IhsAdke.com

कैसे एक मोनोलॉग लिखें

मोनोलॉग्स थिएटर का सार हैं एक एकल चरित्र अपने दिल को खोलने के लिए पूरे चरण या स्क्रीन को नियंत्रित करता है, अपने भीतर के `भूत` को छुटकारा दिलाता है। वे नाटकीय या हास्यपूर्ण हो सकते हैं अच्छा मोनोलॉग हमारे पसंदीदा टुकड़े या फिल्मों के सबसे यादगार दृश्य होते हैं, ऐसे क्षण होते हैं जो अभिनेता को अपनी सारी तकनीक दिखा और दिखाने का मौका देता है। यदि आप अपने टुकड़े या मूवी के लिए एक मोनोल्ग लिखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सीखना होगा कि उन्हें कहां रखना चाहिए और उपयुक्त टोन कैसे खोजना है। नीचे अधिक जानकारी देखें

चरणों

विधि 1
एक एकालाप का उपयोग कैसे करें

एक मोनोलॉग स्टैप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अध्ययन प्रसिद्ध मोनोलॉग या `हेमलेट` के प्रसिद्ध विस्फोट `जॉज़ में द्वितीय विश्व युद्ध पर क्विंट की दु: खद कहानी रहो, मोनोलॉग नाटक में इस्तेमाल किया जा सकता चरित्र को और अधिक गहराई देने के लिए। वे हमें पात्रों के अंदर ले जाते हैं और हमें अपनी प्रेरणा दिखाते हैं। यह एक प्लॉट तंत्र की तुलना में जोर से चरित्र के एक अध्ययन का अधिक है (हालांकि यह हमेशा भूखंड को स्थानांतरित करने के लिए सेवा करनी चाहिए)। अपने कुछ क्लासिक नाटक और सिनेमा मोनोलॉग के साथ परिचित कराएं और एक फैशन अध्ययन करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • डेविड Mamet की फिल्म "सफलता पर किसी भी कीमत" की प्रारंभिक एकता
  • "हेमलेट" के मोनोलॉग
  • भाषण "मैं एक प्रतियोगी हो सकता था" फिल्म "चोरों के सिंडीकेट"
  • गेब्रियल डेविस द्वारा "अलविदा चार्ल्स" प्ले से भाषण "मैं तलाक के कागजात खा गया"
  • माशा के एकजुटवादी "मैं आपको यह बता रहा हूँ क्योंकि आप एक लेखक हैं" चेकोव द्वारा "द गुल"
  • "माननीय मनुष्य" का भाषण विधेयक, बुचर द्वारा पढ़ाया जाता है, "न्यूयॉर्क के गिरोह" में एक अमेरिकी ध्वज में लिपटे
  • एक मोनोलॉग स्टैप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    समय पर मोनोलॉग का उपयोग करें एक फिल्म के एक नाटक या पटकथा में संवाद, कार्य और विराम का एक जटिल श्रृंखला शामिल है। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपके टेक्स्ट में कब और कहां लगाया जाए आप मोनोलॉग के बारे में चिंतित होने से पहले सबसे पहले प्लॉट और वर्णों के पूरे सार को निर्धारित करना होगा। अपनी पटकथा बनाने के दौरान उन्हें व्यवस्थित रूप से आना चाहिए।
    • कुछ मोनोलॉग का इस्तेमाल पात्रों को प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है, जबकि अन्य का उपयोग अंधेरे चरित्र के लिए किया जा सकता है जिससे दर्शकों की राय बदल दी जा सकती है।
    • सामान्य तौर पर, एक मोनोलॉग का उपयोग करने का एक अच्छा समय संक्रमण, या परिवर्तन में होता है, जिसमें एक चरित्र को किसी और को कुछ पता चलता है।
  • चित्र एक मोनोलॉग स्टैज 3
    3
    एक एकालाप और एक सोलिलोक्विसी के बीच का अंतर जानें। एक एकालाप में, भाषण सुनने के लिए एक और चरित्र मौजूद होना चाहिए। यदि इस दृश्य पर कोई और नहीं है, तो यह एक सोलिलोक्की है सोलिलोक्की एक क्लासिक तकनीक है जिसे अब समकालीन थियेटर में प्रयोग नहीं किया गया है, लेकिन फिर भी कभी कभी एक ही चरित्र या प्रायोगिक नाटकों के साथ टुकड़ों में दिखता है।
    • आंतरिक मोनोलोगॉज या आवाज के साथ आवाज़ एक अलग श्रेणी के प्रदर्शन से संबंधित है, यह एक मोनोलॉग की तुलना में दर्शकों के साथ अधिक है। यह चरित्र है जो एकालाप देता है पता है कि किसी को, सुन, क्योंकि वहाँ इन लोगों को, जो ईंधन या एकालाप के लिए उद्देश्य हो सकता है के बीच एक बातचीत में होना चाहिए है कि वहाँ आवश्यक है।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    हमेशा चरित्र परिवर्तन दिखाने के लिए मोनोलॉग का उपयोग करें एक मोनोलॉग के लिए एक अच्छा अवसर तब होता है जब एक चरित्र रवैया का एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजरता है। एक चरित्र के लिए अवसर को उजागर करना और उनके दुःख और तनाव को प्रकट करना, पाठक, दर्शक और साजिश के लिए बहुत से फायदे लाता है।
    • यहां तक ​​कि अगर चरित्र इतना बदलता नहीं है, शायद वेंट करने का फैसला पहले से ही पर्याप्त परिवर्तन है जब एक अंधेरे चरित्र एक एकालाप में खुलता है, तो परिणाम काफी खुलासा हो सकता है। उसने अब बात करने का फैसला क्यों किया? इससे उसकी मेरी राय को कैसे प्रभावित होता है?
    • अपने एकोनोलॉग के दौरान चरित्र को संशोधित करने की अनुमति दें अगर चरित्र क्रोध से शुरू होता है, तो हँसते हुए मोनोलॉग को समाप्त करने के लिए और अधिक दिलचस्प हो सकता है। अगर वह हँसने शुरू हो जाता है, तो वह सोच-समझकर खत्म हो सकता है बदलाव के लिए एक वाहन के रूप में मोनोलॉग का उपयोग करें
  • एक मोनोलॉग स्टैप 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने मोनोलॉग को शुरुआत, मध्य और अंत दें यदि आप अपने पात्रों में से एक को भाषण देने के लिए समय लेना चाहते हैं, तो यह कहा जाना चाहिए कि यह भाषण किसी अन्य पाठ की तरह संरचित होना चाहिए। यदि चरित्र एक कहानी कह रहा है, तो उसके पास एक कहानी रेखा होगी यदि यह भड़काऊ भाषण है, तो इसे शुरू होने वाले किसी अन्य तरीके से समाप्त करना चाहिए। अगर यह एक अपील है, तो भाषण के दौरान थोड़े समय में तेजी लाने के लिए आवश्यक है।
    • एक अच्छा एकालाप की शुरुआत दर्शकों और अन्य सभी वर्णों का ध्यान आकर्षित करती है। शुरुआत में यह संकेत होना चाहिए कि कुछ महत्वपूर्ण आने वाला है। किसी भी अच्छे संवाद की तरह, एक अच्छा एकालाप को "हाय" या "आप कैसे हैं" पर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। बिंदु पर जाएं
    • मोनोलॉग का चरमोत्कर्ष टेक्स्ट के मध्य में होना चाहिए। जितना संभव हो उतना इस गति को बनाएँ और फिर सभी तनाव को पूर्ववत करें और वर्णों के बीच वार्तालाप को एक साथ जारी रखने या समाप्त करने की अनुमति दें। यह इस क्षण में है कि विशिष्ट विवरण, नाटक और स्पर्शरेखा उत्पन्न होती हैं।
    • एकालाप का अंत पात्रों को अवश्य अवश्य देना चाहिए और प्ले या फिल्म की कहानी को वापस करना चाहिए। विफलताओं की एक जीवन भर और पहनने के बाद, रैंडी के भावनात्मक भाषण में "पहलवान" अपनी बेटी के लिए राम वाक्यांश के साथ समाप्त होता है: "मैं सिर्फ नहीं है कि तुम मुझे, ठीक से नफरत करना चाहते हैं?"। एकालाप के तनाव को राहत मिली है और दृश्य "अंत बिंदु" की भावना से समाप्त होता है।
  • विधि 2
    नाटकीय monologues लेखन

    एक मोनोलॉग स्टैज 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    चरित्र की आवाज ढूंढें जब हम अंत में एक चरित्र के भाषण सुनते हैं, तो इस चरित्र की आवाज़ और बोलने का तरीका कोई आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। यदि आप लिखते समय उसकी आवाज़ की खोज कर रहे हैं, तो यह एक लंबे और महत्वपूर्ण एकालाप के दौरान न करें, पाठ में दूसरा पल चुनें।
    • प्रशिक्षण जबकि, अपने चरित्र को अपनी आवाज विकसित करने के लिए स्वतंत्र रूप से विभिन्न विषयों के बारे में बात करें। ध्वनि उपकरण, पॉप संगीत, कपड़े: पुस्तक "अमेरिकन साइको" ब्रेट ईस्टन एलिस द्वारा कई लघु अध्यायों चरित्र पैट्रिक उपभोक्ता संस्कृति के विभिन्न पहलुओं के बारे में बात करती है, जिसमें है। माना जाता है कि, एलिस ने इन मोनोलॉग को एक अभ्यास के रूप में लिखा था और अंतिम टेक्स्ट में इसका इस्तेमाल समाप्त कर दिया था।
    • अपने चरित्र के बारे में सवालों के जवाब दें, उसके प्रोफाइल का निर्माण करें ऐसी चीजों के बारे में सोचें, जो जरूरी नहीं कि स्क्रिप्ट में दिखाई दें (जैसे कि आपके चरित्र के कमरे की सजावट, आपके पसंदीदा गीत, आपकी सुबह की दिनचर्या आदि)।
  • चित्र एक मोनोलॉग 7 चरण के अनुसार शीर्षक
    2
    विभिन्न टन का उपयोग करें जब एक एकालाप एक तरह से शुरू होता है और पूरी तरह से अलग ढंग से समाप्त होता है, तब तनाव अधिक नाटकीय हो जाता है, पात्रों को अधिक प्रेरक और आपके पाठ को बहुत बेहतर एक अच्छा एकालाप को वैकल्पिक कॉमेडी, पीड़ा और भावनाओं को चुनना चाहिए। आप एक एकल भावना या एक एकल स्थिति को उजागर नहीं कर सकते।
    • फिल्म "अदम्य जीनियस" में, मैट डेमन के चरित्र में एक महान एकपक्ष है, जिसमें वह एक बार में हार्वर्ड के छात्र का सामना करता है। हास्य और विजय के अलावा, उनके शब्दों में भी गहरी उदासी और स्पष्ट क्रोध है।



  • एक मोनोलॉग के चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक चरित्र बनाने के लिए कहानियों का उपयोग करें मोनोलॉग एक अच्छा अपने अतीत के बारे में कुछ पता चलता है, या किसी के बारे में या अपने बारे में एक कहानी बताने के लिए मुख्य साजिश में एक को तोड़ने के लिए एक चरित्र लेने के लिए और अनुमति देने के लिए अवसर हैं। जब सही किया जाता है, सही समय पर, ये भाषण मुख्य पाठ में कुछ और रंग जोड़ता है, जिससे हमें इतिहास देखने के विभिन्न तरीकों से पता चलता है।
    • यूएसएस इंडियानापोल के आपदा से बचने के बारे में क्विंट की कहानी चरित्र के लिए गहरी परतें जोड़ती है वह एक जीवनजैकेट नहीं पहनता है क्योंकि यह उन्हें आघात की याद दिलाता है। यह कहानी जरूरी नहीं कि प्लॉट आगे बढ़े, लेकिन क्विंट के लिए गहराई और करुणा कहते हैं, जो उस बिंदु तक "मर्दाना" मूलरूप से अधिक नहीं था।
  • चित्र एक मोनोलॉग स्टैज 9
    4
    शब्दों के साथ विस्मयादिबोधक अंक का उपयोग करें "चिल्ला" के साथ नाटक और तनाव को भ्रमित न करें। कोई भी दृश्यों जहां लोगों को हर समय चीख देखने के लिए पसंद करती है, तो यह नाटकीय चोटियों के साथ काम वांछित तनाव पैदा करने के लिए और अत्यधिक आवाज से बचने के लिए सीखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • असली झगड़े एक रोलर कॉस्टर की तरह हैं लोग थके हुए होते हैं और आम तौर पर एक वाक्यांश से अधिक के लिए चीख नहीं करते हैं। यह संयम में ऊर्जावान क्षणों का उपयोग करता है और अगर दर्शक किसी भी समय विस्फोट कर सकता है तो तनाव अधिक स्पष्ट होगा।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    चुप्पी बोलो भी बोलो शुरुआती लेखकों के बीच अत्यधिक पाठ बहुत आम है यह अक्सर लेखक के लिए कई पात्रों, बहुत सारे दृश्य और बहुत सी लाइनें बनाने के लिए प्रेरित होता है अपने आप को शामिल करने की कोशिश करें और टुकड़ों में विशेष रूप से एक एकालाप में प्रकट होने के लिए आवश्यक होने की अनुमति दें क्या कहा नहीं जाएगा?
    • फिल्म / टुकड़ा "संदेह" से कुछ मोनोलॉग देखें। जब पुजारी "गपशप" के बारे में बात करता है, तो कई विवरण छोड़ दिए जाते हैं क्योंकि वह एक संपूर्ण मण्डली के सामने है। लेकिन जो संदेश वह नन को बताता है, जिसके साथ वह संघर्ष करता है वह पूरी तरह से समझा जाता है और स्पष्ट है।
  • विधि 3
    हास्य monologues लेखन

    एक मोनोलॉग स्टैप 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक नाटकीय एकालायक की समीक्षा करें और इसे कॉमिक में बदलें। अल पचिनो के एक मोनोलॉग्स को "वुमन्स परफ्यूम" में किसी एक को फिर से लिखने के लिए कैसे इसे किसी हास्य में बदलना है? क्या होगा अगर आपको क्विंट की कहानी को ऐसे तरीके से दोबारा लिखना पड़े जिसने सुझाव दिया कि वह झूठ बोल रहा था? कॉमेडी लिखना मुश्किल है क्योंकि यह प्रस्तुति और कम सामग्री के बारे में अधिक है
    • एक अभ्यास के रूप में, हास्य के साथ उन्हें बदलने के द्वारा गंभीर मोनोलॉग को पुन: लिखने का प्रयास करें नाटक और कॉमेडी के बीच एक अच्छी रेखा है, जो इस कवायद की तुलना में यह आसान लगता है।
    • गेब्रियल डेविस हास्य के लिए एक महान प्रतिभा के साथ एक समकालीन लेखक है एक महिला जो अपने तलाक के कागजात खाती है? एक आदमी जो 26 वर्ष की आयु में अपने बार मिट्ज्वा का फैसला करता है? देखें कि वह कॉमिक प्रभाव को प्राप्त करने के लिए मोनोलॉग का उपयोग कितना करता है
  • चित्र एक मोनोलॉग के चरण 12
    2
    कुछ जटिल कोशिश करो एक अच्छा एकालाप हमेशा पूरी तरह से गंभीर या पूरी तरह से अजीब नहीं है जब आप लड़ाई के स्तर के स्तर को बदलना चाहते हैं, तो एक सामान्य रूप से दुखद स्थिति के भीतर थोड़ा मजाकिया सामग्री डाल दीजिए। इससे नाटक को कम किया जाएगा और दर्शकों को कुछ अलग महसूस होगा। यही अच्छा कॉमेडी करता है
    • मार्टिन स्कोर्सेज की फिल्मों में उच्च तनाव के क्षणों के साथ बेहद अजीब क्षणों के संयोजन के लिए प्रसिद्ध हैं। जेक लमोटा के मोनोलॉग्स के रूप में वह फिल्म "रेजिंग बुल" में अंगूठी में कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं दोनों अच्छे-अच्छे और रोमांचक हैं।
  • चित्र एक मोनोलॉग का चरण 13
    3
    इसे अजीब बनाओ, लेकिन मूर्खतापूर्ण नहीं अच्छा कॉमिक मोनोलॉग्स आमतौर पर एस्केटोलॉजी को शामिल नहीं करते हैं, जब तक बाकी की कहानी एक ही पंक्ति में नहीं होती है। विडंबना, व्यंग्य और एक निश्चित जटिलता के साथ हास्य निर्माण करना बेहतर परिणाम लाता है और दर्शकों में अधिक रुचि उत्पन्न करता है।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 14 का शीर्षक चित्र
    4
    एक छोर से दूसरे तक लिखें एक एकालाप लिखने से पहले, तय जहां यह शुरू होता है और जहां यह समाप्त हो जाती है, तो आप भी की monólogo- अपने एकालाप के आकार लगता है पहली और आखिरी वाक्य लिख सकते हैं और उसके बाद ही रिक्त स्थान को भरने। आप निम्नलिखित वाक्य के बीच जगह को भरने के रूप में?
    • आपका कुत्ता मर गया / उस मुस्कुराहट को अपने चेहरे से बाहर ले जाओ!
    • आपकी मां की समस्या क्या है? / मैं बेडरूम में एक बिल्ली के साथ स्काइप नहीं जा रहा हूं
    • शापित कहां है? इसे भूल जाओ, इसे भूल जाओ, इसे भूल जाओ, मैं घोड़ा लेने वाला हूँ
    • चलो, बस एक बार ये। / मैं चर्च में वापस कभी नहीं जा रहा हूँ
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने टेक्स्ट की समीक्षा करें कैसे पात्रों बात की एक विचार पाने के लिए जोर से पढ़ें। सुनिश्चित करें कि लाइनें स्वाभाविक हैं

    चेतावनी

    • समय की धारणा मौलिक है समझदारी से एकालाप प्रयोग करें, या दर्शकों उबाऊ अंत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com