आप में उत्साह और ऊर्जा देखना चाहते हैं।
  3. 3
    यदि आप रिहर्सिंग के थक गए हैं, तो आराम करने के लिए कुछ समय निकालें। यह आपके मस्तिष्क को बेहतर काम करने में मदद करता है।
  4. 4
    खुद को उसके बारे में सवाल पूछकर चरित्र दर्ज करें यदि आपके दृश्य में एक तौलिया ले जाना शामिल है, तो अपने आप से पूछिए कि आपका चरित्र ऐसा क्यों कर रहा होगा आप उन कारकों के बारे में गहराई से सोचने वाले चरित्र को भी दर्ज कर सकते हैं जिससे आप जिस तरीके से काम करते हैं, उसके लिए वह काम करते हैं। यहां तक ​​कि अपने चरित्र के लिए पृष्ठभूमि की कहानी भी बनाइये- जो कुछ पटकथा में लिखा गया है उससे पहले क्या हुआ और आगे क्या होगा।
  5. 5
    जोर से पढ़ें! अपना पाठ लें और अपनी लाइनें अपने आप से जोर से पढ़ें
  6. 6



    भागों में विभाजित करें स्क्रिप्ट के छोटे हिस्सों को याद करने की कोशिश करें। आपके सभी पंक्तियों को एक बार में याद रखना मुश्किल है अपनी स्क्रिप्ट के छोटे हिस्सों को याद करके, आप अधिक पंक्तियां जोड़ सकते हैं जब तक कि आपने पूरी तरह से इसे याद नहीं किया हो।
  7. 7
    कागज के एक टुकड़े पर अपनी लाइनें कॉपी करें यह स्वयं व्याख्यात्मक है अपनी लाइनें फिर से और फिर से लिखें यह आपके अवचेतन मेमोरी में पाठ को दर्ज करने का कारण बनता है कागज को बचाने के लिए, आप उन्हें भी दर्ज कर सकते हैं, फिर मिटा दें और प्रारंभ करें
  8. 8
    उन्हें दूसरे हाथ से लिखें यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो अपनी बायां हाथों के साथ अपनी लाइनें लिखें या इसके ठीक विपरीत। अपने कम कुशल हाथ का उपयोग करते समय, आपके दिमाग को आप क्या लिख ​​रहे हैं, इसके बारे में तीन बार सोचने की जरूरत है।
  9. 9
    पार्टनर के साथ अभ्यास करें किसी और को स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए कहें, क्योंकि आप अपनी लाइनें पढ़ते हैं। उन हिस्सों को उजागर करने के लिए उससे पूछें, जिन्हें आपने छोड़ा या बदल दिया। यदि आपके पास ऐसा करने के लिए कोई नहीं है, तो कुछ ऐसे मोबाइल एप्लिकेशन हैं जो आपके भाषण को याद रखे और रीहेर कर सकते हैं।
  10. 10
    अपनी लाइनें रिकॉर्ड करें एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करें या, यदि आप पर्याप्त परिष्कृत हैं, तो एक सीडी पर अपनी स्क्रिप्ट रिकॉर्ड करें। आप कार में सीडी को सुन सकते हैं या जब आप व्यायाम कर रहे हैं और रिकॉर्डिंग के साथ अपनी लाइनों को पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। आप अपनी लाइनें और साथ ही अन्य अभिनेताओं के बारे में सीखते हैं यह एक गीत के गीतों को सीखना पसंद है ... जितना तुम सुनते हो, उतना ही बेहतर होगा कि आप रिकॉर्डिंग के साथ "गाना" करें।

युक्तियाँ

  • पहली और अंतिम पंक्तियों को याद रखें यदि आप ये जानते हैं तो आप हमेशा सुधार सकते हैं
  • अगर आपके भाषण में ऐसे कुछ अंश होते हैं जो आप भूल जाते हैं, तो उन पर प्रकाश डालें फिर उन पंक्तियों को फिर से पढ़ें और खुद से पूछिए कि आपका चरित्र कहां या ऐसा करना चाहेगा विचार में खुद को पूछते हुए, आप इसे महसूस किए बिना याद करते हैं
  • पेंसिल के दृश्यों में आपके चरित्र के आंदोलनों और स्थितियों के बारे में निर्देश लिखें। ज्यादातर निर्देशक उन्हें बदलते हैं।
  • अपने लाभ के लिए प्रक्षेपण (मात्रा) और मोड़ (अभिव्यक्ति के साथ बोलें) का उपयोग करें
  • याद करने की कोशिश में एक घंटे से ज्यादा खर्च न करें। एक घंटे आम ​​तौर पर ऐसा समय होता है जब कोई इंसान कुछ याद रख सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके संकेत (अभिनेताओं को यह बताने दें कि जब बात करने की बारी है या जो प्रकाश, ध्वनि, आदि के तकनीशियनों को एक विशेष ध्वनि या प्रकाश के साथ आने की ज़रूरत है) बिल्कुल ठीक है!

चेतावनी

  • सब कुछ एक बार याद करने की कोशिश केवल आप तनाव होगा
  • अपनी स्क्रिप्ट को रिहर्सल में लेने के लिए मत भूलना
  • निराशा मत करो! मंच का भय अतीत में है! कौन परवाह करता है अगर आप असफल? जनता को ध्यान नहीं दिया जाएगा, इसलिए बात कर रहें और आनंद लें!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com